ekterya.com

कैसे समझाना एक बच्चे को दिया

लेंट ईस्टर के लिए तैयारी का एक समय है, ईसाई पर्व जो ईसा मसीह के पुत्र यीशु मसीह के जी उठने का जश्न मनाते हैं। कई ईसाई अपने रोजमर्रा के जीवन को बदलने और यथासंभव ईश्वर के करीब बनने के अवसरों के रूप में दीर्घावधि के दिव्य दिन पर विचार करते हैं। हालांकि, इस अवधारणा को एक बच्चे को समझा जाना एक चुनौती हो सकता है, क्योंकि बच्चों को उनके सामान्य दिनचर्या में बदलावों से भ्रमित किया जा सकता है और बलिदान और आत्म-अस्वीकृति के विचारों का विरोध कर सकते हैं। माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चे को लेंट समझने में सहायता कर सकते हैं और इसका उद्देश्य देख सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
यीशु के बारे में अपने बेटे को सिखाओ

इमेज शीर्षक जिसमें एक चाइल्ड चरण 1 के बारे में बताया गया है
1
उसे यीशु के जीवन की कहानी बताओ अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा ईसाई धर्म और इसकी मुख्य परंपराओं को स्वीकार करे, तो यह महत्वपूर्ण है कि यीशु के बारे में नियमित रूप से न केवल अवकाश के दौरान ही बात करें। जैसे ही आपका बच्चा समझने के लिए काफी पुराना है, यह समझाने के लिए कि यीशु कौन था, उसने क्या सिखाया और ऐसा क्यों महत्वपूर्ण था
  • इमेज शीर्षक जिसे एक चाइल्ड स्टेप 2 में बताया गया है
    2
    अपनी मृत्यु के लिए उचित तरीके से यीशु की मृत्यु को समझाओ क्रूस पर चढ़ाव के भयानक विवरणों पर ध्यान देना जरूरी नहीं है जो बच्चों को परेशान कर सकता है और डरा सकती है, लेकिन यीशु की मृत्यु को संबोधित करना महत्वपूर्ण है। यीशु के बलिदान के कारणों पर बल दें, समझाएं कि उसने अपनी सांसारिक ज़िंदगी दी ताकि लोगों को अनन्त मुक्ति मिल सके।
  • एक शीर्षक स्टेप 3 में वर्णित छवि का शीर्षक
    3
    ईस्टर का अर्थ समझाओ अपने बेटे को बताएं कि ईस्टर सबसे महत्वपूर्ण ईसाई छुट्टी है और मृतकों से यीशु की वापसी का जश्न मनाता है। पुनरुत्थान की अवधारणा और मौत के बाद जीवन ईसाई धर्म के लिए मौलिक है, इसलिए उन्हें शुरुआत से जाना जाना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने बेटे को लेंटें परंपराओं को समझाओ

    इमेज शीर्षक जिसे एक चाइल्ड के चरण 4 में बताया गया है
    1
    भगवान के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखने के महत्व पर बल देता है। मृत्यु के बाद भगवान और यीशु के साथ हमारा जीवन इस बात पर निर्भर करता है कि हम अब कैसे व्यवहार करते हैं। इसलिए, ईश्वर अपेक्षा करता है कि हम अपने और दूसरों के प्रति अच्छा होना चाहिए। इसके बारे में भूलना आसान है, लेकिन लेन्ट रिमाइंडर के रूप में कार्य करता है। सुझाव दें कि आपका बच्चा भगवान के नजदीक होने के एक तरीके के रूप में उधार के बारे में सोचता है।
  • स्टेप 5 में वर्णित छवि का शीर्षक
    2

    Video: छोटे बच्चों की पढ़ाई - बच्चों को कैसे पढ़ाएं - बच्चों की पढ़ाई की टेंशन - Monica Gupta

