ekterya.com

एन्थ्यूरियम पौधों को कैसे विकसित किया जाए

एन्थ्यूरियम जीन में सैकड़ों उष्णकटिबंधीय पौधों की प्रजातियां शामिल हैं, जिन्हें अक्सर इनडोर पौधों के रूप में पसंद किया जाता है क्योंकि उनके चमकदार फूलों की वजह से लगभग वर्षीय दौर बढ़ता है। यह मध्य और दक्षिण अमेरिका के वर्षावनों के मूल है तापमान और आर्द्रता के प्रति संवेदनशीलता के बावजूद, एन्थ्यूरियम प्लांट (जिसे एन्थ्यूरियम भी कहा जाता है) अपेक्षाकृत हार्डी और देखभाल करने में आसान है अगर आप उन्हें घर के अंदर रखते हैं। आम तौर पर, उन्हें कलम या वयस्क पौधे के रूप में बेचा जाता है, लेकिन उन्हें बीज से बढ़ाना भी संभव है

चरणों

भाग 1

एक एन्थ्यूरियम की देखभाल
ग्रै एंथुरियम प्लांट्स चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
मिट्टी का मिश्रण तैयार करें एन्थ्यूरियम अच्छा जल निकासी के साथ मोटी मिट्टी को पसंद करता है। perlite, पीट और पाइन छाल के बराबर भागों का एक मिश्रण की कोशिश करो। एक अन्य विकल्प ऐसे छाल आर्किड या लावा रॉक के रूप में एक मोटी सामग्री का एक भाग के साथ मिश्रण potting तीन भागों गठबंधन करने के लिए है। संयंत्र Anthurium कम से कम एक साल है, तो आप एक और भी मोटा माल है, जो flaked मछलीघर कोयला, मोटे नदी रेत या टूट ईंट के छोटे टुकड़े का एक मुट्ठी भर जोड़कर प्राप्त किया जा सकता पसंद कर सकते हैं।
  • एंथुरियम पौधे केवल वार्षिक तापमान के साथ बाहर बढ़ सकते हैं न्यूनतम 4.4 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फ़ारेनहाइट) या अधिक। किसी भी अन्य वातावरण में, एक फुलपॉट का उपयोग करें और उसे अंदर रखें।
  • Video: बढ़ते Anthurium संयंत्रों पर युक्तियाँ

