ekterya.com

कैसे एक बोन्साई वृक्ष बढ़ने के लिए

बॉन साई एक ऐसी कला है जो एशिया में कई शताब्दियों के लिए अभ्यास की गई है। बोन्साई वृक्ष बड़े पेड़ों के एक ही बीज से बढ़ते हैं। वे छोटे बर्तनों में उगाए जाते हैं, छोटे और सुरुचिपूर्ण रहने के लिए छापा और प्रशिक्षित होते हैं। जानें कि बोन्साई वृक्ष कैसे उगाया जाए, इसे एक पारंपरिक शैली के साथ प्रशिक्षित करें और इसकी देखभाल करें ताकि ये कई सालों तक स्वस्थ रहें।

चरणों

विधि 1

एक बोन्साई वृक्ष चुनें
एक बोन्साई वृक्ष चरण 9 के लिए बढ़ोतरी और देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
एक प्रजाति का चयन करें आप जिस वृक्ष का विकास करते हैं वह उस पर्यावरण पर निर्भर होना चाहिए, जहां आपको यह मिलेगा। तय करना कि किस तरह का पेड़ बढ़ता है, आपको इस क्षेत्र की जलवायु और पर्यावरण को ध्यान में रखना चाहिए। अपने आप को खतरे से बचने के लिए, जहां से आप रहते हैं वहां से एक देशी प्रजाति चुनें।
  • यदि आप बोन्साई पेड़ के बाहर बढ़ने जा रहे हैं, तो हम पर्णपाती प्रजातियों की सलाह देते हैं, जैसे चीनी या जापानी एल्म, मैगोनोलिया, ओक्स और जंगली सेब के पेड़। बस एक ऐसी प्रजाति का चयन करना सुनिश्चित करें जो आपके क्षेत्र में अपनी सभी भव्यता में बढ़ सकता है।
  • यदि आप शंकुधारी पेड़ों को पसंद करते हैं, तो हम जेंपर्स, पाइंस, स्प्रर्सेस, देवदार की सलाह देते हैं।
  • यदि आप घर के भीतर एक पेड़ का विकास करना चाहते हैं (या यदि मौसम गर्म है), उष्णकटिबंधीय प्रजातियों पर विचार करें। जेड, सरीसा जपानिकिया और जैतून के पेड़ को बोन्साई के रूप में भी उगाया जा सकता है।
  • ग्रो एंड केयर फॉर ए बोन्साई ट्री चरण 2
    2
    तय करें कि आप बीज से पेड़ को रोका जा रहे हैं। खरोंच से एक बोन्साई वृक्ष लगाकर एक धीमी लेकिन संतोषजनक प्रक्रिया है। यदि आप एक पेड़ लगाते हैं, तो आपको इसे जड़ लेने के लिए समय देना होगा और इसे मजबूत करना और उसे प्रशिक्षित करने से पहले मजबूत होना होगा। प्रजातियों के आधार पर आप बढ़ने वाले हैं, इसमें पांच साल लग सकते हैं। कई लोग मानते हैं कि इतने लंबे समय और प्रयास के लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि बीज बहुत किफायती हैं और व्यक्ति अपने विकास के प्रत्येक चरण में पेड़ को नियंत्रित करने में सक्षम हो जाएगा। ऐसा करने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें:
