ekterya.com

कैसे अपने कुत्ते के दोस्त बनने के लिए

एक कुत्ते को अनन्त घर देने के बाद, यह एक दूसरे को जानना और बेहतर दोस्त बनने का समय होगा। प्रकृति से, कुत्तों चंचल जानवर होते हैं और लोगों से बातचीत करना पसंद करते हैं - इसलिए, उनके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए निरंतर खेल आवश्यक है। इसके अलावा, अपने कुत्ते के साथ खेलना आपके लिए स्वस्थ और मजेदार है, क्योंकि यह तनाव और बीमारी से जूझता है, और आपको प्रशिक्षित करने के लिए एक महान अभ्यास प्रदान करता है। एक सुरक्षित और सुखद तरीके से अपने कुत्ते के साथ इंटरैक्ट करने का तरीका जानें, जो एक बंधन स्थापित करेगा जो हमेशा के लिए खत्म होगा।

चरणों

भाग 1
एक दूसरे को जानें

छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 1
1
अपने कुत्ते को अपने आस-पास सुरक्षित महसूस करने में सहायता करें। पहला सबसे महत्वपूर्ण उपाय यह सुनिश्चित करना है कि आपके कुत्ते को आपके और आपके नए घर के साथ सुरक्षित और आरामदायक लगता है।
  • कुत्ते के घर लेने से पहले, एक बड़े पिंजरे खरीद लें, जब आपको डर लगता है। कुत्ते पिंजरे को अपनी निजी कलम के रूप में देखेंगे, और उन्हें लगता होगा कि यह उनकी जगह है जहां कोई उन्हें परेशान नहीं करता है, के लिए दिलासा दे रहा है। पिंजरे बहुत बड़ी होनी चाहिए ताकि कुत्ते खड़े होकर उसमें आसानी से आगे बढ़ सकें।
  • अपने घर पर खर्च करने वाले पहले कुछ दिनों के माहौल को शांत और शांतिपूर्ण रखें, खासकर यदि आपके पास बड़े परिवार हों या यदि बहुत से लोग आम तौर पर घर में प्रवेश करते हैं और घर छोड़ देते हैं यह संभावना है कि हर कोई नया पालतू देखने के लिए उत्साहित है - हालांकि, कुत्ते भी एक बड़ा बदलाव करने के लिए अनुकूल होगा और कुछ शांति और चुप खोजना होगा।
  • छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 2
    2
    अपने कुत्ते के व्यक्तित्व को जानिए अपना नया कुत्ता घर लेने के पहले दिन में, आप अपने व्यवहार को देख कर बहुत कुछ सीखेंगे और अपने नए पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए थोड़ी सी जगह पाएँगे।
  • कुछ कुत्ते डरपोक और भयभीत हैं, जो आमतौर पर पिछले दुर्व्यवहार के कारण होता है हालांकि, कभी-कभी यह केवल उनके व्यक्तित्व या उनकी दौड़ की प्रवृत्तियों के कारण होता है। इस तरह के कुत्तों को सच्चे दोस्त बनने के लिए अधिक धैर्य और अनुनय की आवश्यकता हो सकती है।
  • अन्य कुत्तों बहुत ऊर्जावान हैं और शुरुआत से खेलना पसंद करती हैं ऐसा लगता है कि अपने उत्साह के कारण चीजों को तोड़ने से इन बहुत ऊर्जावान कुत्तों को रोकने के लिए आपको अपने घर में कुछ बदलाव करना होगा। इसके अलावा, आपको हर दिन खेलने के लिए एक अतिरिक्त समय सेट करना पड़ सकता है
  • छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 3
    3
    ट्रेन और अनुशासन अपने कुत्ते कुत्तों के पैक जानवर हैं और उन्हें पता है कि "अल्फा" पुरुष या पैक नेता कौन है मालिक होने के नाते, आपका कर्तव्य उस स्थिति में खुद को स्थापित करना होगा, जिससे कुत्ते को सुरक्षित और सुरक्षित महसूस होगा।
  • जब आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं तो निरंतर रहें सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें और अपने कुत्ते को कभी भी हिट या दंडित न करें। कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए धैर्य आवश्यक है आप इसे कुत्ते आज्ञाकारिता वर्ग में निवेश करने के लिए उपयुक्त समझ सकते हैं, खासकर यदि आपका कुत्ता बहुत जिद्दी है
  • छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 4
    4
    अपने परिवार के जीवन में अपने कुत्ते को शामिल करें एक नया पालतू बनाकर, यह आपके परिवार का हिस्सा बन जाता है सामान्य तौर पर, कुत्ते को ध्यान का केंद्र होने का आनंद मिलता है। व्यायाम, खेल और सवारी में अपने कुत्ते को शामिल करने की योजना जब भी संभव हो।
  • आपके पास टैग और पट्टा के साथ एक हार होना चाहिए, इसलिए जब आप पार्क में जाते हैं या अपने शहर में किसी भी स्थान पर जाते हैं, तो आप कुत्ते के लिए उपयुक्त होने पर अपने कुत्ते को ले सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने कुत्ते के साथ खेलना

    छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 5
    1
    अपने कुत्ते को बुनियादी आज्ञा सिखाएं यह अकेले समय बिताने का एक बढ़िया तरीका है और साथ ही महत्वपूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करता है जो अन्य गतिविधियों के लिए उपयोगी होगा। ध्यान रखें कि कुत्ते खेल सीखते हैं और सीखने के लिए खेलते हैं- यही कारण है कि, अगर यह समय के मुकाबले स्कूल के समान ही महसूस कर सकता है, तो भी यह एक महत्वपूर्ण प्रकार का खेल होगा।
    • सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी आज्ञाएं "बैठे हैं", "शांत" और "आओ" एक बार जब आपके कुत्ते ने उन्हें महारत हासिल कर ली है, तो आप उसे "फेंक" और "बेस्ड मी" कमांड के बारे में भी सिखा सकते हैं।
    • प्रत्येक आदेश को अलग से दिखाएं अपने कुत्ते को बार-बार एक आदेश दिखाएं, जब तक कि अगले एक पर जाने से पहले वह स्वामी न हो। आपके कुत्ते को एक सरल आदेश हासिल करने के लिए सप्ताह की आवश्यकता हो सकती है आपको इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए - अपने कुत्ते को सहयोग करने के मूड में बस आदेश का अभ्यास करें, और अभ्यास करना बंद करें यदि वह अब आपके लिए ध्यान नहीं देता है।
    • प्रत्येक व्यवहार के लिए अपने कुत्ते को सही ढंग से प्रदर्शन करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें (जैसे छोटे से इलाज, अतिरिक्त समय का खेल या कान पर एक अच्छी खरोंच) जब भी संभव हो तो व्यवहार को पुरस्कार से संबंधित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते को पूछने के लिए बैठो और दरवाजे के पास रहो, और यदि वह आपकी बात सुनता है, तो उसे एक इनाम के रूप में दरवाजे से बाहर निकलना चाहिए। आप उसे भी बैठकर बैठकर खड़े रह सकते हैं जब आप अपना कटोरा तैयार करते हैं - तो आप उसे एक पुरस्कार के रूप में खाना देंगे।
  • छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 6
    2

    Video: पिटबुल कुत्ता इस कुत्ते की Body देख कर इंसान भी शर्म से पानी पानी हो जाए

    मज़ा और सुरक्षित खिलौने खरीदें खिलौने आप अपने कुत्ते के लिए एक अंतहीन मनोरंजन देने के लिए, और यह भी एक व्यावहारिक समारोह है: अधिकांश कुत्ते अपने जूते या अपने फर्नीचर काट लेगी अगर उन्हें मज़ा और उत्तेजक खिलौने Brindas नहीं। विभिन्न प्रकार के खिलौने की कोशिश करें ताकि आप यह तय कर सकें कि आप किसको पसंद करते हैं
  • अपने कुत्ते को एक खिलौना देने के द्वारा, मान लें कि वह इसे नष्ट कर देगा और इसे टूट जाएगा ऐसे खिलौने न दें जो धागे, धनुष, आँखें या अन्य हिस्सों में आते हैं जो कुत्ते के लिए घुटन का खतरा पैदा कर सकते हैं।
  • खिलौना अपने कुत्ते के आकार के लिए उपयुक्त होना चाहिए छोटी-छोटी गोलियां कुत्तों के लिए उपयुक्त तथापि TODDLERS-, खिलौने कि इतना छोटा है कि अपने कुत्ते को निगल सकता है या अपने दांतों में फंस रहने के लिए कर रहे हैं से बचना चाहिए रहे हैं। इसी तरह, आपके कुत्ते को बहुत बड़े खिलौने चुनने में कठिनाई हो सकती है।
  • बांधा सिरों, एक टेनिस बॉल या हार्ड रबड़ के खिलौने के साथ स्ट्रिंग के खिलौने का प्रयोग करें। कुछ कुत्तों को खेलने के लिए एक छोटा सा खिलौना पसंद है, लेकिन यह इतना छोटा नहीं होना चाहिए कि वह पशु को दबाने में सक्षम हो।
  • बच्चों के खिलौने, जूते और खेल उपकरण को आपके कुत्ते की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए- क्योंकि यह संभावना नहीं है कि वह वह क्या कर सकता है और वह क्या नहीं कर सकता, इसके बीच अंतर करने में सक्षम होगा।



  • छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 7
    3
    एक वस्तु लाने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ। कई कुत्ते नस्लों इस क्लासिक खेल को प्यार करते हैं और यह एक महान व्यायाम है जो उन्हें धैर्य और चुस्त होने के लिए सिखाता है।
  • शुरू करने के लिए, आपको उसे गेंद का पीछा करने के लिए सिखाना होगा। गेंद को फर्श पर छोड़ दें और अपने कुत्ते को इसे प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आप इसे उठाते हैं, तो इसे एक छोटे से इलाज और एक अच्छी प्रेरणा के साथ प्रोत्साहित करें, साथ ही मौखिक उत्तेजना के साथ ("अच्छा लड़का!" कहें) फिर हर समय जब तक कुत्ते को इसे प्राप्त करने के लिए एक महान दूरी की यात्रा करना पड़ता है तब तक खिलौना थोड़ी आगे फेंक दो।
  • आप कुत्ते को प्रोत्साहित करने के लिए आपको खिलौना लाने अगर आप इसे वापस कहते हैं और फिर उसे खिलौना छोड़ने के लिए कह सकते हैं। आप उसे एक और खिलौना दे सकते हैं या उसे फर्श पर पहले एक को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 8
    4
    एक चपलता प्रशिक्षण क्या करें यह आपके कुत्ते को पार करने के लिए, स्कर्ट सिखाना है और बाधाओं और अवरोधों पर कूद रहा है। आप अपने कुत्ते को चपलता प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं, या आप मज़े के लिए यह कर सकते हैं और इसे व्यायाम कर सकते हैं। अपने पसंदीदा व्यवहार के साथ Incentívalo
  • चपलता प्रशिक्षण स्वस्थ युवा कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त है जो कि संयुक्त समस्याओं से ग्रस्त नहीं होते (जैसे गठिया) और ऊर्जावान कुत्तों के लिए जो आज्ञाकारी व्यक्तित्व है चराई की नस्लों के कुत्ते इस प्रकार की गतिविधि के लिए आदर्श हैं - हालांकि, कई अन्य इस प्रशिक्षण को प्राप्त कर सकते हैं। चपलता प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, अपने कुत्ते को "बैठे", "चुप", "आओ" और "कास्ट" जैसे बुनियादी आदेशों को पता होना चाहिए।
  • शुरू करने के लिए, अपने पिछवाड़े में एक साधारण चपलता ट्रैक बनाएं आप शायद पहले से ही अपने दम पर कुछ बाधाओं बनाने के लिए सामग्री पर भरोसा है, और आप अपने स्थानीय हार्डवेयर की दुकान पर बाकी खरीद सकते हैं। स्की डंडे या पीवीसी पाइप, (बच्चों के लिए एक पिकनिक तालिका के रूप में) एक बेंच पिकनिक या एक छोटी सी मेज के साथ चलने के लिए एक मंच, कंक्रीट ब्लॉक के साथ मानक बाधाओं, एक खुलने और सुरंग के साथ एक सुरंग के साथ पोस्ट चपलता बनाएं बच्चों, एक बाधा एक साइकिल टायर या पुरानी कार का उपयोग करते हुए टायर प्रतिरोधी एक पेड़ की टहनी पर लटका दिया, और seesaws प्लाईवुड और पीवीसी पाइप का बना दिया।
  • अपने कुत्ते को सुराग दिखाएं और फिर इसे पट्टा पर करें। उन्हें पहले कुछ समय के माध्यम से चलना चाहिए और जब यह खत्म हो जाएगा तब आपको अपने कुत्ते को इनाम देना चाहिए। फिर ट्रैक जॉगिंग को पार करें और हर बार जब आप ऐसा करते हैं तो अपनी गति बढ़ाएं।
  • भाग 3
    नई चीजों की कोशिश करो

    Video: कुत्ते ने अपने ही मालिक की ले ली जान - Mysterious Dog Strange Story Latest Breaking News

    छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 9
    1
    उसे कुछ समय अकेले दो। जब अपने कुत्ते के साथ खेल एक लिंक स्थापित करने और exercized हालांकि, कभी कभी कुत्तों आप के साथ या अन्य कुत्तों के साथ उनकी बातचीत से आराम की जरूरत है, और अभी अकेले रहना पसंद करते हैं महत्वपूर्ण है। अकेले आनंद लेने के लिए कुछ चबाना खिलौने खरीदें
    • अधिकांश कुत्ते अकेले पर्याप्त समय अकेले खर्च करते हैं जब उनके मालिक काम पर या स्कूल में होते हैं - हालांकि, अगर आपके पास बड़े परिवार या घर पर काम करते हैं, तो यह संभव है कि आपके कुत्ते को अत्यधिक उत्तेजित किया जा सके।
    • यह संभावना है कि जब आप खाने और अपने आप को राहत दें, और एक दिन तक एक घंटे तक, साथ ही बाकी की अवधि के दौरान, आपका कुत्ता थोड़ा गोपनीयता चाहता है।
  • छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 10
    2
    घर से निकल जाओ! अधिकांश कुत्ते अपनी गति को बदलना पसंद करते हैं और किसी भी प्रकार के अन्वेषण करते समय बहुत खुशी महसूस करते हैं एक ऐसी गतिविधि की योजना बनाएं जो आप दोनों को उत्तेजित करती है और आपको बंधन के लिए एक महान समय भी देती है।
  • लंबी पैदल यात्रा या बैकपैकिंग के लिए अपने कुत्ते को लें पार्टनर के साथ प्रकृति का पता लगाने का यह एक मजेदार तरीका है। यदि आप अपने कुत्ते को एक यात्रा पर ले जा रहे हैं, तो आपको आगे बढ़ने की योजना बनानी चाहिए ताकि बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता हो। आपके कुत्ते को कुछ हफ्तों से कुछ महीनों से पहले प्रशिक्षित करना होगा, इसलिए यात्रा के लिए यह अच्छी स्थिति में होगी, खासकर यदि यह पुराना है या अधिक वजन है।
  • पता लगाएं कि आपके शहर में एक कुत्ता पार्क है डॉग पार्क आक्रामक या प्रादेशिक कुत्तों के लिए आदर्श नहीं हैं - हालांकि, वे अन्य कुत्तों की पूजा करने वाले लोगों के लिए मजेदार हैं और "बैठे", "शांत" और "आओ" जैसे बुनियादी आज्ञाओं का पालन कर सकते हैं। कुत्ते पार्क में अपने कुत्ते पर एक करीबी नज़र रखें, खासकर अगर यह एक छोटा जानवर है, क्योंकि अन्य कुत्तों के साथ खेलते समय यह घायल हो सकता है।
  • एक दिन की यात्रा पर जाएं यदि आपका कुत्ता गाड़ी से यात्रा करना पसंद करता है, तो कुत्तों या बाहरी गतिविधियों के लिए पार्कों की खोज करें, जिनसे आप अपने घर से कार कर सकते हैं। यदि आपका कुत्ता मित्रतापूर्ण और मैत्रीपूर्ण है, तो आप एक पालतू जानवर की दुकान पर रोक लगाने की योजना बना सकते हैं जो कि जानवरों को प्रवेश करने की अनुमति देता है।
  • Video: कुत्ते की डीवर्मिंग कैसे करे...HOW TO DEWORM YOUR DOG IN HINDI/URDU!!! AAA{All About Animal}

    छवि का शीर्षक बनें आपका कुत्ते` Playmate Step 11
    3
    संगीत सुनें या उसके साथ टेलीविजन देखें यह अजीब लग सकता है, लेकिन संगीत जैसे कुत्ते और, आपके जैसे, आराम करने के लिए एक शांत क्षण का आनंद लें।
  • कई कुत्तों को अपने पसंदीदा टीवी शो देखने के दौरान अपनी गोद में झूठ बोलने के लिए बहुत खुशी होती है, लेकिन कुछ प्रकृति के बारे में कार्यक्रम देखना पसंद करते हैं या जो अन्य कुत्ते या जानवरों को दिखाते हैं अपने कुत्ते को पसंद करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को देखें।
  • यदि आप एक चुनौती का सामना करना चाहते हैं, तो फ्रीस्टाइल नाच नामक नई गेम का प्रयास करें यह कोरियोग्राफी के साथ नृत्य का एक प्रकार है जिसमें कुत्तों और उनके मालिक भाग लेते हैं। यदि आपके कुत्ते ने बुनियादी आज्ञाओं को आसानी से सीखा है और चपलता के व्यायाम का आनंद उठाया है, तो वह शायद नाच पसंद करता है!
  • युक्तियाँ

    • बाधाओं को कुत्ते को आकर्षित करने के लिए चपलता प्रशिक्षण के दौरान व्यवहार का उपयोग करें।
    • आपको अपने कुत्ते को नए खेल और खिलौनों से प्रतिक्रिया देने के तरीके का पालन करना चाहिए। यदि आप दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो इसे दबाएं - कुत्तों अद्वितीय हैं और हर कोई अलग चीजें हासिल करता है।

    Video: कुत्ते रात में क्यों रोतें है ? || Why Do Dogs Cry During The Night? || Why Dogs Howl At Night?

    चेतावनी

    • थकावट के संकेतों की पहचान करें और अपने कुत्ते के व्यायाम को बहुत ज्यादा मत करो।
    • जितना संभव हो उतना खेल से बचें - अपने या अपने कुत्ते के साथ बहुत सख्त न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com