ekterya.com

कैसे एक जेड संयंत्र बढ़ने के लिए

जेड संयंत्र (कभी-कभी धन संयंत्र कहा जाता है) एक प्रकार का रसीला पौधा है ये पौधे बढ़ने और बनाए रखने में आसान होते हैं। इसलिए, वे कई पौधे प्रेमियों के लिए एक सामान्य विकल्प हैं। उन्हें बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं है और कई सालों तक रह सकते हैं। इसके अलावा, वे छोटे कटौती से आसानी से बढ़ सकते हैं। यदि आप अपना खुद का जेड संयंत्र बढ़ाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करने के लिए सीखें कि इसे कैसे उगाया जाए, उसका ध्यान रखें और उसे बनाए रखें।

चरणों

भाग 1
एक काटने से एक जेड संयंत्र की खेती करें

Video: सावधान ! भूल कर भी न करें क्रासुला के साथ ये गलतियाँ, आती है गरीबी/चुंबक की तरह पैसे को खींचता है

ग्रो ए जेड प्लांट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक काटने चुनें यदि आपके पास एक बड़ा जेड प्लांट है (या कोई है जिसे कोई है तो), तो आप बड़े पौधे के दायरे काटने के द्वारा इन पौधों में से अधिक विकसित कर सकते हैं। पौधे का एक हिस्सा चुनने की कोशिश करें जो स्वस्थ पत्तियों के साथ एक मोटी स्टेम है।
  • स्टेम को काटने के लिए एक तेज, साफ क्लीपर का प्रयोग करें सुनिश्चित करें कि आप स्टेम के नीचे और पत्तों के बीच के कुछ इंच के स्थान को छोड़ देते हैं, इसलिए जब आप संयंत्र लगाते हैं तो पत्तियों को निकालने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्टेम को थोड़ा सूखा दें कुछ दिनों तक सूखने और ठीक करने के लिए कटौती की अनुमति देकर छोटी जेड पौधों को स्वस्थ रखेंगे जबकि जड़ें आपको बस इतना करना है कि सूखा जगह में काटने को छोड़ दें, जब तक कि यह थोड़ा सूखा न लग जाए। जिस स्थान पर आप स्टेम काटते हैं उसे ठीक किया जाना चाहिए।
  • कटाई जितना बड़ा होगा, उतनी देर तक उसे ठीक करना होगा। गर्मियों के गर्मियों के महीनों में जो कुछ भी होता है उसके मुकाबले यह सर्दियों में भी अधिक समय लगेगा।
  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Как вырастить дома грейпфрут из косточки (часть-2) "Косточки взошли, сеянцы растут"

    एक रूटिंग हार्मोन लागू होता है यह हार्मोन (जिसे ट्रायटेक भी कहा जाता है) विभिन्न पौधों से हार्मोन का मिश्रण होता है जो कटरों को अधिक प्रभावी ढंग से विकसित करने में मदद करते हैं। आप कर सकते हैं अपनी खुद की टॉनिक बनाने के लिए या आप एक वाणिज्यिक रूटिंग हार्मोन खरीद सकते हैं
  • यदि आप एक रूटिंग हार्मोन खरीदते हैं, तो आपको उत्पाद के निर्देशों का पालन करना होगा। हालांकि, सामान्य तौर पर, आपको रूट वाले हार्मोन को सीधे स्टेम पर लागू करना चाहिए जो जमीन में है संयंत्र को लगाए जाने से पहले इसे सही करो।
  • यह कदम वैकल्पिक है हालांकि, ऐसा करने से सफलता की संभावनाओं में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि जेड पौधों को सफलतापूर्वक अपने आप में जड़ लेने की क्षमता के लिए जाना जाता है।
  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: Genetic Engineering Will Change Everything Forever – CRISPR

