ekterya.com

कैसे कुत्तों में बालों के झड़ने से बचने के लिए

हालांकि यह एक सामान्य झुंझलाहट की तरह लग सकता है, उलझा हुआ बाल कुत्तों के लिए एक गंभीर समस्या बन सकता है। यदि आप बालों के टेंगल्स को ब्रश करने या निकालने नहीं देते हैं, तो वे फर को त्वचा में उलझा कर सकते हैं और घावों का कारण बन सकते हैं। बालों के झड़ने इन घावों को छुपा सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं जो पूरे शरीर में फैल सकता है। गद्देदार बालों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका और इसके जटिलताओं अक्सर अपने कुत्ते के बाल की देखभाल और देखभाल के माध्यम से है।

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते को अक्सर पुरूष करें

कुत्तों के चरण 1 में रोकें

Video: एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद।

1
ध्यान रखें कि आपको अपने कुत्ते को कितनी बार दुल्हन करना चाहिए आपको सप्ताह में कम से कम एक बार अपने कुत्ते के कोट को ब्रश करना चाहिए। यदि आपका कुत्ता एक रेस के लंबे बालों वाला है, तो यह बहुत संभावना है कि आपको बालों के टंगल्स से बचने के लिए हर रोज इस प्रक्रिया को करना होगा। यह भी सिफारिश की जाती है कि आप इसे चलाने के बाद अपने कुत्ते को ब्रश करें। कांटेदार छाल, पत्ते, लोमड़ी पूंछ या घास के बीज (बीज) जो आपके फर का पालन कर सकते हैं के लिए देखो। इन चीजों को अग्रिम रूप से निकालने से उन्हें बालों के टंगल्स बनने से बचा रहता है
  • अधिकांश कुत्तों खुद को दूषित करते हैं लेकिन पुराने कुत्ते इसे कम अक्सर करते हैं। संभवतः आप ध्यान दें कि आपके कुत्ते को जब वह एक पिल्ला था, तो उसे जरूरत से अधिक सौंदर्य की आवश्यकता होती है।
  • कुत्तों के चरण 2 में रोकें
    2
    ब्रश अपने कुत्ते के फर पूरी तरह से। जब आप अपने कुत्ते को तैयार करते हैं, तो अपने कोट को पूरी तरह से ब्रश करना सुनिश्चित करें। एक समय में विधि के अनुसार कार्य करें और फर के एक अनुभाग को ब्रश करें। यह अनुशंसा की जाती है कि आप पहले समस्या क्षेत्रों की समीक्षा करें, जैसे कानों के पीछे वाले क्षेत्रों, बाकियों, गले और पेट के नीचे। अगर कोई समुद्री मील नहीं है तो इन क्षेत्रों को पहले से पॉलिश करें फिर, बाकी हिस्सों को खंडों में विभाजित करें और उनके साथ व्यवस्थित तरीके से काम करें।
  • एक नियमित बनाएँ जो आप के लिए उपयुक्त है इससे यह कम संभावना होगी कि आप अपने कुत्ते के फर के भाग को दूल्हे भूल जाएं।
  • यदि आप समुद्री मील पाते हैं, तो संवारने का आसान हिस्सा समाप्त करें और गाँठ पर वापस जाएं संभवतः इससे उनसे छुटकारा पाने के लिए एक लंबा समय लगेगा और आप कुत्ते को परेशान कर सकते हैं, इसलिए इसे बाद में छोड़ दें और जब आप समाप्त करते हैं तो इसे एक इलाज और इनाम दें।
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 3
    3
    छोटे समुद्री मील निकालें यदि गाँठ काफी छोटा है, तो आपको इसे ध्यान से खींचकर इसे सुलझाने में सक्षम होना चाहिए। त्वचा के समानांतर काम करने के लिए सावधान रहें। उससे दूर मत जाओ इसके बजाय, गाँठ को ध्यान से हटाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें
  • यदि ऐसा करने से काम नहीं करता है, तो गाँठ के शीर्ष (त्वचा से दूर) के पास एक कंघी के दांत डालने का प्रयास करें और इसे अन्तराल करने के लिए इसे कंघी करें। गाँठ को पकड़ो जैसा कि आप त्वचा के खिंचाव को कम करने के लिए करते हैं।
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 4

