ekterya.com

कैसे अपनी पीठ पर आराम से सोने के लिए

यदि आप रात में अपनी पीठ पर सोते हैं, तो आरामदायक होना मुश्किल हो सकता है कई नींद के विशेषज्ञ आपकी पीठ पर सोते रहने के बारे में सलाह देते हैं, खासकर यदि आप हल्के स्लीपर हों या स्नोयर करते हैं हालांकि, यदि आपकी पीठ पर सो रही है तो आपकी आवर्ती स्थिति है, आप अपने नींद के वातावरण और आपकी नींद की आदतों को अनुकूल करके अपनी रात अधिक आरामदायक बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने सोपन पर्यावरण को अनुकूलित करें

आपकी पीठ पर सो जाओ शीर्षक की छवि आराम से चरण 1
1
तकिए के साथ सिर लिफ्ट अपने सिर को 10 सेंटिमीटर (4 इंच) बढ़ाने के लिए एक या दो तकिए का उपयोग करना आपके लिए सोते समय सांस लेने में आसान बनाता है आपको उन गद्दे खरीदने पर भी विचार करना चाहिए जो आपकी गर्दन की मांसपेशियों को आराम और खुले रखने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए हैं, जिससे आप आराम से आराम कर सकते हैं।
  • आपको कुछ रातों के लिए एक या दो तकिए का इस्तेमाल करने की कोशिश करनी पड़ सकती है, ताकि यह पता चले कि सोते समय कितने तकिए आराम से रहें। आपको शायद आर्थोपेडिक तकिए पर विचार करना चाहिए जो आपकी गर्दन और सिर को फिट करते हैं और जब आप सोते हैं तो अच्छा समर्थन प्रदान करते हैं पच्चर के आकार का फोम तकिए आपके सिर पर भी सहायता प्रदान करते हैं और जब आप अपनी पीठ पर सोते हैं तो आप ठीक से साँस लेने में मदद करते हैं।
  • आपकी पीठ पर नींद के नाम पर छवि को सहज रूप से चरण 2

    Video: आप रोज गलत तरीके से सोते हो, जानें सोने का सही तरीका | aap roj galat tarike se sote hai

    2
    घुटनों के नीचे तकिए के साथ सो जाओ अपनी पीठ पर सो रही आपकी रीढ़ की हड्डी पर और आपके निचले हिस्से पर तनाव हो सकता है अपने घुटनों के नीचे एक या दो तकिए रखें, इससे पहले कि आप सोने जाएं ताकि आपकी रीढ़ की हड्डी का उचित समर्थन हो और आपके निचले हिस्से में कम तनाव हो।
  • आपकी पीठ पर नींद पर छाती के चित्र आसानी से चरण 3
    3

    Video: आपके स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ नींद की स्थिति क्या है? - Best Sleep Position for Your Health

    सुनिश्चित करें कि आपका गद्दे सहज है और आपको समर्थन देता है। जब आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि गद्दे पूरे शरीर के लिए अच्छा समर्थन प्रदान करते हैं, जिसमें पीठ के निचले हिस्से के समर्थन शामिल हैं। एक गद्दे में, समर्थन spirals या आंतरिक स्प्रिंग्स द्वारा प्रदान की जाती है। प्रत्येक गद्दा में अलग-अलग व्यवस्थाएं और बढ़ती संख्याएं हैं। इसके अलावा, गद्दा भरने में 18 से 46 सेंटीमीटर (7 से 18 इंच) गहराई से भिन्न घनत्व हो सकते हैं। आपको हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह आरामदायक है और यह आपके शरीर का समर्थन करने के लिए इसे खरीदने से पहले गद्दे की कोशिश करनी चाहिए।
  • अक्सर, मध्यम दृढ़ता का गद्दा अधिक आरामदायक होता है क्योंकि इससे आपके कंधों और कूल्हों को थोड़ा सिंक कर सकते हैं। यदि आपको पीठ दर्द कम है, तो आपको शायद एक गद्देदार कवर पर विचार करना चाहिए जो समर्थन प्रदान करता है।
  • कोकोन की जांच करें जिससे आपको यह सुनिश्चित करना पड़े कि यह कम से कम नहीं डूबता है या आपको किसी परेशानी का कारण नहीं बनता है यदि हां, तो यह एक नए गद्दे में निवेश करने का समय हो सकता है हालांकि आप इसे डूबने से रोकने के लिए गद्दे के नीचे बोर्डों का उपयोग कर सकते हैं, यह एक अस्थायी व्यवस्था है और, कुछ बिंदु पर आपको एक अच्छा आराम करने के लिए एक नई गद्दे खरीदनी होगी।
  • आपकी पीठ पर नींद पर छाए हुए छवि को सहज रूप से चरण 4



    4
    एक आर्मीडिफायर में निवेश करें सूखी हवा आपकी नाक और गले में परेशान कर सकती है और रात में भीड़ और खर्राटे ले सकती है। पर्यावरण को सहज और गीला रखने के लिए, एक हामिडीफायर के साथ सो जाओ। आप एक स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में humidifiers पा सकते हैं।
  • विधि 2
    अपनी नींद की आदतों को अनुकूलित करें

    आपकी पीठ पर नींद को सहज रूप से चरण 5 में चित्रित किया गया चित्र
    1
    बिस्तर पर जाने से पहले कई घंटों तक शराब न खाना या पी लो। शराब में आराम और परेशान बाकी होने की प्रसिद्धि है। उसी तरह, सो जाने से पहले एक भारी भोजन खाने से आपको आराम से आराम मिल सकता है, जिससे आप घबरा कर सकते हैं और लगातार आगे बढ़ सकते हैं या बिस्तर में अपनी स्थिति बदल सकते हैं।
    • बिस्तर पर जाने से पहले कुछ घंटों तक पानी लेने और कई घंटों तक खाने की कोशिश करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके शरीर में भोजन को पचाने का समय हो गया है और अच्छी तरह से सोने के लिए तैयार है
  • आपकी पीठ पर सो जाओ जिसका शीर्षक है चित्र 6
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम करो तो आप बिस्तर पर जाने के लिए तैयार रह सकते हैं, आराम करने की एक गतिविधि कर सकते हैं जैसे कि लंबे समय तक स्नान करना, किताब पढ़ना या अपने साथी के साथ शांत बातचीत करना। बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने से आपको आसानी से आराम मिलेगी और आसानी से सो जाएगा।
  • आप एक गर्म पेय पी सकते हैं, जैसे हर्बल चाय, सो जाने से पहले। कैफीन युक्त किसी भी पेय से बचें, क्योंकि यह रात में आपको जागरुक रखेगा
  • आपकी पीठ पर सो जाओ शीर्षक की छवि आराम से कदम 7
    3
    किसी बिंदु पर अपने पक्ष पर विचार करना यद्यपि आप रात को अपनी पीठ पर सो रही शुरू होने की संभावना है, आप सोते समय या रात के मध्य में उठने के साथ-साथ अपने पक्ष में आने पर विचार करना चाह सकते हैं। अपनी पीठ पर सो रही है, आपको परेशान करने और बेतरतीब ढंग से सो रही है। यदि संभव हो तो, अपने पक्ष को प्राप्त करने की कोशिश करें ताकि आपके शरीर को अधिक आरामदायक हो और आप रात को गहरी नींद रख सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com