ekterya.com

आपकी छिपकली की देखभाल कैसे करें

छिपकली बहुत लोकप्रिय पालतू जानवर हैं और यह उनकी देखभाल करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है। विशिष्ट देखभाल छिपकली के प्रकार पर निर्भर करती है लेकिन आप अपनी देखभाल करने के लिए कुछ सामान्य दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सही निवास स्थान बनाएँ

आपकी शीर्षक की देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
1
छिपकली की जरूरत के पिंजरे के प्रकार के बारे में जानें छिपकली का प्रकार पिंजरे के प्रकार को निर्धारित करता है। ध्यान रखें कि आपको इसे तापमान सीमा के भीतर रखना चाहिए यदि सर्दी के दौरान आपके निवास स्थल के परिवेश का तापमान बहुत कम है, तो आपको छिपकली को एक बंद टैंक के साथ प्रदान करना चाहिए जो तापीय रूप से कुशल है। यह आपके हीटिंग बिल को बढ़ाए बिना आपको गर्म रखेगा प्रजातियों के आधार पर आपको पिंजरे के अंदर गर्मी को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए और आर्द्रता भी होनी चाहिए। आपको छिपकली को भी प्रकाश के साथ प्रदान करना चाहिए और इसे उतना स्थान देना होगा जितना इसकी ज़रूरत है।
  • सुनिश्चित करें कि टैंक सुरक्षित है और यह कि छिपकली बच नहीं सकता
  • पिंजरे का एक आम प्रकार शीर्ष पर एक स्क्रीन के साथ एक मछलीघर है। इस तरह के पिंजरे छोटे ग्कोस के लिए उपयुक्त हैं। तेंदुए के गेंको के लिए, आपको 20-गैलन मछलीघर या टेरारियम की ज़रूरत होगी।
  • एक अन्य विकल्प प्लास्टिक पिंजरों है ये दाढ़ी वाले ड्रेगन के लिए उपयुक्त हैं, हालांकि उनके लिए आदर्श एनक्लोसोजर विविरीयम हैं, जो गर्मी के खिलाफ इन्सुलेट सामग्री से बना है, जैसे लकड़ी, कांच के सामने वाला भाग, चूंकि एक्वैरियम बहुत गरम हो या थर्मल अयोग्य दाढ़ी वाले ड्रेगन को 210 लीटर (55 गैलन) की क्षमता के साथ एक बाड़े की आवश्यकता होती है। यदि आप एक प्लास्टिक पिंजरे चुनते हैं, तो यह कम से कम 60 सेमी x 1.2 मीटर x 60 सेमी (2 x 4 x 2 फीट) होना चाहिए।
  • एक अन्य प्रकार के पिंजरे तार पिंजरे हैं। गिरगिट के इस प्रकार के पिंजरे पसंद करते हैं, क्योंकि वे सलाखों पर चढ़ सकते हैं इसलिए, गिरगिट के लिए पिंजरे अन्य प्रकार के सरीसृपों के लिए अधिक होने चाहिए।
  • आपकी शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल
    2
    तापमान के संदर्भ में छिपकली की जरूरतों का निर्धारण करें सही तापमान पर रहने के लिए कई सरीसृपों को गर्मी दीपक की आवश्यकता होती है। हालांकि, विभिन्न लैंप और बल्ब गर्मी के विभिन्न स्तरों का उत्सर्जन करेंगे, इसलिए अपनी छिपकली की जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त चुनें।
  • पालतू जानवरों की दुकान से पूछें कि आपके प्रकार की छिपकली ज़रूरतें कितनी गर्मी हैं उदाहरण के लिए, उनमें से अधिकतर, 32 और 38 डिग्री सेल्सियस (90 से 100 डिग्री फारेनहाइट) के बीच के तापमान पर पिंजरे के एक क्षेत्र को स्थापित करने के लिए आवश्यक है।
  • छिपकली को भी ठंडे ज़ोन के लिए पिंजरे की ज़रूरत होती है, इसलिए गर्मी को एक छोर पर ही रखें। सबसे ठंडा अंत आमतौर पर 21 और 24 डिग्री सेल्सियस (70 से 75 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए।
  • तापमान की जांच करें विचार करें कि छिपकली पिंजरे में कितनी अधिक ऊंचाई पर पहुंच सकती है, जिसमें इसकी कद है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक थर्मामीटर का उपयोग करें कि ये क्षेत्र बहुत गर्म नहीं हैं
