ekterya.com

कैसे एक तुर्की गलीचा खरीदने के लिए

5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से तुर्की कालीन की तारीख बुनाई वाले कालीनों की कला की शुरुआत मध्य एशिया में हुई है, जो बिखरने वाले बाल के कालीनों को मजबूत जलवायु से खुद को बचाने के लिए बनाते हैं। तुर्की कालीन परंपरागत रूप से महिलाओं द्वारा बनाई गई थी, जिन्होंने अपनी बुनाई डिजाइन अपनी बेटियों को पास कर दिया था। आज टर्की के कालीन 750 से अधिक आदिवासी क्षेत्रों और गांवों में बुने जाते हैं, जिसमें पीढ़ी से पीढ़ी तक पारित होने वाले समान प्रतीकों, डिजाइन और रंग शामिल होते हैं। एक तुर्की कालीन प्राप्त करने से पहले आपको इसकी गुणवत्ता का मूल्यांकन करना चाहिए। एक तुर्की गलीचा खरीदने के लिए इन चरणों का उपयोग करें

चरणों

विधि 1

एक तुर्की गलीचा खरीदने के लिए तैयार हो जाओ
खरीदें शीर्षक खरीदें कैनेट कार्पेट चरण 1
1
जिस प्रकार के कालीन आप खरीदना चाहते हैं उसका निर्धारण करें। तुर्की के कालीनों की दो बुनियादी प्रकार हैं: एक किलिम या knotted
  • कम खर्चीला विकल्प के लिए एक किलिम गली चुनें। एक किलोिम एक बुना और लचीला कालीन होता है जिसे जोड़कर जोड़ा जा सकता है। उनके पास कोई सुदृढीकरण नहीं है और फर्नीचर को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कंबल, दीवार लटका या कालीन किलिम आमतौर पर एक सपाट बुनाई तकनीक का उपयोग करके ऊन फाइबर से बने होते हैं।
  • यदि आप एक बेहतर गुणवत्ता का कालीन चाहते हैं, तो एक हाथ से घुंघराले कालीन चुनें ऊन या रेशम से बने तुर्की के गलीचे एक एकल या दोहरी गाँठ के साथ सुदृढीकरण के अधीन हैं।
  • छवि खरीदें शीर्षक खरीदें काटेट का चरण 2
    2
    अगर आप एक हस्तनिर्मित गलीचा या कारखाना पसंद करते हैं तो विचार करें।
  • हस्तनिर्मित तुर्की आसनों का चयन करें यदि आप एक उच्च गुणवत्ता के कपड़े और एक अद्वितीय कहानी के साथ एक कालीन चाहते हैं कारीगर आसनों का निर्माण करते हैं जो अपनी जीवन कथाओं का हिस्सा बनते हैं। हस्तनिर्मित कालीनों को हाथ से हाथ मिलाया जाता है और आकार के आधार पर, पूरा होने में वर्षों लगते हैं।
  • यदि आप डिजाइन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो व्यावसायिक रूप से निर्मित तुर्की कालीन चुनें। ग्राहक वाणिज्यिक रूप से निर्मित आसनों पर प्रदर्शित रंग, शैलियों और पैटर्न चुन सकते हैं। यदि आप किसी विशेष रंग पैलेट या डिजाइन से बंधे हैं, तो वाणिज्यिक रूप से निर्मित एक तुर्की कालीन खरीदने पर विचार करें।
  • छवि खरीदें शीर्षक खरीदें काटती का चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आप किस आकार का तुर्की कालीन होना पसंद करते हैं तुर्की के गलीचा खरीदने से पहले, उस कमरे या क्षेत्र को मापें, जहां आप इसे स्थान देंगे। ज्यादातर मामलों में, मापन के लिए आपको एक मंजिल किनारे पर विचार करना चाहिए जो कार्पेट की परिधि के आसपास दिखाई देगा।
  • प्रत्येक कमरे के लिए कई अलग-अलग आकारों पर विचार करें क्षेत्र जैसे कि भोजन कक्ष, हॉल और प्रवेश के आकार के मामले में सीमित विकल्प हो सकते हैं। हालांकि, रहने वाले कमरे और बेडरूम में आप प्रत्येक कमरे में फर्नीचर के विभिन्न आदेश के अनुसार कई आकार के कालीन का उपयोग कर सकते हैं। अधिक आकार जो आप सोचते हैं, तुर्की के गलीचा खरीदते समय अधिक विकल्प होंगे।
  • तुर्की कालीनों के विशिष्ट आयामों के बारे में जानें तुर्की हस्तनिर्मित कालीनों में भिन्न आकार-हालांकि कई कालीन बुनकरों निम्नलिखित आयामों का उपयोग करें: 90 सेमी (35 से 24 इंच) से Yastik 60 - Ceyrek 90 135 सेमी (35 इंच 53) - Kisa Yolluk 70 200 सेमी (79 से 28 इंच) - Seccade 120 180 सेमी (71 से 47 इंच) से - सैफ़ 110 230 सेमी (91 से 43 इंच) से - Karyola 150 230 सेमी (91 से 59 इंच) से - केेल 300 200 सेमी (118 इंच 79 इंच) और तब्न 6 मी। (6 20 बाय 20 मीटर) तक।
  • छवि खरीदें शीर्षक टर्की कालीन कदम 4