  • बोन्साई पेड़ के बीज का पैकेज खरीदें चुने हुए प्रजातियों के अनुसार उन्हें मिट्टी में लगाए जाने से पूरी रात सोखें, जिसमें अच्छी जल निकासी हो और सही पोषक तत्व संरचना हो। एक प्रशिक्षण बर्तन में पेड़ लगाओ (सिरेमिक प्रस्तुति बर्तन नहीं - आप इसका उपयोग तब करेंगे जब आपने पेड़ को प्रशिक्षित किया है और यह परिपक्व है)।
  • अपने द्वारा चुने गए प्रजातियों की आवश्यकताओं के अनुसार सूर्य के प्रकाश, पानी और एक निरंतर तापमान की सही मात्रा प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • उसे प्रशिक्षित करने से पहले उसे मजबूत और मजबूत बनाने के लिए समय दें
  • ग्रो एंड केयर फॉर ए बोन्साई ट्री चरण 3
    3
    बोन्साई वृक्ष की तलाश की संभावना पर विचार करें। पेड़ को खोजने और इकट्ठा करने की यह विधि अत्यधिक मूल्यवान है, क्योंकि प्रकृति में पाए जाने वाले बोन्साई वृक्ष की देखभाल में कई ज्ञान और कौशल होते हैं। यदि आप किसी पेड़ को चुनने के विचार से आकर्षित होते हैं जो प्रकृति में पहले से ही बढ़ने लगती है, तो निम्न कारकों पर विचार करें:
  • एक फर्म ट्रंक के साथ एक पेड़ का चयन करें, लेकिन अभी भी काफी युवा बर्तन में डालते समय पुराने वृक्ष बहुत अच्छी तरह से अनुकूल नहीं होंगे।
  • जिसकी जड़ें सभी दिशाओं में समान रूप से वितरित की जाती हैं, उनको नहीं चुनें, जो पक्ष की ओर बढ़ते हैं या अन्य पेड़ों की जड़ों से उलझाए हुए हैं।
  • पेड़ों के चारों ओर खोदो और जड़ों के साथ बड़ी मात्रा में मिट्टी ले लीजिए। यह पेड़ को जब आप एक बर्तन में डालते हैं तो उसे सदमे से मरने से रोक दिया जाएगा।
  • एक बड़े प्रशिक्षण बर्तन में पेड़ लगाओ आपके द्वारा दी जाने वाली देखभाल उस विशेष प्रजाति की आवश्यकताओं पर निर्भर करेगी। इससे पहले कि आप इसे प्रशिक्षण शुरू करने से पहले जड़ों को बर्तन में इस्तेमाल करने के लिए लगभग एक वर्ष तक प्रतीक्षा करें।
  • ग्रो एंड केयर फॉर ए बोन्साई ट्री चरण 4
    4
    एक पेड़ चुनें जो पहले से आंशिक रूप से प्रशिक्षित किया गया है। बोन्साई की कला में शुरू करने का यह सबसे आसान तरीका है, लेकिन यह सबसे महंगी भी है। यह माना जाता है कि बीज से विकसित पेड़ और जिन्हें आंशिक रूप से प्रशिक्षित किया गया है, वे बहुत समय और देखभाल प्राप्त कर चुके हैं, इसलिए वे आम तौर पर काफी महंगे होंगे। इंटरनेट पर, नर्सरी में और आपके समुदाय में पौधों को बेचने वाले स्टोरों में बोन्साई वृक्ष का पता लगाएं।
  • यदि आप किसी दुकान में आंशिक रूप से प्रशिक्षित होते हैं, तो अपने विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में कोच से बात करें।
  • जब आप उसे घर लेते हैं, तो उसके साथ काम करने से पहले उसे अपने नए वातावरण में समायोजित करने के लिए कुछ हफ़्त दें।
  • विधि 2

