ekterya.com

कैसे लैवेंडर संयंत्र के लिए

लैवेंडर एक भूमध्यीय जड़ी बूटी है जो बहुत अधिक धूप और अच्छे जल निकासी प्रदान करते हुए आसानी से बढ़ता है। यदि आपकी मिट्टी पर्याप्त नहीं है, तो आप वृक्षारोपण साजिश के बजाय बर्तनों में लैवेंडर विकसित कर सकते हैं। इसकी सुगंधित बैंगनी फूल किसी भी बगीचे की सुंदरता में वृद्धि करते हैं, और काटा हुआ लैवेंडर शिल्प, इत्र और पके हुए सामान में इस्तेमाल किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1

लैवेंडर संयंत्र तैयार करें
छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 1
1
एक लैवेंडर संयंत्र चुनें। एक स्थानीय नर्सरी में लैवेंडर प्लांट खरीदने की सिफारिश की गई है, क्योंकि वे आपके जलवायु क्षेत्र में सबसे बढ़ने वाली किस्म प्रदान करेंगे। लैवेंडर की कई अलग-अलग प्रजातियां हैं और प्रत्येक की अपनी ज़रूरतें हैं, इसलिए यदि आप ऑनलाइन पौधे खरीदते हैं तो आपको अपने क्षेत्र के लिए उपयुक्त नहीं मिल सकता है।
  • यदि आपकी स्थानीय नर्सरी लैवेंडर बेचती नहीं है, तो अपने क्षेत्र में कौन से किस्मों को सबसे अच्छा बढ़ाना है, यह जानने के लिए इंटरनेट पर थोड़ा शोध करें। सबसे महत्वपूर्ण कारक मौसम होगा यदि आप एक ठंड या बहुत ही आर्द्र क्षेत्र में रहते हैं, तो आप मोंस्टेड या हिडकोट जैसी अधिक प्रतिरोधी प्रजातियां चाहते हैं। यदि आप एक जगह पर रहते हैं जहां सर्दियों बहुत हल्के और गर्म है, और गर्मियों सूख रहे हैं, तो आपके लिए और अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने बगीचे में एक धूप जगह चुनें लैवेंडर भूमध्यसागरीय देशों में स्वाभाविक रूप से बढ़ता है इसे अपने बगीचे में पनपने के लिए, आपको एक ऐसा तटीय वातावरण बनाना होगा जो गर्म और शुष्क है। लैवेंडर के लिए अपने बगीचे में सबसे सनी जगह चुनें, क्योंकि आपको स्वस्थ होने के लिए रोजाना कम से कम 8 घंटे सूरज की जरूरत होती है।
  • ऐसी जगह ढूंढें जो संरक्षित है, लेकिन छाया में नहीं। लैवेंडर उच्च हवाओं में क्षय हो सकता है, इसलिए आप इसे दीवार या अन्य बड़े पौधों के पास लगाएंगे जो बहुत अधिक नहीं हैं, लेकिन हवा को अवरुद्ध करने के लिए पर्याप्त ऊंचाई के साथ।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 3
    3
    जल निकासी के लिए मंजिल की जांच करें लैवेंडर नम और गीली मिट्टी में अच्छी तरह से नहीं बढ़ेगा इसे शुष्क और सैंडी मिट्टी की जरूरत होती है जो बहुत तेज़ हो जाती है ताकि जड़ें विघटित न हों। जमीन में एक छेद खोदो और जल निकासी की जांच करने के लिए इसे भरें। यदि पानी जल्दी से नालियों में, मिट्टी पर्याप्त होगी यदि पानी छेद में रहता है और धीरे-धीरे नालता है, तो आपको मिट्टी को संशोधित करने या दूसरी जगह ढूंढने की आवश्यकता होगी।
  • आप मिट्टी की निकासी को 15 सेमी (6 इंच) की लगभग गहराई तक मिटाने और कुछ निर्माण रेत के साथ मिलाकर सुधार कर सकते हैं। इससे तटीय क्षेत्रों की प्राकृतिक परिस्थितियों की नकल करने में मदद मिलेगी जहां लैवेंडर पौधों का फूल आता है।
  • आप एक बर्तन या एक ऊंचा बगीचे में लैवेंडर बढ़ाना चुन सकते हैं, जिससे आप मिट्टी के गुणों को अधिक ध्यान से नियंत्रित कर सकते हैं और लैवेन्डर की जरूरतों के लिए इसे अनुकूलित कर सकते हैं।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 4 नामक छवि
    4
    मिट्टी के पीएच स्तर की जांच करें एक बगीचे केंद्र या नर्सरी में मिट्टी पीएच मीटर खरीदें ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या लैवेंडर के लिए मिट्टी अस्थिर है। लैवेंडर के लिए आदर्श पीएच स्तर 6.5 और 7.5 के बीच है। आपको अपने क्षारीयता को बढ़ाने के लिए मिट्टी में चूने को जोड़ना पड़ सकता है
  • चूंकि थोड़ा सा चूने के लिए पर्याप्त है केवल 9 वर्ग मीटर की मिट्टी के बीच 56 और 85 ग्राम चूने के बीच (2 या 3 औंस प्रति घन फुट) जोड़ें।
  • यदि आप मिट्टी को पॉटिंग करते हैं, तो लेबल की जांच करें और सही पीएच के साथ मिट्टी खरीदें।
  • भाग 2

