ekterya.com

अपने बच्चे को नए बच्चे को कैसे स्वीकार करने में सहायता करें

एक बच्चे के लिए जो सभी ध्यान प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, एक नया भाई एक प्रतियोगिता की तरह लग सकता है बड़े बच्चे को लगता है कि बाहर छोड़ दिया और बढ़ने के लिए दबाव है, जो दोनों भाइयों और माता-पिता दोनों के लिए दीर्घकालिक और अल्पकालिक समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

यह माता-पिता के लिए एक चुनौती की तरह लग सकता है, दोनों बच्चों को उनकी ज़रूरत की मात्रा और प्रकार की देखभाल करने के लिए। हालांकि, आपके सभी बच्चों को मूल्यवान महसूस करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1

नया बच्चा पैदा होने से पहले
छवि शीर्षक में सहायता करें आपका बच्चा एक नया बच्चा स्वीकार करें चरण 1
1
गर्भावस्था प्रक्रिया में अपने सबसे पुराने बच्चे को शामिल करें। आपके पास बहुत समय होगा क्योंकि आप जानते हैं कि जब तक आपका बच्चा पैदा नहीं हो जाता तब तक आप नए बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं, इसलिए संक्रमण को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करें निम्नलिखित में से कुछ विचारों की कोशिश करें:
  • उन चीजों के बारे में बताएं जो बच्चे के पैदा होने के बाद और बाद में होने वाले समय के बाद, और बाद में आपके बच्चे को जो भ्रम के समय हो सकता है, उसके लिए तैयार किया जाता है। लेकिन अप्रत्याशित के लिए कमरे छोड़ दें, उदा। एक बच्चा जिसे कुछ दिनों या सप्ताह के लिए अस्पताल में रहना चाहिए।
  • अपने बच्चे को यह विचार देने से बचें कि बच्चे को "किसी के साथ खेलने के लिए" या "आपका सबसे अच्छा दोस्त" तुरंत, आपके बच्चे जितना छोटा हो, उतना अधिक महत्वपूर्ण होगा

    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा समझता है कि सप्ताह के लिए नया बच्चा केवल सोएगा, खाएगा, चारों ओर देखेगा, शौच, पेशाब और रोनेगा रोने के बारे में विशेष रूप से स्पष्ट रहें (स्पष्ट रूप से अपने बच्चे को बताएं कि कुछ बच्चे बहुत रोते हैं और यह सबसे पुराना बच्चे की गलती या जिम्मेदारी नहीं है)।

  • एक बच्ची की गुड़िया खरीदें और "बच्चे" के लिए अपना बच्चा अभ्यास करें।
  • बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए अपने बच्चे को अपने जन्म के पूर्व नियुक्तियों के साथ आने दें। उन्हें अल्ट्रासाउंड की नियुक्ति पर ले जाएं यदि आपके पास एक प्रसूति-संबंधी स्त्री रोग विशेषज्ञ, प्रमाणित नर्स या मैत्रीपूर्ण दाई है, तो पता करें कि क्या वे आपके बच्चे को किसी भी तरह "सहायता" देंगे।
  • अपने पुराने बच्चे (बच्चों) को बच्चे के नाम के लिए अनुमति देने पर विचार करें यह उन नामों की सूची प्रदान करके किया जा सकता है, जिनके बारे में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी, अगर बच्चा पहली या मध्य नाम का था और उन्हें पसंद करने वालों को चुनने दें। बच्चे के कमरे के डिजाइन और संगठन पर अपनी टिप्पणियों के लिए पूछें यदि यह आपके और आपके परिवार के लिए काम करता है, तो पता करें कि आपका बच्चा (बच्चे) जन्म में उपस्थित हो सकता है या नहीं।
  • नए बच्चों के बारे में अपने बच्चों को कहानियां पढ़िए कि वास्तविक बच्चों के बारे में यथार्थवादी विवरण कैसे प्रदान करते हैं कि नवजात शिशुओं ने कैसे काम किया और सकारात्मक भाषण कैसे किया करें पुस्तकों से दूर रहें जो एक असत्य और आशावादी छवि दिखाती हैं या जो प्रतिद्वंद्वियों की भावनाओं को अस्वीकार्य लगता है
  • सबसे ऊपर, यह तैयारी संक्षिप्त, आरामदायक और आकस्मिक रखें। इसे दोबारा बार-बार दोबारा करके कुछ बच्चों को जन्म दिया जा सकता है और दूसरों को तैयार करने से ज्यादा चिंतित महसूस कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक नया बच्चा स्वीकार करें चरण 2
    2
    अपने बच्चे को याद दिलाएं कि वह एक बच्चा था अपनी उम्र के लिए उपयुक्त सकारात्मक शब्दों का उपयोग करना, अपने बच्चे को अपने जन्म के बारे में बताएं और इसे किस प्रकार विशेष बनाया गया? यह आपके बच्चे के महत्व को सुनिश्चित करेगा और यह स्पष्ट करने में मदद करेगा कि आप इस नए बच्चे के बारे में इतने उत्साहित क्यों हैं।
  • विधि 2

