ekterya.com

पत्तियों पर ब्लैक स्पॉट की बीमारी से निपटने के लिए

पत्तियों पर काली धब्बे की बीमारी पहले पत्तियों पर दिखाई देने वाले काले धब्बों के साथ दिखाई जाती है, फिर पीले रंग के छल्ले के साथ जैसे ही धब्बे बढ़ते हैं, जब तक कि पत्ती पूरी तरह पीले न हो जाए और फिर गिर जाती है। यदि इलाज छोड़ दिया जाता है, तो काले धब्बों की बीमारी तेजी से फैलती है और पौधों को गंभीर रूप से कमजोर करती है। पृथ्वी से उभरने वाले कवक होने के नाते, यह हर समय मौजूद है, यहां तक ​​कि सबसे तीव्र सर्दियों में भी। उचित देखभाल इस बीमारी के मामलों को बहुत कम कर सकती है।

चरणों

विधि 1
संक्रमित पत्तियों का इलाज करें

डील विद ब्लैक स्पॉट लीफ डिसीज स्टेप 1
1
संक्रमित पत्थरों का तुरंत से छुटकारा रोगग्रस्त पत्तियों को तुरंत हटाकर अपने संयंत्र की सामान्य स्वास्थ्य सुनिश्चित करें पौधे या मिट्टी के संपर्क के माध्यम से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए, क्षेत्र में काम जारी रखने से पहले उन्हें नियमित कचरे के साथ तुरंत त्याग दें। प्रत्येक पत्ती को छंटाई के तुरंत बाद, उपकरण को disinfecting द्वारा रोग के प्रसार को और भी रोकें ब्लीच के एक पांचवें हिस्से और पानी के चार पांचवें से बना एक समाधान आपके निपटान में है ..
  • डील विद ब्लैक स्पॉट लीफ डिजीज स्टेप 2
    2
    संक्रमित क्षेत्रों का व्यवहार करता है यदि आपके संयंत्र या पेड़ के सभी संक्रमित पत्तों को काटने का मतलब सबसे ज्यादा काटने का मतलब है, यदि सभी नहीं, जो कि पहले से ही पीले हो गए हैं या ऐसा करने वाले हैं, क्योंकि वे उन होने की अधिक संभावना है जो ठीक नहीं हो सकते। । शेष सभी पत्तियों का इलाज करता है, जिनमें उनके निचले और ऊपरी भाग शामिल हैं। यद्यपि काले धब्बों की बीमारी के लिए इलाज की कोई गारंटी नहीं है, निम्न उपचारों की कोशिश करें, जो रोग को धीमा कर दे और रोग को फैलाने से रोका जा सकता है, और उस का उपयोग करें जो सर्वोत्तम परिणाम दिखाता है:
  • बेकिंग सोडा के 1 बड़ा चमचा, वनस्पति तेल के 2.5 चम्मच, तरल साबुन के 1 चम्मच और 3.8 लीटर (1 गैलन) पानी का समाधान मिलाएं। तरल साबुन का उपयोग करना सुनिश्चित करें, डिटर्जेंट नहीं। क्योंकि यह पत्तियों को जला सकता है, पूरे संयंत्र को छिड़ने से पहले समाधान के साथ एक छोटे परीक्षण क्षेत्र स्प्रे। अगर कोई जल नहीं होता है या यदि वे कम होते हैं, तो हर दो हफ्ते में पत्तियों को छिड़कें।
  • एक तिहाई दूध और दो तिहाई पानी मिलाएं। स्प्रे एक बार एक बार छोड़ देता है (हम vegans के लिए खेद है, लेकिन गाय के दूध के विकल्प काम नहीं करेंगे)।
  • प्रत्येक दो हफ्ते में नीम के तेल के साथ पत्तियों को छिड़क दें।
  • अगर कई बीजों के दौरान बीमारी उत्पन्न होती है तो आखिरी उपाय के रूप में फंगलसिडियों का उपयोग करें। आवेदन के बारे में निर्देशों का पालन करें शीघ्र ही, प्रकोप से पहले या स्पॉट का पहला चिन्ह देखते समय उन्हें लागू करें, क्योंकि वे निवारक प्रकृति के हैं। यदि संभव हो तो पौधों और पौधों की पौधों के स्वास्थ्य के लिए जैविक उत्पादों का चयन करें।
  • छवि के साथ डील शीर्षक ब्लैक स्पॉट लीफ रोग चरण 3
    3
    संक्रमित पत्तियों को त्यागें जितनी जल्दी हो सके उन्हें क्षेत्र से निकालें। उन्हें नियमित रूप से कचरा में रखें, अधिमानतः एक बंधे बैग में। यदि आप उन्हें सीधे डिंपेस्टर में निकालना चाहते हैं, तो ढक्कन को मजबूती से सुरक्षित रखें ताकि हवा या जानवरों को उन्हें बाहर निकालने और उन्हें फैलाने से रोका जा सके।
  • संक्रमित पत्तियों को खाद में न जोड़ें, क्योंकि इस बीमारी से बचने और अन्य पौधों को संक्रमित कर सकते हैं जब कि खाद को गीली घास के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • विधि 2
    भविष्य के प्रकोपों ​​को रोकें

