ekterya.com

हवाई गद्दे में रिसाव की मरम्मत कैसे करें

एक हवाबंद हवा के गद्दे पर सो रही अपनी रात की नींद को बर्बाद करने का एक निश्चित तरीका है। लेकिन आपको इसे फेंक देना नहीं है अगर यह रिसाव प्रस्तुत करता है लीक एयर गद्दे का पता लगाने और मरम्मत करना सरल है और आप इसे अपनी पहुंच के भीतर और किफायती मरम्मत किट के साथ घर छोड़ने के बिना ऐसा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

रिसाव का पता लगाएँ
पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि हर inflatable गद्दे स्वाभाविक रूप से हवा खो देता है कवर को हटाने और छेदों की तलाश करने से पहले, ध्यान रखें कि कोई भी इन्फैटबल गद्दे हमेशा के लिए हवा को बरकरार रखता है। कुछ बिंदु पर आपको फिर से फुलाया जाना चाहिए, चाहे आप रिसाव हो या नहीं
  • उदाहरण के लिए, ठंडी हवा inflatable गद्दे सिकुड़ती जब घर रात के दौरान शांत हो जाता है, तो यह थोड़ा कम होगा क्योंकि हवा शांत हो जाती है। आप इसके पास एक पर्यावरण हीटर रखकर समस्या से बच सकते हैं।
  • यह खरीदने के बाद एयर गद्दे को "खिंचाव" करना आवश्यक है। अगर इसे पहले दो या तीन बार बढ़ाकर शीघ्र ही नरम महसूस हो तो डरना मत, यह जल्दी से अनुकूल होगा
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 2 नामक छवि
    2
    रिसाव की जांच करने के लिए अधिकतम हवा में तकिया को बढ़ा देना। यदि कुछ मिनटों के बाद भी आप ढीले हो जाते हैं, तो संभावना है कि आपके पास एक रिसाव है। यह बढ़ने के बाद गद्दे पर बैठो इसे आप नीचे 2.5 से 5 सेमी (1 से 2 इंच) से अधिक नहीं डूबना चाहिए।
  • यदि आपको अभी भी निश्चित नहीं है कि एक रिसाव है, तो रात भर गद्दे का फुलाया छोड़ दें और शीर्ष पर वजन डाल दें, उदाहरण के लिए, कई किताबें यदि आप सुबह में थोड़ा झिल्ली से थोड़ा अधिक ध्यान देते हैं, तो इसमें एक रिसाव होता है।
  • जब आप रिसाव की खोज करते हैं तो उसे फुलाए रखें। अगर आपको लगता है कि यह नरम हो जाता है, तो खोज शुरू करने से पहले इसे फिर से फेंकना। गद्दा के अंदर हवा का दबाव अधिक होता है, रिसाव की अधिक शक्ति होती है, जिससे यह पता लगाना आसान हो जाएगा।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    वाल्व में वायु की जांच करें वाल्व पर अपना हाथ रखें और महसूस करने की कोशिश करें कि हवा बाहर निकल गई है या नहीं। आम तौर पर, यह वायु पंप के बगल में स्थित होता है और इसमें प्लग का नजारा दिखता है जिसे आप गद्दे को तुरंत झुकाव के लिए हटा सकते हैं। दुर्भाग्य से, वाल्व गद्दा का एकमात्र हिस्सा है जो घर पर ठीक करना मुश्किल है।
  • यदि वाल्व टूट गया है या लीक हो रहा है, तो एक बदलाव का अनुरोध करने के लिए निर्माता को फोन करें।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    लीक की जांच करने के लिए एक बड़े, शांत कमरे में गद्दे को अपने पक्ष में रखें। लोगों के गलती से नीचे की वस्तुओं को छोड़ने के बाद अधिकांश छेद और लीक हवा की तकिया के निचले हिस्से में होते हैं। सुनिश्चित करें कि इसे अधिकतम तक फुलाया जाता है और फिर इसे नीचे की जांच करने के लिए इसे अपने पक्ष में रखें आपके आस-पास घूमने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए, उसे फिर से चालू करें और आसानी से लीक देखने के लिए उसे स्थानांतरित करें।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    गद्दे से 5 और 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) के बीच कान रखें और एक सीटी सुनने की कोशिश करें। कुछ गद्दे पर थोड़ा सा कानों को ले जाएं, इसे हवा से बचने की आवाज सुनने के लिए पर्याप्त रूप से रखें। एक बार जब आप रिसाव का पता लगाते हैं, तो यह एक अच्छा सीटी की तरह लग जाएगा, जैसे कि कोई व्यक्ति "एसएसएसएसएस" कहता है
  • गद्दे के नीचे से शुरू करें और फिर अगर आप कुछ भी नहीं ढूँढते हैं तो पक्षों और सामने की कोशिश करें।
  • पैच अ लीक इन ए एयर गद्दे चरण 6
    6
    हाथ के पीछे की तरफ मुंह दबाएं और प्रक्रिया को दोहराएं, अगर आपको कुछ नहीं मिले। गद्दे से निकलने वाला हवा जल्दी से पानी को लुप्त हो जाए, जो आपके हाथ में ठंडे सनसनी पैदा करेगा। गद्दे की सतह के साथ गीली हाथ को पास करें, 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) छोटे लीक के लिए दूर।
  • आप अपने होठों को भी चाट सकते हैं और हवा का पलायन महसूस करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ये शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक हैं।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अगर आपको अभी भी रिसाव नहीं मिल रहा है, तो बुलबुले बनाने के लिए साबुन पानी का उपयोग करें। हालांकि कुछ निर्माताओं ने चेतावनी दी है कि यह मोल्ड और फफूंदी का उत्पादन करेगा, साबुन पानी एक रिसाव का पता लगाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह उसी तरीके से काम करता है जब आप साबुन के बुलबुले बनाते हैं: आप साबुनी पानी की एक पतली परत बनाते हैं और हवा जो रिसाव छेद से निकलते हैं वह बुलबुले कर देगा, जिससे रिसाव प्रकट होगा। इसे पूरा करने के लिए इन चरणों का पालन करें:
  • पानी के साथ एक छोटी सी बाल्टी और तरल डिश साबुन के कुछ बूंदों (1 चम्मच) भरें।
  • स्पंज का उपयोग करना, साबुनी पानी के साथ गद्दे की सतह को धीरे-धीरे साफ़ करें।
  • वाल्व के पास शुरू करें, फिर तेजी, नीचे और ऊपर की तरफ देखें
  • जब आप बुलबुले के गठन की सूचना देते हैं, तो आपको रिसाव मिला है।
  • एक बार साफ हो जाने के बाद साफ स्पंज के साथ साबुन को साफ करें
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 8
    8
    एक कलम या स्थायी मार्कर के साथ एक चक्र में रिसाव की साइट को जोड़ता है एक बार गद्दा deflated है, यह फिर से रिसाव का पता लगाने के लिए लगभग असंभव हो जाएगा। लिखो कि आप कहां हैं, ताकि आप इसे आसानी से सुधार कर सकें।
  • यदि आपने साबुनी पानी की विधि का इस्तेमाल किया है, तो तौलिया के साथ रिसाव के पास क्षेत्र को जल्दी से सूखा और इसे चिह्नित करें
  • पैच अ लीक इन ए एयर गद्दे चरण 9
    9
    गद्दा अच्छी तरह से disinfects और सूख जाता है जब आप स्थित हैं और रिसाव को चिह्नित करते हैं, तो गद्दे से सभी हवाई बचें। यदि आपने लीक का पता लगाने के लिए साबुन पानी की विधि का इस्तेमाल किया है, तो गद्दे को एक तौलिया के साथ पैकेट करके सूखा और इसे पुन: संभालने से पहले कम से कम 1 से 2 घंटे तक सूरज में डाल दिया।
  • विधि 2