    ऐश बुधवार को समझाओ ऐश बुधवार से शुरू होता है, जो कई विश्वासियों के लिए, माथे पर एक राख क्रॉस के प्रतीकात्मक चित्रण को शामिल करता है। राख हमें अपनी मृत्यु की याद दिलाने के लिए काम करती है, लेकिन बहुत ही छोटे बच्चों में इस विचार को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक नहीं है। परंपरा की अवधारणाओं के बारे में व्यावहारिक रहें
  • कुछ बच्चे पहले इस समारोह का विरोध कर सकते हैं और यह ठीक है। ऐश बुधवार को अपने बेटे को चर्च ले जाएं, लेकिन उसे भाग लेने के लिए मजबूर न करें। इस विचार को समझने और स्वीकार करने के लिए आपके बच्चे को समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक जिसे एक चाइल्ड चरण 6 में बताया गया है
    3
    चालीस दिन के महत्व को हाइलाइट करें अपने बेटे को बताएं कि लेंट चालीस दिन तक रहता है क्योंकि यही समय है कि यीशु ने जंगल के माध्यम से फिरते, उपवास किया, जब उसने शैतान की परीक्षा का विरोध किया अपने बेटे को समझाइए कि उनके चालीस दिनों के दौरान, यीशु के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक अवसर है, क्योंकि वह ईश्वर के करीब पहुंचने और शैतान की परीक्षाओं का विरोध करने का प्रयास करता है।
  • इमेज शीर्षक जिसे एक चाइल्ड के चरण 7 में बताया गया है
    4
    अपने बच्चे को पानी के महत्व के बारे में सिखाना पानी हमारे जीवन के लिए मौलिक है, लेकिन यह बपतिस्मा और हमारे पापों को दूर करने का भी प्रतिनिधित्व करता है उदाहरण के लिए, अपने घर में एक प्रतीक रखें, पानी की एक बोतल और अपने बच्चे को इसके महत्व को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • एक शीर्षक स्टेप 8 में वर्णित छवि का शीर्षक
    5
    तेजी से बताएं लेंट के दौरान, ईसाई "उपवास" यीशु के साथ जुड़ने और उसे सम्मान देने के विभिन्न तरीकों से, जब उसने चालीस दिन रेगिस्तान में उपवास किया आपको अपने बेटे के लिए चालीस दिनों तक एक विशाल प्रतीकात्मक बलिदान करने की प्रतीक्षा नहीं करना पड़ता है, लेकिन आप उसे अवधारणा सिखा सकते हैं और उपवास करने की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, शायद वह कैंडी या वीडियो गेम छोड़ सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि व्रत के दौरान, "उपवास" इसका मतलब हमेशा भोजन नहीं होता है बलिदान का अभ्यास करने और भगवान के करीबी होने का प्रयास करने के अन्य तरीके हैं। यीशु विलासिता में नहीं जीता, इसलिए अनावश्यक को छोड़कर अपने जीवन का सम्मान करने का दूसरा तरीका है।
  • उपवास का यह समय उन लोगों के साथ एकता दिखाने का एक अच्छा समय भी है, जिनके पास पर्याप्त भोजन नहीं है। उदाहरण के लिए, आप और आपका बच्चा किसी को खराब कर सकता है, किसी के लिए भोजन तैयार कर सकता है, या किसी आश्रय या खाद्य बैंक को भोजन दान कर सकता है
  • स्टेप 9 में वर्णित छवि को एक बाल चरण 9
    6
    पश्चाताप को प्रोत्साहित करें। अपने बच्चे को सिखाओ कि अपने पापों के पश्चाताप से, उसके पास परमेश्वर के साथ एक करीबी रिश्ता होगा। बच्चे स्वभाव से पापी नहीं हैं, इसलिए, वे इस अवधारणा को पहली बार समझ नहीं सकते हैं। हालांकि, अपने बच्चे को अपने खराब व्यवहार (एक अन्य बच्चे से लड़ते हुए, चुपके से कैंडी पकाना) के लिए माफी मांगने के लिए प्रोत्साहित करके, आप अपने बच्चे को अधिक परिपक्व व्यक्ति बना सकते हैं।
  • स्टेप 10 के लिए लिथल लेना स्पेशल इमेज
    7
    सम्मान पवित्र सप्ताह एक साथ। यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा समझता है कि ईस्टर के पिछले हफ्ते बहुत खास है यीशु की मौत से पहले की रात को कहानी सुनाई और इस तिथि के साथ जाने के लिए भोजन की संभावना (शायद घर से बने रोटी और रोटी के साथ) पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि लेन्ट के इस अंतिम भाग ने ईस्टर के उत्सव को जन्म दिया है।
  • एक शीर्षक स्टेप 11 में वर्णित छवि का शीर्षक
    8
    अच्छा शुक्रवार को ध्यान दीजिए जिस दिन यीशु मर गया वह दिन ईसाइयों के लिए एक दुखद तारीख है, लेकिन आप अपने बेटे के लिए यह दिलचस्प बना सकते हैं अंडे को एक साथ पेंट करें और उन्हें मौत के बाद पुनरुत्थान और जीवन के महत्व की याद दिलाएं।



  • एक बाल स्टेप 12 के बारे में लिखित स्पष्टीकरण छवि
    9
    ईस्टर की तैयारी के लिए पवित्र सप्ताह का शनिवार समर्पित अपने बेटे को समझाएं कि शनिवार को ईसाई के लिए ईसाई तैयार करने के लिए कोई मूर्ति नहीं है। ईस्टर के बारे में खुशी और उत्साह के बारे में बात करें और पेंट अंडे के प्रतीकवाद और मृत्यु के बाद भगवान के साथ पुनरुत्थान, मोक्ष और जीवन का आश्चर्य समझाएं।
  • भाग 3
    अपने बच्चे को लेन्त लेना सहायता करें

