ekterya.com

कैसे अपने लंबे बालों वाले कुत्ते को साफ करने के लिए

अपने लंबे बालों वाले कुत्ते को धोना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है जो आपके कुत्ते के फर और सफाई के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। लंबे समय से बालों वाले कुत्ते आसानी से गंदे हो जाते हैं, उनके बालों में विचित्र और उलझा हुआ होता है, और अगर वे ठीक ढंग से ब्रश नहीं करते तो वे खराब हो सकते हैं। हर कोई लंबे बालों के साथ एक सुंदर पिल्ला चाहता है, है ना? और कुत्ते को एक सुंदर कोट चाहता है! यह लेख आपको बताएगा कि आपके लंबे बालों वाले कुत्ते के फर को कैसे सबसे अच्छी स्थिति में रखना चाहिए, या तो किसी खास स्थान पर या घर पर!

चरणों

ग्रूम ए लोंगायर डॉग चरण 1 नामक छवि
1
सभी आवश्यक सामग्री प्राप्त करें (अनुभाग देखें "आप की आवश्यकता होगी चीजें" नीचे सबसे आम वस्तुओं की एक सूची प्राप्त करने के लिए आवश्यक)
  • ग्रूम ए लोनहेयर डॉग चरण 2 नामक छवि
    2
    लंबे-बालों वाले कुत्ते को फर्श पर या सौंदर्य तालिका में आराम से जगह पर रखें। यदि यह फर्श पर है, तो एक बड़े, नरम तौलिया रखें। सभी सामान निकालें जो कि कुत्ते के पास हो सकता है जैसे कॉलर, संबंध, या कुत्ते के कपड़े।
  • ग्रूम ए लोनहेयर डॉग चरण 3 नामक छवि
    3
    एक कांटेदार ब्रश का प्रयोग करें और कुत्ते के कान को धीरे से कंघी करें। इसके बाद, कुत्ते को अपनी पीठ पर बारी और उसके छाती, उसके बगल के नीचे और निचले पैर पर ब्रश करें। कुत्ते के पैर, पूंछ, जांघों, गर्दन और पीठ से निकलने वाले फर को ब्रश करें। अगला, कंघी का उपयोग करने के लिए कांटेदार ब्रश के साथ एक ही कदम दोहराने के लिए। ब्रश ब्रश का प्रयोग करें और कंघी के रूप में एक ही चरण दोहराएं। अगला, धीरे से कुत्ते के चेहरे और थूथन ब्रश करें।
  • ग्रूम ए लोनहेयर डॉग चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि आपके कुत्ते की नस्ल यह अनुमति देती है, तो बाल मात्रा कम करने के लिए समझने के लिए ऊन रैक या चाकू का उपयोग करें।
  • ग्रूम ए लोनहेयर डॉग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    चिमटी का उपयोग करना, धीरे से कान के अंदर बाल खींचें। अपने कुत्ते को चोट पहुंचाने के लिए सावधान रहें कान के अंदर बाल छोड़ने से संक्रमण हो सकता है और असहज हो सकता है। इसके लिए आप कान के कुछ हिस्सों को साफ करने के लिए कान या कान क्लीनर के लिए पोंछे का उपयोग कर सकते हैं जहां मोम स्पष्ट है, और कान में विभिन्न दरारें। मोम आम तौर पर भूरा या काला होता है कान नहर में अपनी उंगली को न डालने के लिए सावधान रहें सफाई के लिए, डॉक्टर के फोस्टर और स्मिथ कान स्ट्सेल जैसे किसी उत्पाद का उपयोग करें। कुत्ते के कान के समाधान को स्प्रे करें और इसे एक परिपत्र गति में रगड़ें। एक कपास की गेंद ले लो, इसे कान के अंचल के नीचे रखें, और अपने कुत्ते के सिर की ओर टिप दें। इसके बाद, एक कपास की गेंद ले लीजिए और यह सुनिश्चित करने के लिए फिर से साफ करें कि सभी क्लीनर हटा दिए गए हैं। कुत्ते के कान बहुत साफ होना चाहिए।
  • ग्रूम ए लोंगायर डॉग चरण 6 नामक छवि
    6
    एक कुत्ते टूथब्रश (या एक उंगली ब्रश) और कुत्ते टूथपेस्ट का प्रयोग करें। छोटी उंगली ब्रश, जो आपकी उंगली की नोक पर रखी जाती हैं, पालतू स्टोर और कैटलॉग पर उपलब्ध हैं। एक कुत्ते के दांतों को ब्रश करना बहुत ही महत्वपूर्ण है और दर्दनाक और महंगी दंत चिकित्सा सर्जरी और आंतरिक संक्रमणों को रोक सकता है।
  • ग्रूम ए लोंगायर डॉग चरण 7 नामक छवि
    7
    टूथब्रश पर छोटी मात्रा में आवेदन करें। धीरे से, अपने दांतों को उजागर करने के लिए कुत्ते के होंठों को आगे बढ़ाएं लगभग एक मिनट के लिए मुंह के अंदर सभी दाँत ब्रश करें। आपको अपने कुत्ते के दांतों को सप्ताह में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए।
  • ग्रूम ए लोंगायर डॉग चरण 8 नामक छवि
    8
    सावधानी से किसी भी ओक्यूलर डिस्चार्ज को साफ करें। नेत्र पोंछे के साथ पलकें के किनारों के आसपास वाइप करें। दैनिक करो
  • ग्रूम ए लोंगायर डॉग चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    यह उन नाखूनों को कटौती करने का समय है! एक कुत्ते नाइल क्लिपर का प्रयोग करें, लोगों के लिए नेल क्लिपर न। एक पशुचिकित्सा से पूछें कि नाखूनों को कैसे कट जाए। पहले अपने लिए कोशिश मत करो! कील की टिप कटौती कच्चे मांस काटने के लिए सावधान रहें। लाइव मांस काले नाखूनों में देखने के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए टिप से परे काट नहीं है यदि आप जीवित मांस काटते हैं, तो यह आपके कुत्ते के लिए एक बहुत ही दर्दनाक अनुभव होगा। अनुभाग पढ़ें कच्चे मांस काटते समय क्या करना है, यह जानने के लिए चेतावनियां सौंदर्य प्रसंस्करण प्रक्रिया में नाखूनों काटना आवश्यक है और कुत्ते के पैरों को नाखूनों और चोटों से बचाता है।
  • ग्रूम ए लोंगायर डॉग चरण 10 नामक छवि