  • रात में केंद्रित प्रकाश लैंप बंद करें अगर छिपकली को गर्मी की आवश्यकता होती है, तो इसके बजाय सिरेमिक हीटर का उपयोग करें।
  • आपकी शीर्षक के लिए चित्र शीर्षक के लिए देखभाल
    3
    प्रकाश प्रदान करें अधिकांश छिपकलियों को जीवित रहने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है। आपको लैंप का उपयोग करना चाहिए जो कि यूवीए और यूवीबी प्रकाश प्रदान करें और उन्हें दिन के दौरान केवल 12 घंटे के लिए रखें।
  • एक प्रतिक्षेपक चुनें आपको किसी क्षेत्र को स्थापित करना चाहिए जिससे कि छिपकली नीचे बैठकर प्रकाश को अवशोषित कर सके। यदि आपके पास एक केंद्रित प्रकाश परावर्तक है, तो आप यूवीबी प्रकाश प्रदान करने के लिए एक और दीपक जोड़ सकते हैं ताकि छिपकली प्रकाश का पूरा स्पेक्ट्रम प्राप्त कर सके। परावर्तक आपको यूवीए किरणों की आवश्यकता आपको प्रदान करेगा।
  • पिंजरे के अंदर दीपक रखें, लेकिन छिपकली की पहुंच से बाहर रखें। दीपक को छूने के लिए सावधान रहें, जैसे कि वह जला देगा, लेकिन प्रभावी ताप प्रदान करने के लिए इसे पर्याप्त होना चाहिए। यह देखने के लिए दी गई दीपक की जांच करें कि आवश्यकताएं क्या हैं
  • परतों में पिंजरे को उजागर करता है इसका मतलब यह है कि छिपकली के लिए एक क्षेत्र होना चाहिए जो प्रकाश के नीचे झूठ बोलना है, लेकिन इसे दूर होने के लिए एक स्थान भी होना चाहिए। प्रकाश के बिना पिंजरे के कुछ भागों को रखें
  • रात में रोशनी बंद करें मनुष्यों की तरह सरीसृप को रात में अंधेरे की आवश्यकता होती है। यदि आपको इसे याद करने में परेशानी होती है, तो आप निश्चित समय पर बंद करने के लिए दीपक का कार्यक्रम कर सकते हैं।
  • आपकी शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल
    4
    छुपा स्थान प्रदान करें अधिकांश छिपकलियां समय-समय पर छिपाना पसंद करती हैं, इसलिए आपको ऐसा स्थान प्रदान करना चाहिए जहां मैं ऐसा कर सकता हूं। चट्टानों और छोटी चड्डी शानदार विकल्प हैं
  • पिंजरे के सबसे ठंडे चरण में कम से कम एक छिपाने की जगह की कोशिश करें।
  • यदि आप चट्टानों का उपयोग करने जा रहे हैं जिन्हें आपने बगीचे से एकत्र किया है, तो उन्हें साफ कर लें और पिंजरे में उन्हें रखने से पहले उबलते पानी में उन्हें बाँध लें। आप शाखाओं को साफ कर सकते हैं और उन्हें 30 मिनट के लिए 120 डिग्री सेल्सियस (250 डिग्री फारेनहाइट) पर ओवन में गर्म कर सकते हैं।
  • गिरगिट जैसे कि कुछ प्रजातियों के लिए शाखाएँ महत्वपूर्ण होती हैं, क्योंकि वे उन्हें चढ़ने की अनुमति देते हैं।
  • आपकी शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    5
    Omits बिस्तर सामग्री हालांकि यह पिंजरे में बजरी या अन्य बिस्तर सामग्री को लगाने के लिए आकर्षक है, लेकिन छिपकली उन्हें खा सकती हैं और, क्योंकि वे उन्हें पचाने में सक्षम नहीं होंगे, इससे उनके लिए समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, यह आपके पास छिपकली के प्रकार पर निर्भर करता है
  • आप भूरा कागज के साथ पिंजरे को रेखा कर सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें स्याही शामिल नहीं है, जो छिपकलियों के लिए हानिकारक हो सकती है। एक और अच्छा विकल्प वह अखबार है जिस पर मुद्रित नहीं किया गया है, जिसे आप चलती कंपनियों में पा सकते हैं।
  • हालांकि, कुछ छिपकली खुदाई करना पसंद करते हैं, इस मामले में एक अच्छा विकल्प नया सजावटी रेत है।
  • भाग 2
    भोजन और पानी प्रदान करें