    जब बच्चा आता है
    छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक नया बच्चा स्वीकार करें चरण 3
    1
    जन्मदिन के दौरान, जन्म के समय और बाद में, सामान्य रूप से दैनिक दिनचर्या रखें। सामान्यता की भावना को बनाए रखने की कोशिश करें ताकि आपका बच्चा यह महसूस न करे कि नया बच्चा सब कुछ बदल रहा है विशेष रूप से बड़े बदलावों से बचने की कोशिश करें जैसे जन्म लेने से पहले या बाद में बाथरूम या एक नई बाल देखभाल की स्थिति।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक नया बच्चा स्वीकार करें चरण 4
    2
    अपने बच्चे को बच्चे के साथ बातचीत करने के लिए सकारात्मक तरीके खोजें आपका बच्चा बच्चा पकड़ कर सकते हैं (यहां तक ​​कि छोटे बच्चों के देखरेख में ऐसा कर सकते हैं, उसकी गोद बच्चे में एक तकिया पर बच्चे के साथ बैठा हुआ), गाना नए बच्चे के लिए, "सिखाने" एक मुस्कुराता हुआ बच्चा, बच्चे पढ़ कोशिश करते हैं और अधिक।
  • छवि शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक नई बच्ची स्वीकार करें चरण 5

    Video: 2 दिन में नाखूनों को लम्बे मजबूत और सुंदर (Beautiful) बनाने के रामबाण उपाय Strong Nail Growth Tips

    3
    एक सकारात्मक और सकारात्मक व्यवहार को इनाम और मजबूत करें, ताकि एक सुखी पिता और एक खुशहाल परिवार के साथ बच्चे के सहयोगी अच्छे भाई हों। उदाहरण के लिए, आप बच्चे के साथ एक "वेलकम होम" कार्ड बना सकते हैं, प्रक्रिया के दौरान उसके साथ गुणवत्ता का समय बिता सकते हैं और माता और बच्चे दोनों को कार्ड देने की एक अच्छी घटना भी बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक नई बच्ची स्वीकार करें चरण 6
    4



    जब तक संभव हो, शत्रुतापूर्ण और नकारात्मक व्यवहार की अनदेखी या अनदेखा करें। आखिरी बात आप क्या करना चाहते अपने कीमती समय के लिए अपने पुराने बच्चे को पढ़ाने और ध्यान बच्चे बन्द रखो या कह बच्चे के लिए एक साफ डायपर लाने के लिए की पेशकश की तरह "मैं बच्चे से नफरत है" के रूप में के रूप में आसान प्राप्त किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक नई बच्ची स्वीकार करें चरण 7
    5
    अपने बच्चे के बारे में बच्चे से बात करने की कोशिश करें, जैसे "बच्चे, अपने बड़े बड़े भाई ने क्या किया, अपने जूते बांधे, बिस्तर बिछा और मेरे लिए रिमोट कंट्रोल पाया" या "बच्चे, जब आप बड़े होते हैं , आपकी बड़ी बहन कैंडलैंड खेलने के लिए आपको सिखा सकती है ")।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा एक नई बच्ची स्वीकार करें चरण 8
    6
    जैसे ही बच्चे को रोता है, आप जो भी कर रहे हैं, कभी भी ऐसा करना बंद न करें। जब आप बच्चे की देखभाल करते हैं, तो कई बार आपके बड़े बच्चे को इंतजार करना होगा थोड़ी देर में, बच्चे की प्रतीक्षा करें
  • छवि शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक नया बच्चा स्वीकार करें चरण 9

