ekterya.com

Iguanas के लिए एक पिंजरे का निर्माण कैसे करें

इगुअनास बड़े ठंडे हुए सरीसृप हैं जो उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं, लेकिन यह भी विकसित करने के लिए एक विशिष्ट वातावरण की आवश्यकता होती है। अपनी जवानी में, iguanas आसानी से एक्वैरियम में फिट हो सकते हैं जो वे स्टोर में बेचते हैं, लेकिन 1 वर्ष से भी कम समय में उनके आकार से अधिक हो जाएंगे। पूर्ण आकार वाले iguanas के लिए पूर्वनिर्मित पिंजरे आमतौर पर महंगे होते हैं, इसलिए आप घर पर आइगुआना के लिए एक पिंजरे बनाने के लिए इन चरणों का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
उपयोग करने के लिए पिंजरे के प्रकार की योजना बनाएं

एक इगुआना पिंजरे चरण 1 को बनाएं
1
Iguana जीवन शैली अनुसंधान एक जानवर को एक पालतू जानवर के रूप में विकसित करने की जरूरत है कि पर्यावरण कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि निम्नलिखित:
  • वयस्क पशु का आकार ज्यादातर लोग एक बच्चा इगुआना खरीदते हैं जब केवल कुछ सेंटीमीटर (या इंच) की लंबाई होती है, लेकिन वयस्क iguanas 9 किलो (20 पौंड) वजन कर सकते हैं और 1.5 से 2 मीटर (5 से 7 फुट) ) पूंछ की नोक से नाक के लिए। ये लगभग 20 वर्षों तक रह सकते हैं और लगभग 2 या 3 वर्षों में उनके कुल आकार तक पहुंच सकते हैं। यह आवश्यक है कि iguanas के निवास इस आकार के अनुकूलन के लिए बनाए गए हैं
  • आपके निवास में रहने वाले प्रकार का स्वभाव है एक जानवर का प्राकृतिक आवास अपने स्वभाव, उसकी आदतों और उसके अनुकूली लक्षणों के लिए आदर्श है - इसलिए, आपके द्वारा बनाए जाने वाले वातावरण को प्राकृतिक निवास स्थान की नकल करना संभवतः सबसे बड़ी हद तक होना चाहिए। जंगली, जंगली हरी iguanas में मैक्सिको, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका भर में उष्णकटिबंधीय जंगलों में पाए जाते हैं।
  • आपकी आदतें जंगली में, iguanas पेड़ों में रहते हैं, और शायद ही कभी जमीन पर उतरते हैं। वे अच्छे कूदने वाले हैं, और वे तैरना पसंद करते हैं। वे रोज़ाना जानवर होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे रात में सोते हैं और दिन के दौरान सक्रिय होते हैं। इसके अलावा, वे ठंडे हुए जानवर होते हैं, इसलिए वे आमतौर पर सुबह के समय सूर्य के लिए अपने शरीर का तापमान बढ़ाने के लिए लेते हैं। यदि आप iguanas की इन सुविधाओं को जानते हैं, तो इष्टतम वातावरण तैयार करने के लिए यह उपयोगी होगा।
  • इमेजना काज चरण 2 के निर्माण का शीर्षक चित्र
    2
    उस जगह की योजना बनाएं जहां आप पिंजरे को स्थान देंगे। Iguanas सिर से पूंछ के बारे में 2 मीटर (6 फीट) तक बढ़ सकता है - इसलिए, एक पिंजरे के लिए एक वयस्क आईगुआना के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए ताकि आसपास घूमने के लिए और पता लगाने की जगह हो।
  • सामान्य तौर पर, इसका अर्थ है कि पिंजरे को लगभग 2 मीटर (6 फुट) लंबा, 1 से 2 मीटर (3 से 6 फुट) चौड़ा और 3 से 4 मीटर (10 से 12 फीट) चौड़ा करना होगा। लंबे समय तक। ऊँचाई आवश्यक है, क्योंकि iguanas पेड़ों में रहते हैं और पिंजरे में प्रवेश करने वालों या शाखाओं में चढ़ाई होती है।
  • अधिकांश इगुआना मालिक अपने दीवार की दीवार को अपनी आइगुआ के पिंजरे तक समर्पित करते हैं। सामान्य तौर पर, पिंजरों को बड़े और भारी होना चाहिए ताकि फर्नीचर पर रखा जा सके।
  • इमेजना पिंजरे का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    उस पिंजरे के प्रकार को ध्यान में रखें जो आपके लिए सही है Iguana पिंजरे विभिन्न सामग्री (जैसे प्लास्टिक केबल, Plexiglas या एक बड़े अनुकूलित प्रदर्शन के रूप में) के साथ बनाया जा सकता है, जब तक वे पर्याप्त बड़े हैं और उचित तापमान पर रखा है।
  • पहुंच योग्यता पर विचार करने के लिए एक कारक है आपको आसानी से पिंजरे के अंदर भोजन और पानी रखना होगा, और आपको पूरे आवास (फर्श, दीवार, शाखाओं, भोजन के कटोरे, आदि) लगभग 1 बार एक हफ्ते को साफ और सूखने में सक्षम होना चाहिए। आप जिस पिंजरे को तैयार करते हैं, वह इन उद्देश्यों के लिए सुलभ होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि यदि आपके घर पर आने वाले लोग पिंजरे देख सकते हैं यह निर्धारित करना कि यह कैसे सुरुचिपूर्ण या सरल होगा, और यदि आपको अपने घर की सजावट से मेल खाने वाले वातावरण को डिजाइन करने में कुछ समय लगेगा, तो यह उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 2
    एक स्केच बनाएं और औजार खरीदें

