ekterya.com

हस्तनिर्मित गलीचा कैसे खरीदें

कालीनों का विस्तार एक कारीगर व्यापार है जो 3,000 वर्षों से अधिक समय से पहले का है। हस्तनिर्मित कालीन, जैसे फ़ारसी और ओरिएंटल कालीन, आमतौर पर उनके स्थायित्व, मूल्य और सुंदरता की सुंदरता के कारण पीढ़ी से पीढ़ी से गुजरते हैं। हालांकि, हस्तनिर्मित गलीचा खरीदने से पहले, इसकी गुणवत्ता, कपड़ा और अवधि का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। हस्तनिर्मित कालीन खरीदने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

एक हस्तनिर्मित गलीचा खरीदने के लिए तैयार हो जाओ
एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 1 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
आदर्श कालीन का आकार निर्धारित करें हस्तनिर्मित कालीन खरीदने से पहले, उस कमरे या क्षेत्र को मापें जो कालीन को कवर करेंगे। ज्यादातर मामलों में, माप को कालीन के परिधि के चारों ओर देखे जाने वाले फर्श के किनारे की अनुमति होनी चाहिए।
  • प्रत्येक कमरे के लिए कई और विभिन्न आकारों को ध्यान में रखें। माप की रेंज जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक संभावनाएं हैं, जब आप कालीन खरीद लेंगे। संभव है कि लॉबी, हॉलवेज़ और डाइनिंग रूम जैसे कमरे आकार की पसंद में बहुत लचीलेपन की अनुमति न दें। हालांकि, कमरे में रहने वाले कमरे और बेडरूम आपको कमरे में फर्नीचर की व्यवस्था के अनुसार विभिन्न आकार के कालीन चुनने की अनुमति देते हैं।
  • एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 2 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    तय करें कि आप पारंपरिक या आधुनिक डिजाइनों के साथ कालीन पसंद करते हैं। निर्धारित करें कि एक कालीन खरीदने से पहले आप जो डिज़ाइन पसंद करते हैं वह बहुत उपयोगी है। परंपरागत कालीन डिजाइन आमतौर पर प्रतीकात्मक संघ दिखाते हैं और चित्रकलाओं या कला के अन्य कार्यों से लेकर शिल्पकार आकार पेश करते हैं। समकालीन डिजाइन विविध प्रकार की शैलियों में उपलब्ध हैं और आमतौर पर हड़ताली गहने दिखाते हैं।
  • एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 3 खरीदें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने हस्तनिर्मित गलीचा की खरीद के लिए एक बजट की स्थापना करें हस्तनिर्मित कालीन विभिन्न मूल्यों में कुछ डॉलर से लेकर हजारों डॉलर तक उपलब्ध हैं। आकार और गुणवत्ता जैसे कारक, कालीनों की कीमत को प्रभावित करते हैं।
  • विधि 2

    एक कालीन डीलर चुनें
    एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 4 खरीदें शीर्षक वाली छवि
    1
    एक कालीन डीलर खोजें जो हस्तनिर्मित कालीनों में एक विशेषज्ञ है एक विशेषज्ञ डीलर आपको कालीनों के विस्तार के बारे में मार्गदर्शन करेगा और आपको प्रत्येक एक की उत्पत्ति के फाइबर सामग्री, गुणवत्ता और देश के बारे में जानकारी दे सकता है। एक सम्मानित डीलर आपको विभिन्न कालीनों के बीच की तुलना प्रदान करेगा और आपको एक विशिष्ट प्रकार या डिजाइन के कालीन खरीदने के लिए दबाव नहीं देगा। कुछ वितरक आपको अपने स्थान पर कैसे दिखेंगे यह मूल्यांकन करने के लिए उन्हें खरीदने से पहले कालीन घर ले जाने की अनुमति भी दे सकते हैं।
  • एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम खरीदें
    2
    एक डीलर खोजें जो हाथ से knotted कालीनों में माहिर हैं और जो आपके स्टोर में उपलब्ध कालीनों का एक बड़ा चयन प्रदान करता है।
  • एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 6 खरीदें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: भदोही की कालीन ने देश-दुनिया में बनाई पहचान

    प्रत्येक संभव कालीन डीलर से पूछें कि वे कहाँ बने थे। कई देश ऐसे कानूनों का उल्लंघन करते हैं जो नाबालिगों के रोजगार को नियंत्रित करते हैं, बच्चों को अनिश्चित परिस्थितियों में कालीनों को बुनने के लिए मजबूर करते हैं और उन्हें थोड़ा भुगतान करते हैं। एक सम्मानित कालीन व्यापारी बाल श्रम से आने वाले कालीन नहीं बेचेंगे।
  • एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)




    "समापन की दुकान" या वितरकों के लिए परिसमापन में कालीनों को खरीदने से बचें जो यात्रा करेंगे। हालांकि कीमतें सस्ता हो सकती हैं, ये डिस्ट्रीब्यूटर्स बेचने वाले कालीन को आम तौर पर हस्तनिर्मित कालीन के आयातकों द्वारा खारिज कर दिया गया है।
  • विधि 3