    Video: कुत्ता काटने के चमत्कारिक घरेलू उपचार | 2 ways to Cure Dog bite at home

    4

    Video: Dogs ki khujli ka Desi Ilaj By Aman Prabhakar

    विद्रोही समुद्री मील काट दो यदि आप गाँठ को सुलझाना नहीं कर सकते हैं, तो आपको शायद गाँठ को ध्यान में रखकर सावधानीपूर्वक सावधानी बरतने की ज़रूरत है ताकि त्वचा काट न सकें। गाँठ और त्वचा के आधार के बीच एक कंघी स्लाइड करें। फिर, कंघी पर गाँठ को काट लें इसे करने से बचा जाता है "त्वचा की खिंचाव", जिससे आप गलती से त्वचा को उठा सकते हैं और गाँठ के साथ इसे काट सकते हैं
  • कभी नहीं बल के साथ दबाएं इसके अलावा, अपने कुत्ते की परेशानी के संकेतों का निरीक्षण करें, जैसे सिकुड़ते हुए, काटने या गुदगुदी को बदलना
  • यदि आप त्वचा और गाँठ के बीच एक कंघी नहीं लगा सकते हैं, तो अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक या एक कुत्ते के लिए गादर को दाढ़ी के लिए ले लो।
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 5
    5



    कट करें या अपने कुत्ते के फर दाढ़ी। आप किस प्रकार के कुत्ते के आधार पर हो सकता है, आपको अपने सारे बालों को काटना पड़ सकता है या सिर्फ उन क्षेत्रों में कटौती करनी पड़ सकती है जो गंदे होने या परेशान हो रही हैं। अपने कुत्ते को स्नान करें और जब उसका फर सूख जाता है, तो शेविंग मशीन का उपयोग करके बालों के विकास की दिशा में बाल काटा। जितनी जल्दी आप इस तरह से अपने कुत्ते को अपने कुत्ते काटने शुरू करते हैं, जितना अधिक आप इसे इस्तेमाल करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि रेज़र ब्लेड बहुत गर्म नहीं हैं यदि आपने बहुत समय शेविंग बिताया है इसके अलावा, एक शेविंग मशीन चुनने का प्रयास करें जो बहुत शोर न हो। इस तरह, आपके कुत्ते को इस अनुभव से भयभीत नहीं किया जाएगा।
  • संभवतः आपको किसी से पूछना चाहिए कि आप अपने कुत्ते को पकड़ने में मदद करते हैं, जबकि आप अपने फर को काट या दागते हैं।
  • भाग 2
    अपने कुत्ते के फर की देखभाल करें

    कुत्तों में रोकें रोकें चरण 6
    1
    अपने कुत्ते को बार-बार स्नान करें यदि आप अपने कुत्ते के फर के माध्यम से ब्रश या कंघी को पार नहीं कर सकते हैं, तो इसे जितनी बार अपने कुत्ते के ब्रीडर या दूल्हे की सिफारिश करते हैं, उसे स्नान कर लें। यदि आपके कुत्ते के बाल या समुद्री मील के टंगल्स हैं, तो इसे स्नान से बचें क्योंकि आप केवल समस्या को बदतर बना देंगे। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि अकेले शैम्पू या कंडीशनर बाल झड़पों को खत्म नहीं करते हैं।
    • एक अच्छे शैम्पू की सलाह देने के लिए नाई या ब्रीडर से पूछें और अपने कुत्ते पर इस्तेमाल करने के लिए कुल्ला।
  • Video: झड़ते बालों के लिए सबसे सरल उपाय | Jhadte Baalon ka Gharelu Upchar

