ekterya.com

डरावने या शर्मीली कुत्ते को कैसे पहुंचाएं

अगर आप किसी आवारा कुत्ते में चले जाते हैं या भाग जाते हैं या बचाए गए पशुओं को अपनाया है, तो एक अच्छा मौका है कि कुत्ते भय या चिंता के लक्षण दिखाएंगे। कभी-कभी एक अनुचित कुत्ते हिंसक तरीके से काम करता है अगर वह शर्मीली या डर लगता है, हालांकि शर्मीली कुत्तों को भयभीत कुत्तों की तुलना में शांत करना आसान होता है। चाहे आप किसी को खोए हुए कुत्ते को ढूंढने में मदद करें, नवाए गए कुत्ते को शांत करने का प्रयास करें या बस सड़क पर एक जानवर से संपर्क करने की कोशिश करें ताकि आपकी मदद मिल सके, डरे हुए कुत्ते के लक्षण पता करें और उसे कैसे जानें निश्चित रूप से एक बड़ा अंतर हो सकता है

चरणों

भाग 1
एक भयभीत कुत्ते को पहचानो

छवि शीर्षक वाला शर्मीली या डर डॉग चरण 1
1
कुत्ते के व्यवहार को समझें ऐसे कई कारण हैं कि एक कुत्ते को लोगों के पास डर लगता है आपने उसमें ऐसी प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए कुछ भी गलत नहीं किया हो। कभी-कभी कुत्तों को मनुष्यों से डर लगता है क्योंकि उन्हें जीवित रहने की आवश्यकता है।
  • कुछ कुत्तों को पिछले या लगातार दुरुपयोग के कारण मनुष्यों की उपस्थिति में डर लगता है। आपको एक डरावना कुत्ते मिल सकता है जो चोट लगी है और कमजोर और कमजोर न होने के लिए आक्रामक तरीके से काम करता है।
  • कभी भी एक घायल जानवर के पास नहीं जाना जिसे आप नहीं जानते यह बहुत संभावना है कि वह आपको धमकी के रूप में मानता है और वह स्वयं का बचाव करने के लिए हमले करता है
  • छवि शीर्षक वाला शर्मीली या डरपोक डॉग चरण 2
    2
    शरीर की भाषा को पहचानें भयभीत कुत्ते अपने शरीर का अनुबंध करता है और बाल अपनी पीठ के साथ बढ़ता है। यदि आप एक कुत्ते के पास आ रहे हैं और यह अचानक मुड़ता है, तो यह उसके शरीर को एक दृढ़ स्थिति में ताला लगाता है और पीठ पर बाल लहरा रहे हैं, यह बेहतर है कि आप कहां बंद हो जाएं और ऐसा दिखें कि आप इसके लिए खतरा नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक वाला शर्मीली या डर डॉग चरण 3
    3
    इसे आँखों में मत देखो एक कुत्ते को लगता है कि धमकी दी जाती है, अक्सर उसे आने वाले व्यक्ति की आंखों में झपकी लेती है यह आपके डोमेन की पुष्टि करने और आपको यह बताने का एक तरीका है कि आपको अपनी उपस्थिति से खतरा महसूस होता है हर बार एक डरावनी कुत्ते आपको आंखों में दिखता है, आपको यह दिखाने के लिए दूर दिखना चाहिए कि आप अपनी सीमाओं का सम्मान करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला शर्मीला या डरपोक डॉग चरण 4
    4
    अपने दांतों और ग्रन्ट्स पर ध्यान दें दांत दिखा रहा है और सबसे बड़ा संकेतक हैं जो एक कुत्ते को धमकी या असुविधाजनक लगता है और यदि आप जारी रखते हैं तो आप पर हमला कर सकते हैं गड़बड़ का मतलब यह नहीं है कि कुत्ते आप पर हमला करने जा रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह है कि अगर आप उसे धमकी दे रहे हैं तो आप पर हमला कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने डर के ट्रिगर्स को पहचानें