    Video: Suspense: Blue Eyes / You'll Never See Me Again / Hunting Trip

    4
    एक तुर्की गलीचा की खरीद के लिए एक बजट स्थापित करें तुर्की आसनों की लागत कुछ सौ डॉलर से लेकर कई हजार डॉलर तक भिन्न हो सकती है। कालीन का आकार, इसकी उम्र, डिजाइन और गुणवत्ता बिक्री मूल्य को प्रभावित करती है। बेहतर गुणवत्ता, कालीन की कीमत अधिक है
  • विधि 2

    एक तुर्की कालीन डीलर का चयन करें
    छवि का शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन कदम 5
    1
    एक कालीन सहकारी से एक तुर्की गली खरीदें यूनियनों में श्रमिकों तुर्की कालीनों अपने काम क्षेत्रों के दौरे पर आपका मार्गदर्शन करेंगे, वे आप के साथ एक कप चाय का हिस्सा है और फिर आप अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार कई कालीन दिखा। कालीन सहकारी समितियों, जो अक्सर गांवों के दर्जनों से कारीगरों के सैकड़ों के काम का प्रतिनिधित्व करते हैं, जरूरी नहीं कि सस्ता कीमतों के साथ काम करते हैं, लेकिन उच्च गुणवत्ता तुर्की कालीनों और प्रामाणिक प्रदान करते हैं।
  • खरीदें शीर्षक खरीदें कैनेट का चरण चरण 6
    2



    एक अच्छी प्रतिष्ठा के साथ एक कालीन व्यापारी खोजें जो कि तुर्की कालीनों में एक विशेषज्ञ है अगर आपने निकट भविष्य में मध्य एशिया या तुर्की की यात्रा की योजना नहीं बनाई है, तो स्थानीय विशेषज्ञ डीलर की तलाश करें। तुर्की कालीन में एक विशेषज्ञ आपको फाइबर सामग्री और गुणवत्ता के बारे में जानकारी दे सकता है सम्मानित व्यापारी आपके लिए विशिष्ट कार खरीदने के बिना विभिन्न कार्पेट की तुलना कर सकते हैं। कुछ व्यापारियों ने आप तुर्की के कालीन घर लेने के लिए यह आकलन करने के लिए अनुमति दे सकते हैं कि वे उन्हें खरीदने से पहले अपने घर में कैसे दिखते हैं।
  • पूछें जहां प्रत्येक तुर्की कालीन बनाया गया था। हालांकि कार्पेट्स 750 से अधिक गांवों और आदिवासी क्षेत्रों में निर्मित होते हैं, प्रत्येक क्षेत्र अपने डिजाइनों, प्रतीकों और शैलियों के लिए जाना जाता है। पर्याप्त ज्ञान के साथ एक कालीन व्यापारी आपको इसके डिजाइन का मूल्यांकन करते समय कालीन की उत्पत्ति के बारे में जानकारी दे सकता है
  • विधि 3