    कुत्तों में रोकें रोकें चरण 7
    2
    अपने कुत्ते को स्वस्थ भोजन के साथ फ़ीड करें आपके कुत्ते का फर और कोट आपके पूर्ण स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है एक पौष्टिक आहार है कि बाल विकास और स्वस्थ त्वचा को उत्तेजित करता है के साथ अपने कुत्ते फ़ीड। अमेरिकी खाद्य नियंत्रण अधिकारी संघ (एएएफसीओ) द्वारा स्थापित खाद्य प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए वे कुत्ते की खाद्य पैकेजिंग पर लेबल पढ़ें।
  • एएएफसीओ सिफारिशों से मिलने वाले कुत्ता खाद्य पदार्थों में सही मात्रा और महत्वपूर्ण खाद्य समूह के संतुलन होते हैं। इन उत्पादों में बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं।
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 8
    3
    अपने कुत्ते की खुराक दें जिनमें मछली का तेल होता है विशेष रूप से आपको हर दिन, ओमेगा फैटी एसिड वाले मछली के तेल की एक खुराक देना चाहिए। आप अपने कुत्ते के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राप्त करने के लिए फ्लैक्स या जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फैटी एसिड की कमी कुत्तों की त्वचा में समस्याओं का मुख्य कारण है, जैसे सेबोरिया (एक्जिमा) और अपारदर्शी या स्केल त्वचा। मृत त्वचा कोशिकाएं जमा हो सकती हैं और स्केल घावों का निर्माण कर सकती हैं, यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो अपने कुत्ते के कोट से पूरी तरह से दूर करना मुश्किल हो सकता है। अपने पशुचिकित्सा या अपने कुत्ते के ब्रीडर से उसके लिए सर्वश्रेष्ठ खुराक प्राप्त करने के लिए जांच करें।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड का इस्तेमाल कुत्तों में एलर्जी या अन्य ऑटोइम्यून रोगों के उपचार में भी किया जा सकता है।
  • कुत्तों में रोकें रोकें चरण 9
    4
    अपने कुत्ते के लिए सही उपकरण चुनें अपने कुत्ते के ब्रीडर या नाई से पूछें कि आपके कुत्ते के लिए सही उपकरण सुझाए गए हैं। यदि आपका कुत्ते पशु की दुकान से आता है, तो किसी अन्य जगह से, जो कि एक प्रतिष्ठित प्रजनन स्थल नहीं है, या यदि यह मिश्रित नस्ल का है, तो आपको अपने सौंदर्य के बारे में उचित जानकारी पूछनी चाहिए। अपने कुत्ते की त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए सही उपकरण का उपयोग करें निम्नलिखित उपकरण विशेष रूप से कुत्तों के कुछ नस्लों के लिए ब्रश सिफारिश कर रहे हैं:
  • चौरसाई ब्रश: ये हैं एक रबड़ डालने के साथ pallets जिसमें कई धातु दांत स्थापित कर रहे हैं इस प्रकार की कंघी का उपयोग करने के लिए, कुत्ते की त्वचा के समान पैडल रखें और फर के अंदर धातु की उंगलियों को खींचकर फर के साथ कंघी को खींचें। ऐसा करने से गाँठों को हटा दिया जाता है जो बुना हुआ और बालों के टंगल्स बना सकते हैं। यह उपकरण कॉकर स्पैनियल्स, यॉर्कशायर टेरियर और सेंट बर्नार्ड, द गोल्डन रिटिवाइजर्स और अन्य लंबी-बालों वाली नस्लों के लिए बहुत अच्छा है, जो कि झबरा पहले परत नहीं है।
  • ब्रश भयभीत कर। ये ब्रश का एक प्रकार कुत्ते नस्लों लघु कोट निकाले गए पर्याप्त बाल (जैक रसेल, कुत्तों, स्टैफोर्डशायर बुल टेरियर या बोस्टन टेरियर Planing परत पते की तरह है के लिए सिफारिश की बाल हैं कोट ढीला बाल, प्राकृतिक कोट पर स्रावित तेल निकल जाता है और समुद्री मील से भरा होने से बचाता है।
  • कांटेदार ब्रश: वे पारंपरिक लचीले धातु तारों के साथ पारंपरिक ब्रश होते हैं, जिनमें प्लास्टिक की युक्तियां होती हैं। ये ब्रश लंबे समय तक या फ्रिज़ वाले कोट से गाँठ को हटाने के लिए महान हैं, जैसे जर्मन शेफर्स या पूडल्स खंड को खंड में विभाजित करें और किसी भी समुद्री मील को खोलने के लिए अनुभाग द्वारा अग्रिम अनुभाग।
  • कंघी: किसी भी कुत्ते के लिए आवश्यक हैं जो लंबे बालों वाले हैं गड़बड़ी बालों की तलाशी के समान, आप कंघी नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे त्वचा से घूमने से रोकने के लिए बालों की युक्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आप उसे घर लेते हैं, जैसे ही अपने पिल्ला को तैयार कर लें इसे मजेदार गतिविधि बनाएं और अपने अच्छे व्यवहार को इनाम दें। यह आवश्यक नहीं है कि पुरस्कार हमेशा भोजन होता है, लेकिन यह पेट को गले लगा कर, गले लगा रहा है, आदि भी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com