ekterya.com

कैसे बैंगनी गुलाब पुन: पेश करने के लिए

बैंगनी फूलों से आने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन यदि आप उन्हें ढूंढ सकते हैं, तो वे बगीचे के लिए एक अद्भुत और असाधारण आकर्षण हैं। तीव्र गहरा बैंगनी टोन प्राप्त करने के लिए, `गुलाबी नीली रात` या `वायनिंग टाइड` जैसी फसलों की कोशिश करें। हल्का लैवेंडर टोन या बकाइन टोन के लिए आपको `लुना अज़ूल` या `इंटरमेज़ो` की खेती करना पड़ेगा। यह आलेख आपको काल्पनिक गुलाब की खेती और पुन: उत्पन्न करने के लिए विविध प्रकार के तरीकों को दिखाएगा, चाहे काटना, बीज और क्रॉस-परागण के। शुरू करने के लिए, नीचे चरण 1 का पालन करें।

चरणों

विधि 1

काटने का उपयोग करें
बर्ड पर्पल रोज़्स चरण 1 नामक छवि
1
एक फूलवाला से एक बैंगनी गुलाब काट लें यदि आप बैंगनी गुलाब बढ़ाना चाहते हैं, तो यह करने का सबसे अच्छा तरीका है एक बैंगनी `पूर्वज` गुलाब के साथ और बैंगनी गुलाब के साथ अधिक पौधों के लिए इसका उपयोग करें। सबसे पहले, आपको एक फूलवाला दिखना चाहिए जो आपको एक नया बैंगनी गुलाब देता है फिर, यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप इस फूल को जड़ ले सकते हैं और एक व्यवहार्य पौधे बन सकते हैं।
  • बर्ड पर्पल रोज़्स चरण 2 नामक छवि
    2
    स्टेम कट करें हाल ही में कटाई काटा जाने वाला पौधा लगाया जाना सबसे अच्छा है। कटौती के बाद से आप फूलवाला से प्राप्त हो सकता है हाल ही में पैदा नहीं किया गया हो सकता है, यह सबसे अच्छा है कि स्टेम के आखिरी 4 सेमी में कटौती करनी चाहिए। इस तरह गुलाब की कटौती सतह ताज़ा हो जाएगी।
  • एक तेज ब्लेड के साथ 45 डिग्री वाले कोण पर काट लें, जैसे कि छंटाई वाली कतरें
  • बेंडी पर्पल गुलाब स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    एक मौजूदा बैंगनी गुलाब से गुलाब काटा। यदि आप कोई है जो बैंगनी गुलाब बढ़ता है, तो आप उन्हें अपने पौधे के लिए गुलाब के लिए कह सकते हैं ताकि आप अपना बैंगनी गुलाब बढ़ सकें।
  • मौजूदा संयंत्र में कटौती करने के लिए, करीब ले लो देर से गर्मियों या गिरावट में स्वस्थ हरी झाड़ी के 20 सेमी (8 इंच), 45 डिग्री के कोण पर काटने
  • बर्ड पर्पल रोज़्स चरण 4 नामक छवि
    4
    कटौती के लिए रूट जड़ करने के लिए प्रेरित गुलाब एक बार जब आप अपने हौसले काटा हुआ गुलाब निकालते हैं, तो पत्तियों को हटा दें और रूट के उर्वरक में स्टेम के अंत में डुबा दें। उर्वरक (या नियमित धूल के साथ मिश्रित उर्वर) पर आधारित मिश्रण में स्टेम के 2/3 डालें।
  • बेंड पर्पल गुलाब चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    काटने नम और सीधे धूप से दूर रखें। सही परिस्थितियों में, जड़ें पर्याप्त रूप से बढ़ने के लिए काटने में एक वर्ष लगेगा और इसे फिर से लगाया जा सकता है।
  • बर्ड पर्पल रोज़्स चरण 6 नामक छवि
    6
    आप की तुलना में अधिक कटिगों बोना सभी कटाई जड़ नहीं लेंगे, इसलिए हमेशा की तुलना में आपको बोना चाहिए। सामान्य तौर पर, माली की अपेक्षा है कि उनमें से एक तिहाई और अधिक सक्षम पौधों बन जाएंगे।
  • विधि 2