    कालीन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें
    खरीदें शीर्षक खरीदें तुर्की कालीन कदम 7
    1
    निर्धारित करें कि तुर्की का गलीचा हाथ हाथ से घुटन कर दिया गया है। प्रामाणिक तुर्की आसनों को हाथ से हाथ मिलाया जाता है और पूरा होने में महीनों या वर्षों लग सकते हैं।
    • तुर्की कालीन बुनाई में उपयोग किए जाने वाले दो प्रकार के समुद्री मील के बारे में जानें डबल गाँठ, जिसे गॉर्डियन गाँठ या तुर्की गाँठ भी कहा जाता है, का परिणाम सबसे अधिक टिकाऊ आसनों में होता है। एक डबल गाँठ में, एक ऊनी धागा दो धागे से घिरा होता है। सरल गाँठ, जिसे Senneh गाँठ या फ़ारसी गाँठ के रूप में भी जाना जाता है, एक थ्रेड के चारों ओर से घेरे हैं
    • खामियों को देखने के लिए कालीन के पीछे की तरफ की जांच करें हाथ की घुमक्कड़ कालीन के पीछे की तरफ, कुछ समुद्री खाइयों में खामियों को दिखाना चाहिए यदि कालीन के पीछे की ओर सही है, तो यह संभवतः एक मशीन द्वारा बनाई गई थी और किसी व्यक्ति द्वारा नहीं।
  • छवि खरीदें शीर्षक खरीदें कैनेट का चरण 8
    2
    समुद्री स्कूटर प्रति इंच (केपीएसआई) का मूल्यांकन करें केपीएसआई जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर गुणवत्ता। औसतन लगभग 150 केपीएसआई माना जाता है, जबकि ठीक तुर्की कालीन 500 केपीएसई या उससे अधिक के खाते हो सकते हैं।
  • कालीन के पीछे की तरफ के डिजाइन की जांच करें गाँठों की संख्या जितनी अधिक होगी, डिजाइन कालीन के पीछे की तरफ अधिक विशिष्ट होगा।
  • छवि खरीदें शीर्षक वाला टर्की कालीन कदम 9
    3
    पूछें कि तुर्की कालीन बनाने के लिए क्या सामग्री का उपयोग किया गया था। तुर्की की कालीनों और फ्लैट बुने हुए गलीचे 5 सामग्रियों से बने हैं: भेड़ ऊन, बकरी के बाल, रेशम, रेशम धागा और कपास प्राकृतिक सामग्री से बने कालीन चुनें, जो सिंथेटिक सामग्री से अधिक लंबे समय तक रहें।
  • ऊन से बने तुर्की आसनों पर विचार करें ऊनी कालीन सबसे पारंपरिक प्रकार के तुर्की कालीन हैं और ग्रामीण गांवों में हाथ से बुने हुए हैं। ऊन की गुणवत्ता क्षेत्र और जलवायु के अनुसार भिन्न होती है, और सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले ऊन भेड़ों से आता है जो सबसे ठंडा और उच्चतम स्थान में रहते हैं। आम तौर पर, ऊन को स्पिनल के साथ हाथ से घूमता है जिसे किरमेन और स्पिनिंग पहियों कहा जाता है।
  • तुर्की रेशम कालीन का मूल्यांकन करें तुर्की आसनों में इस्तेमाल रेशम रेशम कोकून से आता है। अनारोल्ड करते समय, रेशम कोकून का एक किनारा 25,000 मीटर (82 फीट) तक फैला सकता है। सिल्क फाइबर मजबूत होते हैं और आसानी से लुढ़का जा सकता है। ठीक फाइबर के कारण, रेशम कालीन 625 के एक केपीएसआई पेश कर सकते हैं। बड़े तुर्की रेशम कालीनों को पूरा करने में 6 साल लग सकते हैं।