    संयंत्र लैवेंडर
    छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 5

    Video: ABC TV | How To Make Purple Shamrock Paper Flower From Crepe Paper - Craft Tutorial

    1

    Video: Best Secret to Germinate Lavender Seeds with Success

    जड़ों के लिए काफी बड़ा छेद खोदो लैवेंडर की जरूरत है थोड़ा संलग्न स्थान, इसलिए एक छेद खोदकर जो जड़ों को पकड़ने के लिए सही आकार है, और कोई बड़ा नहीं है। यदि आप एक बर्तन में लैवेंडर लगाते हैं, तो एक बर्तन का उपयोग करें जो कि लैवेंडर रूट गेंद से ज्यादा बड़ा नहीं है। प्रत्येक छेद के बीच 30 से 60 सेंटीमीटर (1 से 2 फीट) के बीच छोड़ दें यदि आप एक से अधिक पौध लगाएंगे, क्योंकि पौधों में काफी बड़ी वृद्धि होगी।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 6 नामक छवि
    2
    छेद में उर्वरक रखें लैवेंडर को खाद के लिए छिद्र में लगभग आधा कप खाद या हड्डी का भोजन फैलाएं। इससे लैवेंडर को अच्छी शुरुआत करने में मदद मिलेगी। छिद्र के नीचे मिट्टी के साथ मिलाएं, फिर इसे मिट्टी की एक पतली परत के साथ कवर करें
  • अगर जल निकासी आपके लिए चिंता का विषय है, तो आप इसे एक मुट्ठी भर कंकड़ के साथ मिश्रण कर सकते हैं ताकि पानी उनसे अधिक आसानी से पलायन कर सके।



  • प्लांट लैवेंडर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    लैवेंडर संयंत्र तैयार करें संयंत्र के मृत या क्षय भागों को छंटनी ताकि यह अच्छा वायु संचलन प्राप्त कर सके और पौधे की ऊर्जा स्वस्थ नए विकास की दिशा में निर्देशित हो। जड़ों से अतिरिक्त मिट्टी को हिलाएं और टूटे या क्षतिग्रस्त किसी भी को हटा दें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 8

    Video: How To Use Lavender To Relieve Anxiety And Depression

    4
    इसे छेद के अंदर रखो लैवेंडर को छेद में रखें ताकि जड़ों को नीचे और किनारों के ऊपर घुमाया जा सके। उन्हें उर्वरक सामग्री के साथ सीधे संपर्क नहीं करना चाहिए - बजाय, सुनिश्चित करें कि छिद्र में लैवेंडर को रखने से पहले उर्वरक पर मिट्टी की एक परत है। गंदगी के साथ छेद को भरें और जड़ों के आसपास अपने हाथ से इसे समतल करें।
  • भाग 3