    बोन्साई वृक्ष के स्वास्थ्य को संरक्षित करना
    ग्रो एंड केयर फॉर ए बोन्साई ट्री चरण 5
    1
    मौसम पर ध्यान दें बोन्साई वृक्ष, जैसे अन्य पेड़ों और पौधों, बदलते मौसमों पर प्रतिक्रिया करते हैं यदि आप इसे बाहर होने के बारे में सोचते हैं, तो तापमान में परिवर्तन, सूर्य की रोशनी और क्षेत्र में बारिश की मात्रा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया भी मजबूत होगी। कुछ क्षेत्रों में चार मौसम चिह्नित होते हैं, लेकिन दूसरों में मौसमी परिवर्तन अधिक सूक्ष्म होते हैं। किसी भी मामले में, आपको उस तरीके को समझना चाहिए जिसमें प्रजाति आपके क्षेत्र के स्टेशनों पर प्रतिक्रिया दे और उस ज्ञान का उपयोग करके आपको इसकी देखभाल करने के लिए मार्गदर्शन करें।
    • सर्दियों के दौरान, पेड़ निष्क्रिय होते हैं, इसलिए वे पत्तियों का उत्पादन नहीं करते या बढ़ते हैं, इसलिए वे कई पोषक तत्वों का उपयोग नहीं करेंगे। इस सीजन के दौरान, आपको केवल इसे पानी देना होगा बहुत अधिक छंटनी से बचें, क्योंकि आप वसंत से खोए पोषक तत्वों की जगह नहीं ले सकते हैं।
    • वसंत के दौरान, पेड़ उन सर्दियों के दौरान संग्रहीत पोषक तत्वों का उपयोग करना शुरू करते हैं जो नए पत्ते बनाने और बढ़ते हैं। क्योंकि वृक्ष वर्ष के इस समय के दौरान संक्रमण में होगा, यह एक बर्तन से इसे बदलने के लिए एक अच्छा समय होगा (इसके अलावा मिट्टी में अधिक पोषक तत्व जोड़ने के लिए) और इसे छंटाई शुरू
    • गर्मियों के दौरान, पेड़ों को जारी रखने और संग्रहित पोषक तत्वों के बाकी हिस्सों का उपयोग करना जारी रहता है। सुनिश्चित करें कि आप इस अवधि के दौरान इस समय पानी अच्छी तरह से करते हैं
    • गिरावट के दौरान, पेड़ की वृद्धि घट जाती है और पोषक तत्व फिर से जमा करना शुरू करते हैं। यह भाप काटने और बदलने के लिए एक अच्छा समय होगा।
  • ग्रो एंड केयर फॉर ए बोन्साई ट्री चरण 6
    2
    वृक्ष को सुबह की धूप और दोपहर की छाया प्राप्त करना चाहिए। इसे सुबह के बाहर पूरे सूर्य के प्रकाश में रखें, फिर इसे दोपहर के दौरान अधिक छाया के साथ एक स्थान पर रखें। यह नियम अधिकांश बोन्साई पेड़ों पर लागू होता है (सभी नहीं), इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके पेड़ को सूरज और छाया की एक अलग संयोजन की आवश्यकता है। कुछ लोगों को हर दिन घर में प्रवेश करने और बाहर रखने की उपलब्धता नहीं होती है, लेकिन अगर आप इसे घर के अंदर एक खिड़की के पास रख देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कुछ दिनों के बाद पेड़ को 90 डिग्री में बदल दिया जाए ताकि सभी पेड़ के पत्ते प्राप्त हो जाएं प्रकाश की एक ही राशि
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 7 के लिए ग्रो एंड केयर के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    पेड़ को चरम तापमान से बचाता है ग्रीष्म के दौरान, कोई समस्या नहीं होगी यदि पेड़ अपने समय के अधिकांश समय बाहर खर्च करता है। इसे रात के अंदर रखो, क्योंकि तापमान 4 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक गिर सकता है। सर्दियों के लिए इसे तैयार करने के लिए, आपको इसे अधिक समय बिताने की कोशिश करनी होगी, घर के भीतर। ऐसा करने के लिए, आपको कुछ घंटों के लिए इसे एक बार में रखना होगा और हर दिन के भीतर समय की मात्रा बढ़ाना होगा जब तक कि आप इसे पूरी तरह से छोड़ दें नहीं।
  • एक बोन्साई ट्री के लिए बढ़ोतरी और देखभाल शीर्षक वाली छवि 8



    4

    Video: नींबू के पौधे पे ऐयरलयेरिंग कैसे करे /How to Air Layering on lemon tree With update / Mammal Bonsai