    Video: Munimji [1955] | Dev Anand | HD Songs Jukebox

    इमेजना पिंजरे के निर्माण का शीर्षक चित्र 4
    1
    पिंजरे के डिजाइन की रूपरेखा तैयार करें एक ग्राफ़ पेपर लें और पिंजरे के सामने, पक्ष, ऊपर और नीचे पैमाने पर स्केल करें। सबसे आसान चीज एक आयताकार डिजाइन बनाना है - हालांकि, एक अनुभवी निर्माता कोई भी डिजाइन तैयार कर सकता है, क्योंकि यह लंबा और चौड़ा है
    • आपको यह इंगित करना चाहिए कि आप दरवाजे, कई शाखाओं या रख-रखाव के स्थान पर एक तरफ शीर्ष स्थान पर एक प्रकाश स्रोत (आप एक तरफ गर्म और दूसरे कूलर रखना चाहिए, ताकि पशु को ठंडा करने के लिए एक क्षेत्र होगा), और एक स्रोत पृष्ठभूमि में पानी का
    • आप आसानी से साफ करने के लिए एक पक्ष या दीवार को हटाने योग्य बना सकते हैं, क्योंकि आपको सप्ताह में एक बार पूरे पिंजरे को बरकरार करना पड़ेगा। कुछ लोग पिंजरे में एक व्यक्ति के बड़े दरवाजे का आकार बनाते हैं, इसलिए वे आसानी से इसे साफ करने या अपने पालतू जानवरों के साथ कुछ समय बिता सकते हैं।
  • इमेजना पिंजरे का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    अपनी सामग्री चुनें Iguanas शाखाओं में अपना अधिक समय बिताते हैं - इसलिए, आप विभिन्न सामग्रियों के साथ फ्रेम और दीवारों का निर्माण कर सकते हैं।
  • आप पीवीसी या लकड़ी के पाइप के साथ फ्रेम का निर्माण कर सकते हैं। (जैसे पाइन या स्प्रूस के रूप में) आकार 2x4 में उपलब्ध मानक हार्डवुड का उपयोग करता है, लेकिन खुशबू (जैसे देवदार या लाल लकड़ी के रूप में) के साथ उन का उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि वे तेलों कि गोह के लिए खतरनाक हो सकता है होते हैं।
  • अधिकांश लोग अपने पिंजरों की दीवारों को टेम्पर्ड ग्लास, प्लेक्लिग्लास या प्लास्टिक के जाल के साथ बनाते हैं, न कि केबल, क्योंकि यह आपके इगुआना की उंगलियों को नुकसान पहुंचा सकता है (जब तक कि प्लास्टिक के साथ कवर नहीं किया गया हो)। ये सामग्रियों के मालिकों को अपने इगुआना देखने की अनुमति है, लेकिन वे कड़ाई से जरूरी नहीं हैं। यदि आप चाहें तो ठोस लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं
  • पीवीसी पाइप और प्लास्टिक के जाल (या प्लास्टिक के साथ कवर तार जाल) एक पिंजरे के लिए उपयुक्त हैं जो आप गर्म दिन पर बाहर ले जा सकते हैं। हालांकि, ग्रीनहाउस प्रभाव के कारण प्लेक्लिग्लास या कांच बहुत गर्म हो जाएगा, इसलिए इन सामग्रियों से बने पिंजरे को बंद स्थान पर रखा जाना चाहिए।
  • आप अपने पिंजरे को पहियों से बना सकते हैं ताकि आप इसे आसानी से स्थानांतरित कर सकें।
  • इमेजना पिंजरे का निर्माण किया गया चित्र शीर्षक 6
    3
    अपना औजार खरीदें आप एक प्लास्टिक की जाली या plexiglass दीवारों, पूर्वनिर्मित perches या शाखाओं लकड़ी, निर्माण उपकरण, और एक गर्मी दीपक और तैयार पिंजरे के लिए पानी का एक स्रोत सील, फ्रेम के लिए लकड़ी या पीवीसी टयूबिंग की आवश्यकता होगी।