    कालीन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें
    एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 8 खरीदें शीर्षक वाली छवि
    1
    जिस तरह से यह मंजिल पर फैली है की जांच यह सामान्य है कि हस्तनिर्मित उत्पादों में कुछ अनियमितताएं मौजूद हैं। हालांकि, एक गुणवत्ता वाले हस्तनिर्मित गलीचा फ्लैट और यहां तक ​​कि फर्श पर फैल जाना चाहिए।
  • एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 9 खरीदें चित्र शीर्षक
    2
    कालीन के बने पदार्थ के बारे में कालीन डीलर से पूछें ज्यादातर कालीन रेशम और ऊन के बने होते हैं
  • अपने खूबसूरत रूप और बनावट के लिए रेशम कालीन चुनें। हालांकि, भीड़ वाले क्षेत्रों के लिए ये अनुशंसित नहीं हैं
  • उनकी अवधि के लिए ऊन कालीन चुनें। ऊन सबसे टिकाऊ फाइबर है लेकिन ऊन के कई गुण हैं। गर्दन के ऊन और युवा भेड़ के पेट में एक है जो हस्तनिर्मित कालीनों के लिए बेहतर गुणवत्ता वाला है। सुनिश्चित करें कि ऊन एक जीवित प्राणियों से काट दिया गया है क्योंकि मृत जानवरों के ऊन आमतौर पर किसी न किसी और खुजलीदार हैं पूछें कि क्या ऊन हाथ या मशीन द्वारा घूम रहा था जिस तरह से ऊन रंगों को अवशोषित करता है, वैसे ही ऊतक ऊन तंतुओं में अधिक विविध रंगों को प्रस्तुत करता है और आम तौर पर मशीन-स्पन ऊन की तुलना में अधिक मूल्यवान होता है।
  • कृत्रिम सामग्री वाले कारपेटों को खरीदने से बचें सिंथेटिक सामग्री समय के साथ नीचा जाएगा
  • एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 10 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    निर्धारित करें कि अगर कालीन को हाथ से हाथ मिला दिया गया था। हाथ से ढके हुए गलीचे हस्तनिर्मित कालीन हैं जो कि सर्वोत्तम गुणवत्ता उपलब्ध हैं और इसलिए अधिक महंगे हैं। यह इस तरह के कालीन को पूरा करने के लिए एक शिल्पकार महीने या साल भी ले सकता है
  • हाथ से सिले हुए कालीन या फ्लैट बुना कालीनों को खरीदने पर विचार करें। हाथ से सिले हुए कालीन, जो डिजाइन करने के लिए कालीन के पीछे के धागे को थ्रेड करने में शामिल होते हैं, जो knotted कालीन से कम महंगे होते हैं। सादा बुने हुए गलीचे हाथों से बनाए गए सबसे कम गुणवत्ता वाले कालीन हैं और ये सबसे किफायती विकल्प हैं।
  • एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 11 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कालीन की मोटाई का मूल्यांकन करें कालीनों में 30 से 290 समुद्री मीट प्रति इंच की विभिन्न मोटाई होती है। कालीन कपड़े के अनुसार प्रति इंच अधिक समुद्री मीट, पतले यह होगा। चिकनी और सुरुचिपूर्ण लाइनों के साथ जटिल डिजाइनों की आवश्यकता होती है प्रति इंच की अधिक समुद्री मील।
  • एक हस्तनिर्मित गलीचा कदम 12 खरीदें शीर्षक वाली छवि
    5
    कालीन के तंतुओं में सिंथेटिक या प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल किया जाने पर कालीन डीलर से पूछें।
  • समय के साथ कालीन के मूल्य को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक रंजक के साथ बने कालीन खरीदें। नीलों के पौधों, छाल, फलों और कीड़ों से प्राकृतिक रंजक प्रकाश के संपर्क में समय के साथ घुल-मिल कर सकते हैं। हालांकि, मलिनकिरण का प्रभाव आम तौर पर कालीन की प्राकृतिक सुंदरता में सुधार करता है। प्राकृतिक रंजक कालीन की लागत में 30% अधिक है
  • यदि आप रंगों और रंगों की एक विशाल विविधता की तलाश कर रहे हैं, तो कृत्रिम रंगों के साथ बने कालीन खरीदें। सिंथेटिक रासायनिक डाई आम तौर पर एक एसिड डाई या क्रोमियम युक्त एक से बना होता है यदि आप सिंथेटिक रंगों के साथ बने कालीन खरीदने के लिए चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अंतिम समाप्ति बहुत उज्ज्वल या तीखी नहीं है, या इसके विपरीत, बहुत विचलित। प्रकाश के संपर्क में होने पर सिंथेटिक रंजक प्राकृतिक रंगों से अधिक समय तक उनका रंग बनाए रखता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ गलीचे बेचे जैसे कि वे "रेशम" थे, वास्तव में रेशम नहीं हैं, लेकिन रेयान रेशम कालीन खरीदने से पहले, कालीन से एक फाइबर खींचें और उसे जला दें। मूल रेशम एक छोटा धुआं छोड़ देगा, जबकि रेयान इसे बिखर जाएगा। पाकिस्तान, चीन और भारत से कई "रेशम" कालीन वास्तव में रेशम नहीं हैं।

    चेतावनी

    • सूखे या धमाकेदार होने पर हाथ से कालीन न धोएं। सूखी सफाई में इस्तेमाल किए गए रसायनों कालीन फाइबर के लिए हानिकारक हो सकता है और उनके स्थायित्व को प्रभावित कर सकता है। स्टीम वॉशिंग ने ऊन से प्राकृतिक तेल निकाला और उसे मृत ऊन में बदल दिया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com