    10
    यह स्नान करने का समय है! कैसे एक को देने के लिए निर्देशों के लिए "तेजी से स्नान" अपने कुत्ते को, अनुभाग का पढ़ें "युक्तियाँ" निचले हिस्से में अन्यथा, इस अनुभाग को पढ़ते रहें
  • ग्रूम ए लोंगायर डॉग चरण 11 नामक छवि
    11
    सही शैम्पू और कंडीशनर खरीदें
  • कुत्ते के लिए एक क्रीमयुक्त शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें जो लंबे समय तक रेशमी और मुलायम बालों के साथ अपने कुत्ते के कोट को वापस आ जाएंगे। कठोर शैम्पू का उपयोग न करें, क्योंकि यह कोट को भंगुर बनने के लिए कारण होगा। किसी न किसी शैंपू के पास हल्का और अधिक जेल जैसा दिखता है वे क्रीमयुक्त शैंपू से भी मोटा हैं।
  • ग्रूम ए लोनहेयर डॉग चरण 12 नामक छवि
    12
    अपने लंबे बालों वाले कुत्ते को स्नान करने के लिए निर्देश
  • पूंछ के अंत तक सिर के ऊपर से पूरी तरह से कुत्ते को गीला करें। एक कोली की तरह दोहरे स्तरित बालों के साथ एक कुत्ते के साथ, यह कदम थोड़ा समय और धैर्य ले सकता है।
  • अपने हाथ की हथेली में छोटी मात्रा में शैम्पू से शुरू करें कुत्ते की गर्दन से पूंछ के अंत तक फोम कान, पैर, छाती, पेट, बाल फैलाने और शरीर के बाकी हिस्सों के बाहर धोएं (नज़र से संपर्क करें!)
  • कोट से शैम्पू कुल्ला जब तक कि यह शैम्पू से मुक्त नहीं है। एक अच्छा तरीका है कुत्ते को साफ पानी से कुल्ला जब तक आप कुत्ते के फर में अधिक फोम या बुलबुले न देखें। फिर, कुत्ते के सिर पर शैंपू। हमेशा आँसू के बिना एक कुत्ते शैम्पू का उपयोग करें, कुत्ते में लोगों के लिए कोई शैम्पू नज़र जलने से बचें। सिर पर शैम्पू को लागू करने के लिए, शीर्ष पर शुरू और स्नौउट पर फोम करें।
  • ग्रूम ए लोंगायर डॉग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    13
    अगले कदम के लिए कंडीशनर लागू फर है। अपने हाथ की हथेली के लिए कंडीशनर की एक छोटी मात्रा को लागू करें, पूंछ के अंत तक गर्दन के ऊपर स्थित कंडीशनर को लागू करें। यह कान के बाहर, पैरों, छाती, फैला हुआ बाल और शेष शरीर को कवर करता है। कंडीशनर को 5 से 10 मिनट तक रखें। कुल्ला जब तक यह फर से बाहर नहीं है यदि कोट अभी भी सपाट दिखता है, तो जब तक फुर साफ नहीं हो जाता है या अपने कुत्ते को बहुत असुविधाजनक रहेगा तब तक रगड़ना जारी रखना सुनिश्चित करें। अपने कुत्ते को एक बार पानी को हिलाएं। उस क्रिया के साथ आधा सूखने का काम किया जाता है एक बड़े, सूखे तौलिया का प्रयोग करें, कुत्ते के पूरे शरीर को लपेटें, जब तक यह अधिक न हो जाए (अनुमानित समय लगभग 2-3 मिनट)। बाद में, कुत्ते को अभी भी गीला हो जाएगा, लेकिन गीली नहीं। कुत्ते के ड्रायर का उपयोग करें और सबसे कम संभव शक्ति के साथ कुत्ते को सूखा। कुत्ते को सुखाने करते समय, ब्रशिंग रूटीन को पहले की तरह दोहराते हुए कांटेदार ब्रश का उपयोग करें। पहले के जैसा एक ही चरण को दोहराने के लिए कंघी का प्रयोग करें। बचे हुए बाल, कान और पूंछ पर बहुत ध्यान दें। उन्हें पील करें ताकि वे सीधे हो, और जब तक कुत्ते सूखी न हों तब तक कंघी।
  • Video: अपने प्यार से कुत्ते की सेहत का कैसे रखें ध्यान/Apne Pyar Se kutte ki sehat ka Kaise Rakhe Dhyan/