    बीज का उपयोग करके बैंगनी फूल बढ़ें
    बर्ड पर्पल रोज़्स चरण 7 नामक छवि
    1
    समझें कि बीज का उपयोग करके बैंगनी गुलाब को बढ़ाना जटिल हो सकता है। यद्यपि यह धीमा तरीका है, बीज का उपयोग करके बैंगनी गुलाब को बढ़ाना संभव है। इसके अलावा, बगीचे के गुलाब हमेशा उपजाऊ नहीं होते हैं, भले ही वे गुलाब के कूल्हों में वृद्धि करते हैं
    • यह भी संभव है कि जब बीज का इस्तेमाल किया जाए तो आपको हतोत्साहित होने वाले परिणाम प्राप्त होंगे, क्योंकि बेटा माता के साथ मेल नहीं खाता हो सकता है (इसका मतलब यह है कि बैंगनी पौधे बैंगनी नहीं बढ़े, भले ही पेरेंट प्लांट ऐसा कर सके)।
    • यद्यपि यह सबसे सुरक्षित या तेज़ मार्ग नहीं है, यद्यपि बैंगनी गुलाब के बीज का उपयोग करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • बेंड पर्पल रोज़्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    मौजूदा गुलाब झाड़ी विकसित गुलाब कूल्हों गुलाब। बढ़ती मौसम के बाद, बैंगनी गुलाब पौधे को छंटाई से बचें और गुलाब पौधे बढ़ने दें। फिलहाल गुलाब के कूल्हों में उभरने लगते हैं, उन्हें कटाई करने से लगभग 4 महीने इंतजार करना पड़ता है। इस स्तर पर, रोपण के लिए बीज को पहले ही विकसित किया जाना चाहिए।
  • बर्ड पर्पल रोज़्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन्हें पौधे लगाने के लिए बीज तैयार करें। आधा में गुलाब कूल्हों में कटौती करने के लिए चाकू का उपयोग करें, फिर बीज का चयन करें। यह एक जटिल काम है, इसलिए चिमटी का उपयोग करना बेहतर है
  • एक कप पानी में बीज को कुल्ला, जिसके लिए आपने थोड़ा ब्लीच जोड़ा, फिर उन्हें 3% पेरोक्साइड समाधान में रात भर सोखें।
  • अंत में, बीज को हिलाकर ब्रश का उपयोग करें और शेष गुलाब के कूल्हों के पौधों को हटा दें क्योंकि वे बाद में सड़ सकते हैं।
  • बर्ड पर्पल रोज़्स स्टेप 10 नाम वाली छवि
    4
    गीली खाद में बैंगनी गुलाब के बीज बोना। एक बार जब बीज तैयार हो जाएं, तो गीला कंपोस्ट पर फैलाएं- फिर उन्हें एक स्पष्ट प्लास्टिक बैग के साथ कवर करें और लगभग 10 सप्ताह के लिए फ्रिज में रखें।
  • याद रखें कि पौधे जो बाहर निकलते हैं, हतोत्साहित दिखते हैं या न ही बढ़ने की स्थिति में आपको अधिक बीज लगाते हैं।
  • विधि 3

    आलू विधि का उपयोग करें
    बेंड पर्पल रोज़्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    1



    आवश्यक सामग्री इकट्ठा हालांकि यह असंभव लगता है, आप आलू से पैदा हुए नए गुलाब को विकसित कर सकते हैं। तुम्हारी ज़रूरत है आलू, जड़ों के लिए थोड़ा उर्वरक, एक छोटे से पॉट कटौती के लिए उर्वरक और एक बैंगनी गुलाब झाड़ी के एक नए कटौती काटने।
  • बर्ड पर्पल रोज़्स स्टेप 12 नामक छवि
    2
    गुलाब के कलमों को तैयार करें। हरे रंग की गुलाब की कली के बारे में 20 सेमी (8 इंच) ट्रिम करने के लिए एक साफ ब्लेड का उपयोग करें। किसी भी मृत पत्ती या फूल को काटें
  • Video: फूलों के पौधे घर पर ऐसे तैयार करें//Prepare the flowering plants at home