    छवि के साथ डील शीर्षक ब्लैक स्पॉट लीफ रोग चरण 4
    1
    रेक लगातार पौधे या पेड़ के आधार को संक्रमित पत्तियों से साफ़ रखें जो कि स्वयं के पास गिर सकते हैं। यह गिरने वाले पत्थरों को साफ करता है, चाहे वे संक्रमित हों या नहीं, क्योंकि मृत पत्थरों के बेड जाल और नमी बनाए रखते हैं, इस प्रकार रोगों के लिए एक उपजाऊ मैदान बनाते हैं। पहले सर्दियों की बर्फ या फिर बाद में जब तक जरूरी हो, जब तक सर्दी ठंडी मौसम से बच सकें और वसंत आने पर पौधे या पेड़ को फिर से संक्रमित कर दें, तब तक रैक को सुनिश्चित करें।
  • डील विद ब्लैक स्पॉट लीफ डिसीज स्टेप 5
    2
    ऊपरी लोमड़ी काटना। निचला शीट्स को नियमित रूप से देखने के लिए देखें कि वे कितने सूर्यप्रकाश प्राप्त करते हैं। सुनिश्चित करें कि वे लगातार एक ही पौधे या पेड़ या किसी पड़ोसी पत्ते के लम्बे पत्ते से छायांकित नहीं होते हैं यदि हां, तो ऊपर से पत्तियों और शाखाओं को ट्रिम कर दीजिए जिससे कि सूर्य के प्रकाश को नीचे घुसना और नीचे के पत्तों को सूखने के लिए और अधिक कुशलता से चले जाएं।
  • डील विद ब्लैक स्पॉट लीफ डिसीज चरण 6



    3
    पानी या पौधे को ठीक से पानी दें पृथ्वी को सीधे पानी दें पत्तियों को सूखा रखें अत्यधिक पानी से बचें पानी को फिर से पानी से पहले सूखा। बरसात के मौसम के दौरान पानी से बचा।
  • डील विद ब्लैक स्पॉट लीफ डिजीज चरण 7

    Video: भाई -भाई या बहन के बीच तालमेल बनाने का उपाय

    4
    हवा परिसंचारी रखें। हवा के प्रवाह को सुधारने के लिए पृथ्वी को तबाह करना पौधे या पेड़ के आधार के आसपास एक गीली घास का स्तर लागू करें, जिससे गीली घास और ट्रंक के बीच स्पष्ट स्थान की अंगूठी छोड़ दी जा सकती है। यह क्षेत्र की क्षमता को बेहतर ढंग से सूखने और पूरी तरह से सूखने के दौरान घास को बढ़ने से रोकता है।
  • विधि 3
    दूरदर्शिता के साथ संयंत्र

    डील विद ब्लैक स्पॉट लीफ डिजीज चरण 8
    1
    पौधों की प्रतिरोधी किस्मों को खरीदें पेड़ या पौधे के प्रकार की जांच करें जो आप अपने परिदृश्य में शामिल करना चाहते हैं। पता लगाएँ कि क्या यह दिखाया गया है कि किसी विशेष किस्म के रोगों के लिए प्रतिरोधी है। अगर प्रतिरोधी किस्मों की कीमत उन लोगों की तुलना में काफी अधिक है जो नहीं हैं, अपने आप से पूछें कि आप सबसे अधिक मूल्य क्या है: पैसा या समय बचाएं और बाद में काम करें
  • छवि ब्लैक स्पॉट लीफ रोग के साथ डील शीर्षक चरण 9
    2
    नए पौधों को एक दूसरे से एक महान दूरी पर रखें। हर बार जब आप नए शूट या युवा पौधे लगाते हैं, तो वे पूरी तरह से बढ़ने के बाद आकार की कल्पना करेंगी। तदनुसार उन्हें योजना बनाएं, भविष्य में बाकी के लिए बहुत सारे स्थान की अनुमति दें। एक बार संयंत्र को परिपक्व होने के बाद दूसरे को स्पर्श करने से रोककर रोगों के आसान प्रसार को रोकें। इससे सूरज की रोशनी अपने पूरे जीवन में कम पत्तियों तक पहुंचने और सूखने की अनुमति देती है जिससे छाया की अधिकता को नष्ट कर दिया जा सकता है जो भीड़ वाले फ्रोंदे प्रदान करेंगे।
  • डील विद ब्लैक स्पॉट लीफ डिसीज स्टेप 10
    3
    अत्यधिक नम क्षेत्रों में रोपण से बचें। चूंकि नमी उन क्षेत्रों में पौधों, जो कि बारिश के बाद आसानी से सूखने का रोग, की बीमारी की सुविधा देता है। उन जगहों का चयन करें, जो दिन के कम से कम भाग के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश प्राप्त करते हैं। खड़े पानी से ग्रस्त क्षेत्रों से दूर रहें
  • इसके अलावा लॉन बुझानेवाले को समायोजित करें ताकि वे पत्तियों को अनावश्यक रूप से नहीं सोख सकें
  • युक्तियाँ

    • संक्रमित लंबा पेड़ों के लिए, एक पेशेवर किराया या उच्च दबाव स्प्रेयर में निवेश करने के लिए लम्बे पत्तियों के लिए फंगल या अन्य उपचार लागू।
    • कीटनाशकों और कवक के संयोजन की सिफारिश नहीं की जाती जब तक आपके पास कीट की समस्या भी न हो।

    चेतावनी

    • जब कोई परागणकारी कीटनाशक होते हैं तब उपचार लागू न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com