    ग्रूम ए लोनहेयर डॉग चरण 14 नामक छवि

    Video: सड़क किनारे दिखा दुनिया का सबसे अजीब कुत्ता

    14
    अपने कुत्ते के पैरों (आमतौर पर, यह नस्ल पर निर्भर करता है) से बाल काटने के लिए कैंची को तैयार करना। बस इसके लिए शौचालय कैंची का उपयोग करें, तो आपका कुत्ता अधिक आरामदायक होगा अन्य प्रकार के कैंची के उपयोग से भी फर पतला हो सकता है और खुले जाने की युक्तियां भी हो सकती हैं!
  • ग्रूम ए लोंगायर डॉग चरण 15 नामक छवि
    15
    कैंची को तैयार करने की एक जोड़ी के साथ, कुत्ते के पैरों पर बाल के छोर को ट्रिम कर दें ताकि वे सीधे हो।
  • ग्रूम ए लोंगायर डॉग स्टेप 16 नामक छवि
    16
    अपने कुत्ते को अभी भी रहने के लिए पूछें उसे अपनी पूंछ रोको ताकि वह उसकी पीठ की ऊंचाई पर हो। यदि नस्ल की अनुमति देता है, तो पूंछ से अधिक बाल ट्रिम करने के लिए सौंदर्य कैंची का उपयोग करें ताकि यह जमीन की ओर गोल के हिस्से के साथ डी की तरह दिखता हो।
  • ग्रूम ए लोनहेयर डॉग चरण 17 नामक छवि
    17
    यदि नस्ल की अनुमति देता है, तो जहां आवश्यक हो वहां कुत्ते के कोट की मात्रा कम करने के लिए ग्रेडर के ढांचों का उपयोग करें। केवल खड़ी कटौती याद रखें, क्षैतिज काटने से आपके कुत्ते के कोट को तड़का हुआ लग जाएगा।
  • युक्तियाँ