    ग्रै एंथुरियम प्लांट्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक

    Video: Anthurium plant- Anthurium संयंत्र देखभाल सेचन कैसे

    2
    मिट्टी के मिश्रण के साथ 1/3 से भरी हुई पॉट में एंथ्यूरियम लगाओ आपको एन्थ्यूरियम प्लांट को एक बर्तन में रखना चाहिए जो उस से थोड़ा बड़ा होता है या उसकी जड़ें सड़ांध और मर सकती हैं। पॉटिंग मिक्स के साथ 1 बर्तन का 1/3 भरें जिसे आपने तैयार किया है। आम तौर पर संयंत्र जड़ें रोपण सामग्री से अधिक वृद्धि जारी है, इसलिए एक बड़ा बर्तन को अपने Anthurium प्रत्यारोपण के लिए की जरूरत देरी करने के लिए इस underfilled के साथ शुरू होगा।
  • यदि आप कम मोटे सामग्री या खराब जल निकासी के साथ एक पॉटिंग मिश्रण का उपयोग करते हैं, तो जल निकासी में तेजी लाने के लिए कंटेनर के आधार पर कंकड़ के एक या दो परतों को जोड़ने पर विचार करें।
  • छवि एंथूरियम प्लांट्स स्टेप 3 बढ़ाएं
    3
    अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ इसे गर्म जगह में रखें दिन के तापमान में एन्थ्यूरियम प्लांट सबसे अच्छा विकसित होता है जो 27 से 32 डिग्री सेल्सियस (80 और 9 0 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच भिन्न होता है। यदि यह संभव नहीं है, तो यह आम तौर पर 15.5 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर के तापमान पर घर के अंदर जीवित रहेगा, लेकिन यह गर्म तापमान पर बेहतर होगा। इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में उजागर न करें, जैसा कि पौधे जला सकता है, लेकिन इसे फूलों को उत्तेजित करने के लिए एक स्पष्ट जगह में रखें। एक दक्षिणी या पूर्व का सामना करना पड़ एक खिड़की एक अच्छा विकल्प है (या जो दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर या पूर्व दिखता है)।
  • यदि रात का तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री सेल्सियस) से नीचे गिर जाता है, तो पत्ते पीले हो सकते हैं और संभवतया विकास धीमा हो जाएगा। यदि तापमान ठंड बिंदु (0 डिग्री सेल्सियस या 32 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे गिर जाता है तो संयंत्र शायद ही कभी जीवित रहता है।
  • इसे हीटर और हीटिंग विंट्स के सामने न रखें, क्योंकि वे इसे जला सकते थे।
  • ग्रै एंथुरियम प्लांट्स चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    हवा को नम रखें 80% या अधिक नमी के साथ कमरे को रखने वाले एन्थ्यूरियम संयंत्रों के उमस भरे उष्णकटिबंधीय वातावरण का अनुकरण करता है। पानी में कंकड़ के साथ एक्वैरियम या सतह ट्रे आपको इसे प्राप्त करने में मदद मिलेगी यदि आप उन्हें संयंत्र के करीब रख देते हैं। पौधों को साप्ताहिक या दैनिक स्प्रे करें यदि आप शुष्क जलवायु में रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बर्तन के किनारे पर बढ़े हुए स्टेम के हिस्से को स्प्रे करें।
  • ग्रै एन्थ्यूरियम प्लांट्स चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    मिट्टी को नम रखें, लेकिन लथपथ नहीं। मिट्टी को सुखाने से रोकने के लिए छोटी मात्रा में पानी। यहां तक ​​कि एक गर्म जलवायु में, मिट्टी को हर दो या तीन दिनों में एक से अधिक बार सिंचाई की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि पौधे इसकी जड़ों से बड़ी मात्रा में पानी नहीं ग्रहण करता है।
  • यदि पत्ते पीले (लेकिन भूरे या भूरे रंग के नहीं) चालू होते हैं, तो यह अधिक पानी का संकेत हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो मिट्टी को फिर से पानी से पहले सूखा दें
  • बढ़ी हुई एंथूरियम प्लांट्स चरण 6
    6
    यदि वह मोड़ना शुरू होता है तो एक संरक्षक के साथ संयंत्र को पकड़ो। प्रकृति में अधिकांश एन्थ्यूरियम पौधों (लेकिन शायद इनडोर पौधों के रूप में बेचा जाने वाले अल्पसंख्यक) "एपिपाईट्स" हैं, जिसका अर्थ है कि वे भूमि के बजाय अन्य पौधों पर विकसित होते हैं। यदि आपका संयंत्र बेल के समान है और खुद को बनाए रखने नहीं कर सकते, एक शिक्षक या अन्य लकड़ी वस्तु का उपयोग करें ताकि संयंत्र चढ़ सकता है। जमीन से इसे हटाने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि इससे नुकसान नहीं होगा।
  • बढ़ी हुई एंथ्यूरियम प्लांट्स चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    सावधानी के साथ अपने anthurium संयंत्र उर्वरक। नव लगाए हुए एन्थ्यूरियम को कम से कम कुछ महीनों तक उर्वरक की आवश्यकता नहीं है। यदि आप विकास और ज्वलंत रंगों को उत्तेजित करने के लिए उर्वरक लागू करने का निर्णय लेते हैं, तो धीमी गति से रिलीज 3: 1: 2 अनुपात का उपयोग करें और निर्देशों के अनुसार इसे लागू करने से पहले 1/4 अनुशंसित एकाग्रता का उपयोग करें।
  • ग्रै एंथ्यूरियम प्लांट्स चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    यह आवश्यक है जब भी हर बार इसे बड़े बर्तन में स्थानांतरित करें एंथुरियम पौधों अक्सर पृथ्वी की सतह के ऊपर की जड़ों का एक टाइल विकसित करते हैं। साल में एक बार या मिट्टी प्रत्येक पानी के बीच जल्दी से सुखाने के लिए शुरू होता है, तो, 1/2 या संपर्क में स्टेम के नीचे का 2/3 पर पीट या काई की एक परत जगह। इस गीला कोट और प्रतीक्षा करता है जड़ें तने के दफन भाग से बाहर विकसित करने के लिए रखें। एक बार जब वे में फैला हुआ है परत कहा, मिट्टी मिश्रण के आधार पर एक स्वच्छ तेज चाकू के साथ स्टेम काटने और स्टेम एक नए कंटेनर में दफन के लिए कदम स्टेम जमीन स्तर से नीचे गाड़ दिया जाता ।
  • एन्थ्यूरियम को अपनी क्षमता के 1/3 तक केवल पूरी तरह से मिट्टी से भरा कंटेनर में प्रत्यारोपण करने के लिए मत भूलना, ताकि स्टेम बर्तन के किनारे से नीचे हो।
  • भाग 2