    लैवेंडर के लिए देखभाल
    छवि शीर्षक वाला प्लांट लैवेंडर चरण 9
    1
    बहुत पानी के साथ लैवेंडर छिड़कें, लेकिन अक्सर नहीं। लैवेंडर को पानी देने से पहले मिट्टी सूखी है जब तक रुको। जब आप इसे पानी पीते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कई मिनट के लिए करें कि जड़ें पूरी तरह से भिगोए गए हैं। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां गर्मियों के दौरान बारिश होती है, तो आपको लैवेंडर पानी नहीं देना पड़ेगा जब मिट्टी गीली होती है।
  • Video: घर पर भृंगराज हेयर ऑयल कैसे बनाए और बालों को दुगनी तेजी से बढ़ाए | How to Make Bhringraj Hair Oil

    प्लांट लैवेंडर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    जल्दी वसंत ऋतु में लैवेंडर उर्वरक। आपको लैवेंडर को वर्ष में एक बार से ज्यादा खाने की जरूरत नहीं है। शुरुआती वसंत में, लैवेंडर के चारों ओर पृथ्वी की सतह के लिए खाद के साथ संयुक्त कुछ हड्डी का भोजन जोड़ें, फिर पौधे को गहराई से पानी दें। लैवेंडर के लिए बहुत अधिक उर्वरक लगाने से पौधे को धीरे-धीरे बढ़ने का कारण होगा, वांछित प्रभाव के बजाय।
  • छवि शीर्षक प्लांट लैवेंडर चरण 11
    3
    प्रिन लैवेंडर पूरे वर्ष, मृत या मरने वाली गोली के लिए लैवेंडर की जांच करें और उन्हें कीटाणुरहित छंटाई वाली कतरें से जल्दी से हटा दें। पौधों के पूरे हिस्से को शुरुआती वसंत में एक तिहाई तक छिड़ें, इससे पहले कि पौधे के आकार की व्यवस्था करने के लिए नई कली उभरने से पहले।
  • छंटाई में मदद करता है नए और स्वस्थ शूट उभरने। लैवेंडर झाड़ी बड़े और मोटा बढ़ेगी जैसे समय बीतता है, प्रत्येक मौसम में अधिक फूल उत्पन्न करता है। पहला स्टेशन एक शाखा या दो से ज्यादा नहीं पैदा कर सकता है तीसरे वर्ष के लिए, आप पहले से ही प्रत्येक स्टेशन के लिए कई शाखाएं प्राप्त करेंगे।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    फूलों का संग्रह करें जब लैवेंडर के फूल सिर्फ खोलने लगते हैं, आमतौर पर गर्मियों में, एक गुलदस्ता में लैवेंडर इकट्ठा होता है (एक गुलदस्ता लगभग एक मुट्ठी भर होता है) और उपजी काट देता है। मौसम के अंत से पहले पौधे एक और फूल कली का उत्पादन करेगा।
  • जब आप फूल फसल करते हैं, तो वुडी भाग को काटने से बचें, जहां से कली उभरेगी। इस हिस्से को काटना संयंत्र को नुकसान होगा।
  • आप ताजे पानी से भरे गिलास में लैवेंडर के उपजी रख सकते हैं। उपजी भी अपने रंग को अच्छी तरह रखते हैं जब वे शुष्क होते हैं लैवेंडर को सूखने के लिए, लोचदार बैंड का उपयोग करके एक क्लस्टर टाई और लगभग एक हफ्ते के लिए एक अंधेरे, सूखी जगह में इसे उल्टा रख दिया।
  • लैवेंडर फूलों को अपने व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने और बढ़ाने, शिल्प के लिए या आवश्यक तेल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com