ekterya.com

कैसे एक घोड़ा जादूगर बनने के लिए

घोड़े के जादूगर ऐसे लोग होते हैं जो घोड़ों को शांत कर सकते हैं और उन लोगों के साथ काम कर सकते हैं जो ट्रेन के लिए कठिन हैं। इस में एक विशेषज्ञ होने के कुछ वर्षों लगते हैं। जानवरों के साथ सहज वृत्ति विकसित करके एक व्यक्ति घोड़ा जादूगर बन जाता है। यह एक घोड़े के साथ काम करने के लिए एक और एक और यह है कि यह एक घोड़ा जादूगर के प्रकार के इलाज के साथ करता है। आपको एक लंबे समय के लिए जानवरों के साथ अपना खुद का रिश्ता विकसित करना होगा। ध्यान रखें कि आपको यह अभ्यास उचित समर्पण देना चाहिए।

चरणों

भाग 1
घोड़ों के बारे में सीखना

एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 1
1
शक्तिशाली और जटिल जानवरों के लिए घोड़ों का सम्मान करें यदि आप घोड़ों का सम्मान करने के लिए समय नहीं लेते हैं, तो आपको घोड़े का जादू नहीं होना चाहिए। इसका अर्थ है कि आपको घोड़ों की जरूरतों को अपनी इच्छाओं से ऊपर रखना चाहिए। आपको अपनी भावनाओं और इच्छाओं का सम्मान करना चाहिए। यह एक ऐसा रवैया है, जिसे आप उनके साथ होने वाले प्रत्येक इंटरैक्शन में दिखना चाहिए।
  • उनके साथ समय व्यतीत करके घोड़ों का सम्मान करना सीखें।
  • घोड़े के जादूगरों ने 1 9 00 के मध्य में घोड़े का प्रशिक्षण की दुनिया को आश्चर्यचकित किया। लोगों को यह स्वीकार करने में बहुत समय लगा कि घोड़े के साथ काम करना बहुत आसान हो सकता है। क्योंकि लोगों ने घोड़ों को अच्छी तरह से नहीं समझा, उन्हें प्रशिक्षित करने के पुराने तरीके क्रूर और हिंसक थे। करामाती घोड़ों को इस तरह के और अज्ञानी तरीके से एक विनम्र प्रतिक्रिया है और उन्हें प्रशिक्षित करना है।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 2
    2