    एक मरम्मत किट का उपयोग करें
    पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक मरम्मत किट खरीदें वस्तुतः किसी भी खेल के सामान की दुकान कैम्पिंग उत्पादों अनुभाग में इन किटों को पेश करता है। वे छोटे और सस्ती मामलों में होते हैं जिनमें टेंन्ट्स, साइकिल रिम्स और इन्फैटेबल गद्दे के लिए गोंद, सैंडपैड और पैच शामिल होते हैं। यदि आपके पास समय नहीं है और रिसाव छोटा है, तो एक साइकिल टायर पैच अच्छी तरह से काम करेगा।
    • कुछ कंपनियां इंटरनेट पर उपलब्ध एयर गद्दे के लिए मरम्मत किट प्रदान करती हैं, उदाहरण के लिए, थर्मारेस्ट, टीयर एद और सेवाइलर
    • सुनिश्चित करें कि मरम्मत किट प्लास्टिक या विनाइल के लिए काम करता है
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दा चरण 11
    2
    पूरी तरह से गद्दा deflates आपको पैच के नीचे हवा का गुजारना नहीं देना चाहिए और गोंद को बर्बाद करना चाहिए, इसलिए मरम्मत के साथ आगे बढ़ने से पहले गद्दा से बाहर हवा दें।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 12
    3
    किसी भी नरम रेत के आसपास रेत के आसपास रेत यदि यह गद्दा के ऊपरी तरफ है, तो पैच को संलग्न करने के लिए नरम कवर को हटाने के लिए आवश्यक होगा। एक स्टील के तार ब्रश या सैंडपैड ले लो और रिसाव के चारों ओर केवल प्लास्टिक के आस-पास एक छोटे से कवर को हटा दें।
  • कुछ निर्माता इस नरम कवर को बुलाते हैं।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दा चरण 13
    4