  • अपनी बाह्यरेखा के माप के अनुसार एक पिंजरे का निर्माण करने के लिए पर्याप्त मात्रा में लकड़ी या पीवीसी पाइप खरीदें, लेकिन कम से कम 2 मीटर (6 फीट) ऊँचा, 1 से 2 मीटर (3 से 6 फुट) चौड़ा उपाय , और 3 से 4 मीटर (10 से 12 फीट) लंबा अगर आप पीवीसी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप "3-इनलेट ट्यूब" की तरह विशेष सामान खरीद सकते हैं, जो एक संघ है जो संरचना के कोणों को जोड़ता है।
  • फर्श, दीवारों और छत के लिए प्लास्टिक की जाली या तार जाल के पर्याप्त मात्रा में प्लास्टिक, पीलेक्सलस या टेम्पर्ड कांच के साथ कवर करें। आपको पीवीसी के लिए गोंद या सीमेंट भी खरीदना चाहिए, जिसके साथ आप इसे फ्रेम में सील करेंगे। यदि आप जाल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप इसे केबल संबंधों का उपयोग करके फ्रेम में भी संलग्न कर सकते हैं।
  • इनकैपर खरीदें या बनाएं आप उन्हें पालतू स्टोर या इंटरनेट पर आसानी से पा सकते हैं, या आप केवल लकड़ी की शाखाएं ले सकते हैं, छील कर सकते हैं और उन्हें सील कर सकते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि वे सुरक्षित जंगल के बने होते हैं, जैसे स्प्रूस या प्राथमिकी
  • वांछित लम्बाई तक लकड़ी या पीवीसी फ्रेम को काटने के लिए एक सामान्य देखा या एक चाप मिला। इसके अलावा, आप घर की आपूर्ति की दुकान या हार्डवेयर स्टोर के कर्मचारियों के पास जा सकते हैं, और उनसे पूछ सकते हैं कि क्या वे आपके लिए लकड़ी या पीवीसी काट कर सकते हैं, जब तक आप सही उपाय जानते हैं यदि आप लकड़ी के साथ निर्माण करने जा रहे हैं, तो आप जाल को काटने के लिए कुछ साइड कटर या इलेक्ट्रीशियन के पहर की भी आवश्यकता होगी, और वार्निश (यदि आप चाहें) और पानी से बने पॉलीयूरेथन सीलेंट के साथ।
  • एक गर्मी दीपक खरीदें, जो आपको सबसे अधिक पालतू स्टोरों में मिलेगा। एक वयस्क इगुआना को न्यूनतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) के साथ गर्म स्थान की आवश्यकता होगी और इसमें यूवीए और यूवीबी प्रकाश होगा। आप इन विशिष्टताओं से मेल खाने वाले एक विशेष गर्मी दीपक का उपयोग कर सकते हैं और पालतू जानवरों की दुकान में उपलब्ध हैं, या आप फ्लोरोसेंट रोशनी का उपयोग कर स्वयं बना सकते हैं। एक विश्वसनीय और सरल विकल्प 2 ZooMed 5.0 फ्लोरोसेंट बल्ब (या समान उत्पाद) का उपयोग करना है जो आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। आप उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले फ्लोरोसेंट लाइट के लिए एक डिवाइस पर माउंट कर सकते हैं, जिसे आप किसी भी हार्डवेयर स्टोर पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3
    पिंजरे का निर्माण