    इमेज शीर्षक जिसे एक बाल चरण 13
    1
    छुट्टियों से पहले अपने बच्चे को तैयार करें आपको इस विषय पर अपने बेटे को एक उपदेश देने की जरूरत नहीं है, लेकिन उन्हें पता चले कि स्वाभाविक रूप से, अन्य लोगों के विपरीत, उनके पास कुछ विलासिताएं हैं। उसे याद दिलाएं कि हमें विलासिता को अधिक महत्व नहीं देना चाहिए
  • स्टेप 14 के बारे में लिखित वर्णित छवि
    2
    उदाहरण के द्वारा सिखाओ नियमों का सम्मान करें और अपने बच्चे के लिए एक अच्छा उदाहरण हो अनुष्ठानों का अभ्यास करें और पूरे परिवार के लिए तालमेल की अवधि और प्रतिबिंब बनाने की कोशिश करें।
  • एक बाल स्टेप 15 के बारे में बताएं
    3
    अभ्यास करो जो आप प्रचार करते हैं यदि आप अपने बेटे को सार्थक कुछ बलिदान करने की उम्मीद करते हैं, तो आपको ऐसा करना होगा उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा खिलौनों को छोड़ देता है, तो आप सोशल मीडिया और कंप्यूटर गेम छोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक बच्चा कदम 16 के लिए वर्णन करें
    4
    आध्यात्मिकता को एक परिवार का मामला बनाएं बाइबल पढ़ो, प्रार्थना करें और अपने बच्चे के साथ ईसाई धर्म के बारे में बात करें बच्चों, जो यीशु, लेंट और ईस्टर की बात करते हैं, के लिए लिखी किताबें देखें अपने बच्चे के लिए अवधारणाओं को दिलचस्प बनाएं, उदाहरण के लिए, आप मुख्य कार्यक्रमों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • स्टेप 17 के बारे में बताएं चित्र
    5
    अपने बच्चे को परिवार के साथ कुछ करने के लिए प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, आप शिल्प पार, कांटों के मुकुट और अन्य प्रतीकात्मक परियोजनाएं कर सकते हैं। आप ईस्टर अंडे को पेंट और सजाने भी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक बच्चा कदम 18 के लिए वर्णन करें

    Video: जिद्दी और रोने वाले बच्चो का स्वभाव बदले कुछ इस तरह से How to Deal With Your Child Anger in Hindi

    6
    देखभाल के साथ भोजन की योजना बनाएं उपवास करने के लिए एक बदसूरत और बेस्वाद भोजन मतलब नहीं है कुछ ऐसा तैयार करें जिसे आपका बच्चा पसंद करता है ताकि आप उसे लेन्ट के प्रतीकों और अनुष्ठानों को स्वीकार कर सकें।
  • स्टेप 1 9 के बारे में लिखित एक चित्र जिसका शीर्षक है एक चाइल्ड के चरण 1 9
    7
    अपने बेटे को किसी को मदद करो अपने बच्चे को दयालुता का एक कार्य चुनना और तय करना कि कौन मदद करेगा। उसे एक सक्रिय भूमिका देकर, आप स्वीकृति को प्रोत्साहित करेंगे
  • स्टेप 20 में वर्णित छवि को एक बाल चरण 20
    8
    लेंट देखो सुंदर और आकर्षक बनाओ उपस्थित नहीं पीड़ा, बलिदान और दर्द की अवधि - यह दर्शाता है कि यह प्रतिबिंब और परिवार के क्षणों का समय है। यह जीवन का आनंद लेना, मृत्यु के बाद पुनरुत्थान के चमत्कार और जीवन का महत्व सिखाता है।
  • इमेज शीर्षक जिसे एक चाइल्ड स्टेप 21 के बारे में बताया गया है

    Video: 8 से 16 वर्ष आयु वाले जिद्दी बच्चे के लिये उपाय ( Remedies For 8 to 16 Year Age Stubborn kids )

    9

    Video: जिद्दी बच्चों को कैसे सुधारें - How to Deal with Tantrums - बच्चों को कैसे समझाएं - Monica Gupta

    अच्छा व्यवहार के लिए एक इनाम का वादा करो लेंट के दौरान अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए, अपने बच्चे को एक गैर-सामग्री पुरस्कार, अर्थात, एक विशेष गतिविधि, एक पारिवारिक खेल या पार्क से टहलने की पेशकश करें
  • एक बच्चे के चरण 22 के बारे में बताएं चित्र शीर्षक
    10
    ईस्टर के बाद अपनी सामान्य आदतों में लौटने के लिए खुद को सीमित मत करो अपने बेटे को और खुद को सिखाओ कि व्रत हमें बेहतर लोगों को करना चाहिए। लेंटन रस्में खत्म हो जाने के बाद इन मूल्यों को समाप्त होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • के मुद्दे को संबोधित "उपवास" सावधान रहें आपका बच्चा तेजी से एक लक्जरी रोक सकता है, अपने भाइयों के साथ बहस करने से या अपने माता-पिता को बुरी तरह से जवाब देने की कोशिश नहीं कर सकता।
    • अपने बच्चे की परिपक्वता की आयु और स्तर को ध्यान में रखें एक बहुत ही छोटे बच्चे को क्रूस पर चढ़ने के परेशान और विस्तृत चर्चा के साथ डराने की कोशिश न करें, न ही आप उसे पूरा करने या पश्चाताप के मुद्दे से डराने की कोशिश करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com