    Video: ज्ञान विश्वास, सम्मान व धन पाने की कला

    Video: दूसरे के महत्व को बताना क्यों जरूरी है

    7
    केवल अपने बड़े बच्चे के साथ ही मज़े की बातें करें, खासकर यदि आप केवल बच्चे के साथ काम करते हैं यदि आप मां और बच्चे के अभ्यास का एक वर्ग ले रहे हैं, उदाहरण के लिए, समान समानता के अपने बड़े बच्चे के साथ कुछ खास बात करें। इससे आपके बच्चे को यह देखने में मदद मिलेगी कि उन दोनों के लिए अभी भी समय है। यहां तक ​​कि बच्चे के बिना वाइनरी के लिए एक आउटिंग आपके पुराने बच्चे के लिए मजेदार हो सकता है अगर आप अच्छे होने के लिए बहुत थक नहीं रहे हैं
  • छवि शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा एक नए बच्चे को स्वीकार करें चरण 10
    8
    एक परिवार के रूप में मज़े की बातें करें आपका बच्चा स्वाभाविक रूप से बच्चे को परेशान करेगा यदि उन्हें लगता है कि यह परिवार को मजेदार चीजों को एक साथ करने से रोकता है। अपने बच्चे को दिखाएं कि नया बच्चा परिवार का हिस्सा है (यह महत्वपूर्ण है क्योंकि छोटे बच्चे कभी-कभी यह नहीं समझते हैं कि बच्चा यहां रहने के लिए है) योजनाओं की योजनाएं जहां आप बच्चा को मज़ा ले सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • जब अपने बच्चे को असहज महसूस करते हैं या उपेक्षित, अपनी भावनाओं के बारे उससे बात ( "तुम उदास लग रहा है कि हम आज पार्क करने के लिए नहीं गए?" के) या ( "आप परेशान है कि बच्चे अपनी कलाई पर थूक कर रहे हैं? ") और पूछें कि आप क्या मदद कर सकते हैं
    • अपने पुराने बच्चे को उपयोगी और सक्षम होने के लिए सभी सकारात्मक ध्यान दें और शिकायत, बेकार और मांग (व्यवहार जो सभी के बाद बच्चे के लिए काम करने लगते हैं) द्वारा ध्यान देने की कोशिश करने की कम संभावना होगी।
    • बड़ा अपने बच्चों को, और अधिक वे बच्चे बच्चे के साथ मदद कर सकता है, लेकिन फिर भी युवा बच्चों उत्साहित किया जा सकता है या के साथ (या के लिए) मजेदार बातें "भाई या बहन" ऐसा करने के लिए सिखाया जा सकता है और आप ।
    • "मेरा बच्चा" या "बच्चा" के बजाय बच्चे को "हमारा बच्चा" के रूप में संदर्भित करने के लिए इस्तेमाल करें युवा बच्चों को संपत्ति के विचार से बहुत जुड़ा हुआ है और वे "अपने बच्चे" की देखभाल करना चाहते हैं।
    • किसी भी बड़ी घटना को शुरू न करें (उदाहरण के लिए, उसे पेशाब करने के लिए सिखाएं) जन्म से पहले या उसके बाद छह महीने तक। इससे आपके बच्चे को लगता है कि बच्चा एक उपद्रव या रुकावट है। बड़े भाई के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं और बड़े भाई को जितना संभव हो उतना बच्चे के साथ मदद करने के लिए या पढ़ा।
    • कुछ माता-पिता ने पता लगाया कि कमरे में एक छोटा पालना लाने के लिए ताकि बच्चे एक साथ सो सकें, जब बच्चा घर आने पर पूरे घटना के बारे में सकारात्मक महसूस कर सकता है।
    • आम तौर पर एक गले और एक बात ये है कि आपके पुराने बच्चे को बेहतर (अस्थायी रूप से) महसूस करने और नए बच्चे के बारे में कम संघर्ष के साथ मदद करने के लिए आवश्यक हैं।

    चेतावनी

    • कभी भी बच्चे को एक घर का काम करने में मदद न करें यदि आपका बच्चा डायपर बदलने में मदद करना चाहता है, तो यह बहुत अच्छा है लेकिन बच्चे को अतिरिक्त काम की तरह दिखने की कोशिश न करें।
    • नया बच्चा पुराने बच्चे को अधिक सक्षम बना देगा, लेकिन अपनी उम्र के लिए अपनी अपेक्षाओं को उचित रखने के लिए याद रखें। अपने आप से पूछो, "क्या आप मेरे बेटे को इस तरह से साझा करने, प्रतीक्षा करने या सहायता करने की उम्मीद करेंगे अगर वह अभी भी एकमात्र बच्चा था?"
    • कई बच्चे सोचते हैं कि एक नवजात भाई बिल्कुल प्यारा है, लेकिन बच्चे की उम्र बढ़ने पर उनकी वास्तविक समस्याएं समायोजित होती हैं। आपके धैर्य और सहानुभूति के कुछ सहेजें अपने पुराने बच्चे बच्चे को जो "सब कुछ में हो जाता है," जो सशस्त्र ब्लॉकों गिर से नाराज महसूस करने के लिए, खराब करता खेल समय खेल रहा है समाप्त होता है तेजी से, आदि
    • बच्चे के साथ मदद करने की कोशिश कर रहे बच्चे के बारे में नकारात्मक ध्यान से बचने की कोशिश करें लगातार चिंता की बात करें और रचनात्मक आलोचना से नए भाई की दूरी बढ़े, न कि असंतोष का ज़िक्र करें।
    • अपने अयोग्य या भुलक्कड़ परिवार और दोस्तों को अपने बड़े बच्चे के लिए कुछ ध्यान देने के लिए याद दिलाना जब वे यात्रा करने आते हैं और इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने नए भाई के बारे में क्या सोचते हैं? या "आप बड़ी बहन होने के बारे में क्या सोचते हैं?" बच्चे को पहले पन्द्रह मिनट के लिए पूरी तरह से अनदेखा करना, बच्चे को थोड़ा दुख नहीं होगा, लेकिन यह बड़े बेटे के आत्मविश्वास के लिए चमत्कार कर सकता है। यह छाप देने से बचें कि आप जिस चीज के बारे में बात कर सकते हैं वह "सब कुछ" नया बच्चा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com