    छवि शीर्षक वाला शर्मीला या डरपोक डॉग चरण 5
    1
    निर्धारित करें कि आपको क्या परेशान है यह संभव है कि आप भयभीत कुत्ते की चिंता का कारण हो। लेकिन यह भी हो सकता है कि कुत्ते को अपने तत्काल वातावरण में किसी चीज से परेशान किया जाता है और आपकी उपस्थिति इसके डर में योगदान नहीं करती है।
    • आपको हमेशा यह मानना ​​चाहिए कि आप एक कारण हो सकता है कि कुत्ते को डरे हुए या परेशान महसूस हो, खासकर अगर आपको यह नहीं पता।
  • छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 6
    2
    देखो क्या कुत्ते को डरा सकती है। यदि यह एक कुत्ता है जिसे आप जानते हैं और नियमित रूप से मिलते हैं, तो आपको विभिन्न परिस्थितियों या उत्तेजनाएं दिखाई देने लगेंगी जो आपको परेशान करते हैं। इस प्रतिक्रिया का कारण समझने से आपको ऐसे ट्रिगर्स से बचने या नियंत्रित वातावरण में कुत्ते को बेनकाब करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • यदि आप कुत्ते को जानते हैं, तो यह देखने के लिए चारों ओर एक नज़र डालें कि क्या ऐसी चीजें हैं जो आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसी चीजें जो हमारे लिए बहुत ही सामान्य लगती हैं, जैसे कि एक निश्चित आवाज, यार्ड या घर में एक अजीब वस्तु या एक नई या अपरिचित गंध, कुत्ते को घबराहट या भयभीत व्यवहार दिखा सकता है
  • यदि कुत्ता तुम्हारा है या कोई है जिसे आप जानते हैं और आपको संदेह है कि एक पर्यावरण परिवर्तन आपकी परेशानी का कारण है (उदाहरण के लिए, एक वैक्यूम क्लीनर या फर्नीचर का एक नया टुकड़ा), तो कुत्ते को संक्षिप्त और नियंत्रित सत्रों में नए तत्व के रूप में उजागर करें। कुत्ते को वस्तु से परिचित होने दें और पहचानें (अपनी गति से) कि यह खतरे नहीं है
  • चोटों के लिए एक सुरक्षित दूरी से कुत्ते की जांच करें। निकट संपर्क को बल न दें ध्यान रखें कि कुत्ते को एक तरफ झुंड या छिपाया जाता है, अगर यह कान को अपने सिर के ऊपर चपटा रखता है, अगर यह ज़ोर से ज़्यादा घायल हो जाता है या यदि यह मुंह बंद हो जाता है
  • छवि शीर्षक वाला शर्मीला या डरपोक डॉग चरण 7
    3
    अब और कुत्ते को डरा नहीं। सावधानी से आ रहा है और जानने के लिए कि क्या शर्मीली या डरे हुए कुत्ते के साथ एक सफल अंतःक्रिया को हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण कार्य हैं। याद रखें कि अगर कुत्ते आपको नहीं जानता, तो मैं आपको धमकी के रूप में देख सकता हूं
  • भाग 3
    एक डरे हुए कुत्ते को शांत करना

    छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 8

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    1
    अपने शरीर की भाषा से अवगत रहें जानवरों को बॉडी की भाषा मनुष्य की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से पकड़ती है। अगर कुत्ते को शर्म या डर लगता है, (विशेष रूप से जिसे आप नहीं जानते हैं), अपनी शरीर की भाषा को नियंत्रित करना सबसे अच्छी बात है जिसे आप उसे शांत करने और उसे आश्वस्त करने के लिए कर सकते हैं।
    • कभी भी भयभीत कुत्ते को सामने न देखें या नज़र में नज़र रखें। पक्ष की ओर रुख करें, अपने परिधीय दृष्टि से इसे देखिए, इसलिए यह विश्वास नहीं करता कि आप बुरे इरादों के साथ दृष्टिकोण करते हैं।
    • उसके चारों ओर धीरे-धीरे चलो यदि आप उसके प्रति दौड़ते हैं या जल्दी में पहुंचते हैं, तो वह आपको धमकी के रूप में देख सकता है।
    • एक सुरक्षित दूरी पर अभी भी झुकना बेहतर है, इस धारणा को देने के लिए कि आप छोटे और कम धमकी दे रहे हैं। उसके एक तरफ रखें, नीचे झुकते समय भी, और सावधान रहें कि आप की तरह न दिखें "आप के पास" उसे करने के लिए
    • इसे छूने की कोशिश न करें अपने खुले हाथ को एक सुरक्षित दूरी से खींचें और कुत्ते को यह तय करें कि आपसे संपर्क करने के लिए या नहीं।
    • यदि आपका स्वामी आस-पास है, तो कुत्ते को आने से पहले ही मालिक की अनुमति से पूछें और आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 9



