ekterya.com

कैसे बच्चों को ईसाई ईस्टर के सही अर्थ को पढ़ाने के लिए

कभी-कभी ईस्टर का अर्थ अनदेखी होता है ईस्टर बनी और रंगीन अंडे जैसी परंपराएं मसीह के पुनरुत्थान की कहानी के लिए बहुत कम हैं। यदि आप एक ईसाई हैं, तो कई तरह से आप अपने बच्चों को ईस्टर का अर्थ सिखा सकते हैं। कहानी के बारे में सीधे बात करें और इसे बच्चों के लिए समझा जा सकता है। ईस्टर के वाणिज्यिक पहलुओं के बजाय ईसाई धर्म पर ध्यान केंद्रित करने वाली अपनी गतिविधियों को शामिल करना क्रूस पर चढ़ने की कहानी युवा बच्चों के लिए डरावना हो सकती है, इसलिए उनकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में उनकी मदद करें।

चरणों

भाग 1
ईस्टर के बारे में बात करें

ईसाई (ईसाई) चरण 1 के सिखाई हुई छवि सिखाओ बच्चे
1
क्रूस पर चढ़ने और पुनरुत्थान के बारे में पढ़ें पहली चीज जो आपको करना चाहिए वह बच्चों को ईस्टर की बुनियादी कहानी सिखाना है। अगर आपने ईस्टर के बारे में अन्य जगहों पर बात की है, तो आपको इसके बाइबिल महत्व का एहसास नहीं हो सकता है उन्हें फिर से पूरी कहानी बताओ आप इसे सीधे बाइबल से पढ़ सकते हैं और कहानी के कुछ हिस्सों को समझाने के लिए रोक सकते हैं जो भ्रमित हैं। बाइबल पर निर्भर करते हुए आप भाषा को हमेशा बच्चों के लिए समझ में नहीं सकते हैं।
  • आपको बच्चों को मसीह के उत्पीड़न और उसके पुनरुत्थान की बुनियादी कहानी बताई जानी चाहिए समझाएं कि ईस्टर के दिन इन घटनाओं को कब मनाते हैं विशिष्ट घटनाओं के बारे में बात करना उपयोगी हो सकता है क्योंकि वे प्रत्येक ईस्टर सप्ताहांत से संबंधित हैं
  • सरल भाषा का प्रयोग करें और बच्चों को नई शब्दावली की शर्तों को पढ़ाने की कोशिश करें जैसे आप जारी रखते हैं। उदाहरण के लिए, "यहूदा ने यीशु को धोखा दिया। क्या किसी को पता है कि राजद्रोह का मतलब क्या है?"।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 2 के सिखाने वाले बच्चों को रीच अर्थ
    2
    बच्चों के लिए बाइबल खरीदें यदि आपके पास पहले से ही बच्चों के लिए एक बाइबल है, तो इसका इस्तेमाल करें यदि नहीं, तो एक ऑनलाइन या एक स्थानीय ईसाई किताबों की दुकान पर खरीदें बच्चों के लिए बाइबल में आम तौर पर भाषा, प्रतीकात्मक और रूपक हैं जो कि बाइबल कहानियों को आसान बनाने में मदद करते हैं। यदि आपके बच्चों को ईस्टर के अर्थ को समझने में परेशानी होती है, तो यह उपाय मदद कर सकता है
  • ईसाई (ईसाई) चरण 3 के सिखाने वाले बच्चों को असली अर्थ
    3
    चर्च में अधिक समय व्यतीत करें। कोई समस्या नहीं अगर आपको पता नहीं कि बच्चों को कहानी कैसे बताने के लिए। उनके साथ कहानी की समीक्षा करने के बाद भी, अभी भी भ्रम हो सकता है। ईस्टर के महीनों के दौरान अपने बच्चों को चर्च में ले जाएं अतिरिक्त सेवाओं और रविवार स्कूल का लाभ उठाएं, अगर चर्च उन्हें प्रदान करता है यह अधिक सहायक समझ के लिए, ईसाई अधिकारियों के आंकड़ों के पुनरुत्थान के बारे में सुनना बच्चों के लिए सहायक हो सकता है, जैसे कि पुजारी और रविवार स्कूल के शिक्षक।
  • यदि आपके पास समय है, तो अपने बच्चों को ईस्टर समारोह की सभी सेवाओं के लिए ले लो। ऐश बुधवार, पवित्र गुरुवार और गुड फ्राइडे की सेवाएं आपके बच्चों को उत्सव के अर्थ को समझने में मदद कर सकती हैं।
  • यदि रविवार स्कूल कक्षाएं इन सेवाओं से पहले या बाद में शुरू होती हैं, तो अपने बच्चों में उपस्थित रहें इस तरह, उन्हें एक समझदार तरीके से कहानियों को सुनने का मौका मिलेगा और उनके पास कोई भी प्रश्न पूछने होंगे।
  • Video: Judaics and Christians into Babylon