    आपकी शीर्षक की देखभाल के लिए चित्र शीर्षक
    1
    पानी को नियमित रूप से बदलें हालांकि, विभिन्न प्रकार के छिपकलियों को विभिन्न प्रकार के पानी के कटोरे की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, कुछ के लिए यह एक छोटे कटोरे के साथ पर्याप्त है, जबकि दूसरों को एक ड्रिप सिस्टम की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, गिरगिट को गिरने से पानी पीने की जरूरत है क्योंकि वे एक कटोरे से नहीं पी सकते।
    • आप अपने पालतू जानवरों के लिए सबसे अच्छा विकल्प के बारे में पालतू जानवरों की दुकान या आपके पशुचिकित्सा से पूछ सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप हर दिन पानी बदलते हैं, खासकर अगर छिपकली एक छोटी कटोरी का उपयोग करता है
    • कुछ छिपकली तैरना पसंद करते हैं, इसलिए आपको उन्हें एक बड़ा पर्याप्त पानी क्षेत्र प्रदान करना चाहिए।
  • आपकी शीर्षक के लिए चित्र शीर्षक के लिए देखभाल



    2
    पानी के साथ छिपकली स्प्रे करें छिपकली के प्रकार के आधार पर, आपको इसे एक दिन में एक बार पानी से स्प्रे करना होगा। आप किसी भी प्रकार के स्प्रे का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक यह स्प्रे मोड में न हो और स्प्रे मोड में न हो। यह नमी बनाने में मदद करता है कि कुछ छिपकलियों की जरूरत होती है
  • उदाहरण के लिए, दाढ़ी वाले ड्रेगन को छिड़कने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन iguanas करते हैं
  • आपकी शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल
    3

    Video: बालों की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग !! मुल्तानी मिट्टी के फायदे !! Multani Mitti

