ekterya.com

कैसे एक विदेशी उद्यान डिजाइन करने के लिए

एक विदेशी उद्यान एक उद्यान है जो गैर-देशी या उष्णकटिबंधीय पौधों का उपयोग करता है। विदेशी पौधों बगीचे के लिए एक रंगीन और विपुल प्रभाव देते हैं, साथ ही आश्चर्यजनक दृश्य प्रभाव भी। विदेशी पौधों की देखभाल और देखभाल करने में थोड़ी देर लगती है क्योंकि वे स्थानीय पौधों की तुलना में स्थानीय नहीं हैं, जो कि स्थानीय जलवायु के अनुकूल हैं। हालांकि, अगर आप अपने विदेशी बगीचे में अतिरिक्त समय और प्रयास निवेश करने के इच्छुक हैं, तो आप देखेंगे कि परिणाम इसके लायक होंगे।

चरणों

भाग 1
रंग, ऊंचाई और बनावट देखें

डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 1 नामक छवि
1
यह कुछ प्रभावशाली और लंबा पौधे का उपयोग करता है विदेशी पौधों बगीचे में वास्तुकला के वास्तव में शांत तत्व प्रदान करते हैं। जब आप अपने बगीचे की योजना बनाते हैं, तो गन्नेरा और डिक्सनिया (जो कि 3 मीटर ऊंची होती है) या जीनस कॉर्डलाइन के पौधों के पौधों जैसे कुछ ऊंचे और हड़ताली पौधों को शामिल करने पर विचार करें, जो बगीचे के लिए ऊंचाई और बनावट दोनों प्रदान करते हैं।
  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    रंग और बनावट का एक मिश्रण की योजना बनाएं रंगों और बनावट का मिश्रण अक्सर एक विदेशी बगीचे के लिए एक अच्छा निर्णय है उदाहरण के लिए, नारंगी बनावट और चांदी या नीले रंग के साथ घास के साथ कांटे जैसे कांटे के साथ हरी पौधों का मिश्रण करने का प्रयास करें, साथ ही ब्रोमेलियाड्स या हिबिस्कस जैसे चौंकाने वाला लाल फूल।
  • डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    मध्यम ऊंचाई और कम बढ़ती पौधों के कुछ पौधे जोड़ें। कुछ मध्यम-ऊँचाई वाले पौधे जैसे कि जीनस कोलोकैसिया और स्ट्रैलिट्ज़िया (जिसे स्वर्ग के पक्षी भी कहा जाता है) के पौधों के रूप में जोड़ें, साथ ही छोटे, छोटे-छोटे पौधों जैसे छोटे अल्कोस भी। समय के साथ, पासिफ्लोरा, कीवी या आईवी जैसे कुछ अंगूर बगीचे की उपस्थिति को नरम करेंगे।
  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कुछ देशी एक्ट्रेसिव पौधों सहित विचार करें। विदेशी पौधों को पौधों से पूरित किया जाएगा जो वास्तव में विदेशी नहीं हैं, लेकिन ऐसा लगता है। उदाहरण के तौर पर, हमारे पास जापानी चित्रित फ़र्न या मीठे आलू लिनियां हैं।
  • डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन चरण 5
    5
    कुछ सदाबहार पौधों को शामिल करने के लिए याद रखें ताकि यह सभी वर्षभर अच्छा लगे। सदाबहार पौधों को शामिल करने के लिए याद रखें ताकि उद्यान वर्ष भर में आकर्षक लग रहा हो या यह सर्दियों के महीनों में बहुत खाली दिखाई देगा। फेशिया जपोनिका या बांस पूरे साल रंग और ब्याज प्रदान करेगा।
  • भाग 2
    विदेशी पौधों की देखभाल करें

    डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 6 नामक छवि

    Video: रामेश्वरम धाम के हैरान कर देने वाले रहस्य | Ramanathaswamy Temple

    1
    अपने विदेशी पौधों के लिए एक धूप, संरक्षित और अच्छी तरह से सूखा स्थान चुनें। विदेशी पौधे आम तौर पर एक धूप के स्थान पर सबसे अच्छे से बढ़ते हैं और अमीर, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ आश्रय करते हैं। हालांकि, कोई भी बात नहीं है कि बगीचे की रक्षा कैसे की जाती है या नहीं, यह ध्यान में रखना जरूरी है कि कई प्रकार के विदेशी पौधों को सर्दियों के महीनों के दौरान सुरक्षा की आवश्यकता होगी।
  • डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन चरण 7 नामक छवि
    2
    इस बारे में सोचें कि आपके पौधे सर्दियों को कैसे खर्च करेंगे। एक बगीचे को डिजाइन करते समय, यह सोचना महत्वपूर्ण है कि आप सर्दियों से अपने पौधों की रक्षा कैसे करेंगे या आप इसके बारे में सोचते हैं या नहीं।
  • यदि आप बोगोनिया बढ़ने जा रहे हैं, तो उन्हें वार्षिक पौधों के रूप में इलाज करें (जो केवल एक साल तक रहते हैं) या उन्हें सर्दियों के दौरान घर ले जाने के लिए तैयार करते हैं।
  • हिबिस्कस या बोगनविले जैसे पौधों को वर्ष के सबसे ठंडा महीनों के दौरान ग्रीनहाउस में रहने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपके पास इनडोर अंतरिक्ष सीमित हैं, तो इन पौधों को प्रति वर्ष बदलने या कम बढ़ने के लिए तैयार रहें।



  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 8 नामक छवि
    3
    यह सर्दियों के दौरान परिपक्व केले के पौधों और हथेलियों की कुछ प्रजातियों को कवर करता है। परिपक्व केले के पौधों और हथेलियों की कुछ प्रजातियां सर्दियों के बाहर एक संरक्षित स्थान पर जीवित रह सकती हैं यदि वे किसी रीड बाड़ या एक विशेष संयंत्र के साथ कुछ भी शामिल हैं।
  • अपने बगीचे को डिज़ाइन करें ताकि आप पौधों को आसानी से कवर कर सकें यदि आवश्यक हो। इसका मतलब यह है कि आपको पास के रोपण से बचना चाहिए ताकि अन्य पौधों पर कदम न डालें जब उनको जाने की आवश्यकता होती है जिन्हें कवर किया जाना चाहिए।
  • आपको पौधे के चारों ओर सभी स्थान तक पहुंच की आवश्यकता होगी, इसलिए इसे किसी कोने के पास भी नहीं रखिए।
  • एक बार कवर होने पर, संयंत्र बहुत आकर्षक नहीं होगा रोशनी की चेन रखकर तापमान को ठंड रातों में बढ़ाने में मदद मिलेगी और उन्हें भी अधिक आकर्षक लग जाएगा।
  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 9 नाम की छवि
    4
    सर्दियों के दौरान अपने युवा केले पौधों और घर के अंदर अपने हथेली के पेड़ को ले जाएं। सर्दियों के दौरान हथेलियों और युवा केले को ग्रीन हाउस में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। यदि वे बहुत बड़े और भारी हैं, तो उन्हें पहियों के साथ बड़े बर्तन में रोपण के बारे में सोचें। इससे स्थानांतरण आसान हो जाएगा
  • डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन स्टेप 10 नामक छवि

    Video: Mini Tractor [छोटे किसानो के लिए इससे अच्छा मिनी ट्रेक्टर नहीं देखा होगा!!] Hello Kisaan

