ekterya.com

घर पर पानी के लीक का पता लगाने के लिए

ज्यादातर मामलों में, आपके घर में जाने वाली पानी की रेखा लेखांकन और संग्रह के उद्देश्यों के लिए "मापा" है, और उस पंक्ति में एक रिसाव बहुत महंगा हो सकता है हालांकि, एक छोटा सा रिसाव सरल तकनीकों का उपयोग करके पाया जा सकता है, जिससे आप अपने स्थानीय उपयोगिता कंपनी के हिस्से पर अप्रिय आश्चर्य से बच सकते हैं। यदि आपने देखा है कि आपके पास रिसाव है, तो यहां कुछ कदम हैं जो आप प्लंबर को कॉल करने से पहले ले सकते हैं। जितना अधिक आप करते हैं, उतना ही कम समय में आपको यह खर्च आता है!

चरणों

विधि 1
गर्म पानी के टैंक

Video: अगर लग जाए करंट, तो 5 मिनट के अंदर अपनाएं ये तरीका जिससे बच सकती है जान

एक जल हीटर चरण 3 से आपातकालीन पेयजल प्राप्त करें
1
गर्म पानी की टंकी में दबाव रिलीज वाल्व की जांच करें। कभी-कभी ये वाल्व सीधे नाली में समायोजित होते हैं और आपके ज्ञान के बिना लीक हो सकते हैं। यदि आप रिसाव की तलाश करने के लिए पाइप को निकाल नहीं सकते हैं, तो एक आवाज़ ध्वनि खोजने की कोशिश करें - यह रिसाव हो सकता है

विधि 2
शौचालयों

फिक्स ए टॉयलेट चरण 16 का शीर्षक चित्र
1
जाँच करें कि शौचालयों को टैंक के ढक्कन को हटाकर और बहुत करीब से सुनकर लीक हो। अगर आप एक आवाज़ ध्वनि सुनते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि यह कहां से आता है। यदि आपको लगता है कि लीक कहां है, तो इसका मूल्यांकन करें और देखें कि क्या आप इसे ठीक कर सकते हैं। यदि आप नहीं कर सकते, तो प्लंबर को कॉल करें
  • यदि आपको कुछ भी नहीं मिल सकता है, तो टैंक में भोजन रंग भरने की कुछ बूंदें जोड़ें (दर नहीं)। कई मिनट प्रतीक्षा करें, और अगर डाई दर तक पहुंचती है, तो इसका मतलब है कि टैंक के निचले भाग में रबर फ्लैप में आपके पास रिसाव होता है। यह प्रालंब है जो दर पर टैंक से पानी के पारित होने की अनुमति देता है। इस बिंदु पर, आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि क्या आप खुद को मरम्मत करना चाहते हैं या प्लंबर को कॉल कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास अधिक शौचालय हैं, तो उनमें से प्रत्येक के साथ इस प्रक्रिया को दोहराने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास और कोई समस्या नहीं है।

Video: गैस सिलिंडर का लीकेज कैसे चैक करे हिंदी में जाने

विधि 3
मीटर

छवि शीर्षक सेव वॉटर चरण 13
1
यदि शौचालय ठीक हो गए हैं, तो लाइन की जांच करें जो मीटर से घर तक जाती है। यह कठिन लग सकता है, लेकिन अगर आप रिसाव पाते हैं और इसे प्लंबर में दिखाते हैं तो आप पैसा बचा सकते हैं
  • यदि आपके पास पानी के प्रवाह को बंद करने के लिए एक वाल्व है, तो इसे एक पल के लिए बंद करें और मीटर की जांच करें। आप इसे मीटर कवर खोलकर और आपके द्वारा डायल करने वाले नंबरों को देखकर इसे देख सकते हैं।
  • यदि आप मीटर नहीं देख पा रहे हैं, तो चारों ओर घूमने की कोशिश करें, क्योंकि कभी-कभी गंदगी या घास के साथ कवर किया जा सकता है। आप इसे ढूंढने के बाद और वाल्व बंद कर देते हैं जो पानी को घर में प्रवेश करने की अनुमति देता है, जांचें कि क्या मीटर अभी भी गिन रहा है या नहीं। यदि आप गिनती कर रहे हैं, तो रिसाव घर और मीटर के बीच है।
  • मीटर और बंद वाल्व के बीच चलना रिसाव के लक्षणों जैसे कि मुलायम, गंदी क्षेत्रों या घास जो किसी विशेष क्षेत्र में हरियाली या अन्य क्षेत्रों की तुलना में तेजी से बढ़ता है, के लिए देखो। यदि आप इस प्रकार का स्पष्ट संकेत देखते हैं, तो प्लंबर को कॉल करें या देखें कि क्या आप खुद मरम्मत कर सकते हैं।
  • यदि आप वाल्व बंद कर देते हैं जो पानी को घर के पार जाने की अनुमति देता है और मीटर गिनती नहीं करता है, तो रिसाव घर के अंदर कहीं है। समस्या खोजने के लिए अन्य तकनीकों का प्रयास करें।