    भोजन और पानी प्रदान करें बोन्सई पेड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक विशेष उर्वरक के साथ पेड़ को उर्वरक बनाएं। पृथ्वी को बहुत शुष्क न होने दें। जब पृथ्वी इस तरह दिखने लगती है, तो पानी इसे। हर दिन थोड़ा सा पानी सबसे अच्छा तरीका होगा। इसे पूरी तरह से सूखने या बहुत अधिक पानी डालने से क्षतिपूर्ति करने की कोशिश न करें।
  • विधि 3

    एक बोन्साई वृक्ष को प्रशिक्षित करें
    एक बोन्साई वृक्ष चरण 1 के लिए ग्रो एंड केयर का शीर्षक चित्र
    1
    निर्णय लें कि आप किस प्रशिक्षण का उपयोग करेंगे प्रशिक्षण की कई परंपरागत शैली हैं जिन्हें आप अपनाना कर सकते हैं। कुछ लोग पेड़ को प्रकृति के समान दिखते हैं, जबकि अन्य कलात्मक हैं बोन्साई शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला है और जो हम नीचे प्रस्तुत करते हैं उनमें से कुछ सबसे लोकप्रिय हैं:
    • Chokkan। यह औपचारिक सीधे रूप है। यह एक पेड़ की तरह है जो मजबूत और सीधे बढ़ता है जबकि इसकी शाखाएं इसके चारों ओर समान रूप से उगाना होती हैं।
    • Moyohgi। यह अनौपचारिक सीधे रूप है पेड़ अधिक प्राकृतिक झुकाव के साथ बढ़ता है, ऊर्ध्वाधर नहीं।
    • Shakan। यह तिरछा आकार है पेड़ एक मौजूदा हवा से प्रभावित होता है
    • Bunjingi। यह साहित्य फार्म है ट्रंक लगभग हमेशा लंबा और कुटिल होता है, लगभग कोई शाखाओं के साथ नहीं
  • ग्रो एंड केयर फॉर ए बोन्साई ट्री 10
    2
    ट्रंक और शाखाओं को प्रशिक्षित करें उस दिशा में ट्रंक और शाखाएं सावधानी से मोड़ें जो आप चाहते हैं कि उन्हें बढ़ने दें। तांबे के तार के साथ ट्रंक और शाखाएं लपेटें, फिर उन्हें एक निश्चित तरीके से ढालना। तार जिसे आपको ट्रंक के निचले हिस्से में रखना होगा, उसे मोटा कैलिबर का होना होगा, लेकिन शाखाओं में से पतले होना होगा।
  • 45 डिग्री के कोण पर तार लपेटें, लेकिन काम करते समय पेड़ को एक हाथ से पकड़ो।
  • वृक्षों को वर्ष के समय के आधार पर अलग-अलग तारों की ज़रूरत होगी और अगर उन्हें हाल ही में ट्रांसप्लांट किया गया है
  • तार बहुत तंग लपेटो मत करो, लेकिन यह पेड़ में आ जाएगा और इसे नुकसान होगा।
  • जैसे-जैसे समय बढ़ता है, पेड़ बढ़ता है और आपके द्वारा डिजाइन किया गया आकार को अपनाना शुरू हो जाता है, आपको इसे वायर के साथ फिर से लपेटना होगा और तार को सहायता के बिना वांछित आकार में रहने तक इसे प्रशिक्षण देना होगा।
  • प्रशिक्षण अवधि के दौरान, पेड़ प्रशिक्षण बर्तन में होना चाहिए।
  • ग्रो एंड केयर फॉर ए बोन्साई ट्री चरण 11
    3
    छंटाई और पेड़ को काट दिया। एक छोटे से छंटाई उपकरण के साथ, पत्तियों, कलियों और शाखाओं के कुछ हिस्सों में रणनीतिक रूप से कटौती करें ताकि पेड़ एक निश्चित तरीके से बढ़ता है। हर बार जब आप इसे छाँटते हैं, तो आप वृक्ष के दूसरे हिस्से में वृद्धि को प्रोत्साहित करेंगे। जानने के लिए कि कब और कैसे छाँटना बोन्सई कला का हिस्सा है, और यह कैसे करना है सीखने के लिए बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता है।
  • जब पेड़ के पास कई संग्रहित पोषक तत्व होते हैं, तो इसे छाँटना सुनिश्चित करें: वसंत या गिरावट में
  • इसे बहुत ज्यादा छंटनी से नुकसान हो सकता है, इसलिए सावधान रहें और ज्यादा कटौती न करें।
  • विधि 4