    बेंड पर्पल रोज़्स स्टेप 13 नाम वाली छवि
    3
    आलू में कटौती दर्ज करें उर्वरक में कटौती के अंत में डुबकी, तो आलू में इसे पेश करें।
  • पहले आपको आलू में एक छेद करना होगा ताकि गुलाब के दाग को तोड़ने या बिगड़ने से रोकने के लिए आप इसे आलू में मिला दें।
    बर्ड पर्पल गुलाब स्टेप 13 बुलेट 1 नामक छवि
  • ऐसे आटे में कटौती के लिए उर्वरक के साथ बर्तन में आलू को दबाना ताकि आप स्टेम को अंकुरित करने दें।
    बेंडी पर्पल गुलाब स्टेप 13 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • बेंड पर्पल रोज़्स चरण 14 नामक छवि
    4
    जड़ें विकसित होने तक काटने की देखभाल करें। बर्तन को एक स्पष्ट जगह में रखें, सीधे सूर्य के प्रकाश से जब तक कि जड़ें बढ़ने और विकसित करने के लिए शुरू न हों।
  • एक पारदर्शी कांच की घंटी के साथ संयंत्र को कवर करें या प्लास्टिक की बोतल के ऊपर काटा और उसे एक मिनी ग्रीनहाउस बनाने के लिए संयंत्र पर रखें।
  • बर्ड पर्पल रोज़्स चरण 15 नामक छवि
    5
    पृथ्वी को सूखा न दें मिट्टी के नम को रखने के लिए पर्याप्त काटने के पानी। इसे जड़ लेने और इसे दूसरे स्थान पर प्रतिस्थापित करने में एक साल लगेगा।
  • विधि 4

    गुलाब का क्रॉस परागण
    बर्ड पर्पल रोज़्स स्टेप 16 नामक छवि
    1
    समझें कि गुलाब के क्रॉस-परागण एक मुश्किल काम है। एक नई किस्म प्राप्त करने के लिए गुलाब के फूल को पार करने की कोशिश करना साहस का साहस है। शायद इस काम को वाणिज्यिक नासियों के पास छोड़ना बेहतर होगा, जिनके पास उनके निपटान में महान संसाधन हैं, क्योंकि हजारों प्रयासों को कई सालों से एक नया किस्म प्राप्त करने के लिए बनाया जा सकता है।
  • बेंड पर्पल रोज़्स चरण 17 नामक छवि
    2
    यह दो "पूर्वज" पौधों को पार करता है यदि आप एक नए प्रकार के बैंगनी गुलाब का उत्पादन करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको दो `पूर्वज` पौधों के बीच पार परागण करने की आवश्यकता होगी। इसका अर्थ है कि आपको एक गुलाब से पराग लेना होगा और इसे दो पौधों के पुनरुत्पादन के लिए और माता-पिता की कुछ पसंदीदा विशेषताओं के साथ वंश (`संकर`) के लिए प्रतीक्षा करने वाले किसी अन्य संयंत्र के कलंक पर रख देना होगा।
  • बर्ड पर्पल रोज़्स स्टेप 18 नामक छवि
    3
    देर से वसंत में गुलाब को पार करने की कोशिश करें यह गुलाब को पार करने का समय है और यह उस दिन किया जाना चाहिए जब बारिश होने की संभावना नहीं है। उन दोन पौधे का चयन करें जिन्हें आप पार करने का प्रयास करना चाहते हैं।
  • बर्ड पर्पल रोज़्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    जानें कि क्रॉस परागण प्रक्रिया कैसे काम करती है उस प्लांट के फूलों की पंखुड़ी निकालें जिसे आपने चुना है ताकि नए संकर के बीज मिल सकें। पौधों से परागण को दूर करने के लिए खुद को परागण निकालना।
  • ब्रश के साथ एक माता पिता से पराग निकालें और इसे दूसरे के कलंक पर रखें
  • भविष्य के संदर्भ के रूप में आपके द्वारा प्रदूषित फूल को लेबल करने का एक अच्छा विचार है, जिसकी तारीख और पौधों के बीच का वर्णन किया गया है, जिसके बीच क्रॉसिंग किया गया था।
  • बर्ड पर्पल रोज़्स स्टेप 20 नामक छवि
    5
    गुलाब कूल्हों को विकसित करने के लिए रुको, फिर बीज बोना रुको जब तक आपके क्रॉस के गुलाब के कूल्हों का विकास हो जाना न हो। चार महीनों के बाद बीज फसल करें और उन्हें ऊपर विधि 2 का इस्तेमाल करके संयंत्र दें। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो बैंगनी गुलाब इन बीजों से बाहर आ जाएगा।
  • Video: My Friend Irma: Memoirs / Cub Scout Speech / The Burglar

    चेतावनी

    • आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि कभी-कभी, मालिकों ने कुछ प्रकार के गुलाब को पेटेंट कर दिया है सिद्धांत रूप में, यदि आप उन्हें पुन: पेश करना चाहते हैं तो पेटेंट धारक को रॉयल्टी का भुगतान करने के लिए आप पर निर्भर है। कानूनी तौर पर, आपको अपने निजी उद्यान के लिए भी कटाव नहीं करना चाहिए - लेकिन व्यवहार में यह केवल तभी लागू होता है जब आप इन पौधों को बेचते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com