    2

    Video: The Invisible Man by H.G. Wells Class 12th Novel with Subtitles

    उसे अपना सम्मान दिखाएं और अपने शांत व्यवहार को बधाई दें। कुत्ते के चारों ओर धीरे-धीरे हटो और मौखिक रूप से उसे बधाई दीजिए यदि वह आपसे संपर्क करने के लिए तैयार हो। यह आपको यह बताना देगा कि आप अपनी सीमाओं का सम्मान करते हैं, लेकिन आप उसे बधाई देना चाहते हैं और अगर आपसे संपर्क करने के लिए तैयार हैं, तो आप उससे दया करें।
  • धीरे बोलो भयभीत जानवर की उपस्थिति में कभी अपनी आवाज़ मत उठाएं।
  • छवि शीर्षक वाला शर्मीली या डर डॉग चरण 10
    3
    उसे अपना स्थान दो। प्रत्येक कुत्ते में एक है "सुरक्षा ज़ोन", उसके चारों ओर एक क्षेत्र है जो अजनबियों को प्रवेश नहीं करने देगा, यदि वे खतरे पैदा करते हैं एक सुरक्षित दूरी पर रहें, यदि आप आक्रामकता के लक्षण दिखाते हैं, तो उससे संपर्क न करें या अपने सुरक्षा क्षेत्र में प्रवेश न करें।
  • कुत्ते के सुरक्षा क्षेत्र के बारे में कोई पूर्ण नियम नहीं है। प्रत्येक कुत्ते अलग है केवल सावधानीपूर्वक परीक्षण और त्रुटि के साथ आप एक कुत्ते की सीमा निर्धारित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला शर्मीली या डर डॉग चरण 11
    4
    अगर यह सुरक्षित है तो पुरस्कार प्रदान करें अगर यह आपके कुत्ते या किसी व्यक्ति को आप जानते हैं, तो आप के करीबी होने से अपने शांत व्यवहार को इनाम देने के लिए पुरस्कार देने पर विचार करें। उसे हर बार जब आप बिना किसी हिचकिचाहट के आते हैं, उसे बधाइयाँ दें और अगर उसका मालिक इससे सहमत हो तो उसे पुरस्कार प्रदान करें
  • आपको केवल यह करना होगा अगर आप कुत्ते को जानते हैं और आपको यकीन है कि उसे भोजन के साथ आक्रामकता की समस्या नहीं है। इस तरह की समस्याओं के साथ कुत्ते को भोजन देने के कारण उसे अधिक आक्रामकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 12
    5
    पशु नियंत्रण अधिकारियों को बुलाओ अगर आपको लगता है कि आपको खोया हुआ या घायल कुत्ते मिल गया है, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह पशु नियंत्रण अधिकारियों को कहते हैं पशु नियंत्रण विभाग के बिना ग्रामीण क्षेत्रों में, आपको पुलिस को फोन करना चाहिए।
  • ऑपरेटर को अपनी संपर्क जानकारी लाओ ताकि वह जान जाए कि किसी भी खबर के मामले में आपसे संपर्क कैसे करना है।
  • अपने सटीक स्थान भी प्रदान करें ताकि लाइफगार्ड आपको आसानी से ढूंढ सकें।
  • यह पूछें कि वे आने में कितने समय लगेगा यदि वे एक लंबे समय के लिए जा रहे हैं, तो ऑपरेटर आपको कुत्ते के करीब रहने के लिए कह सकता है या उसे पालन कर सकता है और इसे एक सुरक्षित दूरी से देख सकता है।
  • भाग 4
    एक शर्मीली कुत्ते को पहचानें और शांत करें

    छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 13
    1
    समझें कि कुत्ते शर्मीली क्यों हैं। लोगों की उपस्थिति में कुत्ते के बहुत से कारणों से बहुत शर्म आ रही है
    • कुछ कुत्ते लोगों के आसपास शर्मीली या डरे हुए हैं क्योंकि वे पिल्ले थे जब वे ठीक से सामाजिक नहीं हुए थे।
    • कुछ कुत्ते बस उत्सुक व्यवहार से ग्रस्त हैं और हमेशा किसी भी वास्तविक कारण के बिना लोगों के आसपास शर्मीले रहेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 14
    2
    कुत्ते को धीरे से खुलें यदि आपका कुत्ता हर बार नए लोगों से मिलता है, उसे धीरे-धीरे बेनकाब करता है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि वह उजागर हुआ है।
  • यदि आपके कुत्ते को आप से चिपक जाता है, जब भी पास के अन्य लोग हैं, तो ध्यान देने के लिए आपके अनुरोधों को अनदेखा करने की कोशिश करें अंत में आपके कुत्ते को यह महसूस होगा कि जब तक वह अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक उन्हें ध्यान या स्नेह के साथ पुरस्कृत नहीं किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 15
    3
    किसी अन्य कुत्ते के साथ सामूहीकरण करने की कोशिश करें कुछ कुत्ते शर्मीली हैं क्योंकि उन्होंने कभी लोगों के साथ बातचीत नहीं की है। यदि आपका कुत्ता मनुष्यों की उपस्थिति में शर्मीली हो जाता है, लेकिन अन्य कुत्तों के साथ अच्छी तरह से हो जाता है, तो उसे अधिक मिलनसार कुत्ते के साथ समय बिताना समय के साथ, आप अपने कुत्ते के साथी से मनुष्यों के करीब व्यवहार करने के लिए सीख सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 16
    4
    किसी को अपने कुत्ते के साथ शर्मीला उसे भोजन प्रदान करें। एक बार जब कुत्ते ने अन्य लोगों के करीब होने में कुछ प्रगति दिखाई है, तो किसी से पूछिए कि कुत्ते को और अधिक आरामदायक भेंट करने वाले भोजन का अनुभव करना सीख रहा है। यह केवल कुत्तों के साथ किया जाना चाहिए जो कि सभी दलों की सुरक्षा के लिए भोजन के साथ आक्रामकता के संकेत नहीं दिखाते हैं
  • पूछो व्यक्ति को मोड़ या मंजिल पर बैठने के लिए।
  • क्या व्यक्ति अपने कटोरे को भोजन के साथ रखता है, आँख से संपर्क स्थापित करने से परहेज करता है
  • उसे खाने के लिए मत बनो- वह तैयार होने पर उसे ऐसा करने दें।
  • छवि शीर्षक वाला एक शर्मीली या डर डॉग चरण 17
    5
    धीरज और स्थिर रहें पुरस्कार और मौखिक बधाई के साथ अपने कुत्ते को हर बार जब वह अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के लिए पर्याप्त अपने शर्म पर विजय का लाभ उठाते हैं। पुरस्कार और उनके व्यवहार के बीच संबंध स्थापित करने में सहायता के लिए तत्काल होना चाहिए।
  • चेतावनी

    • जब कोई डरे हुए कुत्ते आप पर गुस्सा आता है, यह एक संकेत है कि यह असहज है। ग्रन्ट्स को सज़ा न दें इसके बजाय, स्थिति को शांत करने के लिए दूर रहें और फिर एक प्रशिक्षित पेशेवर कोच की सेवाएं ले लीजिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com