    उचित मिट्टी के साथ एक कंटेनर भरें आप जेड संयंत्र के लिए आम निषेचित मिट्टी का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पौधे को जड़ लेने के लिए बहुत भारी है। इसके बदले, सुकलों के लिए विशेष रूप से तैयार भूमि खरीदने या अपना खुद का मिश्रण बनाएं। याद रखने के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह है कि जेड पौधों को अच्छी तरह से नालियों की ज़रूरत होती है
  • आप रेत, मोती और कुछ प्रकार के उर्वरक के संयोजन के साथ मिट्टी का अपना मिश्रण बना सकते हैं। सुस्कूल मिट्टी को आसानी से नालियों पसंद करते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सामान्य निषेचित मिट्टी का उपयोग करने से बचें आप एक नर्सरी में इन सभी अवयवों को पा सकते हैं
  • यदि आप चिंतित हैं कि संयंत्र पर्याप्त पानी निकालेगा, तो एक प्लास्टिक के बर्तन के बजाय मिट्टी के बर्तन का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि नीचे एक नाली छेद है, जहां पानी बच सकता है यदि आप बर्तन के नीचे एक तश्तरी डालते हैं, तो हमेशा अधिक पानी खाली करें
  • जेड पौधों को बहुत जगह की जरूरत नहीं है इसलिए, यदि आपके पास एक छोटा काटने है, तो आप एक छोटे से बर्तन का उपयोग कर सकते हैं
  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जेड संयंत्र संयंत्र अपनी उंगली या एक पेंसिल के साथ जमीन में एक छोटे से छेद करें (बड़े पर्याप्त है कि स्टेम इसमें फिट हो सकता है)। छेद में स्टेम प्लेस करें ताकि सफ़ेद हार्मोन कवर किया गया हो (यदि आप इसका उपयोग करते हैं)। यदि आप इस हार्मोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो बस गहरा डाई डालें ताकि पौधे अपने दम पर खड़ा हो सके।
  • स्टेम के आसपास मिट्टी की व्यवस्था करें ताकि यह ढीला हो। आपको मिट्टी को कॉम्पैक्ट नहीं करना चाहिए या आप पानी को जल निकालने से रोक सकते हैं। बस इसे तंग पर्याप्त समायोजित करें ताकि स्टेम बर्तन में सुरक्षित रहे।
  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक धूप जगह में संयंत्र रखें यह महत्वपूर्ण है कि आप एक छोटे से पौधे को धूप में रखें। हालांकि, इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में न रखें क्योंकि पत्तियां जला सकती हैं। तीन से चार सप्ताह के भीतर, आप पौधों के शीर्ष पर नई गोली मारेंगे। यह एक अच्छा संकेत है कि संयंत्र ने सफलतापूर्वक रूट लगाया है
  • पौधे को जलते समय प्रलोभन से बचें। अन्यथा, आप स्टेम सड़ने की संभावना और सड़े हुए पौधे की मौत को बढ़ा देंगे।
  • एक बार जेड संयंत्र ने जड़ पकड़ा है, तो आप इसे एक बड़े बर्तन में ले जाने पर विचार कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं।
  • यदि पौधे जड़ नहीं लग रहा है और केवल कुछ हफ़्ते बीत चुके हैं, तो थोड़ी देर इंतजार करने की कोशिश करें। रसीला पौधे जल्दी से जड़ लेते हैं, इसलिए आप शायद उन्हें पर्याप्त समय नहीं दिया है। एक और चीज जो आप कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या जड़ें बढ़ती हैं, बर्तनों से कटाई निकाल दी जाती है। हालांकि, ऐसा अक्सर मत करना, क्योंकि ऐसा करने से केवल प्रक्रिया में देरी होगी
  • भाग 2
    एक जेड संयंत्र की देखभाल