    रिसाव के आस-पास का क्षेत्र साफ और सूख जाता है साबुन पानी या कुछ isopropyl शराब का प्रयोग, रिसाव के आसपास के धूल, गंदगी या मलबे को हटाने के लिए रिसाव के क्षेत्र को साफ करें। आगे बढ़ने से पहले इसे पूरी तरह सूखा
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दा चरण 14
    5
    रिसाव छेद से लगभग एक डेढ़ गुना बड़ा पैच कट करें। आपको इसे कवर करने के लिए पर्याप्त स्थान की आवश्यकता है, इसलिए पैच को काट दें ताकि प्रत्येक पक्ष पर कम से कम 1 सेमी अधिक हो। यदि पैच पहले से ही कट कर दिए गए हैं, तो एक का उपयोग करें जो छेद के चारों ओर 1 या 2 सेंटीमीटर स्थान की अनुमति देता है
  • पैच अ लीक इन ए एयर गद्दे चरण 15
    6
    निर्माता के निर्देशों के अनुसार पैच को लागू करें सभी पैचेस निम्न दो तरीकों में से एक में काम करते हैं: आप उन्हें स्टिकर के रूप में लागू करते हैं या आपको एक विशेष गोंद रखना चाहिए और फिर पैच संलग्न करना चाहिए। आवेदन के किसी भी रूप में, निर्देशों का पालन करें और पैच धीरे से रखें। इसे न निकालें, ताकि वह "पूरी तरह से" रह सके। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पूरी तरह से रिसाव को कवर करता है। यदि आप इसे बाहर ले जाते हैं और इसे वापस डालते हैं, तो यह कम चिपचिपा होगा।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 16
    7
    यह पैच पर एक फर्म और समरूप दबाव डालता है जब पैच चालू हो, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम 30 सेकंड के लिए दबाव लागू करें कि यह अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है गद्दे के खिलाफ पैच को जबरदस्ती रूप से कुचलने के लिए पैच या रोलिंग पिन दबाकर हाथ के आधार का उपयोग करें
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    2 या 3 घंटे के लिए पैच पर गोंद सूखने दो। उस पर दबाव लागू करने के लिए पैच पर एक भारी, सपाट वस्तु को रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। गद्दे सूखने तक गद्दे को बढ़ने की कोशिश मत करो।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 18
    9
    गद्दा को बढ़ाइए और देखें कि क्या रिसाव है। पैच के पास अपना कान रखो और कुछ वायु के रिसाव को सुनने की कोशिश करें। यदि कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं कर रहा है, तो गद्दे को पूरे रात में फुलाए रखो और अगले दिन उसे निरीक्षण करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी हवा का लीक नहीं है।
  • विधि 3

