ekterya.com

कैसे घर के अंदर एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र बनाने के लिए

एक उष्णकटिबंधीय इनडोर उद्यान को बहुत मज़ा है, लेकिन इसके लिए बहुत सारे रखरखाव की आवश्यकता होती है। इसे समर्पण की आवश्यकता है यदि आप इसकी अच्छी देखभाल करते हैं, तो यह सुंदरता और विश्राम का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। यह कैसे करना है यह जानने के लिए निम्न आलेख पढ़ें।

चरणों

छवि शीर्षक एक छवि बनाएँ एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र Inside a House चरण 1
1

Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

डिजाइन पर काम करें यदि आपके पास पहले से ही आंतरिक आँगन की तरह चीजें हैं, तो ग्रीनहाउस के लिए स्थान, एक पुराने बाथरूम और अधिमानतः एक बड़ा एक या एक रसोईघर जिसे आप उपयोग नहीं करते हैं, तो यह काफी आसान होगा। यह आवश्यक नहीं है अगर आप केवल विशिष्ट चाहते हैं इनडोर पौधों. आपकी जितनी अधिक जगह होगी, उतना ही बेहतर परिणाम होगा।
  • Video: कपास के फसल की वैज्ञानिक खेती पर देेंगे जानकारी

    छवि शीर्षक एक छवि बनाएँ एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र Inside a House चरण 2
    2
    अपने उद्देश्य के लिए कमरे के आकार को ध्यान में रखें क्या आप वहां काम करना चाहते हैं, आराम करें या बस इसे प्रदर्शनी के लिए बंद स्थान के रूप में रखें? नवीनीकरण या अंतरिक्ष के विस्तार की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र, एक घर के अंदर एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र बनाएँ चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप उस कमरे में पानी और जल निकासी तक पहुंच सकते हैं यदि आप अंदर ग्रीनहाउस बनाने का इरादा रखते हैं। यदि आवश्यक हो तो आपको प्रकाश व्यवस्था के साथ ही यूवी लैंप और तापमान नियामक को ठीक से स्थापित करना होगा। ठंडे मौसम में उष्णकटिबंधीय पौधे एक कृपालु शौक हैं क्योंकि अधिकांश को ठंड की स्थिति पसंद नहीं है।
  • यदि आपने पहले से ही केंद्रीय हीटिंग स्थापित कर लिया है, तो सबसे अधिक उष्णकटिबंधीय पौधों "जीवित रहने" के बाद से एक ही ठंड की स्थिति में है जो मनुष्य (लगभग 15 से 25 डिग्री सेल्सियस या 59 से 77 डिग्री फारेनहाइट) को सहन कर सकता है। ) लेकिन बहुत से लोग अच्छी तरह से विकसित नहीं होंगे या न्यूनतम औसत तापमान कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या 86 डिग्री फारेनहाइट या अधिक तक पहुंचने तक पनपने लगेगा।
  • छवि का शीर्षक एक घर के अंदर एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र बनाएँ चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका स्थान आकर्षक है, लेकिन यह भी साफ है कि यदि आप कई पौधे चाहते हैं अभ्यास में, "गीला क्षेत्र" सतहों, जैसे कि सीलबंद टाइल, पत्थर, धातु या रसोईघर, बाथरूम या कपड़े धोने के समान सीलबंद प्लास्टिक होना चाहिए।
  • इसका कारण यह है कि इनडोर पौधों को लगाया गया है जो कीड़े और कवक समस्याओं से लगातार गहराई से ग्रस्त हैं क्योंकि वे आदर्श परिस्थितियों को प्रस्तुत करते हैं। नियमित रूप से स्वच्छता की सिफारिश की जाती है और फर्श को भी बढ़ाया जाता है, दीवारों और काम के तालिकाओं को साफ किया जाता है। सिरेमिक सतहों को साफ करना आसान है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र Inside a House चरण 5 बनाएँ
    5
    किसी भी लकड़ी की मेज निकालें (हालांकि मुहरबंद और पॉलिश लकड़ी अच्छा है) और टुकड़े टुकड़े में या कुछ भी है जो संभवतः कवक हो सकता है किसी भी उजागर ईंट या प्लास्टर की सतह को एक निविड़ अंधकार सीलेंट के साथ बंद किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र Inside a House चरण 6 बनाएँ

