ekterya.com

विकिरण से गुलाब को कैसे रोका जा सकता है

उत्साही प्रशंसकों और गुलाब के उत्पादकों के लिए, गुलाब की झाड़ी के सूखने से कहीं अधिक हतोत्साहित नहीं होता है। हालांकि, इससे पहले कि आप इसे शुरू कर दें और उसे फेंक दें, वहां कुछ कदम हैं जो आप गुलाब के फूल को पुनर्जीवित करने और इसके पहले की महिमा बहाल करने के लिए ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
गुलाब के आसपास के क्षेत्र को साफ करें

सहेजा ए मरते गुलाब बुश चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गुलाब के आसपास के क्षेत्र को साफ करें पहली चीज जो आपको करना चाहिए, वह गुलाब झाड़ी के आसपास के क्षेत्र को साफ कर देती है। गुलाब के आस-पास के पौधे मिट्टी में सभी पोषक तत्वों का सेवन कर रहे हैं।
  • आप गिरने वाले पत्ते और फूलों को एक रेक का उपयोग करने के बजाय अपने हाथ से निकाल सकते हैं, क्योंकि यह मिट्टी को "बिगड़ता है" और मातम के बीज को सूरज की रोशनी से उजागर कर सकता है, जिससे उन्हें अंकुरित करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
  • हमेशा गुलाब के आस-पास के मैदान से फूलों और पंखों वाले पत्थरों को हटा दें। वे हानिरहित लग सकते हैं, लेकिन अगर वे गीली हो जाते हैं और ठीक से सूख नहींते, तो मोल्ड बढ़ेगा, जो गुलाब झाड़ी को संक्रमित कर सकता है।
  • सहेजा एक मरते गुलाब बुश चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह देखने के लिए कि यह फूलों को सूख गया है और फिर उन्हें हटा दें, गुलाब के फूल का निरीक्षण करें। झालरदार फूल और पत्तियां जो अभी भी गुलाब झाड़ी से जुड़ी हैं, संभवतः रेखा के करीब के रूप में छंटाई वाले कतरों का उपयोग करके कट या कटौती की जा सकती हैं।
  • सहेजते हुए एक मरते गुलाब बुश चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    गुलाब झाड़ी के चारों ओर घास निकालें गुलाब के चारों ओर की पत्तियों को हटाया जाना चाहिए। ब्रश को दृढ़ता से समझें, जितना संभव हो उतना जरूरी हो, और अच्छा टग दें। जड़ों को हटाया जाना चाहिए या अन्यथा, वे कुछ दिनों में फिर से अंकुरित हो जाएंगे।
  • भाग 2
    गुलाब का फूल लगाओ

    सहेजते हुए एक मरते गुलाब बुश कदम 4 शीर्षक छवि
    1
    गुलाब का फूल लगाओ। जैसे ही मौसम गर्म होने लगते हैं, आम तौर पर आखिरी ठंढ के बाद गुलाबी गुलाब को छंटाई पर विचार करना चाहिए, ताकि गुलाब किसी अन्य ठंढ या तापमान में अचानक वृद्धि से होने वाले जोखिम को रोक न सकें।
    • आपको गुलाब का रस भी लगाया जाना चाहिए, जब कली बढ़ने लगती है। गुलाब के गुलाब का निरीक्षण करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या यह नए पत्ती के विकास के लक्षण दिखाता है और अगर शूटिंग लाल रंग बदल रही है
    • कभी-कभी, छंटाई आपके पास गुलाब के प्रकार पर निर्भर करता है। कुछ प्रकार के गुलाब को काट दिया जाना चाहिए, जबकि वे निष्क्रिय होते हैं, जबकि अन्य को खिलने के बाद कटौती की आवश्यकता होती है। एक गुलाब के फूल काट दिया जाना चाहिए, जबकि यह निष्क्रिय है अगर आप ध्यान दें कि यह वसंत में नई वृद्धि का उत्पादन करता है और फूल इस नए विकास के बाद आते हैं। हालांकि, अगर पुराने फूलों से फूल निकलते हैं, तो फूल के बाद इसे काट दिया जाना चाहिए।
  • सहेजें एक मरते गुलाब बुश कदम शीर्षक छवि 4
    2