    ग्रो ए जेड प्लांट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे पानी पीने से पहले संयंत्र सूखा। जेड पौधे रसीला होते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन बड़ी मात्रा में नहीं। यदि आप धरती को स्पर्श करते हैं और महसूस करते हैं कि यह गीला है, तो पौधे को पानी की आवश्यकता नहीं है। दूसरी ओर, यदि आप देखते हैं कि पत्तियां विल्ट करना शुरू होती हैं, तो इसका मतलब है कि पौधे पर्याप्त पानी नहीं मिलता है।
    • अपनी उंगली को पृथ्वी में 2.5 सेमी (1 इंच) गहरा डालें। यदि यह सूखा है, तो आप इसे पानी कर सकते हैं। यदि यह अभी भी गीला है, इसका मतलब है कि आपको अधिक पानी की आवश्यकता नहीं है
    • सर्दियों के महीनों में, संयंत्र को सामान्य से कम बार सिंचाई की ज़रूरत होती है, इसलिए हमेशा मिट्टी की जांच करना सुनिश्चित करें
    • बहुत से लोग पानी की एक टब में पूरे पॉट को गीला करके सूखों को पानी पीने की सलाह देते हैं, जिससे पौधे नीचे से पानी को अवशोषित करने की अनुमति देता है। हालांकि, आप शीर्ष पर स्थित बर्तन में पानी डालने के बाद भी संयंत्र को पानी में डाल सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अतिरिक्त पानी को बर्तन से पूरी तरह से निकालने की अनुमति देते हैं।
    • जेड संयंत्र पानी पर बैठने न दें। यदि आप बहुत ज्यादा पानी देखते हैं, तो इसे तश्तरी से हटा दें।
    • जब आप पौधे पानी पीते हैं तो पत्तियों से बचने की कोशिश करें।



  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    2
    एक धूप जगह में संयंत्र रखें जेड संयंत्र को अधिक धूप की जरूरत नहीं है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि यह पूरे दिन सूरज में रहना चाहिए। जेड प्लांट को एक खिड़की में रखने से बचें जो सीधे दक्षिण की ओर दिखाई देता है क्योंकि यह जला सकता है इसके बजाय, उस जगह की तलाश करें जहां पौधे प्रतिदिन लगभग 3 से 5 घंटे सूर्य के प्रकाश प्राप्त कर सकता है।
  • चरणों में संयंत्र को स्थानांतरित करें उदाहरण के लिए, यदि आपने एक अंधेरे, अंधेरे कोने में जेड संयंत्र रखा था, लेकिन आप इसे एक जलती हुई जल में ले जाना चाहते हैं, न केवल संयंत्र को उठाएं और इसे खिड़की पर रखें। चरम के रूप में एक परिवर्तन के रूप में शायद जड़ संयंत्र की पत्तियों को जला और गिरने का कारण बनता है इसके बजाय, संयंत्र को धीरे-धीरे ले जाएं ताकि आपके पास अनुकूलन करने का समय हो। उदाहरण के लिए, एक अंधेरे कोने से पौधे को निकालें और उसे उस स्थान पर स्थानांतरित करें जहां आपको अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश का एक घंटा मिल सकता है। इसे उस क्षेत्र में ले जाने से पहले कम से कम कुछ दिनों के लिए छोड़ दें जहां थोड़ी अधिक धूप है। जब तक आप संयंत्र को वांछित स्थान पर नहीं ले जाते तब तक इसे जारी रखें
  • यदि आप देखते हैं कि पत्तों के कोनों में भूरा हो जाता है, तो पौधे शायद बहुत अधिक सूरज हो रहा है।
  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    संयंत्र को साफ रखें यदि पेड़ बर्तन में छोड़ देता है, तो उन्हें हटा दें। आप इसे स्वस्थ रखने के लिए पौधे भी लगा सकते हैं। यदि आप जेड संयंत्र काटना चाहते हैं, तो आप जो चीज चाहते हैं उसे हटा सकते हैं, लेकिन मुख्य स्टेम को बहुत ज्यादा छूने से बचें या आप पौधे को मार सकते हैं।
  • नई शूटिंग काटना संयंत्र संयंत्र के बजाय एक झाड़ी की तरह अधिक देखने की अनुमति देगा।
  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पौधों को सही तापमान पर रखें। जेड पौधे बहुत मुश्किल और ज़िंदा रखने में आसान हैं, इसलिए सही तापमान के बारे में ज्यादा चिंता न करें। उन्हें कमरे के तापमान पर जगह में रखें इसका मतलब है कि आपको उन्हें उन खिड़की के पास नहीं रखनी चाहिए जो दक्षिण की ओर झेलेंगी जहां वे ज्यादातर दिन के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त करते हैं
  • सर्दियों में, पौधे थोड़ा कूलर तापमान पसंद करते हैं (उदाहरण के लिए, लगभग 13 डिग्री सेल्सियस या 55 डिग्री फारेनहाइट)
  • भाग 3
    एक जेड संयंत्र बनाए रखें