    इमेजना पिंजरे का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    अपने आइगुआना पिंजरे के फ्रेम का निर्माण करें यह पहला कदम होगा, और फिर आपको एक फ़्रेम फ्रेम में दीवारों, फर्श और छत को ठीक करना होगा। यह कमरे में इसे बनाने के लिए एक अच्छा विचार है जहां आप पिंजरे छोड़ देंगे - अन्यथा, यदि पिंजरे बड़ी है, तो यह दरवाजे के माध्यम से फिट नहीं हो सकता है।
    • लकड़ी या पीवीसी ट्यूब काट लें, जब तक कि उन्हें इच्छित आयाम नहीं मिलें और पिंजरे के प्रत्येक तरफ गोंद और सपाट जोड़ों के साथ फ़्रेम ठीक करें।
    • पिंजरे के प्रत्येक पक्ष के निर्माण के बाद, क्यूब बनाने के लिए पक्षियों में नाखून या गोंद के साथ जुड़ें।
    • आसानी से प्रवेश करने के लिए फ्रेम में एक दरवाजा तंत्र रखें। यह एक हटाने योग्य ढक्कन हो सकता है, एक तरफ एक काज के साथ एक दरवाजा या दोनों।



  • इमेजना पिंजरे का निर्माण शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    यदि आपकी फ़्रेम लकड़ी से बनी होती है, तो पानी से बने एक पॉलीयूरेथन की लकड़ी के मुहर को लागू करें। यह गिरावट को रोकने जाएगा यदि आप फ्रेम डाई या पेंट करने की योजना बनाते हैं, तो आपको पेंटिंग के बाद इसे सील करना चाहिए।
  • मुहरबंद लकड़ी को आसानी से साफ करने की अनुमति होगी और गैसों से आपके आइगुआना की रक्षा करेगा।
  • इमेजना पिंजरे का निर्माण शीर्षक वाला चित्र 9
    3
    पिंजरे के किनारों पर मेष का स्टेपल, या इसे सुरक्षित और मजबूती से केबल संबंधों का उपयोग करके ठीक करें। दीवारों में जाने वाली छेदों को 1.5 सेमी (1/2 इंच) से अधिक नहीं मापना चाहिए।
  • यदि आप प्लेक्सीग्लस या टेम्पर्ड ग्लास का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे स्टैप्लिंग के बजाय फ़्रेम पर रखें।
  • यदि आप माध्यमिक सामग्री के रूप में जाल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो फ्रेम के कोनों में रखने के लिए अतिरिक्त लकड़ी काट और नाखून करें।
  • इमेजना कैज बिल्ड 10 इमेज शीर्षक वाला इमेज
    4
    इगुआना के पिंजरे के अंदर गर्मी दीपक को ठीक करें। यह ऊपर और एक तरफ होना चाहिए, इसलिए पिंजरे में एक इगुआन का गर्म स्थान और एक कूलर क्षेत्र होगा।
  • गर्मी का स्रोत क्षेत्र के ऊपर अधिकतम 20 सेमी (8 इंच) होना चाहिए, जहां iguana गर्मी के लिए समय व्यतीत करेगा (आमतौर पर पिंजरे के शीर्ष पर), क्योंकि iguanas में सेंसर है सामने जो आवृत्ति को विनियमित करते हैं जिसके साथ उन्हें यह करना चाहिए।
  • केबल संबंधों के साथ पिंजरे के ऊपर गर्मी दीपक को ठीक करें और सुनिश्चित करें कि केबल पिंजरे के बाहर से गुजरती हैं। यदि फ्लोरोसेंट बल्बों को उजागर किया जाता है, तो आपको उन्हें एक धातु प्रकाश बल्ब रक्षक के साथ कवर करना चाहिए, यह आपके इगूआना को छूने और उनकी त्वचा को जलाने से रोक देगा।
  • इसके अलावा, आपको पिंजरे के विभिन्न क्षेत्रों में विश्वसनीय थर्मामीटर की एक जोड़ी स्थापित करनी चाहिए, इस प्रकार यह सुनिश्चित करना कि यह पर्याप्त तापमान पर रखा जाता है, जो कि इगुआना के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। उस प्रकाश के नीचे का क्षेत्र जिसके लिए आइगुआना का पता चल जाएगा, उसे कम तापमान या 32 डिग्री सेल्सियस (9 0 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक और कम से कम 26 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) होना चाहिए। )।
  • इमेजना पिंजरे का निर्माण किया गया चित्र शीर्षक 11
    5
    पिंजरे के अंदर एक जल स्रोत रखें। जंगली में, iguanas उत्कृष्ट तैराक हैं और भाग में हाइड्रेटेड रहते हैं क्योंकि वे पानी को अवशोषित करते हैं।