    एक मरम्मत किट के बिना रिसाव की मरम्मत
    पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 19
    1
    आपको यह जानना चाहिए कि घर की मरम्मत से वारंटी समाप्त हो सकती है। कई निर्माताओं केवल मरम्मत किट का इस्तेमाल करने या उन्हें गद्दे भेजना चाहते हैं ताकि वे इसे सुधार सकें। जब वे प्रभावी होते हैं, तो घर की मरम्मत से आप उत्पाद की वारंटी खो सकते हैं, इसलिए सावधानी बरतें
    • इन्सुलेट टेप अस्थायी रूप से गद्दे की मरम्मत कर सकता है हालांकि यह अल्पावधि में प्रभावी है, इन्सुलेट टेप के चिपकने वाले को प्लास्टिक के स्थायी रूप से पालन करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है और यह सुखाने और गिरने को समाप्त करेगा।
    • गर्म गोंद के साथ एक रिसाव की मरम्मत कभी नहीं। ज्यादातर मामलों में, यह inflatable गद्दे का हिस्सा पिघल जाएगा और आगे छेद बढ़ाना
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Calling All Cars: Desperate Choices / Perfumed Cigarette Lighter / Man Overboard

    2
    रेत को नरम महसूस होता है कि यह गद्दे के शीर्ष पर अगर रिसाव के चारों ओर है। यद्यपि यह सहज है, यह फफूंद गोंद या पैच पूरी तरह से रिसाव के लिए पालन करने से रोकेगा, जो उन्हें लागू करने के तुरंत बाद उन्हें छील कर देगा। एक स्टील के तार ब्रश या सैंडपेपर लें और धीरे-धीरे लगाए गए आवरण को रगड़ें जब तक रिसाव के आसपास केवल प्लास्टिक न हो।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 21
    3
    ट्यूबलर और पतले प्लास्टिक के एक वर्ग को काटें, उदाहरण के लिए, एक शॉवर पर्दा। यदि आपके पास अब पेशेवर पैच नहीं है या उन्हें खरीद नहीं सकते हैं, तो आप अब भी घरेलू सामानों के साथ एक बना सकते हैं। Tarpaulins और शॉवर पर्दे अच्छे विकल्प हैं और आप उन्हें वांछित आकार के आसानी से काट कर सकते हैं।
  • रिसाव को कवर करने के लिए स्क्वायर काफी बड़ा होना चाहिए, प्रत्येक पक्ष पर कम से कम 1 अतिरिक्त सेमी होना चाहिए।
  • एक एयर गद्दा पैच 22 में पैच ए लीक

    Video: Our Miss Brooks: Head of the Board / Faculty Cheer Leader / Taking the Rap for Mr. Boynton

    4
    मजबूत गोंद के साथ घर का बना पैच छड़ी एक अच्छी मात्रा में गोंद के साथ छेद को कवर करें, कम से कम पैच का आकार। अपने बच्चे के स्कूल गोंद के साथ ऐसा करने की कोशिश मत करो। इस कार्य को एक मजबूत और विश्वसनीय चिपकने वाला, जैसे कि सुपरग्री, क्रेज़ीग्लू या गोरिल्ला गोंद, पैच का पालन करने की आवश्यकता है।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दा चरण 23
    5
    पैच को गोंद पर दबाएं और उसे वहां रखें। यह गोंद को ठीक करने के लिए पैच में एक मजबूत और समरूप दबाव डालता है अपनी उंगलियों के साथ पैच को चिकना करें और धीरे से किनारों पर अतिरिक्त गोंद पोंछ दें।
  • पैच ए लीक इन ए एयर गद्दे चरण 24
    6
    पैच के ऊपर एक भारी वस्तु रखें और इसे 6 से 8 घंटे के बाद देखें। कई भारी किताबें, एक डंबेल या इसी तरह की भारी वस्तुओं का प्रयोग करें और पैच के ऊपर उन्हें दबाव डालना जारी रखें क्योंकि यह सूख जाता है। संकेत दिया गया समय बीत जाने के बाद, पैच गद्दे से मजबूती से जुड़ा होगा।
  • युक्तियाँ

    • सबसे पहले प्रभावित क्षेत्रों को बार-बार, पंप के पास चबों या उभड़ा हुआ विनाइल सहित जांचें।
    • हालांकि आप तेजी के आसपास के क्षेत्र की मरम्मत के लिए एक ही तरीके का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि पैच के साथ मरम्मत करना आमतौर पर अधिक मुश्किल होता है। अधिक गोंद का प्रयोग करें और सही आकार के पैच को काट लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक स्प्रे बोतल
    • पानी और साबुन
    • एक मार्कर
    • एक मरम्मत किट
    • sandpaper
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com