ekterya.com

कैसे एक कुत्ते के नाखूनों में कटौती करने के लिए

अपने कुत्ते के नाखूनों को काटना एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम की तरह नहीं लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में है। अपने पालतू जानवरों के नाखूनों को काटने से न केवल इसे बेहतर लगेगा, यह नाखूनों को तोड़ने से भी रोक देगा, जो दर्दनाक है और संक्रमण का कारण बन सकता है। बहुत लंबे नाखून भी आपके कुत्ते के रास्ते को बदल सकते हैं और हड्डियों और जोड़ों से संबंधित अधिक गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अपने कुत्ते के नाखूनों को कटौती करने से डरो मत। सूचना और सुरक्षा के साथ, कम समय में आप अपने कुत्ते के नाखूनों को काट सकते हैं!

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते के नाखूनों में कटौती करने के लिए तैयार

क्लॉज डॉग नाखून चरण 1 नामक छवि
1
एक कील क्लिपर चुनें आपके पास चुनने के लिए कुछ विकल्प हैं एक प्रकार की कील क्लीपर है जो कैंची की तरह दिखता है और उसी तरह काम करता है आप पत्तियों के बीच नाखून डालते हैं और आप हैंडल को कस कर देते हैं ताकि वे एक साथ आए। अन्य प्रकार का गिलोटिन आकार है और इसमें एक छेद है जिसमें नाखून रखा जाता है। एक ब्लेड स्लाइड्स और जब आप हैंडल निचोड़ करते हुए नाखून में कटौती।
  • दोनों प्रकार के काम अच्छी तरह से करते हैं, लेकिन गिलोटिन-प्रकार कील कतरनी का उपयोग करके कुछ बड़े कुत्तों के बहुत मोटी नाखों को काटने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • क्लॉज डॉग नेल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अन्य आपूर्ति इकट्ठा खून बहना को रोकने के लिए हाथ में कसैले पाउडर रखें यदि आप गलती से नाखून को काट लें और हाइपोनीकैम पर जाएं। कुछ कुत्तों को अपने कुत्ते को पेश करने के लिए और पुरस्कारों के दौरान और उसके बाद सहयोग करने के लिए उन्हें देने के लिए अधिक ध्यान दें। इससे इस और भविष्य के सत्रों में सफल होने में मदद मिल सकती है।
  • हालांकि आपको हमेशा बहुत अधिक नाखूनों में कटौती करने का प्रयास करना चाहिए, कभी-कभी सबसे अनुभवी पेशेवर भी करते हैं।
  • क्लॉज डॉग नेल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सही पल चुनें अपने कुत्ते के नाखूनों को काटने की कोशिश करें जब यह आराम से और आरामदायक जगह पर है। एक अच्छा समय भोजन के बाद हो सकता है या जब आप व्यायाम या खेलने से समाप्त हो जाते हैं यह संभावना है कि आपका कुत्ता भी हिला या संघर्ष करने के लिए समाप्त हो गया है।
  • क्लॉज डॉग नेल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने कुत्ते को शांत रखें चुप रहने के लिए शांत और कम आवाज़ के साथ बोलें यदि आपके नाखून कभी कट नहीं होते, तो धीरे-धीरे अपने पंजे को छूने के लिए इस्तेमाल हो जाते हैं कुछ ही मिनटों में कुछ समय के लिए उसके साथ बैठो और धीरे-धीरे उसके पैर और पैरों को रगड़ें। जब आप इसे छूते हैं और अपने पैरों को पकड़ते हैं, तो आप अपने नाखूनों को नाखून क्लिपर के साथ स्पर्श करना शुरू कर सकते हैं।
  • अपने नाखूनों को काटते समय अपने कुत्ते को आराम करने में सहायता के लिए सत्र के दौरान इनाम के रूप में व्यवहार का प्रयोग करें
  • भाग 2
    अपने कुत्ते के नाखूनों को काट लें

    क्लिप का शीर्षक क्लिप डॉग नेल चरण 5

    Video: How to Cut Your Dogs Nails! Simple Top Tips on How to Easily and Safely Cut Dog Nails!