    एन्थ्यूरियम बीज की खेती करें
    ग्रै एंथ्यूरियम प्लांट्स स्टेप 9 नामक छवि का शीर्षक



    1
    एक अतिरिक्त चुनौती के रूप में बीज से खेती करें सामान्य तौर पर, एन्थ्यूरियम पौधों को व्यावसायिक रूप से उगाया जाता है, कटिंग्स और ग्रेट्स का उपयोग करके प्रचार किया जाता है। उन्हें बीज से बढ़ाना संभव है, लेकिन जिसके परिणामस्वरूप संयंत्र में अप्रत्याशित लक्षण हो सकते हैं यदि आप इसे संकर माँ पौधे से बनाते हैं और यह बढ़ने में अधिक कठिन हो सकता है। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के बाहर, ताजे एंथूरियम बीज मिलना मुश्किल हो सकता है।
    • यदि आप एंथुरुम या वयस्क पौधे का कटौती करने जा रहे हैं, तो दूसरे अनुभाग की शुरुआत में जाएं
  • ग्रै एंथ्यूरियम प्लांट्स स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    2
    परिपक्व एंथूरीम फल लीजिए रोपण के समय एंथूरियम बीज ताजा और नम होना चाहिए। आप एक संयंत्र Anthurium की जरूरत नहीं है, तो किसी अन्य माली या एक बागवानी की दुकान के साथ परामर्श आप अपने संयंत्रों का फल है, जो शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता है में से कुछ को इकट्ठा कर सकते हैं। यदि आप नई दुनिया के एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रहते हैं, तो आप जंगली एन्थ्यूरेनियम पौधों को इकट्ठा कर सकते हैं। वहां एंथुरियम प्रजातियों के सैकड़ों (यदि नहीं हजारों) हैं, तो आप स्थानीय पौधों की पहचान करने वाली एक ब्रोशर से परामर्श कर सकते हैं।
  • चेतावनी: एन्थ्यूरियम संयंत्र के अन्य सभी भागों के साथ फल, विषाक्त हैं और इन्हें नहीं लिया जाना चाहिए।
  • ग्रै एंथुरियम प्लांट्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    3
    लुगदी निकालें बीज के आस-पास के फल का लुगदी बीज की वृद्धि में बाधा या मोल्ड के गठन का कारण हो सकता है। अपनी उंगलियों के साथ जितना हो सके उतना गूदा निकालें, फिर बीज के एक कप में बीज डाल दें। इसे एक या दो दिन के लिए छोड़ दें, जबकि शेष पल्प शीर्ष पर स्थित है और तैरता है।
  • चेतावनी: कुछ एंथ्यूरियम प्रजातियां त्वचा को परेशान कर सकती हैं। यही कारण है कि दस्ताने पहनना उचित है
  • ग्रै एंथ्यूरियम प्लांट्स स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    4
    बीज के लिए बर्तनों के लिए मिश्रण तैयार करें छोटा तंतुओं पर स्फग्नम का काई (बगीचे के भंडार पर उपलब्ध) काटने के लिए, ठीक और नरम सामग्री बनाने के लिए। नदी के रेत या पेर्लाइट के 1 भाग के साथ इस कटौती का काई के तीन हिस्सों को मिलाएं और कुचल मछलीघर के लिए लकड़ी का कोयला का एक पिंच जोड़ें।
  • ग्रै एंथ्यूरियम प्लांट्स स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    5
    एक पारदर्शी कवर के साथ एक बर्तन या ट्रे में बीज और पॉटिंग मिश्रण संयंत्र। एन्थ्यूरियम पौधे उष्णकटिबंधीय हैं और उन्हें गर्म और आर्द्र वातावरण की आवश्यकता होती है। उस वातावरण को पुनः बनाने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं:
  • 10 सेमी (4 इंच) बर्तनों में पॉटिंग मिश्रण रखें। मिट्टी की सतह पर एक बीज रखें (एक प्रति बर्तन) और प्रत्येक बर्तन पर चेहरा नीचे पैक करने के लिए एक ग्लास जार डाल दिया।
  • एक और विकल्प अपने तैयार बर्तन मिश्रण के साथ उथले सिरेमिक पैन के नीचे कवर करना है। मिश्रण पर समान रूप से बीज फैलाने और ट्रे पर कांच या प्लास्टिक की एक शीट डालकर, शीट और जमीन के बीच एक हवा का अंतर छोड़ देता है।
  • बढ़िया एंथ्यूरियम प्लांट्स स्टेप 14 के शीर्षक वाली छवि
    6
    हल्के से पॉटिंग मिश्रण को गीला करना। फिर, ऊपर वर्णित पारदर्शी बाधा के साथ इसे कवर, पर्यावरण को नम रखने के लिए। काई के साथ मिश्रण को मिलाकर भी बीज को सतह से नीचे डूबने से रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे अंकुरण बाधित हो सकता है।
  • यदि आपके क्षेत्र में नल का पानी कठिन है, तो बोतलबंद पानी का उपयोग करें।
  • बढ़ी हुई एंथूरियम प्लांट्स चरण 15
    7
    एक गर्म वातावरण में पॉटिंग मिश्रण रखें, सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर। इसे 27 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर रखें, उस क्षेत्र में जो अप्रत्यक्ष धूप या आंशिक छाया प्राप्त करता है। 20 से 30 दिनों के बाद, बीज अंकुरित होंगे और पहले जड़ और पत्तियों का विकास करेंगे। इस बिंदु से, आप इसे एक बड़ा कंटेनर में ले जा सकते हैं और ऊपर वर्णित अनुसार इसकी देखभाल कर सकते हैं
  • ध्यान से युवा पौधे को स्थानांतरित करें, क्योंकि जड़ कमजोर हो सकती है। आदर्श रूप से, एक चम्मच का उपयोग संयंत्र के आस-पास काई सामग्री को निकालने के लिए करें और धीरे-धीरे इसे नए बर्तन में डालकर ऊपर बताए अनुसार तैयार करें।
  • युक्तियाँ

