ekterya.com

कैसे एक प्रवचन लिखने के लिए

क्या आप एक धर्मोपदेश एक, दो या तीन बार एक सप्ताह के लिए प्रभावी सबक बना सकते हैं? यह कुछ सरल चरणों के बाद किया जा सकता है। तो, आप एक ईसाई सबक और उपदेश कैसे बनाते हैं? नहीं, दूसरे व्यक्ति या धर्मोपदेश से कोई सबक नहीं, जो आप कभी-कभी करेंगे, जैसे कि आपातकाल में बेशक आप इस तरह से कुछ सिख सकते हैं या उपदेश कर सकते हैं, लेकिन क्या आप और आपके दर्शकों के लिए यह प्रासंगिक होगा? यहां हम आपको कुछ सुझाव देते हैं कि आपको अपना सबक या धर्मोपदेश कैसे बना देना चाहिए

चरणों

1
सभी शास्त्रों और पवित्र आत्मा के उद्देश्य से ऊपर का पालन करें अपने दर्शकों को जानें ईमानदारी से "अभिषेक" के लिए भी देखें पवित्र आत्मा के लिए अध्ययन करें और प्रार्थना करें: उत्साही हो
  • 2
    आपको यह सिखाना होगा कि आप क्या सिखाना चाहते हैं यदि आप संगठित होने के चरणों का पालन करते हैं, तो आपको किसी पते या उद्देश्य के बिना प्रचार करना कभी भी शुरू नहीं होना चाहिए।
  • 3
    अपने विषय की योजना और संक्षिप्त वर्णन करें जो कि आप गहराई में जानना चाहते हैं और आप सिखाने की व्याख्या करना चाहते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको साहित्य में एक कहानी बनाना चाहिए, या पढ़ना बनाना और एक निबंध भी नहीं लिखना चाहिए, लेकिन आपको तीन भाग स्केच के भाग में समझाया गया है।
  • एक सबक या धर्मोपदेश अगर आप को याद रखने के बिना बात है और न ही पूरा वाक्य लिखने तो नहीं पढ़ा, एक स्केच का उपयोग करते हुए आपके कीवर्ड अपनी आँखें और मन के लिए उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए महान जगह आम तौर पर बेहतर है। यह उस नक्शे जैसा हो सकता है जिसे आप अनुसरण कर सकते हैं एक सबक या धर्मोपदेश एक भाषण या प्रार्थना की तरह नहीं है, जहां वक्ता (राजनीति में) दर्शकों के लिए पढ़ सकते हैं।
  • यह उपदेश एक पूरी तरह से नया विषय हो सकता है या एक पाठ की एक श्रृंखला में हो सकता है
  • Video: मनुष्य की उन्नति कैसे होगी ? Sant Shri Asang Dev Ji Sukhad Satsang

    4
    एक जीवित संदेश के साथ गतिशील, और इतना है कि यह कठोर नहीं है पढ़ने नहीं, तो इस menar आप और अधिक प्रेरित और जिंदा महसूस कर सकते हैं, तो आप उपदेशक और मण्डली के बीच संचार को प्रेरित करेंगे।
  • Video: बाप बेटा की कथा !! Bap Beta ki Katha !!Sant Shri Asang Saheb Ji Maharaj Latest Pravachan

    5
    प्रत्येक विस्तृत नोट पर निर्भर नहीं करने की कोशिश करें, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप योजना के बिना या स्केच के बिना बात करेंगे।
  • आपको पता होना चाहिए अपने संक्षिप्त वर्णन इतनी अच्छी तरह से आप अपने नोट्स कभी कभी एक बार से अधिक, या शायद सिर्फ एक महत्वपूर्ण शब्द याद रखने की आवश्यकता को देखने के लिए की जरूरत नहीं है, लेकिन आप इसे खुला और वहाँ उपलब्ध हो सकता है।
  • 6
    प्रत्यक्ष रहें - संदेश के बिंदु पर जाएं लेकिन आप यह कैसे करते हैं?
  • तीन हिस्सों के स्केच