    ईसाई (ईसाई) चरण 4 के सिखाए गए बच्चों को टीच चिल्ड्रन रीअल अर्थिंग
    4
    ईस्टर की व्याख्या करने वाली किताबें पढ़ें बाजार पर कई बच्चों की किताबें हैं जो ईस्टर की व्याख्या करती हैं वाणिज्यिक पहलुओं (जैसे कि अंडे या ईस्टर खरगोश पेंटिंग) पर ध्यान देने के बजाय, ये किताबें मसीह के जी उठने की सीधे बात करती हैं। आप उन्हें ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या उन्हें एक स्थानीय ईसाई किताबों की दुकान पर खरीद सकते हैं।
  • ईस्टर क्या है? मिशेल मेडल एडम्स एक बहुत ही छोटे बच्चों के लिए एक किताब है जो यीशु की कहानी की व्याख्या करने के लिए चित्रों का उपयोग करता है।
  • यदि आपके बच्चों की तरह Berenstain भालू किताबें, की एक प्रति खरीदते हैं माईक बेरेनस्टेन द्वारा बीरेनस्टैन बियर और ईस्टर स्टोरी (बेरेनस्टैन बेर्स एंड द ईस्टर स्टोरी) कहानी में, पापा भालू ईस्टर की कहानी बताते हैं
  • थोड़ा पुराने बच्चों के लिए, की एक प्रति खरीदें शेर, चुड़ैल और सी। एस। लुईस की कोठरी यह एक रूपक कहानी है जो एक काल्पनिक दुनिया के माध्यम से मसीह के उद्धार और पुनरुत्थान को दिखाता है। शायद आपको समझाकर बाइबल की कहानी का संबंध समझने में बच्चों की मदद करनी चाहिए, उदाहरण के लिए, कि असलन ने यीशु को दर्शाया है यह पुस्तक पुराने बच्चों के लिए सबसे अच्छा काम करती है जो पहले से मूल बातें जानते हैं
  • ईसाई (ईसाई) चरण 5 के अनुसार टीच चिल्ड्रन द रियल अर्थिंग इमेज
    5
    पुनरुत्थान के अर्थ पर ध्यान दें मसीह का पुनरुत्थान ईसाई धर्म का एक महत्वपूर्ण पहलू है। ईस्टर अर्थ को सिखाने का एक अच्छा अवसर है। कहानी को समझाने के अलावा, यह बताता है कि यह महत्वपूर्ण क्यों है
  • बच्चों को बताएं कि यीशु मानव जाति के पापों के लिए मर गया उन्हें कुछ ऐसा बताओ "यीशु परमेश्वर का मेमना था, क्योंकि यह एक बलिदान था। आप और मेरे विपरीत, यीशु एकदम सही था। इसलिए, दूसरों के पापों के लिए यह स्वीकार्य बलिदान था"।
  • इसे सकारात्मक तरीके से व्यक्त करने का प्रयास करें बच्चों को बताएं कि, आपके विश्वासों के अनुसार, यीशु की मौत का मतलब है कि वे खुद को शारीरिक पुनरुत्थान अनुभव करेंगे। उदाहरण के लिए, "यह दुख की बात है कि यीशु को मरना पड़ा, लेकिन वह फिर से पैदा हुआ था। उनके जन्म का मतलब है कि हम भी उसके शब्दों के अनुसार जीवन जीने से परिपूर्ण हो सकते हैं। हम मौत के बाद फिर से जन्म ले सकते हैं"।
  • भाग 2
    गतिविधियों के माध्यम से सीखना