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    6
    यदि आपके पास खिड़की है, तो यह एक महान लाभ हो सकता है, लेकिन तापमान परिवर्तन से अपने पौधों की रक्षा के लिए इसमें डबल शीशा होना चाहिए। साथ ही, एक निष्कर्षण प्रशंसक बहुत उपयोगी होगा, जब तक आप इसे ब्लॉक कर सकते हैं और इसे गर्मी से लीक करने से रोक सकते हैं।
  • हवा का प्रवाह आवश्यक है, क्योंकि वातावरण अभी भी ढालना और नाजुक और कमजोर उपजी के लिए आदर्श परिस्थितियां हैं। पौधों को हवा मजबूत होने की जरूरत है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं क्योंकि वे सूख सकते हैं और हवा उन्हें तितर बितर कर सकते हैं। एक स्थायी प्रशंसक प्रति दिन कुछ मिनटों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है या यदि आप गर्म और आर्द्र स्थितियों के लिए भाग्यशाली हैं, तो हवाएं अक्सर जब खिंचाव होती हैं



  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र Inside a House चरण 7 बनाएँ
    7
    कमरे खाली है और एक अच्छी तरह से रोशनी और गर्म वातावरण है जब अपने स्थान और शैली पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक, एक घर के अंदर एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र बनाएँ चरण 8