    Video: माचिस का आसान जादू सीखें {माचिस जादू चाल ट्यूटोरियल}

    एक घोड़े के व्यवहार और सोचने का तरीका जानें जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बातों के संबंध में परिप्रेक्ष्य और घोड़ों के विचार का अध्ययन करें। अध्ययन करें कि घोड़ों को काम का अनुभव कैसे होता है ध्यान रखें कि आपके दृश्य क्षेत्र में ऐसे स्थान हैं जो आपको अपने आप को देखने की अनुमति नहीं देते हैं और ये अंधे हुए स्पॉट आपके घोड़े को परेशान कर सकते हैं। घोड़ों के ज्ञान और दृष्टि को अक्सर कम करके आंका जाता है आपके अंधे स्पॉट सीधे उनके सामने या पीछे हैं
  • घोड़े झुंड जानवर हैं जो नेताओं की तलाश करते हैं और उन्हें मान्य करते हैं।
  • वे शिकार जानवर हैं और आसानी से उनके मुख्य प्राकृतिक रक्षा वृत्ति को चलाने के लिए क्या डर है।
  • उनका एक तरीका है संवाद बहुत जटिल
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 3
    3
    2 या 4 साल की एक विशेष शैक्षणिक डिग्री प्राप्त करने पर विचार करें। कई विश्वविद्यालयों में कार्यक्रम हैं जो लोगों को घोड़ों के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पता लगाएं कि स्थानीय विश्वविद्यालयों में 2 या 4 साल के कार्यक्रम हैं, ताकि आपको पता चल सके कि किस प्रकार के कार्यक्रम उपलब्ध हैं।
  • घोड़ों के प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कार्यक्रमों के लिए देखो कुछ स्कूल घोड़ों के प्रशिक्षण, प्रशंसक प्रशिक्षण और घोड़े की सवारी में प्रमाण पत्र भी प्रदान करते हैं, जो 1 या 2 वर्षों में प्राप्त किया जा सकता है।
  • व्यवसाय प्रशासन में शैक्षणिक डिग्री प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें यदि आप पहले से ही अनुभवी घोड़े ट्रेनर हैं इस क्षेत्र में एक अकादमिक डिग्री आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि कैसे अपना व्यवसाय प्रबंधन और बढ़ाना है।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 4
    4
    पर्यवेक्षित अभ्यासों के लिए देखो ताकि आप सीख सकें कि कैसे एक घोड़ा जादूगर बनने के लिए पर्यवेक्षित इंटर्नशिप आपको ऐसे व्यक्ति को प्रशिक्षित करने की अनुमति देगा जो एक घोड़ा जादूगर के रूप में काम करता है और अपने अनुभव से सीखता है। जांचें कि क्या आपके क्षेत्र में घोड़े के जादूगर हैं, ताकि आप जान सकें कि क्या वे पर्यवेक्षण प्रथाएं प्रदान करते हैं।
  • ध्यान रखें कि इन प्रथाओं का भुगतान या भुगतान नहीं किया जा सकता है। संभवतः आपको आपकी सहायता के लिए एक छोटा पारिश्रमिक प्राप्त होता है या आप ज्ञान और अनुभव प्राप्त करने के बदले में काम कर सकते हैं।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 5
    5
    एक क्लब में नामांकित करें घुड़सवारी और फील्ड क्लब आपको घोड़ों के साथ काम करने का अवसर दे सकते हैं। अपने पास एक स्थानीय क्लब और फील्ड संगठन से संपर्क करें और पता करें कि क्या आप उनमें से किसी के लिए साइन अप कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में आप स्वयंसेवक के अवसरों का अनुरोध कर सकते हैं। ये समूह अनुभव हासिल करने के लिए अच्छा है घुड़सवारी क्लब भी घोड़ों के साथ समय बिताने के लिए उत्कृष्ट हैं
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 6
    6
    घोड़ों के साथ एक खेल का अभ्यास करें घोड़ों से संबंधित कई खेल हैं पोलो, रेसिंग, रोडियो और चाल प्रतियोगिताओं घोड़ों के साथ काम करने के प्रतिस्पर्धी तरीके हैं। कभी-कभी विश्वविद्यालयों जैसे अध्ययन केंद्र, ऐसे क्लब या समूह होते हैं जो इन खेलों का अभ्यास करते हैं अन्य मामलों में, आपको संभवतः इंटरनेट पर बहुत कुछ खोजना चाहिए, जब तक कि आपको एक स्थानीय समूह न मिल जाए जो इन खेलों को घोड़ों के साथ पेश करता है।
  • Video: इस फिल्म में जादूगर बनेंगे शाहरुख खान

    भाग 2
    घोड़ों के साथ काम करें

    एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 7
    1
    घोड़ों को खिलाओ. आपको कहीं शुरू करना चाहिए घोड़े के साथ काम करने के लिए यह एक सरल पहला प्रयास है अन्य खाद्य पदार्थों के बीच सेब, गाजर और ओट जैसे घोड़े सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही भोजन दें! उन्हें सैंडविच के रूप में चीनी क्यूब्स दें। यह बातचीत आपको उन्हें समझने और उनके साथ बंधन विकसित करने में मदद करेगी।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 8
    2
    preens और घोड़ों को दुल्हन। एक घोड़े को तैयार करने वाली किट प्राप्त करें और इसे अच्छी तरह से लें। अपने हाथ को अपने शरीर के निचले भाग में स्लाइड करें ताकि उसे पता चले कि वह आपको भरोसा कर सकता है। घोड़ों के साथ मजबूत बंधन को समझने और विकसित करने के लिए यह क्रिया महत्वपूर्ण है। यह करना एक आदत बन जाना चाहिए
  • उसके बाद आप अपने घोड़े को बहुत कम करने के लिए उसे पालतू और उसे दूल्हा के लिए अनुमति दी है, उसके ऊपर कूद और सवारी की उम्मीद नहीं है पहले आपको घोड़े पर भरोसा करना चाहिए।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप घोड़े की मलबे साफ कर लें इस तरह, आपको जानवर की संपूर्ण समझ होगी।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 9
    3
    एक घोड़ा खरीदें. घोड़ों के प्रति समर्पण को गहरा करने के लिए घोड़े के मालिक होने के नाते महत्वपूर्ण हो सकता है आपके घोड़े को आप के साथ हर समय काम करने की आवश्यकता होगी। उसे हर दिन उसकी देखभाल करने के लिए आवश्यक होगा इस निरंतर समर्पण के माध्यम से, आप अपने जानवर की संचार शैली को समझेंगे। यदि आप जानना चाहते हैं कि पशु सह-अस्तित्व कैसे पेश करता है, इसके साथ बातचीत करें और इसे खरीदने से पहले पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • भाग 3
    घोड़ों के साथ संवाद

    एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 10



    1
    घोड़ों से घिरे समय व्यतीत करें। याद रखें कि अति सक्रिय घोड़े या जंगली घोड़े खतरनाक हो सकते हैं। इससे पहले कि आप अपनी उपस्थिति के साथ सहज महसूस करें, इससे पहले किसी के पास भी न मिलें, अन्यथा यह आपके पहले से ही विश्वास को बर्बाद कर सकता है और आपकी सुरक्षा को जोखिम में डाल सकता है। अगर आपको ऐसा करने के लिए उचित प्रशिक्षण नहीं मिला है तो डर से घोड़े को शांत करने की कोशिश न करें।
    • सावधान रहें जब आप घोड़ों के पास जाएं, क्योंकि जब वे पीछे से उनसे संपर्क करते हैं तो उन्हें डर लगता है याद रखें कि हालांकि उनके पिछले पैरों खतरनाक हो सकते हैं, उनके सामने के पैर भी अधिक हो सकते हैं।
    • घोड़ों का ध्यान रखें, जब वे अपने पैडॉक में हैं
    • अपने पक्ष में खड़े रहें और शांति से बात करें।
    • देखें कि वह अन्य मनुष्यों और घोड़ों के साथ कैसे बातचीत करता है।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 11

    Video: हवा में उड़ने का जादू सीखे | How to Make Yourself Float in Hindi

    2
    घोड़ों को सुनो यह आवाज़ों को ध्यान में रखिए और उनका क्या मतलब है। वह अपने शरीर की भाषा के लिए बहुत ध्यान भी देता है यदि आप पर्याप्त सावधानी रखते हैं, तो मैं आपको उन चीजों को बता सकता हूं जो केवल घोड़े के जादूगर समझ सकते हैं। जल्द ही, आप घोड़े को समझने में सक्षम होंगे और वह आपको समझेंगे। ऐसा करने का लक्ष्य है संचार का एक रूप स्थापित करें.
  • देखें कि घोड़े सबमिशन के हस्ताक्षर में अपने सिर को गिरता है या नहीं।
  • अगर घोड़े की चबाने और अच्छी तरह से चाटना तो यह भी एक संकेत है कि वह विनम्र होने के लिए तैयार है।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 12
    3
    अपने घोड़े को सिखाओ कि आप नेता हैं घोड़े शरीर की भाषा पढ़ते हैं और स्वयं को अभिव्यक्त करने के लिए शारीरिक भाषा का उपयोग करते हैं। घोड़े भी शरीर की भाषा को यह निर्धारित करने के लिए पढ़ते हैं कि क्या व्यक्ति प्रभारी है। अपनी जगह पर आक्रमण करने या अपनी शर्ट काटने की जानकारी से संकेत मिलता है कि घोड़े आपको एक नेता के रूप में नहीं देखते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे सिखाएं कि आप प्रभारी हैं
  • यदि आप अपने व्यक्तिगत अंतरिक्ष में हैं, तो आप अपने घोड़े को ठीक करने के लिए दबाव का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका घोड़ा अपने निजी स्थान पर हमला करता है, तो आप इसे ब्रश कर लेते हैं, जब तक वह उस स्थान पर वापस नहीं लौटाता जहां तक ​​वह खड़ा था।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 13
    4
    समझता है "अपने घोड़े के साथ जुड़ें". घोड़े में शामिल होना एक विशिष्ट प्रशिक्षण विधि है, जिसे मोंटी रॉबर्ट्स द्वारा विकसित किया गया है, जो घोड़े को सीमित करने के लिए एक परिपत्र कोरल का उपयोग करता है। जबकि घोड़े को सीमित कर दिया गया है, ट्रेनर को केंद्र में खड़ा होना चाहिए और जोर से आवाज़ देना चाहिए जो घोड़े को डराता है और उसे खेर के साथ हलकों में चलाने के लिए मजबूर करता है। थोड़ी देर बाद, कोच को शोर कम करना चाहिए, चुप रहना और घोड़े की तरफ तक इंतजार करना चाहिए। यह परिचय कहा जाता है "संघ"।
  • प्रशिक्षण का यह तरीका बहुत प्रभावी लगता है हालांकि पशु चिकित्सा विज्ञान के कुछ शोधकर्ता चेताते हैं कि यह घोड़ों के लिए दर्दनाक हो सकता है।
  • भाग 4
    अपने व्यवसाय की स्थापना करें

    एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 14
    1
    आपके व्यवसाय को बढ़ावा दें घोड़े के जादूगर ग्राहकों को मुख्य रूप से मुंह के शब्द से प्राप्त करते हैं, लेकिन आप शुरू होने पर कुछ विज्ञापन पोस्ट करने पर भी विचार कर सकते हैं। आप घोड़ों के बारे में पत्रिकाओं में विज्ञापनों के माध्यम से अपनी सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं, अपने क्षेत्र में समाचार पत्रों या अपने घर के पास कक्षाएं या स्टेबल्स में भाग ले सकते हैं।
    • यदि आप विज्ञापन बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उन पर खर्च करने के लिए कितना बजट तैयार करना होगा, इसके लिए आपको बजट स्थापित करना होगा।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 15
    2
    अपने करों का भुगतान करने के लिए धन आरक्षित करना सुनिश्चित करें जब आप घोड़े के जादूगर के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं, तो आपको करों के लिए अपनी आय का काफी हिस्सा आरक्षित करना होगा। आम तौर पर यह हिस्सा आम तौर पर 30% आय या अधिक हो सकता है अपने करों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं बुकिंग के लिए परेशान मत हो। ये ऐसी अन्य चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:
  • कर एकाउंटेंट प्राप्त करें अपने व्यवसाय के लिए करों की तैयारी करना मुश्किल हो सकता है और बहुत समय ले सकता है यह बेहतर है कि आप इसे करने के लिए किसी को भुगतान करते हैं।
  • टैक्स के लिए आपके भुगतान की खरीदारी का डिस्काउंट शायद आप अपने कर भुगतान को कम करने के लिए अपने व्यवसाय से कुछ खर्च घटा सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको अपनी रसीदों को ऐसा करने के लिए बचाना होगा और यदि आपको अपने खातों का लेखा-परीक्षण करना चाहिए
  • करों की लागतों को कवर करने के लिए अतिरिक्त लागतें प्रभारित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी कमाई कम नहीं हुई है, आपको अपने करों को कवर करने के लिए अपने ग्राहकों को पर्याप्त शुल्क लेना होगा
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 16
    3
    अपने क्षेत्र में पशु चिकित्सकों को उन्हें अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करने के लिए बुलाएं। अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है अपने क्षेत्र में पशु चिकित्सकों के साथ अपनी संपर्क जानकारी साझा करना। हार्स मालिक अक्सर घोड़े प्रशिक्षकों पर सिफारिशों के लिए पशु चिकित्सकों से पूछते हैं, इसलिए पशु चिकित्सकों के साथ आपकी जानकारी साझा करने से आप संभावित ग्राहकों से फोन कॉल प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 17

    Video: How to fly easy, उड़ने वाली वीडियो बनाना सीखें.

    4
    अन्य व्यवसायियों के साथ व्यावसायिक संबंध स्थापित करने के लिए व्यापार मेलों में भाग लें। अन्य व्यवसायियों से मिलने और क्षेत्र में नए उत्पादों, तकनीकों और अनुसंधान के बारे में जानने के लिए व्यापार मेले अच्छे स्थान हैं। अपने क्षेत्र में अन्य घोड़ों के जादूगरों से पूछिए कि वे व्यापार मेलों में भाग लेते हैं और कुछ साल तक जा रहे हैं।
  • एक छवि जिसका शीर्षक है एक & quot; हॉर्स व्हिस्पेयर & quot; चरण 18
    5
    एक साधारण वेबसाइट स्थापित करें एक वेबसाइट आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकती है क्योंकि इंटरनेट अक्सर एक उत्पाद या सेवा ढूंढने के लिए पहले स्थान पर जाते हैं। इसमें आपकी सेवाओं, क्रेडेंशियल्स और आपकी वेबसाइट पर आपके साथ कैसे संवाद करना है, इसके बारे में जानकारी शामिल है। यह कुछ तस्वीरें पोस्ट करने के लिए भी अच्छा स्पर्श हो सकता है जिसमें आप दिखाते हैं कि आप घोड़ों के साथ कैसे काम करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • घोड़े को कभी भीड़ मत करो, लेकिन आप फिर से शुरू करने का जोखिम उठाएंगे।
    • कभी घोड़े के पीछे नहीं चलना जो आपको नहीं जानता है या आप बिना सहज महसूस करते हैं।
    • घोड़े के पास एक सेल फोन मत लेना, क्योंकि यह फोन की घंटी बजती है जब हादसे या अति सक्रिय हो सकता है।
    • घोड़े को शांत करने के बाद, उसे समझाने की कोशिश करें कि आप उसे पाने के लिए और उसे सवारी करते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि जंगली घोड़ों को शक्तिशाली रक्षात्मक प्रवृत्ति होती है और खतरनाक हो सकता है अगर उन्हें धमकी दी जाती है।
    • कभी कुछ भी करने के लिए एक घोड़े की भीड़ नहीं। अपने विश्वास को प्राप्त करने के लिए समय और धैर्य की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com