    ईसाई (ईसाई) चरण 6 के सिखाई गई छवि सिखाओ बच्चों को असली अर्थ
    1
    दूसरों के लिए ईस्टर टोकरी बनाओ आप बच्चों को उन मूल्यों को सिखाना चाहते हैं जिनके लिए ईसाई के मौसम में यीशु रहते थे। ईस्टर टोकरी आमतौर पर इन तिथियों के व्यावसायीकरण का हिस्सा होते हैं, लेकिन आप उन्हें सीखने के अनुभव के रूप में बना सकते हैं। अपने बच्चों को अपनी ईस्टर टोकरी खरीदने के बजाय, उन्हें दूसरों के लिए बनाने के लिए कहें आप अपने बच्चों से उनसे पूछ सकते हैं कि उन्हें चर्च में अन्य लोगों के लिए वितरित करें।
    • बच्चों को ईस्टर बास्केट में मजाक का उपहार देना है, जैसे कि कैंडीज़ और पके हुए सामान हालांकि, आपको कुछ उपहार भी प्रदान करना चाहिए जो बच्चों को पार्टी के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, बच्चों को कागज के छोटे टुकड़ों पर बाइबल की छंदें लिखनी हैं। आप उन्हें उन्हें सजाने भी बना सकते हैं। तब वे कागजात को रोल कर सकते हैं और प्लास्टिक ईस्टर अंडे में रख सकते हैं।



  • ईसाई (ईसाई) चरण 7 के सिखाने वाले बच्चों को टीच चिल्ड्रन रीअल अर्थिंग का शीर्षक
    2
    धार्मिक प्रतीकवाद के साथ अंडे सजाने आपको बच्चों को ऐसा महसूस नहीं होने देना चाहिए कि वे मौसम का मजा लेते हैं। चित्रकारी अंडे ईसाई प्रतीकवाद को शामिल करने के लिए एक अच्छी गतिविधि हो सकती है
  • रूपक के रूप में रंग का उपयोग करें आप काले रंग का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, लाल मसीह की मृत्यु का प्रतिनिधित्व करता है, नीले उदासी का प्रतिनिधित्व करता है और पीले जी उठने का पुनरुत्थान हो सकता है। मसीह की मृत्यु के माध्यम से शुद्धिकरण का प्रतिनिधित्व करने के लिए आप कुछ अंडे को सफेद कर सकते हैं हरे जैसे रंग नए जीवन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं
  • अंडे बनाने की प्रक्रिया के दौरान बच्चों से बात करें जैसे बातें कहो "आप एक काला अंडा बना रहे हैं, यह किसका प्रतिनिधित्व करता है? क्या आपको याद है कि आपने रविवार के स्कूल में क्या सीखा है?"।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 8 के सिखाने वाले बच्चों का असली अर्थ
    3
    नए जीवन का प्रतिनिधित्व करने वाले उपहार पेश करें यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे ईस्टर के सकारात्मक पहलुओं को समझते हैं यद्यपि कहानी कभी-कभी उदास होती है, यह अंततः नए जीवन और पुनर्जन्म का प्रतिनिधित्व करती है। बच्चों के उपहार दें जो कि प्रतिनिधित्व करते हैं और ईस्टर के अर्थ के बारे में बात करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करते हैं।
  • ज़िंदगी भर वाले जानवरों को दे दो जो कि नए जीवन का प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, बेबी जानवरों के खिलौने (जैसे चूल्हे, बछड़ों और पिगलेट) को दूर दें।
  • कुछ माता-पिता बच्चों को सरल और छोटे पालतू जानवर देना पसंद करते हैं, जैसे कि एक सुनहरा कार्प। ये पालतू जानवर भी नए जीवन का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं उदाहरण के लिए, "यह सुनहरा कार्प बहुत छोटा और नया है यह नया जीवन ईस्टर से कैसे संबंधित है?"। हालांकि, यदि आपके पास इसके लिए समय और पैसा है तो केवल एक पालतू देना।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 9 के प्राइम अर्थ के अनुसार बच्चों को पढ़ाना
    4
    ईस्टर सर्च गेम को व्यवस्थित करें अपने घर में कई वस्तुओं को छिपाएं जो यीशु की कहानी से संबंधित हैं। आप एक रॉक, दो स्टिक्स और कुछ रंग छिपा सकते हैं जो मौसम का प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, हरी कुछ नया जीवन पेश कर सकती है
  • अपने बच्चों को ऑब्जेक्ट्स की सूची के साथ भेजें जब आप सभी वस्तुओं के साथ वापस आते हैं, तो उनसे बात करें कि वे यीशु से कैसे संबंधित हैं।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "ईस्टर के बारे में हमने क्या सीखा है, उससे संबंधित क्लब कैसे संबंधित हैं? आप किस तरह की वस्तु दो छड़ियों के साथ कर सकते हैं?"।
  • भाग 3
    बच्चों की प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करें