    बोन्साई वृक्ष प्रदर्शित करें
    ग्रो एंड केयर फॉर ए बोन्साई ट्री स्टेप 12
    1

    Video: हारसिंगार का पेड़ कैसे लगाए /How to Grow & Care Harsingar / Parijaat -18th July 2017/Mammal Bonsai

    पेड को एक प्रस्तुतीकरण बर्तन में ले जाएं जब आप सोचते हैं कि पेड़ का फॉर्म तैयार है, तो यह एक प्रस्तुतीकरण बर्तन में स्थानांतरित करने का समय होगा। आप सुंदर लकड़ी और सिरेमिक बर्तन खरीदने के लिए अपनी सारी महिमा में बोन्साई प्रदर्शित कर सकते हैं। वह व्यक्ति चुनें जो आपके द्वारा बनाई गई शैली का पूरक है। इसे सावधानी से दोहराएं ताकि जड़ें क्षतिग्रस्त न हों। सुनिश्चित करें कि पेड़ स्वस्थ रहने के लिए पेड़ के लिए आवश्यक मिट्टी (और पोषक तत्वों) की मात्रा के लिए काफी बड़ा है।
  • एक बोन्साई ट्री के लिए ग्रो एंड केयर फॉर दी स्टेप 13

    Video: 11 Evergreen Plants II ये 11 पौधे हमेशा हरे भरे रहते हैं || सदाबहार पौधे || गार्डन को साफ़ रखने वाले

    2
    बर्तन में अन्य तत्वों को जोड़ने पर विचार करें जबकि बोन्साई ध्यान का केंद्र होना चाहिए, आप अन्य तत्वों को प्रस्तुत कर सकते हैं जो प्रस्तुतिकरण प्रस्तुत करते हैं। आप इसे पत्थर, गोले, छोटे पौधे रख सकते हैं जैसे वृक्ष एक जंगल या समुद्र तट का हिस्सा है।
  • सुनिश्चित करें कि आप पत्थरों या अन्य वस्तुओं के साथ जड़ों को अलग नहीं करते हैं
  • कुछ काई को जोड़ना एक पेचीदा प्रस्तुति बनाने के लिए उत्कृष्ट होगा।
  • ग्रो एंड केयर फॉर ए बोन्साई ट्री चरण 14
    3
    एक प्रस्तुति स्टैंड पर बोन्साई रखें एक खूबसूरत बोनसाई को कला के काम के रूप में प्रदर्शित किया जाना चाहिए। एक धातु या लकड़ी की प्रस्तुति स्टैंड चुनें और उसे एक सफेद दीवार पर स्थापित करें ताकि पेड़ बाहर खड़ा हो। हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसे एक खिड़की के पास रख देते हैं, क्योंकि यह प्रदर्शन पर सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है इसे पानी, निषेचन और देखभाल करने के लिए पालन करें, इस तरह आपके कला का काम कई वर्षों तक जीवित रहेगा।
  • युक्तियाँ

    • छंटाई यह कारण है कि इसे छोटे रखा जाता है यदि यह कटौती नहीं है, तो यह बर्तन के आकार से अधिक हो जाएगा
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com