ekterya.com

घर की देखभाल कैसे करें

समय-समय पर, आपका एक मित्र या पड़ोसियों को शहर छोड़ने, एक व्यापार यात्रा, या किसी अन्य व्यक्तिगत कारण के लिए छोड़ दिया जाएगा। आपकी अनुपस्थिति के दौरान आपको अपने घर की देखभाल करने की पेशकश ही न केवल एक बड़ी मदद है, बल्कि यह भी एक अच्छा पक्ष है और यदि आप को कभी भी छोड़ना पड़ता है तो यह पारस्परिक रूप से होने की संभावना है यह लेख आपके घर, पालतू जानवरों, पौधों आदि की देखभाल करने के लिए कदम उठाता है। एक घर की देखभाल करते समय

चरणों

Video: Croton Plant Care Tips in Hindi | क्रोटन पौधे की देखभाल कैसे करे

इमेज शीर्षक से हाउस साइट चरण 1
1
अपनी यात्रा का विवरण देखें सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि दिन और समय क्या हो रहा है और आप किस दिन और समय पर वापस लौटना चाहते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पता लगा सकते हैं कि जब आप दूर रहें, तब तक आप कौन सी कार्यवाही करना चाहते हैं। इसमें आमतौर पर आपका मेल लेना, पौधों को पानी पिलाना, अपने पालतू जानवरों की देखभाल करना (यदि लागू हो), अपने रास्ते को साफ करना (बर्फ के मामले में), सुरक्षा कारणों से अपने घर की सुरक्षा करना आदि शामिल है।
  • छवि शीर्षक स्टेप 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक आपूर्ति हैं यदि आप घर के अंदर कार्य का ध्यान रख रहे हैं, तो आपको एक घर की आवश्यकता होगी। आपातकाल के मामले में हमेशा अपने सेल फोन / होटल नंबर या ईमेल पते के लिए पूछें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सुनिश्चित करना है कि आप जानते हैं कि आपकी ज़रूरत कहां है, चाहे वह पालतू भोजन या बगीचे सामान है
  • इमेज का शीर्षक घर बैठो चरण 3

    Video: अपराजिता का देखभाल कैसे करें

    3
    उसे अपने प्रस्थान के साथ मदद करें अगर उसने मना कर दिया, तो टैक्सी लेने के बजाय अपने मित्र को हवाई अड्डे तक ले जाने की पेशकश करें। उससे पूछें कि क्या उन्हें पैकिंग में मदद की ज़रूरत है या यदि वह अपनी यात्रा के लिए आपसे कुछ उधार लेना चाहते हैं यात्रा पर जाने से पहले तैयार होने में बहुत अधिक तनाव हो सकता है, इसलिए यथासंभव सहायक हो।
  • 4