    Video: काले कुत्ते के दो बाल से दुशमन का नाश ,कर देगा पल पलभर में पागल यह मंत्र

    • कुत्ते आमतौर पर उन लोगों के साथ बहुत शर्मीली हैं जो अपने पैरों को संभालते हैं, इसलिए आपको अपने नाखूनों को कम करके शुरू करना चाहिए जबकि विनम्रतापूर्वक व्यवहार करना चाहिए।
    • यदि आपके कुत्ते के कोट में एक स्थिर प्रभार होता है, तो कोट पर हल्के से एक विरोधी स्थैतिक स्प्रे (ज्यादातर सूखी शैंपू को स्थिर-स्थिर के रूप में कार्य करता है) और फिर कंबल
    • यदि आपको अपने कुत्ते को ब्रश करते हुए कोई गलती मिलती है, और जितनी जल्दी हो सके इसे हटा दें। Untangle करने के लिए एक पदार्थ का उपयोग करें, जैसे UniCoat (पानी के बिना एक शैम्पू और विरोधी स्थैतिक)। पेटी और कंघी के लिए पदार्थ के साथ उलझन संतृप्त अगर यह काम नहीं करता है, तो फर को अनटैज करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें। गड़बड़ को तोड़ने के लिए कंघी यदि यह अभी भी काम नहीं करता है, तो आपको अपने कुत्ते को घायल होने से बचने के लिए शौचालय कैंची के साथ कण काटा जाना पड़ सकता है। कुछ टेंगल्स आधार से, त्वचा के पास उलझ रहे हैं, इसलिए बहुत सावधान रहें।
    • अपने कुत्ते को एक त्वरित स्नान कैसे दे सकता है
    • त्वरित स्नान पारंपरिक अर्थों में वास्तव में स्नान नहीं माना जाता है, और लंबी अवधि के स्नान के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • जब आप कुत्ते के कोट में कटौती करते हैं, तो केवल सौंदर्य कैंची का उपयोग करें अन्य प्रकार की कैंची विभाजित समाप्त या असमान बालों का कारण बन सकती है। इसके अलावा, वे कुत्ते के बाल खींच सकते हैं। यह एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, और यदि आप सही कैंची में निवेश नहीं करते हैं, तो आपका कुत्ता नकारात्मक नज़रिया के रूप में देखेंगे। हालांकि कुछ शौचालय कैंची बहुत महंगा हो सकता है, ये एक अच्छा निवेश है। यदि आप ठीक से उपयोग करते हैं और देखभाल करते हैं तो कैंची की एक अच्छी जोड़ी आपको लंबे समय तक चलेगी।
  • एक शैम्पू का उपयोग करें "बिना पानी"। मैं चमत्कारी कोट का उपयोग करना चाहता हूं: कुत्तों के लिए पानी के बिना शैम्पू।
  • सभी कुत्ते का कोट स्प्रे करें (चेहरे से परहेज करें, लेकिन कानों सहित) और फर को सोखें। रगड़ें, और फिर एक तौलिया के साथ सूखा माना जाता है कि, सबसे लंबे बालों वाला कुत्ता कोट शरीर को छड़ी कर सकते हैं, इसलिए कुत्ते के शरीर के खिलाफ तौलिया को गले लगाओ, कोई भी नहीं! इसके बाद, फर ब्रश करें और यह चमकदार और रेशमी दिखेंगे।
  • इसे सप्ताह में कम से कम एक बार करने का प्रयास करें (सप्ताह की गिनती नहीं करें कि आपने अपने कुत्ते को स्नान दिया था "असली"।)
  • चेतावनी