    • के साथ एक नम कपड़े अक्सर कुछ उपचार के बाद दूर करने के लिए पर्याप्त है Anthuriums इस तरह के कण और एफिड्स, लेकिन अच्छी तरह से उड़ा पत्ते के रूप में आम कीट की चपेट में है। अधिक गंभीर संक्रमणों के मामले में, एक स्थानीय वनस्पतिशास्त्री या बागवानी विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • पालतू जानवरों और छोटे बच्चों की पहुंच से बाहर सभी प्रकार के एन्थ्यूरियम पौधों को रखें। एक पशुचिकित्सा या चिकित्सक के पास जाओ यदि आपको संदेह है कि आपके पालतू जानवर या आपके बच्चे ने इस संयंत्र को पा लिया है
    • एन्थ्यूरियम पौधों के सभी हिस्से थोड़ा विषैले होते हैं, जो कि उनकी सभी प्रजातियों पर लागू होता है। सेवन (और कुछ प्रजातियों में भी त्वचा से संपर्क) जलन या दर्द हो सकता है, लेकिन यह जब तक किया जाता या बड़ी मात्रा में या सांस लेने में कठिनाई पैदा करने में निगल लिया चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है।
    • पानी के साथ एक कंटेनर में अपने एंथूरीयन को बढ़ने की कोशिश मत करो, क्योंकि कुछ मार्गदर्शिकाएं ग़लती से इंटरनेट पर सुझाती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रोपण के लिए एक कंटेनर
    • स्फाग्नम मॉस
    • मछलीघर के लिए कोयला
    • 25 सेमी (10 इंच) के अंदरूनी हिस्से के लिए एक बर्तन
    • बर्तन के लिए मैदान
    • एक उर्वरक 3: 1: 2
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com