ekterya.com

अनुपस्थित माता-पिता के बारे में एक बच्चे से कैसे बात करनी है

क्या दुनिया के दूसरे भाग में शांति की रक्षा करने के लिए माँ या पिताजी चले गए हैं? क्या आप एक नई नौकरी के लिए देश के दूसरी ओर चले गए? इसके बावजूद, जब आप अपने पति की देखभाल करने के कार्य के साथ छोड़ दिया हो, तो पिता की अनुपस्थिति के बारे में बच्चों को समझा जाना मुश्किल हो सकता है सही दृष्टिकोण अनुपस्थिति के पीछे, संभावित परिणामों और बच्चों की उम्र और परिपक्वता के स्तर पर निर्भर करता है।

चरणों

विधि 1
परिस्थितियों के आधार पर समस्या का पता लगाएं

एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 1 के बारे में बताएं
1
एक पिता के बारे में ईमानदार रहें जो कभी भी शामिल नहीं हुआ है। यदि आपका बेटा अपने पिता या मां से कभी नहीं मिला है, या यदि वह लंबे समय से अनुपस्थित रहा है, तो कई प्रश्न प्राप्त करने के लिए तैयार रहें। आपका बेटा शायद यह जानना चाहता है कि उसका पिता कौन है, वह कहां है और वह क्यों नहीं शामिल है। अनुपस्थित माता-पिता के बारे में प्रश्न तब शुरू होंगे जब आपका बच्चा स्कूल शुरू करेगा और अपने सहपाठियों के परिवारों के बारे में अधिक जानने के लिए शुरू होगा।
  • अनुपस्थित माता पिता के बारे में मूल प्रश्नों का उत्तर दें और यदि आपके पास यह तस्वीर है तो उसे साझा करने पर विचार करें।
  • अपने बच्चे को बताएं कि सभी परिवार अलग हैं और उन्हें याद दिलाएं कि ऐसे कई लोग हैं जो उससे प्यार करते हैं। विभिन्न प्रकार के परिवारों के बारे में बच्चों को पढ़ाने के लिए किताबों और फिल्मों, या वास्तविक जीवन से उदाहरणों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • संभावना है कि आपका बच्चा एक दिन अपने पिता या मां से मिलना चाहिए। यदि उसे इसमें शामिल होने में कोई दिलचस्पी नहीं है या आपसे संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो संभावित बैठक का वादा करके अपने बच्चे की आशा न दें। ज़ोर देना सुनिश्चित करें कि यह आपकी किसी भी तरह से गलती नहीं है।
  • आपकी व्यक्तिगत भावनाओं को जितनी संभव हो बचाएं आप अपने बच्चे के माता-पिता की अनुपस्थिति की परिस्थितियों के बारे में अधिक जानकारी साझा कर सकते हैं, लेकिन अपने बच्चे के बारे में नकारात्मक बातें कहने की कोशिश न करें।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 2 के बारे में बताएं
    2
    अपने बच्चे को काम से संबंधित अनुपस्थिति के लिए अग्रिम में तैयार करें। अगर अनुपस्थिति पूर्वानुमानित और नियमित हो, तो अपने बच्चे को बताएं कि जब उसके पिता या मां उसे एक कैलेंडर दिखाएंगे और इसे एक साथ चर्चा करेंगे। एक परिवार के रूप में नियमित रूप से यात्राएं की चर्चा, इतना है कि यह परिवार के भीतर और एक ही के सभी सदस्यों को पार्टियों और जश्न मनाने के अवसरों की तरह माता-पिता याद आती है विशेष आयोजनों के लिए तैयार किया जा सकता एक सामान्य उम्मीद हो जाता है, और इससे पहले कि वे पर्याप्त समय से पहले ही तैयार हो जाएं।
  • अगर व्यापार यात्राएं आमतौर पर कुछ पिछली चेतावनियों के साथ होती हैं, तो यह भी समझाना सुनिश्चित करें ताकि कोई आश्चर्यचकित नहीं हो।
  • फ़ोन कॉल या वीडियो कॉल के आयोजन द्वारा अनुपस्थित माता-पिता के साथ संपर्क में रहने के लिए अपने बच्चे की सहायता करें। आप अनुपस्थित माता-पिता को बच्चे को अपनी यात्राओं की स्मृति लाने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 3 के बारे में बताएं
    3
    तैनाती अधिकारियों द्वारा दी गई सलाह के अनुसार सैन्य अनुपस्थितियां बताएं। सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को अपनी भावनाओं और चिंताओं को व्यक्त करने और उन्हें बहुत समर्थन देने का अवसर प्रदान करते हैं।
  • अपने बच्चे की उम्र की अनुमति के रूप में ईमानदार रहो। एक से दो साल का बच्चा केवल यह जानना आवश्यक है कि पिता क्रिसमस से पहले वापस आ जाएंगे, जबकि एक किशोरी को तैनाती की अवधि के बारे में सच्चाई जानना होगा और जहां पिता या मां होगी।
  • अपने बच्चे को अनुपस्थित माता-पिता के साथ अपने पत्रों में शामिल करें, जिसमें पत्र और फोन कॉल शामिल हैं, जितना संभव हो सके। अगर एक सामान्य संपर्क होना संभव नहीं है, तो बच्चे को समझाएं कि उसकी माँ या पिता वास्तव में उससे बात करना चाहते हैं, लेकिन वह काम के कारण ऐसा नहीं कर सकते।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 4 के बारे में बताएं
    4
    क्या हुआ और आपके बच्चे की उम्र के आधार पर अचानक अनुपस्थिति की व्याख्या करें अनुपस्थिति के पीछे के कारण के बावजूद, यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि यह बच्चे की गलती नहीं है। विशेष रूप से युवा बच्चों को लगता है कि वे अनुपस्थिति के लिए जिम्मेदार हैं यदि आप उन्हें अन्यथा आश्वस्त नहीं करते हैं।
  • यदि अभाव अप्रत्याशित है (अगर, उदाहरण के लिए, एक माता पिता एक दुर्घटना अस्पताल के बाद अस्पताल में है),, बच्चे क्या हुआ समझा लगभग एक उदार दे जब आप माँ या पिता लौट सकते हैं और के बारे में अपने बच्चे को रखना होगा प्रगति और तिथि परिवर्तन
  • यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आपका बच्चा चिंता न करे अपने प्रश्नों का उत्तर दें और सुनिश्चित करें कि आप स्थिति को समझते हैं, लेकिन जानकारी प्रदान न करें जो आपको अधिक भ्रमित कर सकता है
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 5 के बारे में बताएं
    5
    अगर अभाव हमेशा के लिए है, तो ईमानदार रहें अपने बच्चे को बताना सुनिश्चित करें कि अनुपस्थिति का उसके साथ कुछ लेना-देना नहीं है और अपने प्रश्नों को ईमानदारी से उत्तर देता है।
  • यदि एक माता-पिता विवाह और परिवार से अलग हो गए हैं, तो आपको क्रोध को रास्ते में लाने के बिना ईमानदार रहना होगा। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "पिताजी आपको प्यार करते हैं लेकिन वह अपने जीवन से खुश नहीं थे, इसलिए वह लास वेगास में रहने के लिए गए। हम उनके संपर्क में होने की कोशिश करेंगे, लेकिन कभी-कभी यह मुश्किल होगा। अगर आप उसे लिखना चाहते हैं तो मैं आपको अपना पता दे सकता हूं और देख सकता हूं कि वह कैसा है। "
  • यदि माता-पिता की मृत्यु हो जाती है, तो खुले और ईमानदार होकर, बच्चे को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और उसे अपने सबसे अच्छे तरीके से दर्द से निपटने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • विधि 2
    अनुपस्थिति के माध्यम से अपने बच्चे का समर्थन करें

    एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 6 के बारे में बताएं



    1
    अपने बच्चे के साथ अतिरिक्त समय व्यतीत करें जबकि आपको माता-पिता को बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, जो मौजूद नहीं है, आप अपने कुछ कागजात को भरने की कोशिश कर सकते हैं। यदि अभाव स्थायी है, तो आप विशेष गतिविधियों है कि अनुपस्थित माता या पिता शामिल हो करने के लिए इस्तेमाल में से कुछ में और अधिक शामिल हो रही सोच सकते हैं। यदि अभाव अस्थायी है, अपनी शैली रखने के लिए और के बारे में अपने बच्चे को कि कुछ गतिविधियों माता-पिता के लिए आरक्षित हैं बता विचारशील होना है, ताकि उन चीजों विशेष रहने बनाने के लिए और सुनिश्चित करने के लिए कि के पवित्र अवशेष उसके लिंक।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 7 के बारे में बताएं
    2
    संपर्क को प्रोत्साहित करें अगर अनुपस्थिति अल्पावधि है, तो अनुपस्थित माता-पिता को बच्चे के साथ संपर्क में रहने के लिए प्रोत्साहित करें, फोन कॉल, वीडियो कॉल, पत्र और ईमेल जितना संभव हो सके। अपने बच्चे को याद दिलाएं कि पिता या मां अभी भी उनके जीवन का हिस्सा हैं, भले ही वे दूर हैं। अगर अनुपस्थिति लंबी अवधि है, तो संभव है कि संपर्क के कुछ स्तर को प्रोत्साहित करें, भले ही यह केवल एक फ़ोन कॉल या सामयिक पत्र हो।
  • बड़े बच्चों को स्वयं का फैसला करना चाहिए कि वे कितनी बार एक ऐसे माता-पिता से बातचीत करना चाहते हैं जो लंबे समय तक अनुपस्थित रहेगा।
  • अनुपस्थित माता-पिता को यह बताएं कि संपर्क बहुत महत्वपूर्ण है और इसका मतलब बच्चे के लिए बहुत कुछ होगा, भले ही उनके पास घनिष्ठ संबंध न हो।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 8 के बारे में बताएं
    3

