ekterya.com

एक टेप (पौधे) की देखभाल कैसे करें

टेप करने के लिए (क्लोरोफिटम कॉमोज़म) को मकड़ी का घास, मैलामाडर या रिबन रिवाइन भी कहा जाता है। लॉन के समान धनुषाकार पत्तियों के इस फार्म समूह और इसका आम नाम पौधों से आता है जो इसके फांसी लगाते हैं। यह इनडोर पौधों को विकसित करने में सबसे अनुकूलनीय और आसान है, जो उन लोगों के लिए सही बनाता है जो बागवानी में कुशल नहीं हैं।

चरणों

भाग 1
सबसे अच्छी जगह चुनें

स्पाइडर प्लांट चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
एक पेटिंग सब्सट्रेट या अच्छी तरह से सूखा मिट्टी चुनें। यदि टेप बाहर है, तो उसे अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ एक क्षेत्र में लगा दें, उदाहरण के लिए, एक रेत युक्त यदि रिबन आपके घर में एक बर्तन में है, तो वर्मीकुलेट या नारियल फाइबर जैसे बर्तनों के लिए एक सब्सट्रेट चुनें। पृथ्वी के बारे में ज्यादा चिंता न करें, क्योंकि यह पौधा बहुत आसानी से अनुकूल है।
  • स्पाइडर प्लांट चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    पौधे को मध्यम से तीव्र छाया या अप्रत्यक्ष प्रकाश प्रदान करें। टेप को प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक प्रकाश की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यह बाथरूम और कमरे में अच्छी तरह से बढ़ता है। यह खिड़कियों के पैरों पर भी विकसित होता है, हालांकि आपको वसंत और गर्मियों के दौरान दक्षिण की ओर खिड़कियों से 30 सेमी (12 इंच) दूर रखना चाहिए। यदि संयंत्र बाहर है, तो आपको दिन के दौरान तीव्र छाया से उदारवादी होना चाहिए, क्योंकि प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के अत्यधिक संपर्क में इसे जला सकता है।
  • एक स्पाइडर प्लांट के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 3
    3
    तापमान और आर्द्रता मध्यम और निरंतर रखें। यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां तापमान में बहुत अधिक उतार चढ़ाव होता है या चरम स्तर तक पहुंच जाता है, तो टेप आपके घर के अंदर बेहतर बढ़ेगी। आदर्श तापमान 10 से 27 डिग्री सेल्सियस (50 और 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है। वह उपेक्षेत्र या अग्निमय बाहरी तापमान वाले क्षेत्रों में विकसित नहीं हो पाता है। क्योंकि टेप आर्द्र जलवायु में अच्छी तरह से बढ़ता है, कमरे में एक humidifier रखो जहां वह है।
  • भाग 2
    संयंत्र को मूल देखभाल प्रदान करें

    1
    आसुत या शुद्ध पानी के साथ टेप पानी। विशेष रूप से, टेप पानी में मौजूद फ्लोराइड के प्रति संवेदनशील है। यह पानी अन्य खनिजों को भी छोड़ देता है जो पौधे को जमा और नष्ट कर देता है, इसलिए आसुत या शुद्ध पानी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आपको इसे कमरे के तापमान पर रखना चाहिए क्योंकि ठंड या गर्म पानी पौधों को प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें कमजोर कर सकते हैं।
  • 2
    मिट्टी को नम रखें, लथपथ नहीं। धीरे से अपनी अंगुली को जमीन पर रखकर यह पता लगाएं कि यह सूखा है या नहीं। यदि पहले 2.5 सेमी (1 इंच) की मिट्टी सूखी है, तो यह टेप पानी भरने का समय है। पहले वर्ष के दौरान एक सप्ताह में मामूली या एक बार पानी पीने से मिट्टी को नम रखने के लिए पर्याप्त होगा, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। एक बार पहले वर्ष बीत जाने के बाद, आप पौधों को मिटाने के लिए सिंचाई कर सकते हैं टेप एक बर्तन में है, तो तुरंत नाली ट्रे से अधिक पानी निकालें।
  • एक स्पाइडर प्लांट के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    3
    वसंत और गर्मियों में एक महीने में टेप 1 या 2 बार खारिज करें वनस्पति अवधि के दौरान, एक सामान्य तरल उर्वरक के साथ टेप फ़ीड। तरल रूप दानेदार एक से बेहतर परिणाम प्रदान करता है। पौधों के आधार पर, यह पता करने के लिए उत्पाद के निर्देशों का पालन करें कि आपको जमीन पर कितना आवेदन करना चाहिए। सर्दी के दौरान इसे पोटाने से बचें अगर यह बर्तन से अधिक हो