विधि 4
नली के लिए नल

अनफ्रीज़ वॉटर पाइप्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
1
इसके लिए आपको सभी नली के नल का पता लगाने की आवश्यकता होगी (नली नल पाइप होते हैं जहां आप नली से कनेक्ट होते हैं) यदि आपको नहीं पता था!)। सामान्य तौर पर, एक औसत घर में सामने में एक नली का नल होता है और दूसरा पीठ में है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी नल खोजना और ध्यान से सुनो।
  • उन्हें मिल जाने के बाद, एक पेचकश ले लो, संभवतः एक लंबे समय तक पर्याप्त है ताकि आपके पास काम करने के लिए कमरा हो। फिर, नली नल के धातु के हिस्से में पेचकश की धातु की टिप डाल दीजिए। पेचकश के ऊपर अपने अंगूठे के अंगुली को रखें, और फिर अपने कान के ठीक ऊपर, अपने सिर के किनारे पर दूसरी हाथों की पोर रखो। ध्वनि सीधे आपके कान के लिए यात्रा करेगी। यह विचार है कि पेचकश को स्टेथोस्कोप में बदलना है। यह चाल ज्यादातर वाल्वों के लिए काम करती है
  • नली नल से निकलने वाली किसी भी ध्वनि को ध्यान से सुनो। अगर आप कुछ सुनते हैं, तो भूलना नहीं है कि शोर कहां है (आप चाक के साथ जगह को चिह्नित करना चाहते हैं), और फिर अगले नल पर जाएं अगर ध्वनि एक नल में अधिक हो जाती है, तो रिसाव उस विशेष इकाई के करीब है। इसे नीचे लिखें और प्लंबर को कॉल करें इस बहुमूल्य जानकारी को प्लंबर में देकर आपको रिसाव खोजने में बहुत समय बचाएगा, जो बदले में आपको पैसा बचाएगा।
  • आप सभी नल की जाँच करें और अभी तक किसी भी ध्वनि नहीं मिल रहा है, तो घर में प्रवेश करती है और वॉश बेसिन नल की तरह पेचकश सामान के साथ एक ही प्रक्रिया को दोहराने, बारिश, वॉशिंग मशीन और वॉटर हीटर (सावधान रहना वाल्व अपने आप को जला नहीं जब आप वॉटर हीटर के पास काम करते हैं) यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं, तो प्लंबर से संपर्क करना बेहतर होगा।

विधि 5
अन्य लीक

अनफ़्रीज़ वॉटर पाइप्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि



1
बगीचे की जांच करें नली, नल और सिंचाई प्रणाली पर एक नज़र डालें।
  • रिमोडेलिंग चरण 6 के बिना एक बाथरूम में सुधार छवि शीर्षक
    2
    शॉवर सिर में लीक के लिए जाँच करें यदि इस स्थान पर रिसाव है तो यह एक बहुत सरल व्यवस्था होनी चाहिए।
  • रिज़र्फेस एक पूल चरण 18 नामक छवि
    3
    यदि आपके पास एक पूल है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जांच लें कि क्या रिसाव है।
  • विधि 6
    रिसाव के करीब होने के नाते बहुत उपयोगी है

    Video: बिजली का करंट लगने से यदि धड़कन हो जाये बंद तो इन उपायों से 5 मिनट में बचा सकते है व्यक्ति की जान

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक डेह्युमिडीफायर चरण 9 की आवश्यकता है
    1
    आपको यह समझना होगा कि कई मामलों में रिसाव खोजने में बहुत मुश्किल हो सकता है। इस लेख में उल्लिखित सभी लीक नहीं मिल सकते हैं, और यदि आप लीक का पता लगाने के लिए उपयोग नहीं किए गए हैं, तो आप कुछ विवरण बहुत आसानी से खो सकते हैं। संक्षेप में, यदि आप इन चरणों का प्रयास करने पर आपको, क्योंकि वह प्लम्बर (कई प्लंबर समस्या देखने के लिए पसंद नहीं है में मदद मिलेगी, सबसे महत्वपूर्ण है अपने आप में "अनुमानित स्थान" और इस खोजने के लिए सक्षम हो जाएगा, तो वे साथ सराहना आप सब कुछ कर सकते हैं कृतज्ञता), प्लंबर समय बचत, जो बदले में आप के लिए पैसे बचाने में अनुवाद।

    युक्तियाँ

    • यदि आप एक रिसाव के सामान्य क्षेत्र को पा सकते हैं, तो प्लंबर एक विशेष सुनन उपकरण का उपयोग करने में सक्षम होंगे जो उन्हें रिसाव का पता लगाने में मदद करता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि रिसाव वॉटर हीटर में है, तो एक विशेषज्ञ को बुलाएं वहाँ पेचकश डाल मत करो आप तार पार या टैंक ड्रिल कर सकते हैं।
    • सटीक स्थान जानने के बिना कभी खोदना न करें यह बहुत खतरनाक हो सकता है और दोनों शारीरिक और वित्तीय क्षति पैदा कर सकता है यदि आप निश्चित नहीं हैं, विशेषज्ञ, अपने स्थानीय प्लंबर को कॉल करें!
    • बहुत महत्वपूर्ण! यदि आप एक रिसाव पाते हैं और आप खुदाई करने का निर्णय लेते हैं, तो अपनी दूसरी घरेलू सेवाओं को कॉल करने और संपत्ति पर अपनी सेवाएं चिन्हांकित करने के लिए कहें। अमेरिका में अधिकांश राज्य उनके पास केवल इस उद्देश्य के लिए एक सेवा केंद्र है
    • यदि आप अपने शौचालयों में एक रिसाव को ठीक करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले पता करें कि घर कितना पुराना है। यह संभव है कि रिसाव फिक्स करने पर, आप पैकेजिंग, घिसने वाले और पुराने वाशिंग मशीनों की वजह से एक या पांच अन्य कारण बन सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेचकश
    • उपकरण और मरम्मत उपकरण
    • एक प्लंबर खोजने के लिए इंटरनेट या पीले पन्नों यह उन लोगों से पूछना बहुत उपयोगी है जो आपके विश्वसनीय प्लंबर हैं, साथ ही ऐसी वेबसाइट्स की जांच करें जो उपभोक्ताओं को ठेकेदारों का मूल्यांकन करने की इजाजत देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com