    Video: कपास की वैज्ञानिक खेती पर देंगे जानकारी

    8
    उज्ज्वल रंग, पॉलिश की लकड़ी, कपड़े और धातुओं के साथ-साथ उष्णकटिबंधीय प्रभाव वाले अन्य महान सजावटी चीजों का चयन करें जो आपके पास हो सकते हैं। प्राकृतिक प्रकाश या "सफ़ेद" के क्षेत्र, खिड़कियों के लिए फ़िल्टर को भी जोड़ सकते हैं, जिससे बिजली की जरूरी चीजें शामिल नहीं होती हैं। सफेद रोशनी जगह को एक बेरंग तस्वीर की तरह थोड़ा "मोटा" महसूस कर सकता है
  • रूढ़िवादी डिस्प्ले के लिए सामान्य सिफारिश दीवार अंतरिक्ष के आसपास बैंचों को जगह और, यदि आपके पास पर्याप्त जगह है, मुख्य प्रदर्शन के लिए केंद्र में एक बेंच है या बर्तन और रोटी में लगाए जाने वाले क्षेत्र के लिए। यह ऑर्किड, बोन्साई, छोटी कॉर्डिलाइन और अन्य पुष्प पौधों और केक्टी के लिए अच्छा है
  • यदि आप छोटे हथेलियां, हिबिस्कस और अन्य बड़े झाड़ियों की तरह हैं, तो आदर्श रूप में, इन्हें प्रदर्शन के पीछे या मध्य में होना चाहिए और छोटे पौधे सामने में रखे जा सकते हैं।
  • यदि आप बड़े हथेलियों, सिकड और फर्न चाहते हैं, तो इन, अधिक स्थान ले सकते हैं ताकि आप व्यास में 1.5 मीटर के एक अंतरिक्ष आवश्यकता होगी (युवा सिकड के लिए इस माताओं सिकड के लिए अच्छा है रूढ़िवादी है)। वही पेड़ फर्न के साथ किया जाता है इन प्रकारों के लिए आम तौर पर कमरे के केंद्र में होने के लिए समान रूप से उनके तराजू को ठीक करना है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक घर के अंदर एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र बनाएँ चरण 9
    9
    यदि आप एक अप्रयुक्त बाथरूम लेते हैं, तो सिंक को संशोधित करने के लिए यह बहुत उपयोगी है ताकि यह एक कटोरा जैसा लग सकता है जिसे आप साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह बाकी के कमरे से कम नहीं होगा यह संशोधनों के साथ पानी के संभव स्रोत के रूप में भी काम कर सकता है।
  • यदि आप एक कार्य क्षेत्र रखना चाहते हैं जो गन्दा है, तो इसे छुपाने के लिए एक बांस के पर्दे में निवेश करें।
  • इसके अलावा एक छोटे से क्षेत्र में निवेश करें जिसका उपयोग आप अपने पौधों को संगरोधित करने के लिए कर सकते हैं। हालांकि यह घर के अंदर होने की आवश्यकता नहीं है, फिर भी एक गर्म वातावरण होना जरूरी है। बड़े प्लास्टिक का भंडारण बक्से आर्थिक रूप से प्राप्त किया जा सकता है और एक अच्छा प्लास्टिक टेप बंद होने के साथ अच्छी तरह से काम कर सकता है या बड़े शेल्फ। सभी संक्रमित पत्तों को निकालें और नष्ट करें, अपने बाहरी उद्यान के लिए इसे उर्वरक के रूप में न इस्तेमाल करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक घर के अंदर एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र बनाएँ चरण 10
    10
    ध्यान रखें कि पौधे कैसे जीएंगे। क्या आप एक बड़े पानी के छेद या आधा छिद्रदार फूलदान पौधे या छोटे और बड़े व्यक्तिगत बर्तन का प्रयोग करेंगे?
  • व्यक्तिगत बर्तनों का फायदा यह है कि उन्हें घुमाया जा सकता है ताकि उन्हें प्रकाश की बेहतर पहुंच मिल सके और उन्हें बदल दिया जा सके ताकि वे आपके स्वाद के अनुसार बेहतर प्रदर्शित हो सकें और संगरोध के लिए आसान हो। अन्य फायदे यह है कि बर्तन की शैली की एक विस्तृत विविधता है जिसमें से चुनने के लिए। यह नुकसान यह है कि कई बर्तन रखने और हर एक की सिंचाई रखने के लिए यह बहुत महंगा हो सकता है
  • कुंड या बागानों का यह फायदा यह है कि वे एक बड़े बगीचे में हैं और यह कि भूमि की एक बड़ी मात्रा पौधों को बढ़ने और पोषक तत्वों को स्टोर करने की अधिक स्वतंत्रता देती है। हालांकि, इन पौधों के प्रत्यारोपण के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि जड़ अन्य पौधों से घिसा हुआ हो सकता है और संक्रमण का मतलब होगा कि पूरे प्लॉन्टर जोखिम में है (यदि यह अब खुला नहीं हुआ है)। हालांकि, यदि आप उष्णकटिबंधीय पौधों और सब्जियों को बढ़ाना चुनते हैं तो वे उपयुक्त हैं।
  • सिंचाई के लिए यह जड़ में पानी डालने की सलाह दी जाती है और पत्तियों को गीला करने से बचने की आवश्यकता होती है जहां ढालना बढ़ सकता है। हालांकि, यह पत्तियों को सूखा और विच्छेदित किनारों के कारण हो सकता है। अक्सर उन्हें नियमित रूप से गीला करना आसान होता है या उन्हें साफ नम स्पंज के साथ धीरे से साफ़ करना होता है जो धूल को हटा देता है अपनी अंगुलियों से पृथ्वी को स्पर्श करें और आप जान लेंगे कि अतिरिक्त पानी की आवश्यकता है या नहीं।
  • संचित नमक से सावधान रहें, क्योंकि उर्वरक में पर्याप्त खनिज लवण होते हैं। आप बर्तन के किनारे पर एक क्रिस्टलीय पदार्थ देखेंगे जहां भंगुर उर्वरक सूख गया है। यदि यह कुख्यात कुछ है, तो एक अतिरिक्त है यह एक बड़ी समस्या नहीं है, बस उर्वरक जोड़ने बंद करो। यदि कोई अतिरिक्त है, तो पौधों को क्षतिग्रस्त कर दिया जाएगा, इसलिए मिट्टी को बदलने या बर्तन और मिट्टी को पानी में भिगोने के लिए कई पानी में नालियों को निकालना अच्छा समाधान है।
  • पत्तियों पर गंदगी छिड़कने से बचें या उपजी है क्योंकि इससे संभावित समस्याएं बढ़ सकती हैं। गीली घास की एक परत के साथ-साथ ठीक बजरी भी ऐसा हो सकता है, लेकिन अंततः जमीन में मिश्रण होगा यदि यह अक्सर परेशान हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र Inside a House चरण 11 बनाएँ
    11
    पौधों और बर्तनों के अपने संगठन को स्थापित करें, मूल्यांकन करें कि क्या यह अच्छा लगता है और व्यावहारिक आवश्यकताओं और अच्छी स्वच्छता के अनुरूप इसे समायोजित करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक एक उददीय क्षेत्र Inside a House चरण 12 बनाएँ
    12
    अब बस रखरखाव जारी रखें और आनंद लें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इसे सही करते हैं, तो यह वास्तव में थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता हो सकती है, कुंजी उचित गर्मी, नमी और प्रकाश को बनाए रखना है।
    • एक हीटर या एयर कंडीशनर के तहत पौधे जल्दी से सूखने के लिए प्रवण हो सकते हैं आप एक उत्पाद सफेद तेल के समान खरीद सकते हैं कम कर देता है वाष्पीकरण स्प्रे छोड़ देता है (यह पत्तियों में बाधा डालती है, तो अतिरिक्त और रोकने सांस लेने में इस्तेमाल हो सकता है के रूप में हालांकि यह इसकी जटिलताओं है) और पृथ्वी पर क्रिस्टल बनाए रखने के लिए पानी का उपयोग करता है ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com