    सही भोजन प्रदान करें ज्यादातर छिपकली जीवित प्राणियों की कीड़े खाती हैं क्रिकेट सामान्य भोजन हैं और आप सरीसृप के लिए एक पूरक जोड़ सकते हैं। छिपकलियों के लिए वैक्स कीड़े, भोजन के किण्वन और तिलचट्टे भी आम भोजन हैं वास्तव में, कई छिपकली मालिक अपने पालतू जानवरों के लिए भोजन के रूप में क्रिकेट या तिलचट्टा की एक छोटी कॉलोनी रहते हैं। कुछ छिपकली मांसाहारी होते हैं, जबकि अन्य सर्वव्यापक या शाकाहारी होते हैं
  • यदि आप क्रिकेट को जीवित रखते हैं, तो आपका पांचवां आहार कैल्शियम कार्बोनेट से बना होना चाहिए, जिसे आपको उन्हें खिलाने से पहले कम से कम 2 दिन देना चाहिए। आपका बाकी आहार क्रिकेट भोजन से बना हो सकता है
  • मांसाहारी छिपकली कीड़े खाती हैं परन्तु छोटे छिपकली या बड़े बड़े पैरों को भी। संभवतः आपको उन्हें कृन्तकों, मछली, चिंराट या बच्चे मुर्गियों के साथ खिलाना भी है। उदाहरण के लिए, तेंदुए के गेंको मांसाहारी होते हैं और भोजन और भोजन के भोजन पर आधारित आहार के साथ अच्छी तरह से विकसित होते हैं।
  • आप अपने गज की दूरी के लिए कीट को पास के क्षेत्र में जाल का उपयोग करके इकट्ठा कर सकते हैं। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिन क्षेत्रों से आप कीड़े मिलते हैं उन्हें कीटनाशकों के साथ इलाज नहीं किया जाता है इसके अलावा, यह संभव है कि आप केवल जब की गर्मियों में कीड़े पाएंगे
  • कुछ छिपकली सर्वभक्षक हैं और पौधे भी खाते हैं, जैसे डेंडिलिशन, क्लॉवर्स और अन्य आम फलों और सब्जियां। उदाहरण के लिए, आप अपने छिपकली को टमाटर, नाशपाती, सेब और सलाद के साथ खिला सकते हैं। सर्वव्यापी छिपकली भी अन्य छोटी कीड़े खाती हैं, जैसे घोंघे और भोजन के कमरे, और यहां तक ​​कि कुत्ते के भोजन (यदि यह बहुत शुष्क है तो थोड़ा पानी जोड़कर)। दाढ़ी वाले ड्रेगन सर्वव्यापी हैं और मुख्य रूप से पत्तेदार सब्जियों (जैसे काले और लेटिूस) और कद्दूयां, साथ ही साथ खाद्याभ्रम, झींगा मछलियों या अन्य कीड़े पर रह सकते हैं।
  • अधिकांश सर्वव्यापी और मांसाहार छिपकली को केवल 2 से 3 बार एक सप्ताह में ही खिलाया जाना चाहिए। हालांकि, छोटे सरीसृपों को अधिक बार खिला देने की आवश्यकता हो सकती है। एक छिपकली खाने वाली राशि उसके आकार पर निर्भर करती है।
  • कुछ छिपकली, जैसे iguanas, शाकाहारी हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल सब्जियां खाते हैं वे पत्तेदार सब्जियां और कई अन्य फलों और सब्जियों को खा सकते हैं और उन्हें हर दिन खिलाया जाना चाहिए।
  • चोकिंग से बचने के लिए भोजन छिपकली के सिर की चौड़ाई से बड़ा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, आपको भोजन को एक छोटे से डिश में रखना चाहिए, खासकर अगर टैंक में रेत है
  • भाग 3
    अतिरिक्त देखभाल प्रदान करें

    आपकी शीर्षक के लिए चित्र शीर्षक
    1

    Video: छिपकली,कॉकरोच और चूहों से छुटकारा पाने के घरेलु तरीके। Natural way to control pests at home