    Video: कक्षा हो तो ऐसी। अध्यापक व छात्र के बीच का संवाद।

    यादें साझा करें चाहे एक बच्चे के माता-पिता की मृत्यु हो गई है या किसी अन्य कारण से स्थायी रूप से अनुपस्थित है, अनुपस्थित माता-पिता की सकारात्मक यादें साझा करें। आपके बेटे के पास शायद उसके बारे में सवाल होंगे कि उनके पिता या मां किस तरह की थी, खासकर अगर अनुपस्थिति तब शुरू हुई जब वह बहुत छोटा था इन सवालों का सर्वोत्तम रूप से उत्तर दें, लेकिन सकारात्मक स्वर रखें।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के चरण 9 के बारे में बताएं
    4
    सवालों के जवाब और सच बताओ। इसका अर्थ यह नहीं है कि बच्चे को पिता या मां के जीवन के बारे में सभी जानकारी जानना पड़ता है, लेकिन उन्हें इस स्थिति के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए सफेद झूठ नहीं बताएं। अगर पिता या मादक मादक पदार्थों की लत जैसी समस्या से निपट रहा है और आपको लगता है कि बच्चे इन विशिष्ट विवरणों को सुनने के लिए बहुत ही छोटा हैं, तो बस कुछ सामान्य कहें, जैसे "माँ व्यक्तिगत समस्याओं से निपट रही है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप के बारे में मत सोचो "
  • Video: Ken O'keefeThe People's voice Middle East show 2 with subtitles

    एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के बारे में बताएं शीर्षक 10
    5
    शत्रुता से बचें चाहे अनुपस्थित माता-पिता के बारे में आपको कैसा महसूस हो, अपने बच्चे को नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त न करें। यह वह है जिसे तय करना चाहिए कि वह अनुपस्थित पिता या मां के बारे में कैसा महसूस करना चाहता है अपने बच्चे को अपने माता-पिता के विरूद्ध वापस करने की कोशिश करने से, व्यवहार समस्याएं हो सकती हैं।
  • एक बच्चे को एक अनुपस्थित अभिभावक के बारे में बताया
    6
    अपने बच्चे को परामर्श तक पहुंच प्रदान करें सभी बच्चे अलग हैं और कुछ लोगों को एक पेशेवर के साथ बोलने से फायदा हो सकता है कि माता-पिता की अनुपस्थिति के बारे में उन्हें कैसा लगता है। आपको निश्चित रूप से उन्हें परामर्श में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए यदि आप अपने बच्चे के व्यवहार में कोई भी बदलाव देख रहे हैं जिसे आपको संदेह है, अनुपस्थिति से संबंधित हो सकता है
  • सहायता समूह भी कई बच्चों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन हैं, विशेष रूप से उनके माता-पिता में से एक की मौत का सामना करने वालों या इस तथ्य के लिए कि वह जेल में है ऐसे अन्य बच्चों के साथ बात कर रहे हैं जिनके समान अनुभव हुए हैं उन्हें उनकी भावनाओं को समझने और उनका सामना करने में सहायता कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि बच्चा जानता है कि यह "नहीं" उसकी गलती है बच्चे, विशेष रूप से छोटे बच्चों, बच्चों के संबंध में दुनिया खुद को देखते हैं, और इसलिए कुछ उन्होंने किया या उन्हें प्रभावित करने के उद्देश्य से की वजह से घटनाओं के रूप में अपने प्रभाव के बाहर होने वाली घटनाओं का अनुभव। जब कोई अभिभावक छोड़ता है, तो ज़रूरी है कि ज़ोर देना ज़रूरी है (बार-बार, शायद) कि पिता की "नहीं" अनुपस्थिति बच्चे के द्वारा किए गए कुछ कामों के कारण होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com