    अनुरोध के अनुसार अपने कार्यों को पूरा करें। एक बार वह छोड़ता है, वह आपकी कर्तव्यों को पूरा करता है। अपने बेहतरीन प्रयासों के साथ अपने सटीक निर्देशों का पालन करें, और यदि आपको कुछ या समस्या उत्पन्न न हो तो उसे जल्द से जल्द कॉल प्रदान करना सुनिश्चित करें। सबसे सामान्य कार्यों को पूरा करने में शामिल हैं:
  • मेल ले लो अपने घर को दोपहर या शाम को अपने मेल लेने के लिए जाएं यदि आपके पास कोई चाबी है या इसे अपने घर में वापस ले लें, अगर आपके पास कोई नहीं है तो इसे अपने घर के अंदर ले लें जब आप अपने घर में प्रवेश करते हैं, तो पृष्ठभूमि में अखबार के ढेर, केंद्र में पत्रिकाओं, और शीर्ष पर स्थित लिफाफों में ध्यान से पत्राचार को ध्यान में रखें। एक टेबल या काउंटर पर इन स्टैक को व्यवस्थित करें जहां वे आसानी से पा सकते हैं। यदि आप इसे अपने घर पर वापस ले लें, तो इसे एक बॉक्स में रखें ताकि आप उन्हें अपने रिटर्न पर दे सकें।
    छवि शीर्षक 203838 4 बुलेट 1 1
  • पौधों की देखभाल उन सभी पौधों को पानी डालें जिनसे आपने अंदर और बाहर दोनों कहा था। उन्हें बहुत पानी दे दो और सुबह या रात में अगर वे बाहर हैं नोज को बंद करना याद रखें या जब आप कर लें तो टैप करें
    छवि शीर्षक 203838 4 बुलेट 2. जेपीजी
  • पालतू जानवरों की देखभाल पालतू और आपके मित्र या पड़ोसी के निर्देशों के आधार पर, आप पालतू जानवर खिला सकते हैं, उनके साथ खेल सकते हैं, उन्हें चलाना, उन्हें साफ कर सकते हैं, आदि। यह केवल पालतू प्रकार के प्रकार पर निर्भर करता है सबसे महत्वपूर्ण बात, यह सुनिश्चित करने के लिए है कि पालतू जीवित रहता है और खो नहीं जाता है या बच जाता है ..
    छवि शीर्षक 203838 4 बुलेट 3 1
  • बर्फ निकाल दो हिमपात के तूफान के मामले में, अपने घर के सामने अपने दोस्त के प्रवेश द्वार और फुटपाथ को साफ करना सुनिश्चित करें, भले ही आपने इसकी मांग नहीं की। बर्फ शायद कुछ दिनों के भीतर बर्फ की ओर मुड़ जाएगा, जिससे इसे फावड़ा करना बहुत मुश्किल हो जाएगा यदि आप चाहें, तो आपकी सहायता करने के लिए मित्रों के एक समूह को इकट्ठा करें - जितना अधिक आप भर्ती करेंगे, आपको कम काम करना होगा।
  • अपने घर की निगरानी करें दिन में एक बार, अपने दोस्त या पड़ोसी के घर की जांच करें ताकि कोई बर्बरता न हो, डकैती के लक्षण या अन्य गंभीर घटना हो। अगर वहां है, तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें और अपने दोस्त को सतर्क करें।
    छवि शीर्षक 203838 4 बुलेट 5.JPG
  • इमेज शीर्षक से हाउस सीट चरण 5
    5
    अपने दोस्त की सहायता करें जब वह रिटर्न देता है हवाई अड्डे से उसे लेने की पेशकश करें, उसे खोलने में सहायता करें, आदि। हम आशा करते हैं कि आपका मित्र या पड़ोसी आपकी मदद के लिए आभारी है और संभवत: किसी प्रकार का पुरस्कार प्रदान करने की संभावना है कम से कम, आप उस पर भरोसा कर सकते हैं जब आप शहर छोड़ते हैं तो आप के लिए भी ऐसा करते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: प्री मैच्योर बेबी की घर में कैसे करें देखभाल… | How To Rear Pre-Mature Baby

    • कागज के शीट पर अपना गृहकार्य लिखें और इसे अपने घर में ले लें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप जो कुछ भी करने के लिए पूछा उसे भूल नहींें।
    • सुनिश्चित करें कि आप घर जाने के बाद पूरी तरह से दरवाजे को बंद कर देते हैं और आपके साथ कुंजी ले लो. आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह स्वयं अपने घर से बाहर निकल जाती है। यहां तक ​​कि अगर यह आपका आखिरी दिन है, तो कुंजी को दबाए रखें और उसे व्यक्ति में दे दो, बस जब आप लौट जाएं
    • जब आप घर जाते हैं, तो घर के मालिक के आपातकालीन संपर्कों के साथ एक सूची रखें।

    चेतावनी

    Video: घर में नाखूनों की देखभाल कैसे करे | How to Care Nails at Home - Hindi

    • घर या पालतू जानवरों के साथ किसी भी तरह की आपात स्थिति के मामले में जितनी जल्दी हो सके घर के मालिक के संपर्क में रहें। जब आप वापस आने पर आपको नहीं बताया जाएगा, और आपको लापरवाही के कारण किसी भी नुकसान या क्षति के लिए कानूनी रूप से जिम्मेदार रखा जा सकता है।
    • किसी भी पत्राचार को मत छोड़ें, जिसे आप अनावश्यक कचरा के रूप में देख सकते हैं। आपके मित्र या पड़ोसी उसी तरह से नहीं सोच सकते हैं
    • किसी पार्टी या किसी अन्य घटना के लिए मित्रों को अपने घर में आमंत्रित न करें, खासकर घर के मालिक की अनुमति के बिना। एक अच्छा दोस्त बनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com