    ग्रो ए जेड प्लांट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: गेहूं और घास काटने का देसी जुगाड़ कैसे बनाये | How to make Scythe

    भूमि को हर दो से चार साल में बदलें। यद्यपि आप कई वर्षों तक एक ही बर्तन में संयंत्र को छोड़ सकते हैं, जब तक आप इसे बहुत ज्यादा पानी नहीं देते, मिट्टी को हर दो या चार साल में बदलने से आप किसी भी क्षति या क्षय के लिए जड़ों का निरीक्षण कर सकते हैं। इसके अलावा, संयंत्र को थोड़ा सुखा भूमि प्रदान करने से इसे बढ़ने की अनुमति मिल जाएगी।
    • यदि आप देखते हैं कि जेड प्लांट जिसे आपने कई सालों से लिया है, तो यह अच्छा नहीं दिखता है, इसे एक बर्तन से बदलकर इसे फिर से अंकुरण करने में मदद मिल सकती है।
  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    धूल को हटाने के लिए एक नम कपड़े से पत्तियों को पोंछ लें। यदि पौधे धूल से भरा होता है, तो आप धूल को ध्यानपूर्वक हटाने के लिए एक नरम कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प है कि बाहर धूल से कुल्ला करने के लिए एक बरसात के दिन बाहर संयंत्र जगह है।
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि चादरें पूरी तरह से सूखे हों अगर वे गीली हो जाएं। यदि पौधे की पत्तियों को पानी से ढक दिया गया है, तो यह सड़ांध या मोल्ड हो सकता है।
  • ग्रो ए जेड प्लांट चरण 13
    3
    किसी भी कीट के उपद्रव से सावधान रहें हालांकि यह एक सामान्य समस्या नहीं है, हालांकि, जेड पौधे कीड़ों से प्रभावित हो सकते हैं। यदि आप पौधे पर मीली कीड़े के साथ एक समस्या देखते हैं, तो थोड़ा रगड़ना शराब और एक कपास झाड़ू के साथ पौधे की पत्तियों को हल्के से रगड़ें।
  • जब कीड़ों की तलाश में, पत्तियों पर सफेद, छोटे और शराबी जमाओं पर ध्यान दें। ये जमा राशि है कि कीड़े हैं इसके अलावा, आप लाल मकड़ी के कणों की पहचान करने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग कर सकते हैं, जो नग्न आंखों से पता लगाने में बहुत छोटा है।
  • पौधे पर कीटनाशक साबुन का उपयोग करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से पत्तियों को नुकसान हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जेड प्लांट को बाहर रख देते हैं, सर्दियों के महीनों के दौरान, पहले ठंढ से पहले इसे अंदर ले जाना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • इस प्रकार का पौधा बिल्लियों और कुत्तों के लिए जहरीला होता है। अगर आपके पास बिल्लियों या कुत्ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जेड प्लांट पहुंच से बाहर रहता है या उन प्रकार के पौधों को लेने पर विचार करें जो उन्हें विषैले नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com