    Video: स्वास्थ्यः वायु प्रदूषण का बच्चों पर प्रभाव और बचाव

    उचित छंटाई का कतरो का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि वे तेज हैं आप सुस्त कैंची का उपयोग करते हुए अधिक से अधिक क्षति पैदा नहीं करना चाहते यह एक सीधी रेखा में काटने से बचा जाता है। एक कोण पर काटने की कोशिश करें क्योंकि इससे स्टेम को तेजी से ठीक करने में मदद मिलेगी।
  • सब कुछ सूख गया है कि कटौती करने में संकोच मत करो और गुलाब झाड़ी पर स्वस्थ नहीं दिखता है। स्वस्थ भागों को प्रभावित करने से पहले ही ऐसा करना चाहिए। वह पुराने बूंदों को भी मुरझाते हैं ताकि नए लोग बढ़ सकें।
  • सहेजें एक मरते गुलाब बुश कदम शीर्षक छवि 6
    3
    निर्धारित करें कि गुलाब के चिलचिलाहट को छाँटने के लिए केंद्र को छानने के लिए अधिकतम हवा का संचलन छोड़ दिया जाता है और नमी के संचय के कारण कवक के विकास को रोकता है। यह सूर्य के प्रकाश के बेहतर प्रदर्शन की अनुमति भी देता है बड़े दाग पर वृक्षारोपण जो कि एक उचित मोटाई नहीं है यदि मोटाई एक पेंसिल की तरह नहीं है, तो आप इसे छँटाई चाहिए।
  • सभी पुरानी और सूखे सूखा सूख जाता है जहां वे नए लोगों से मिलते हैं। आप बता सकते हैं कि यदि सूखे या सूखा हुआ है, अगर सूखे पत्ते हैं या "लकड़ी" जैसा दिखता है, जिसे सूखे और भूरे रंग के रूप से देखा जाता है।
  • सहेजा एक मरते गुलाब बुश कदम शीर्षक छवि 7
    4
    गुलाब का पौधा अगर यह बहुत अधिक हो गया है। आप बता सकते हैं कि गुलाब में बहुत अधिक वृद्धि हो गई है अगर यह घिसा हुआ तने का एक बड़ा झुंड जैसा दिखता है, मूल तौर पर एक उलझन। ज्यादातर गुलाब झाड़ियों जो बहुत लंबा हो गए हैं सूखने वाले उपजी हैं जो कि अनुत्पादक हैं। जरूरी के रूप में कई उपजी के रूप में छँटाई मत करो
  • भाग 3
    गुलाब के फूल को उगाना