    • अपने कुत्ते पर मानव टूथपेस्ट का उपयोग न करें मानव टूथपेस्ट कुत्तों के लिए विषाक्त है।
    • अपने कुत्ते के कान नहर के अंदर से साफ न करें - आप कान के छल्ले को तोड़ सकते हैं
    • हमेशा कसैले कील धूल रखो, जब आप अपने कुत्ते के नाख़ों को काटते हैं तो यह पाउडर उपयोगी होता है। जब आप अपने कुत्ते के नाखलों को काटते रहते हैं, तो जीवित शरीर की तलाश करें जीवित मांस नाखूनों में रक्त वाहिका है एक महीने या उससे कम समय में आपको केवल अपने कुत्ते के नाखों में कटौती की ज़रूरत है बस कील की नोक कटौती यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो आप जीवित मांस के साथ संघर्ष कर सकते हैं। यदि आप जीवित मांस काटते हैं, तो रक्त हर जगह छिड़क लेगा और आपके कुत्ते को बहुत दर्द महसूस होगा। यदि आप इसे रगड़ते हैं, तो आपको रक्त के एक या दो बूंद दिखाई देंगे। किसी भी तरह से, यदि आप कच्चे मांस काटते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ नेल धूल हैं आप पालतू स्टोरों में छोटे ट्यूबों में इसे खरीद सकते हैं। धूल में अपने कुत्ते की कील रखें, और अंत में खून बह रहा बंद हो जाएगा। यदि खून बह रहा गंभीर है, नली को पाउडर में डूबा रखें और फोन पर अपने कुत्ते के पशुचिकित्सा से बात करें। आपका पशुचिकित्सा आपको अधिक निर्देश देगा यदि आप चाहें, तो पशु चिकित्सक के कार्यालय में जल्दी जाएं जितनी जल्दी हो सके! जब आप पशु चिकित्सक के पास जाते हैं, तो अपने कुत्ते के नाखूनों को धूल में रखने की कोशिश करें। बहुत से लोग सोचते हैं कि "प्राकृतिक जमावट" शरीर का खून बह रहा रोकने के लिए जीवित मांस का कारण होगा। इस मामले में, शायद नहीं। कुछ लोग कहते हैं कि यदि आपके हाथ में धूल नहीं है, तो आप नाखून पर साबुन के एक पट्टी को रगड़ने की कोशिश कर सकते हैं।
    • खतरा: यदि आप गलती से आँख पोंछे के रूप में कान की पोंछे का उपयोग करते हैं, तो आप अपने कुत्ते को अंधा बना सकते हैं।
    • बस अपने कुत्ते पर सौंदर्य कैंची का उपयोग करें! अन्य प्रकार की कैंची विभाजित समाप्त या असमान बालों का कारण बन सकती है। इसके अलावा, वे कुत्ते के बाल खींच सकते हैं। यह एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, और यदि आप सही कैंची में निवेश नहीं करते हैं, तो आपका कुत्ता नकारात्मक नज़रिया के रूप में देखेंगे। हालांकि कुछ शौचालय कैंची बहुत महंगा हो सकता है, ये एक अच्छा निवेश है। यदि आप ठीक से उपयोग करते हैं और देखभाल करते हैं तो कैंची की एक अच्छी जोड़ी आपको लंबे समय तक चलेगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कांटेदार ब्रश
    • कुत्तों के लिए एक कंघी
    • ब्रश की एक ब्रश
    • फ्लिंट रेक
    • स्क्रैच चाकू
    • दो तौलिए (यदि आप शौचालय की मेज का उपयोग करते हैं तो आपको एक की ज़रूरत नहीं होगी)
    • आंखें
    • पोंछे या कान क्लीनर (कान क्लीनर पसंद किया जाता है: डॉक्टर फोस्टर और स्मिथ कान स्ट््ेस)
    • कपास गेंदों
    • कुत्ता टूथब्रश, उंगली ब्रश, और विशेष रूप से कुत्तों के लिए एक टूथपेस्ट
    • आई पोंछे
    • कुत्तों के लिए कुत्ता कतरनी
    • कुत्तों के लिए क्रीम शैम्पू
    • कुत्तों के लिए क्रीमयुक्त कंडीशनर
    • शौचालय कैंची
    • यदि आवश्यक हो, कैंची उत्कीर्णन कैंची
    • कुत्तों के लिए पानी के बिना शैम्पू
    • पाउडर जीवित मांस से खून बह रहा को रोकने के लिए तैयार
    • उलझन के लिए उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com