  • 4
    टेप प्रत्यारोपण जब यह अपने कंटेनर से अधिक है यदि जड़ें जल निकासी छेद से बाहर निकलने लगती हैं, तो आपको पौधे को वसंत में एक बड़ा कंटेनर में ले जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक ताजा सब्सट्रेट प्रदान करते हैं और प्लांट को पानी से संतृप्त होने से रोकने के लिए ड्रेनेज छेद वाले कंटेनर का चयन करें।
  • स्पाइडर प्लांट के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चरण 8
    5
    बड़े पौधों का प्रचार करें रूट बॉल खींचकर या इसे कई खंडों में काटने के द्वारा बहुत बड़े रिबन को विभाजित करें - प्रत्येक को कुछ पत्ते होनी चाहिए और ताजा सब्सट्रेट के साथ नए बर्तन में लगाया जाना चाहिए। एक विकल्प के रूप में, पौधों को शुरू करें और उन्हें एक कप पानी में जड़ दें।
  • जब युवा पौधों को फैलता है, तो पानी के कप में एक कपास झाड़ू या नैपकिन का एक ढेर लगाने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि जल को जलन से बचाया जा सके।
  • भाग 3
    सामान्य समस्याओं के साथ डील करें

    1
    कैंची के साथ मृत पत्तियों के पत्ते या छोरों को काटें। यदि आप पत्ते (या उनके सुझाव) भूरे रंग या मृत देखते हैं, तो आपको उन्हें निकालना चाहिए। कैंची की एक जोड़ी के साथ टिप या ब्लेड कट करें, ताकि पौधे स्वस्थ पत्तियों के उत्पादन के लिए अपनी ऊर्जा को समर्पित कर सके। टेप में आसुत या शुद्ध पानी का उपयोग करना मत भूलना क्योंकि भूरे रंग के पत्ते की युक्तियाँ मिट्टी या सब्सट्रेट में खनिजों का एक संचय का संकेत दे सकती हैं।
  • Video: ABC TV | How To Make Flower Accessories With Shape Punch #1- Craft Tutorial

    2
    प्राकृतिक कीटनाशकों के साथ लाल मकड़ियों का इलाज करें लाल मकड़ियों की उपस्थिति के लक्षण अपारदर्शी और भूरे रंग के पत्ते होते हैं और उनमें से निचले हिस्से में कोब के समान एक पदार्थ होता है। मकड़ी के कणों से छुटकारा पाने के लिए संयंत्र में एक प्राकृतिक कीटनाशक, जैसे नीम तेल, स्प्रे करें यह तेल उद्यान भंडार में उपलब्ध है।
  • 3
    सूर्य के जोखिम को कम करने वाले ब्लॉंच वाले पत्थरों का इलाज। अतिरिक्त सूरज की वजह से पत्तियां और ब्लीच निकलती है या ब्लीच यदि टेप बाहर है, तो इसे एक क्षेत्र में अधिक छाया के साथ प्रत्यारोपण या उसके पास एक लंबा पौधे रखकर इसे छाया के लिए रखें यदि टेप आपके घर के अंदर है, तो इसे खिड़कियों से दूर ले जाएं, जिससे कि यह सीधे सूर्य के प्रकाश की बजाय अप्रत्यक्ष सूर्यप्रकाश प्राप्त करें
  • Video: सेब के पौदे को कैसे लगाया जाये।

    युक्तियाँ

    • टेप छोटे वायु प्रदूषक कणों की हवा को साफ करने के लिए उत्कृष्ट है। उन्होंने हवा को शुद्ध करने के लिए उन्हें अंतरिक्ष कैप्सूल में भी उगाया है।

    चेतावनी

    • टेप बिल्लियों के लिए जहरीला है, लेकिन जाहिरा तौर पर अन्य जानवरों को प्रभावित नहीं किया जाता है। हालांकि, सबसे समझदार बात यह है कि किसी भी पालतू जानवर को खाने से उसे खाने से रोकना, जिसमें पक्षी शामिल हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com