    सहेजें एक मरने वाले गुलाब बुश चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    मिट्टी में पोषक तत्व जोड़ें गुलाब का पेड़ स्वस्थ बनाने के लिए, सही पोषक तत्वों के साथ मिट्टी प्रदान करना सुनिश्चित करें। गुलाब के चारों ओर समान परिधि के समान सामग्री को फैलाने से पहले मिट्टी को अच्छी तरह से पानी दें। फिर, इसे फिर से पानी दो। पोषक तत्व-समृद्ध खाद तैयार करने के लिए, निम्नलिखित का उपयोग करें:
    • पशु का 1 कप आलू या सुपरफॉस्फेट
    • कपास के भोजन के 1 कप
    • आधा कप का रक्त भोजन
    • आधा कप मछली भोजन
    • आधा कप एप्सम लवण (मैग्नीशियम सल्फेट)
  • सहेजते हुए एक मरते गुलाब बुश कदम 9 शीर्षक छवि
    2
    यदि जरूरी हो तो वसंत आने से पहले आप खाद कर सकते हैं। ज्यादातर लोग वसंत की शुरुआत में अपने गुलाब के फूल को खाद करते हैं। हालांकि, अगर आप गुलाब के फूल में एक नई वृद्धि को देखते हैं, तो आप इसे निषेचित करना शुरू कर सकते हैं भले ही यह बहुत जल्दी हो। जब गुलाब के फूल बढ़ रहे हैं और प्रकोप बाहर आ रहे हैं तो गुलाब की अधिक पोषण की आवश्यकता होगी।
  • बढ़ते मौसम के दौरान, हर 4 या 6 सप्ताह में गुलाब के फूल का उपयोग करें।
  • सेव अ मरते गुलाब बुश चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप उस पर उर्वरक लगाने से पहले और बाद में गुलाब के पानी को पानी दें। उर्वरक लगाने से पहले इसे पानी पीने से इसे संयंत्र जलाने से रोक दिया जाएगा।
  • सहेजा एक मरते गुलाब बुश कदम शीर्षक छवि 11
    4
    संयंत्र के आधार पर सीधे उर्वरक जोड़ें। यदि उर्वरक पौधों के पत्तों के संपर्क में आता है, तो यह उन्हें जला सकता है और उन्हें विल्ट का कारण बना सकता है। इस कारण, संयंत्र के आधार पर उर्वरक को रखना सुनिश्चित करें।
  • भाग 4
    उर्वरक जोड़ें और गुलाब को पानी दें

    सहेजते हुए एक मरते गुलाब बुश कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    गुलाब के दाल के आसपास के क्षेत्र को कम से कम 2.5 या 5 सेमी (एक इंच या दो) उर्वरक के साथ कवर करें। यह मिट्टी की जड़ के लिए अधिक नमी बनाए रखने और घास की वृद्धि से लड़ने की अनुमति देगा, जो पोषक तत्वों और आर्द्रता के लिए गुलाब के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।
    • यदि गुलाब के आसपास के क्षेत्र में अच्छी जल निकासी है, तो आप 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) के उर्वरक की एक परत पर आवेदन कर सकते हैं। यदि जल निकासी दुर्लभ है, तो आपको एक पतली परत का उपयोग करना चाहिए। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि गुलाब बहुत अधिक पानी से डूबा नहीं है।
  • छवि शीर्षक सेव ए डायलिंग रोज बुश चरण 13
    2
    यदि आप मातम के साथ समस्याएं हैं तो अखबार की सदस्यता का प्रयास करें अख़बार या गत्ता उर्वरक की तकनीक अत्यंत उन लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है जिनकी अत्यधिक घास की समस्या है यह मिट्टी की पूरी सतह पर अख़बारों या कार्डबोर्ड की एक परत रखकर और उस पर उर्वरक की परत जोड़कर किया जाता है। यह पौधों के बीज को सूरज से उजागर होने से रोकने के लिए किया जाता है और इससे उन्हें उगने की अनुमति मिलती है।
  • Video: Wealth and Power in America: Social Class, Income Distribution, Finance and the American Dream

    सहेजते हुए एक मरते गुलाब बुश कदम 14 शीर्षक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप गुलाब के फूल को ठीक से सिंचाई करते हैं। गर्मियों के दौरान या यदि आप कहीं न कहीं रहते हैं जहां तापमान 32 डिग्री सेल्सियस (9 0 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच जाता है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप दैनिक रोज 15 मिनट तक गुलाब का पानी सर्दियों के दौरान, आप हर रोज रोज गुलाब को पानी भर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उम्मीद है कि, ये कदम गुलाब से इसकी स्वस्थ स्थिति को ठीक करने के लिए संभव बनायेंगे जिससे इसकी गिरावट (घास, बीमार या सूखे हुए उपजी) से मुक्ति मिल जाएगी और इसे उचित देखभाल और जीविका (उर्वरक, उर्वरक, पानी) देकर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com