  • आप पानी से भरा एक बड़ा कटोरा या किसी अन्य कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। इगुअनास को पानी के स्रोत के लिए न केवल पीने की जरूरत है, उनके पास भी प्रवेश करने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए।
  • इमेजना पिंजरे का निर्माण शीर्षक वाला चित्र 12
    6
    एक रैंप, प्लेटफार्म, बैठो या शाखाएं स्थापित करें - या पिंजरे के अंदर छोटे पेड़ों को रखें। आप इन तत्वों को सुरक्षित flanges या अतिरिक्त गोंद का उपयोग कर ठीक कर सकते हैं।
  • Iguanas चढ़ाई और उजागर करने के लिए खुद को उजागर करना पसंद करते हैं। इन्हें व्यायाम और उनके भोजन को पचाने के लिए गर्मी लैंप से संपर्क करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।
  • सरल बनें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आइटम इगुआना के लिए सुलभ हैं। पिंजरे की शाखाओं और परतों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आईगुआना गर्मी स्रोत से आने वाले या बहुत से तापमान क्षेत्रों में जा सकता है। सुरक्षा प्रयोजनों के लिए, शाखाओं को आपके इगुआना के समान चौड़ाई होना चाहिए।
  • इमेजना पिंजरे का निर्माण शीर्षक वाला चित्र 13
    7
    अपने पिंजरे के लिए अंतिम रूप देना अपने नए निवास स्थान में आईगुआना को रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि सब कुछ इसे प्राप्त करने के लिए ठीक से स्थापित हो।
  • पिंजरे के नीचे अखबार को आसानी से रखें।
  • सुनिश्चित करें कि कटोरे और बहुत सारे भोजन में ताजा पानी है Iguanas पूरी तरह से शाकाहारी होते हैं और विभिन्न प्रकार के सब्जियों (मुख्यतः हरी पत्तेदार सब्जियां), कुछ फलों और एक सामयिक व्यवहार जैसे कि पके हुए चावल या पास्ता, या पूरी मील की रोटी से बना विभिन्न आहार का आनंद लेते हैं। भोजन को उथले कटोरे में रखें (प्लास्टिक, सिरेमिक या ग्लास की सेवा होगी) और इसे रोजाना बदल दें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक इगुआना अपनाने जा रहे हैं, तो अपने क्षेत्र में सरीसृप बचाव कार्यक्रमों के बारे में पता करें। बहुत से लोग iguanas शिशुओं को खरीदते हैं, लेकिन उन्हें एहसास है कि वे वयस्क होने पर उन्हें बंदरगाह नहीं कर सकते हैं, इसलिए वे उन्हें छोड़ देते हैं।
    • इसे अधिक आसानी से स्थानांतरित करने के लिए पिंजरे के आधार पर पहियों रखें।
    • यदि आप वयस्क इगुआना के लिए निवास स्थान स्थापित नहीं कर सकते हैं, तो एक को अपनाना नहीं है।
    • आप अपने बच्चे को बड़े पिंजरे में रख सकते हैं, लेकिन आमतौर पर यह 20-गैलन मछलीघर में रखने के लिए सबसे अच्छा होता है जब तक कि यह लगभग 45 सेंटीमीटर (18 इंच) लंबाई में नहीं रखता। छोटा सा आकार आपको अपने नए घर में सुरक्षित महसूस करने की अनुमति देगा और यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी होगा कि आप अपना भोजन और जल स्रोत ढूंढें।

    चेतावनी

    • यदि आप एक बाहरी पिंजरे बनाने के लिए और फिर घर के अंदर ले जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह दरवाजे के माध्यम से फिट बैठता है।
    • गर्मी की चट्टान का उपयोग न करें Iguanas नीचे से गर्मी महसूस नहीं होगा और यह जानने के बिना बहुत गर्म हो जाएगा वे गर्मी को ऊपर से मापते हैं
    • पिंजरे में किसी भी संयंत्र को मत डालें। कुछ iguanas के लिए विषाक्त हैं पौधों की जांच करें जो कि सुरक्षित हैं और आप पिंजरे में रख सकते हैं।
    • इगुआना के पिंजरे को गर्म न करें गर्मी की गर्मी के तापमान और आकार के बारे में हॉपफीटोलॉजी में विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फ़्रेम के लिए लकड़ी या पीवीसी पाइप
    • plexiglass, टेम्पर्ड ग्लास या प्लास्टिक के जाल पक्षों के लिए
    • भोजन और पानी के कटोरे
    • पेड़ या चढ़ाई करने के लिए शाखाएं
    • निर्माण उपकरण और आपूर्ति
    • गर्मी दीपक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com