    5
    सर्दी के दौरान अपने बगीचे में आकर्षण बनाए रखने के लिए हार्डी विदेशी पौधों का चयन करें। बोगनविले और पासिफ्लोरा जैसे कुछ विदेशी पौधे 8 बी या उससे अधिक के क्षेत्रों में हल्के सर्दियों से बाहर रहेंगे। अपने बगीचे की रीढ़ की हड्डी में इन हार्डी विदेशी पौधों को बदलने पर विचार करें।
  • यह सर्दियों के लिए उद्यान को तैयार करने के लिए आपको काम करने के लिए गिरावट के काम को कम करेगा और सर्दियों के महीनों के दौरान पूरी तरह से उजाड़ने के लिए अपने बगीचे को बनाए रखने में मदद करेगा।
  • थर्मल "जोनों" यूएसडीए पौधे प्रतिरोध पैमाने का संदर्भ देता है, जो सर्दियों के दौरान वार्षिक औसत तापमान के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका को 11 वृक्षारोपण क्षेत्रों में विभाजित करता है। नेशनल गार्डन एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाकर अपना ज़िप कोड डालने के बारे में पता करें कि आप किस ज़ोन में रहते हैं।
  • डिज़ाइन अ एक्साटिक गार्डन स्टेप 11 नामक छवि
    6
    नाजुक कंद या बल्ब उठाएं और सर्दियों में उन्हें घर ले लें। हाथियों के कान (कैलडियम) और भारतीय कैन्स (कैन्ना) दोनों की खेती करें, जो कंद या बल्ब से उगते हैं और जो उठाए जाने और सर्दियों के घरों में खर्च करने से लाभ होगा। वसंत में बल्ब या कंद फिर से फिर से लगाए जा सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इन पौधों को आसानी से तब तक पता लगा सकते हैं जब आवश्यक हो। या, किसी भी मामले में, उन्हें कंटेनरों में लगा दें ताकि आप उन्हें जल्दी रख सकें और उन्हें सर्दियों से पहले अंदर ले जा सकें।
  • भाग 3
    ध्यान रखें कि आपको क्या करना चाहिए

    डिज़ाईन ऐ एक्सबाक गार्डन चरण 12
    1
    विदेशी जहरीला पौधों को लगाते समय उचित सावधानी बरतें। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कई उष्णकटिबंधीय पौधे जहरीले होते हैं और कुछ, हाथी के कान की तरह, त्वचा को परेशान कर सकते हैं
    • यदि आप चिंतित हैं कि बच्चों या जानवरों के पौधे खाने या छूते हैं, तो बाड़ का निर्माण करने के लिए पहुंच को प्रतिबंधित करने या पौधों की किस्मों को चुनने पर विचार करें जो आप जानते हैं कि विषाक्त नहीं हैं।
  • डिज़ाइन अ एक्जिक गार्डन चरण 13
    2

    Video: घर के मसालों का व्यापार कैसे करें | Homemade Spice Business (Masala Udyog) in Hindi

    बेंच या ट्रेल्स के पास कद्दू या कांटेदार पौधों को रोपण से बचें। उस स्थान के पास नुकीले पौधे लगाने से बचें जहां लोग महसूस करते हैं या ट्रेल्स हैं, क्योंकि वे आपके कपड़े का पालन कर सकते हैं और उन्हें फाड़ सकते हैं।
  • इसके अलावा, तेज या बालीदार पत्तियों को उठाते समय बच्चे अपनी उंगलियों को काट या चुभते हैं।
  • डिज़ाइन अ एक्सीकटिक गार्डन स्टेप 14 नामक छवि
    3
    अलंकार या ट्रेल्स पर पर्णपाती पौधों को मत डालें। पौधे जो पत्तियों, फूल या फलों को छोड़ते हैं, वे परेशान हो सकते हैं यदि वे बोर्ड या पथ पर लगाए जाते हैं, क्योंकि वे एक फिसलन सतह बनाते हैं जिससे नियमित रूप से सफाई की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    Video: हर रात सट्टा नंबर पायें ,सट्टा नम्बर पाने का एक महाप्रयोग ।।

    • यह हमेशा बेहतर है कि एक ही नज़र में पूरे बगीचे को समझने में सक्षम न हो। कुछ क्षेत्रों को छिपाने पर विचार करें, ताकि बगीचे के माध्यम से चलना आवश्यक हो ताकि वह सब कुछ देख सके यहां तक ​​कि यह एक छोटे से अंतरिक्ष में अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि बगीचे के दृश्य ब्याज फैलता है। उदाहरण के तौर पर, बगीचे के क्षेत्र को छिपाने के लिए कुछ बांस बांस का उपयोग करें जहां एक बेंच या एक बगीचे दर्पण है। यह विदेशी बगीचे में रुचि के छिपे क्षेत्र को जोड़ता है।
    • अपने विदेशी बगीचे में फव्वारे या मूर्तियां जैसे कुछ अतिरिक्त तत्व भी जोड़ने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com