ekterya.com

अंदरूनी पेंट करने के लिए रंग कैसे चुनना

जानने के लिए कि इंटीरियर के लिए सही रंग कैसे चुनने के लिए थोड़ी देर और अभ्यास कर सकते हैं रंग चुनने से पहले आप किस प्रकार का वातावरण बनाना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। कुछ टन कमरे को वज़न देते हैं, जबकि दूसरों को हल्का महसूस होता है वहां जिस तरह से गर्म, ठंड और तटस्थ रंग कमरे के टोन को प्रभावित करते हैं, उनमें भी अंतर है।

चरणों

विधि 1
दृश्य वजन

चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 1
1

Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

एक छोटे से कमरे को एक हल्के रंग के साथ दीवारों को चित्रित करके बड़ा करें एक छोटा सा बाथरूम या एक संकीर्ण अध्ययन व्यापक होने की छाप देगा यदि आप दीवारों को सफ़ेद या पस्टेल रंगते हैं शीत हल्के रंग विशेष रूप से खुले कमरे में प्रभावी हैं
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 2
    2
    एक रंग में दीवारों को चित्रित करके एक कमरे का विस्तार करें जो फर्नीचर से मेल खाता है। फर्निशिंग सभी एक ही रंग होने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप एक ही परिवार दीवारों की एक रंग के साथ चित्रित के साथ एक कमरे में फर्नीचर रखा, बेहतर आकार एक सामान्य अंतरिक्ष कि अधिक होने का प्रभाव देता है बनाने में मिश्रण करने के लिए रंग का कारण होगा चौड़ा और खुला
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 3
    3
    बोल्ड, उज्ज्वल रंगों का चयन करके दीवार को दृश्य वजन जोड़ें। तेज रंग दृश्य को आकर्षित करते हैं। यदि आप दीवारों पर एक विशेष दीवार या छत पर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो कमरे में किसी अन्य रंग की तुलना में अधिक साहसी रंग का उपयोग करने पर विचार करें।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 4
    4
    तटस्थ रंगों का उपयोग करके दृश्य वजन कम करें तटस्थ रंग, विशेष रूप से सफेद रंग, पृष्ठभूमि के साथ फीका। नतीजतन, वे उस सतह से कम दिखती हैं जिन पर वे चित्रित की गईं, जो दीवारों को कम उपस्थिति और कम दृश्य वजन देता है।
  • इंटीरियर पैंट कलर्स चरण 5 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक संकीर्ण कमरे के नीचे की दीवारों को एक संकीर्ण, संकीर्ण दीवारों की तुलना में एक गहरा रंग रंग दें। इस तकनीक ने अंधेरे रंग को दूर करने का कारण बनता है, कमरे के अनुपात को चौड़ा करने और संतुलन बनाने का भ्रम पैदा कर रहा है।
  • Video: बेलपत्र के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ || Bael Patre Ke Chamatkari Swasthya Labh Bel Patra

    चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 6
    6
    छत को एक गहरे रंग का रंग दें ताकि आपके दीवारों पर जोर दिया जा सके। अंधेरे स्वरों के कारण आपकी आंखों को सिर के स्तर पर देखा जा सकता है, जो आपकी दीवारों पर ध्यान छोड़ देगा और सुसज्जित करेगा। हालांकि, काले रंग भी छत प्रमुख बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 7
    7
    ऊँचाई का भ्रम बनाने के लिए छत को हल्के रंग में रंग दें छत पर हल्का रंग ध्यान आकर्षित करते हैं हालांकि, ऐसा करने से, वे कमरे की तुलना में लम्बे दिखते हैं, उन्हें कम छत या मानक ऊंचाई के लिए उपयुक्त बनाते हैं।
  • विधि 2
    गर्म रंग

    चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 8
    1
    शक्ति और संघ संचारित करने के लिए एक गर्म रंग चुनें गर्म रंग एक कमरे को अंतरंग और आरामदायक लग रहा है टन सबसे का स्वागत करते हुए प्रभाव, मौन और गहरी हैं, जबकि लिट अपमानजनक और अराजक लग सकता है, तो अतिरिक्त में इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 9
    2
    एक गर्म और आकर्षक उपस्थिति बनाने के लिए, लाल भूरे रंग की दीवारों को रंगो। यह रंग अधिकांश लोगों में आराम की भावना को स्वतः ट्रिगर करता है यह एक थोड़ा गहरा टोन है जो कमरे का अनुबंध करता है और एक परिणाम के रूप में आरामदायक प्रभाव बढ़ाता है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 10
    3
    छत पर लाल रंग का उपयोग करने से बचें यह महान वजन और उत्पीड़न की भावना दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 11
    4
    दीवारों या छत को पीला गुलाबी रंग के साथ चित्रित करके किसी भी कमरे में एक नाजुक स्पर्श जोड़ें गुलाबी बहुत सुंदर और स्त्री है, और आम तौर पर एक महिला के कमरे में सबसे अच्छा काम करता है गुलाबी बाथरूम में भी काम करता है, क्योंकि हल्का टोन त्वचा की त्वचा के पूरक हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 12
    5
    गहरे नारंगी दीवारों को चित्रित करके कमरे में गर्मी बनाएं लाल भूरे रंग के रूप में, गहरा नारंगी गर्म रंग की प्राकृतिक आरामदायक पक्ष प्रभाव के साथ एक काले रंग का वजन संयुक्त, एक अंतरंग और आरामदायक जगह बनाने।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 13
    6



    आभासी रंग के रंगों को एक कमरे में जोड़ने के लिए इसे चमक बनाने के लिए पीच रंगों में त्वचा का रंग बढ़ जाता है, जो उन्हें विशेष रूप से बाथरूम के लिए उपयुक्त बनाता है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 14
    7
    कमरे को रोशन करने के लिए दीवारों या छत पीले को पेंट करें पीला आमतौर पर सफेद रंग से उज्ज्वल दिखता है, यह बहुत खराब प्रकाश व्यवस्था वाले कमरे के लिए बहुत अच्छा विकल्प बना रहा है। स्पष्ट बात यह है कि ये काम हासिल करने में सबसे अच्छा मदद मिलती है, जबकि सुनहरी बारीकियों को एक गर्म वातावरण बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 15
    8
    आप उच्चारण रंगों के रूप में लाल, गुलाबी पर या नारंगी का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप उनके साथ एक कमरे भरते हैं और इसके अलावा, एक संतृप्त टोन वाले कमरे की सभी दीवारों को चित्रित करते हैं तो यह रंग भारी लग सकता है जिससे यह अराजक और असुविधाजनक महसूस कर सकता है। इसके बजाय, उच्चारण के हिस्से के रूप में इन रंगों का उपयोग करें, या, आप एक अधिक पतला रंग के साथ एक उज्ज्वल रंग और अन्य लोगों के साथ एक दीवार पेंट कर सकते हैं।
  • विधि 3
    शीत रंग

    चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 16
    1
    आराम प्रभाव बनाने के लिए, शांत रंग चुनें शांत रंग शांत और आराम कर रहे हैं हल्का और नरम स्वर, ताजगी और सफाई की सनसनी देते हैं, जबकि अंधेरे टन लगभग चिकित्सीय हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 17
    2
    इसे एक अधिक प्राकृतिक स्वर देने के लिए कमरे को हरे रंग में पेंट करें हरा रंग प्रकृति है, जो इसे संभव सबसे कमरे के साथ अच्छी तरह से मिश्रण के लिए बनाता है में पाया जा सकता है। हरे रंग की दीवारें शांत और सुरक्षा की भावना व्यक्त करती हैं, लेकिन यह बहुत खराब तरीके से प्रकाश को प्रतिबिंबित कर सकती है, जिससे आपकी त्वचा का स्वर आकर्षक नहीं दिखता है, खासकर अगर छत पर इस्तेमाल किया जाता है इसलिए, हरे रंग के बाथरूम के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 18
    3
    नीली छत को चित्रित करके एक कमरे में शांति दें हल्का या नरम स्वर में एक ताजा और स्वर्गीय उपस्थिति होता है, जबकि अंधेरे रंगों में छापें आती हैं जैसे छत आगे बढ़ रही है, इसलिए इन टोन उच्च छत वाले कमरे के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 1 9
    4
    शांति की हवा को व्यक्त करने के लिए वायलेट का उपयोग करें वायलेट एक शाही और रोमांटिक रंग है इसमें लाल की तुलना में कम ऊर्जा है, लेकिन नीले रंग से अधिक है नतीजतन, वायलेट दीवारें एक कमरे को संतुलन और सद्भाव की भावना दे सकती हैं।
  • विधि 4
    तटस्थ रंग

    चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 20
    1
    तटस्थ रंगों के साथ चीज़ों को सरल रखें तटस्थ स्वर में सफेद, भूरे, काले और कुछ भूरे या भूरे रंग के रंग शामिल हैं। वे परिवेश के अधिकांश के साथ अच्छी तरह मिक्स करते हैं और मालिकों या आंतरिक सज्जाकारों के लिए फर्नीचर को बाद में बदलने के लिए इसे आसान बनाते हैं
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 21
    2
    व्हाइटबोर्ड बनाने के लिए श्वेत का उपयोग करें छत पर सफेद प्रकाश को दर्शाता है और छाया को कम कर देता है, जिससे कमरा अधिक खुला होता है। सफेद दीवारें कमरे में अधिक खोल सकती हैं, जबकि इस प्रक्रिया में तटस्थ दिख रही है। सहायक उपकरण के मामले में यह छाया सबसे बड़ी बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 22
    3
    काले या गहरे भूरे रंग की एक उच्च छत, विशेष रूप से अगर यह उजागर पाइप के साथ एक उजागर छत है। ये अंधेरा रंग पाइप को छलावरण कर सकते हैं और दृश्य को नीचे की तरफ, कमरे में वापस कर सकते हैं। दीवारों पर इन रंगों को डालने से बचें, क्योंकि वे भयभीत और नाटकीय रूप से दिखते हैं।
  • चित्र शीर्षक इंटीरियर पेंट रंग चुनें चरण 23
    4
    छत या दीवारों को रंगे चित्रों से छाया बनाएं ग्रे बहुत तीव्रता के बिना थोड़ा सा नाटक जोड़ता है रंग रचनात्मकता को प्रेरित कर सकते हैं
  • इंटिगरी पेंट कलर्स स्टेप 24 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    5
    दीवारों के लिए भूरे रंग का चयन करें यदि आप एक गर्म तटस्थ स्वर चाहते हैं भूरे रंग के एक गर्म और स्थायी पर्यावरण है। मध्य और अंधेरे टन विशेष रूप से गर्म होते हैं, जबकि नरम टन अधिक प्राकृतिक और तटस्थ महसूस करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी रंग के बारे में झिझक महसूस करते हैं, तो उसे आधार रंग के बजाय उच्चारण के रूप में उपयोग करने पर विचार करें। (कालीन, चित्रों, पर्दे) रंग उदाहरण के लिए, एक उज्ज्वल नीले-हरे (कम संतृप्ति) अपनी आंख पकड़ता है, लेकिन आप इसे के साथ अपने दीवारों पेंटिंग के बारे में संकोच महसूस करता है, तो, एक नोट और खरीद सामान के साथ अपने दीवारों को पेंट अपने कमरे को सजाने के लिए नीली हरी
    • इस समारोह को ध्यान में रखें कि कमरा रंग चुनने से पहले कमरे में होगा। उदाहरण के लिए, एक बेडरूम आराम करने और आराम करने की जगह है। एक चमकदार लाल और ऊर्जावान रंग रात में आराम करना मुश्किल बना सकता है। इसी तरह, एक परिवार के कमरे में आराम और एकता की भावना व्यक्त की जानी चाहिए, जिसका मतलब है कि गर्म रंग शीत रंगों से बेहतर काम करते हैं।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि रंग विभिन्न प्रकार के प्रकाश व्यवस्था के तहत अलग दिख सकते हैं। एक अंतिम निर्णय लेने से पहले एक फ्लोरोसेंट, गरमागरम या प्राकृतिक प्रकाश के तहत एक नमूना का परीक्षण करें। अन्यथा, आपको यह अच्छा विचार नहीं है कि रंग आपकी दीवारों पर कैसे दिखेगा।
    • आधार रंग को मत भूलना चुने रंग के साथ पेंटिंग से पहले एक सफेद या स्मोक्ड बेस दीवार पेंट करें अन्यथा, मूल रंग नए के माध्यम से गुजर सकता है और आप अपने द्वारा चुनी गई तुलना में एक अलग रंग के साथ समाप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com