    ईसाई (ईसाई) चरण 10 के सिखाने वाले बच्चों को रीच अर्थ
    1
    बहुत छोटे बच्चों के साथ सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें यदि बच्चे बहुत छोटे हैं, तो शायद आपको यीशु की मौत के बारे में विस्तार से नहीं जाना चाहिए यद्यपि आप उन्हें यह जान सकते हैं कि उन्होंने मसीह को मार डाला, पुनरुत्थान पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। छोटे बच्चों को डराने से बचने के लिए मसीह के पुनर्जन्म के विवरण के बारे में अधिक बात करें।
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "यीशु की मृत्यु हो गई और यह बहुत दुख की बात है, लेकिन यह ठीक है क्योंकि वह फिर से जी रहा था"। फिर, पुनरुत्थान की कहानी के विवरण के बारे में बात करें।
    • यह युवा बच्चों के लिए सबसे पहले भ्रमित हो सकता है। हालांकि, यह केवल एक शुरुआती बिंदु है आपके बच्चे बड़े होने पर आपके पास बहुत अधिक समय बिताना होगा।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 11 के अनुसार टीच चिल्ड्रन द रियल अर्थिंग इमेज
    2
    बच्चों को पता चले कि दुखी होना ठीक है। जैसा कि आप बच्चों के साथ यीशु की मौत के बारे में अधिक जानकारी साझा करना शुरू करते हैं, उन्हें पता चले कि यह व्यथित महसूस करने के लिए एक बुरी चीज नहीं है। उनकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को दबाने के लिए उन्हें मजबूर मत करो उन्हें बताएं कि रोने और दुखी महसूस करना ठीक है, विशेष रूप से ईस्टर सप्ताहांत के दौरान जहां आप मसीह के क्रूस पर चढ़ने के बारे में बहुत कुछ बोलते हैं
  • हालांकि, आपको अपने दर्द का अर्थ भी याद रखना चाहिए। जैसे कुछ कहो "यह दुखी होना ठीक है, लेकिन याद रखें कि यीशु की मृत्यु हो गई, इसलिए हमें अकेले इस तरह के दर्द से निपटने की जरूरत नहीं है"।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 12 के प्राइम अर्थ को सिखाओ छवि
    3
    यह नए जीवन पर ध्यान केंद्रित करता है जैसा कि ईस्टर समाप्त होता है, बच्चों को नए जीवन पर ध्यान केंद्रित करने की याद दिलाता है। उनसे बात करें कि वे मसीह के द्वारा फिर से कैसे जीवित होंगे। आपको ईस्टर को एक सकारात्मक स्वर में समाप्त करना चाहिए इस तरह, अगले वर्ष, बच्चे छुट्टियों का जश्न मनाने और उनके धार्मिक महत्व को स्वीकार करने के लिए उत्सुक होंगे।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें क्रूस पर चढ़ने और पुनरुत्थान के बारे में सीखना बच्चों के लिए भयावह और भ्रामक हो सकता है। उन्हें मार्गदर्शन करने के लिए आपके पास सहज महसूस करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com