  • तुर्की रेशम आसनों का ध्यान रखें रेशम धागा, जिसे अक्सर कारीगर रेशम कहा जाता है, कपास की रेशम की तरह तेज चमकदार होती है। यह मुख्य रूप से केसेरी में बुना कालीनों में प्रयोग किया जाता है।
  • बकरी के कालीन का मूल्यांकन करें यद्यपि इतिहासकारों का मानना ​​है कि तुर्की के गंदे मूल रूप से बकरी के बाल से बने थे, आज बहुत कम गलीचा इस सामग्री से बना है। कभी-कभी, तुर्की के कालीनों के जोड़ों में बकरी बाल का उपयोग किया जाता है
  • तुर्की कपास गलीचा पर विचार करें आमतौर पर माना जाता है कि कपास ऊन की तुलना में अधिक प्रतिरोधी और कम लोचदार है, इसलिए समुद्री मील कड़े हो सकते हैं कपास का मुख्य रूप से फ्लैट बुने हुए किलीम कालीन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि इसका इस्तेमाल हाथ से घुसपैठित तुर्की आसनों के लिए भी किया जा सकता है।
  • खरीदें शीर्षक खरीदें कैनेट का चरण 10
    4
    यह निर्धारित करता है कि तुर्की कालीन तंतुओं में प्राकृतिक या कृत्रिम रंगों का उपयोग किया गया था या नहीं।
  • प्राकृतिक रंगों का मूल्यांकन करें वास्तविक तुर्की कालीन सब्जियों, जड़ों, फूलों और कीड़ों से निकाले गए प्राकृतिक रंगों के साथ बने हैं। प्राकृतिक रंजक अधिक प्रामाणिकता प्रदान करते हैं और कालीन का मूल्य बढ़ाते हैं। हालांकि, प्राकृतिक रंजक समय के साथ साफ हो जाएगा
  • सिंथेटिक रंगों का मूल्यांकन करें सिंथेटिक रंजक प्राकृतिक रंगों की तुलना में रंगों की एक विस्तृत विविधता में उपलब्ध हैं। हालांकि, स्वाभाविक रूप से रंगे तंतुओं की तुलना में, सिंथेटिक फाइबर फाइबर भर में डाई नहीं रखती। जब आप सिंथेटिक रंजियों के साथ बनाई गई एक तुर्की कालीन पर बारीकी से देख रहे हैं तो आप देख सकते हैं कि गहरी फाइबर की सतह के निकटतम फाइबर के समान रंग नहीं है। प्राकृतिक रंजक की तुलना में सिंथेटिक रंजक समय के साथ बेहतर रंग बनाए रखते हैं।
  • Video: Dragnet: Big Kill / Big Thank You / Big Boys

    युक्तियाँ

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    • हेर्के और कैसरियारे के कालीन शेष कालीनों के बाकी हिस्सों से अलग हैं। हेटेके कालीन किसी भी अन्य तुर्की कालीन की तुलना में अधिक घने हैं, इसलिए, अधिक महंगी हैं। कयेसेरी क्षेत्र के कारीगर अपने पुष्पित डिजाइनों और चमकीले रंगों के साथ उनके कालीन के लिए जाने जाते हैं।

    चेतावनी

    • तुर्की ऊन कालीन सूखा या धमाकेदार न धोएं। सूखे सफाई में उपयोग किए जाने वाले रसायनों कालीन फाइबर के लिए हानिकारक हो सकता है और उनकी दीर्घावधि को प्रभावित कर सकता है स्टीम वॉशिंग ने ऊन के प्राकृतिक तेल को निकाल दिया, जीन ऊन को मृत ऊन में बदल दिया।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com