    चिकित्सक को छिपकली ले लो आपको अपने पालतू पशु को तत्काल लेने के तुरंत बाद पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं। इसके अलावा, अन्य जानवरों के साथ, आपको एक साल में एक बार चेक अप लेने के लिए इसे लेना चाहिए।
    • आप अपने गलियारे को किसी बिंदु पर कमजोर करना चाहिए, क्योंकि उनमें से ज्यादातर को इसकी आवश्यकता होती है अपने पशु चिकित्सक से पूछो
  • आपकी शीर्षक के लिए देखभाल शीर्षक के लिए चित्र 10
    2
    स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बने रहें पानी के मल, यदि वे 48 घंटे से अधिक समय तक रहते हैं, तो खराब स्वास्थ्य का संकेत है। यदि ऐसा होता है तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें इसी तरह, यह भी एक अलार्म संकेत है अगर आपकी छिपकली खुद को राहत नहीं देती है
  • वजन घटाने के लिए बने रहें अचानक वजन घटाने भी एक समस्या हो सकती है इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका छिपकली खा नहीं या पीता है और आप इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।
  • अन्य परिवर्तनों के लिए सावधान रहें अन्य परिवर्तन जो संकेत दे सकते हैं कि आपकी छिपकली बीमार है, नाक, आंख या मुंह में ड्रिबलिंग, जोड़ों में सूजन या त्वचा को बहने में समस्याएं शामिल हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि आपकी त्वचा विचलित हो गई है या यह अधिक खुली जगहों को रोकता है
  • आपकी शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षक 11
    3
    नई छिपकली को संगरोध रखें आपको नये छिपकलियों को कम से कम एक महीने के लिए एक अलग पिंजरे में रखना चाहिए। इस तरह, यदि उनमें से कोई भी बीमारी है, तो यह अन्य लोगों को संक्रमित नहीं करेगा।
  • अन्य छिपकलियों को संक्रमित होने से रोकने के लिए आपको अंत में संयोजी पिंजरे में पानी और भोजन को हमेशा साफ और रख देना चाहिए।
  • आपकी शीर्षक के लिए शीर्षक की देखभाल
    4
    पिंजरे को साफ करें आपको सप्ताह में एक बार पूरी तरह पिंजरे को साफ करना चाहिए। हालांकि, हर दिन पिंजरे को भोजन मलबे, मॉल और त्वचा और मल निकालने के लिए जांचें। आपको फैल और भोजन और पानी के कटोरे को भी साफ करना चाहिए।
  • अपने पिंजरे की सफाई करते समय छिपकली को एक और साफ पिंजरे या कंटेनर में रखें।
  • दस्ताने पहनें पिंजरे से सब कुछ निकालें और परत, रेत या अन्य इस्तेमाल की गई बिस्तर सामग्री को त्यागें।
  • भोजन और पानी के कटोरे को शुद्ध और निष्फल। उन्हें गर्म, साबुन पानी से धो लें और एक निस्संक्रामक का उपयोग करें, लेकिन उन्हें अच्छी तरह से कुल्ला और सूखना सुनिश्चित करें
  • पिंजरे को धो लें यह आपके लिए आसान हो सकता है। पिंजरे को साफ़ करने के लिए गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो तो आप एक साफ टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं यह उसी तरह सजावट भी धोता है
  • पिंजरे को हटा देता है आप अपने पालतू जानवरों की रक्षा के लिए सरीसृप पिंजरों के लिए डिजाइन किए गए एक निस्संक्रामक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे पूरी तरह से किसी भी तरह से कुल्ला कर लें।
  • पिंजरे के नीचे एक नई लाइनर या रेत की एक नई परत रखें और सब कुछ वापस अंदर कर दें। इसे अच्छी तरह सूखा दें अगर ऐसी चीजें हैं जो आसानी से सुखी नहीं होती हैं, तो आपको उन्हें समय-समय पर प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • बर्तन रखें पिंजरे अन्य सफाई उपकरणों से अलग स्वच्छ और सुनिश्चित करें कि आप छिपकली के बाद अच्छी तरह से उन्हें धोने बनाने के लिए। बाद में अपने हाथ धोने के लिए मत भूलना।
  • आपकी शीर्षक के लिए चित्र शीर्षक की देखभाल
    5
    उत्तेजना प्रदान करें एक अच्छी तरह से रखी पिंजरे ज्यादातर लेज़रों का मनोरंजन करेंगे। छिपकली के प्रकार के आधार पर इसमें पर्याप्त मात्रा में चट्टानों, शाखाओं, खोखले क्षेत्रों और यहां तक ​​कि पौधे भी शामिल हैं। आप मनोरंजन के रूप में जीवित शिकार का उपयोग कर सकते हैं या सभी पिंजरे में भोजन को छिपाने के लिए उन्हें कुछ करने के लिए दे सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com