    1
    उस विषय के बारे में सोचें, जिसका संदेश या पाठ में तीन भाग हैं तीन भागों निम्न हैं:
    1. यह बताकर संदेश का विषय दर्ज करें कि आप क्या कवर करने जा रहे हैं और क्यों, या क्यों महत्वपूर्ण है या यह कैसे प्रासंगिक है।
    2. आप इसके बारे में कई विचार दे सकते हैं कि इसका क्या अर्थ है और इसका क्या मतलब नहीं है।
    3. संभवत: आपके पास प्रारंभिक बिंदु होगा जो कि मुख्य विचार से संबंधित लेखन या एक घटना से संबंधित है
    4. इसे विकसित करने के द्वारा संदेश को सिखाएं (उदाहरण के साथ विस्तार करें) और कहें कि कौन शामिल हो जाता है, कब? कहाँ? कैसे? क्यों? और घटना के विकल्प या अंतर।
    5. चूंकि आपने यह अवधारणा दी है कि आप शुरूआत में कक्षा में विकसित होने जा रहे हैं और आप या मण्डली जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और आपको पता चलेगा कि आप अपने निष्कर्ष कैसे करेंगे
    6. उदाहरणों के साथ महत्वपूर्ण बिंदुओं का विकास करना, जैसे कहानियां, बाइबल का दृष्टांत, एक गीत के कुछ हिस्सों, या ऐसी चीजें जिन्हें आप इस विषय से जोड़ सकते हैं
    7. आप महसूस कर सकते हैं कि आपके विषय पर आपत्तियां होंगी, जैसे:
    8. "तुम्हारा क्या मतलब है?"
    9. "यह कैसे हुआ?"
    10. "क्या होगा यदि __ (कुछ नाम) हुआ?"
    11. बयानबाजी प्रश्न पूछें (दर्शकों से जवाब न देखें, जब तक कि यह एक छोटा दर्शक न हो) और उनका जवाब दें:

      "क्या होगा अगर _____ हुआ होगा? ठीक है, तो यह वही है जो आप कर सकते हैं ______ क्योंकि, लेकिन तब" (पहले रिक्त स्थान भरें) - फिर उनके लिए आपत्तियों या प्रश्नों के उत्तर दें। यदि आप उत्तर देते हैं, तो जवाब से असहमत नहीं हैं, लेकिन निर्णय को निलंबित करें, और "अच्छा" कहें, या ऐसा कुछ, और फिर उस दिमाग में वापस जाएं जहां आपके मन में था।
    12. अपनी थीम के आधार पर कॉल करके इसे समाप्त करें। शायद यह यीशु के उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार करने के लिए एक कॉल है यह आपके द्वारा पेश किए गए और विकसित किए गए कार्यों का अंत डालता है, साथ ही साथ विचारों, अध्ययनों, प्रार्थनाओं आदि की कोशिश करना याद रखता है।
    13. यह उन चीजों को करने के लिए एक मिशन की तरह है, जिन्हें आपने सिखाया और प्रचार किया है।
  • 2
    निम्नलिखित के रूप में कुछ वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करें:
  • अपने विचारों से सलाह के लिए दूसरों के लिए देख रहे हैं: नहीं, वास्तव में नहीं है, यह सिर्फ अच्छा कोई है जो, बात कर सकते हैं, तो दूसरों के साथ बातचीत नहीं, और अध्ययन नहीं है, न काम है करने के लिए है।
  • एक विचार प्राप्त करने के लिए अन्य प्रचारकों से बात करें, लेकिन यह एक आदत हो सकती है, समय के बाद वे केवल समय बर्बाद कर देंगे, अगर दोनों की अलग-अलग आवश्यकताओं और लक्ष्य हैं
  • 3
    पुराने और नई पुस्तकों के कई उपदेशों को इकट्ठा करने की कोशिश करें, लेकिन उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार समायोजित करें
  • धर्मोपदेश की सेवाओं की रूपरेखा ऑनलाइन लगाएं, उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार व्यवस्थित करें
  • शायद आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं होगा यदि आप एक धर्मोपदेश चुनते हैं जो अच्छा लगता है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जो प्रेरणा या सूचित करता है, या ऐसी चीज़ों के बारे में है जो आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है
  • वे आपकी शैली नहीं हो सकती हैं, या जिस तरह से आप बात करते हैं या महसूस करते हैं
  • सबक या उपदेशों का संग्रह डाउनलोड करें:
  • कुछ प्राचीन धर्म सामग्रियों को मुफ्त में ऑनलाइन पाया जा सकता है
  • छवियों, उदाहरण के साथ पावर प्वाइंट प्रस्तुतीकरण के साथ उपदेश ड्राफ्ट की सदस्यता, यहां तक ​​कि एक सेवा आदेश के साथ, छंद, पार संदर्भ और गीत है कि आप उपयोग कर सकते हैं की सूची पर विचार करें।
  • 4

    Video: जीवन की अनुभवी बातें? Motivational Speech by Asang Saheb Ji at Haidargadh UP Part-3, 13-10-18

    बाइबिल प्रोग्राम, बाइबल, टिप्पणियां, शब्दकोश, संदर्भों का उपयोग करने पर विचार करें सब कुछ बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • बाइबल वेबसाइटों को मुफ्त में 25 संस्करणों के साथ और यहां तक ​​कि अलग-अलग भाषाओं जैसे- और दोनों साइटें पूरी तरह से मुक्त हैं और एक-दूसरे से अलग हैं - इस लेख में दिए गए स्रोतों पर गौर करें।
  • 5
    रोज प्रार्थना करो और बाइबल पढ़ो। धन्यवाद देते हैं, नोट्स लेते हैं, सोचते हैं और शास्त्रों से प्रेरित होते हैं, और आपको अपने लिए आवश्यक सभी प्रेरणा प्राप्त करने के लिए एक उचित मूड में डालते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपको लगता है कि आप की आवश्यकता होगी उससे अधिक तैयार करें, क्योंकि आप सब कुछ जल्दी से कवर कर सकते हैं, और आप सामग्री से बाहर चला रहे हैं।
    • आपके उपदेश का शीर्षक क्या है? क्या शास्त्र इसे समर्थन करते हैं? यीशु ने उस बारे में क्या सिखाया? मुख्य विचार क्या हैं? क्या बयानबाजी सवाल आप दर्शकों से पूछ सकते हैं? प्रश्न पूछने से आपको अपने विचारों को तैयार करने और सोचने में मदद मिलेगी। कुछ पन्नों में विषय के अंक लिखने की कोशिश करें, और यदि आप केवल आधा पृष्ठ लिख सकते हैं, तो विषय बदलिए क्योंकि यह बहुत दुर्लभ है।
    • अपने लिए इफिसियों 1:16 में "बुद्धि और रहस्योद्घाटन" की प्रार्थना कहें
    • कभी-कभी आप अपने प्रवचन में पता खो देते हैं और आप "कार्य" करना शुरू करते हैं जैसे कि आप उपदेश देने के बजाय सिखा रहे थे या सिर्फ समय भर कर रहे थे। यह आपको घूमने के लिए प्रेरित कर सकता है, जबकि आप तैयार करने के लिए पुलाव में हैं।
    • आप अपने आप को भ्रम की स्थिति को कवर करने के लिए, और नाटक करने के लिए कि अपने सबक या धर्मोपदेश आपके लिए महत्वपूर्ण है कुछ उत्तेजना की कोशिश कर रहा है, और आप दूसरों के लिए ध्यान देना चाहिए।

    चेतावनी

    • एक उपदेश या असली सबक न होने से बचें: सिर्फ बाइबल के एक या दो छंदों के साथ परिचय और विकसित करने का विचार, यह पर्याप्त नहीं है सबसे खराब उपदेश हैं जहां आप बिना तैयारी महसूस करते हैं आप तैयारी के साथ भावनाओं को बदलने की कोशिश कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप एक खराब धर्मोपदेश हो सकता है।
    • फिर आप गाते हैं, प्रार्थना कर सकते हैं, चिल्लाओ, अपने बाईबल को भी कूद और शेक कर सकते हैं यदि आप तैयार नहीं हैं, याद रखें कि शब्द कहता है, अपना मुंह खोलो और भगवान आपकी मदद करेंगे। लेकिन बेहतर होगा कि आप अगली बार अपने आप को तैयार करें, और फिर पवित्र आत्मा को आपके लिए काम करने के लिए खुला रहें, जितना आप उम्मीद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com