    1
    तय करें कि पहले कट करने के लिए कहां कील के hyponychium की पहचान करें इसमें रक्त वाहिका और तंत्रिका शामिल है, इसलिए इसे काटने से बचें। यदि आपके कुत्ते में सफेद या हल्के रंग के नाखून हैं, तो हाइपोनीचियम की पहचान करना आसान हो सकता है। यह एक छोटी गुलाबी ट्यूब की तरह दिखती है जो नेल के केंद्र से गुजरती है और टिप से पहले समाप्त हो जाती है। काले नाखून या गहरे रंग के मामले में, आप हाइपोनीकैम को देखने में सक्षम नहीं होंगे और आपको अन्य तरीकों का इस्तेमाल करना होगा। यहां तक ​​कि अगर आप हाइपोनीचियम देख सकते हैं, तो यह उस भाग तक बढ़ सकता है जो दिखाई नहीं दे रहा है।
    • हमेशा आपको लगता है कि उचित है उससे कम काटने शुरू करें आप हमेशा अधिक कटौती कर सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक काटने के लिए दर्दनाक है, खून बह रहा हो सकता है और आपके कुत्ते को अन्य नाखूनों को कटौती करने से मना कर दिया जाएगा
  • क्लॉज डॉग नेल स्टेप 6 नामक छवि
    2
    पंजा को अपने हाथ की हथेली में दृढ़ता से, लेकिन धीरे से पकड़ो ऐसा स्थिति में करें जहां आपका हाथ पैर के समान दिशा में बताता है, कुत्ते के सामने। अपनी अंगुली को पैरपैड के चारों ओर रखो और अंगूठे के शीर्ष को स्थिर करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें जहां आप कील काट लेंगे। यह स्थिति सामने के पैरों पर सबसे अच्छा काम करती है।
  • पैर पैड के बीच पंजा पकड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि यह बहुत से कुत्ते को गुदगुदी महसूस करती है और उन्हें अनायास ही हिला देते हैं
  • क्लिप का शीर्षक क्लिप डॉग नाखून चरण 7
    3
    आखिरी पैरों के नाखूनों को काटने के लिए कुत्ते को अपनी तरफ स्थित करें यदि आप अपने कुत्ते को अपने पक्ष में रखते हैं तो यह आसान होगा। इसे एक मेज पर रखो ताकि आपको इसे झुकाव और पकड़ न पड़े। अपने शरीर को अपने शरीर पर रखें ताकि आप हिंद पैर को पकड़ कर नाखूनों को काट लें।
  • संभवत: आपको एक छोटे से कुत्ते को पकड़ने के लिए कुछ और नहीं करना पड़ता है हालांकि, आप बड़े कुत्ते को सुरक्षित करने के लिए अपने शरीर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका बड़ा कुत्ता खड़े होने की कोशिश करता है, तो अपने धड़ को कुत्ते के शरीर पर झुकाएं और अपनी बाहों में से एक को उसकी गर्दन पर रखें।
  • क्लिप का शीर्षक क्लिप डॉग नेल चरण 8
    4
    नाखून के आकार पर ध्यान दें आप देख सकते हैं कि नाखून के नीचे अपेक्षाकृत सीधे होता है जब तक कि यह टिप के करीब वक्र बनाता है। नाखूनों की नोक को उस सीधी रेखा के साथ कट करने के लिए और हाइपोनीकैम से बचने के लिए नाखून कतरनी का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि ब्लेड ने कील को कैसे काट दिया होगा कुछ नाखून कतरनी ब्लेड को थोड़ा छिपा सकते हैं और यह महसूस कर सकते हैं कि आप वास्तव में काटने से कम काट रहे हैं।
  • हमेशा शीर्ष से नीचे तक काटकर एक तरफ से दूसरे तक न दें, ताकि नाखून को तोड़ने न दें। इसके अलावा, नाखूनों को सीधा करने का प्रयास करें, चरम कोणों से बचें।
  • क्लिप का शीर्षक क्लिप डॉग नाखून चरण 9
    5
    नाखूनों की युक्तियों काटने से शुरू करें जिस उंगली को आप काटने जा रहे हैं, उसे नल की नोक से थोड़ी सी काट लें। नाखून के छोटे टुकड़े निकाल दें, जब तक कि उसे इच्छित लम्बाई न हो या जब तक कट की सतह में अंडाकार आकार न हो। यह संकेत है कि यह इंगित करता है कि आपको काटने को रोकना होगा, क्योंकि आप हाइपोनीचियम के पास आ रहे हैं।
  • यदि आपके कुत्ते ने स्पुर किया है, तो उन्हें भी कटौती सुनिश्चित करें ये नाखून हैं जो ऊपर और पैर के अंदर स्थित हैं। ये अन्य नाखूनों की तुलना में अधिक बार कटौती की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि वे बाहर नहीं पहनते क्योंकि वे कुत्ते के चलने पर कोई संपर्क नहीं करते हैं।



  • क्लॉज डॉग नेल स्टेप 10 नामक छवि
    6
    यदि आप हाइपोनीचियम काटते हैं तो अपने कुत्ते को आश्वस्त करें दुर्घटनाएं होती हैं और आप नाखून से हाइपोनीचियम काट सकते हैं। यदि आप करते हैं, तो शांत रहें और शांत कुत्ते के साथ अपने कुत्ते से बात करें। उसे तुरंत विचलित करने और उसे शांत करने के लिए उसे तुरंत इलाज दें यदि आपके पास शुरुआत से अच्छी स्थिति में है तो यह आपके पालतू जानवर को शांत करना आसान होगा। अपने कुत्ते को उसके पास खड़े रखें और अपने शरीर को अपने शरीर पर रख दें। यदि आप हाइपोनीचियम को दुर्घटना से काटते हैं तो इससे बचने से इसे रोका जा सकता है।
  • यदि आप अपने नाखूनों को काटते समय अपने कुत्ते को परेशान या आक्रामक बनाते हैं, तो उसे एक पेशेवर कटौती करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • क्लिप का शीर्षक क्लिप डॉग नेल चरण 11

    Video: कौवा देता है मौत के संकेत

    7
    नाखून फाइल नाखूनों को काटने के बाद, वे किनारों पर मोटा हो जाएगा। काटने के बाद इन किनारों को चिकना करने के लिए आप एक कील फ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ कुत्ते को अपने नाखूनों में से किसी भी या सभी को काटने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि वे अपनी सामान्य गतिविधि के कारण उन्हें पहनाएंगे।
  • क्लॉज डॉग नेल स्टेप 12 नामक छवि
    8
    अपने कुत्ते को शांत रखें सहज ज्ञान से, जब आप कील काटते हैं, तो आपका कुत्ता दूर हो सकता है जल्दी और शांति से शांत हो जाओ ताकि आप जान सकें कि आप ऐसा होने की उम्मीद कर रहे हैं। उसे एक इलाज देना उपयोगी हो सकता है कुत्तों से हम सीखते हैं और यदि आप उन्हें शांत करते हैं और अगले नाखून के साथ-साथ संभवतः स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ते हैं, तो वे आपके जैसा काम करेंगे।
  • कुत्ते के मुताबिक, यह संभव है कि आप इसे आराम देने से पहले कुछ नाखूनों को कट कर सकते हैं। प्रत्येक सत्र में, पिछले सत्र की तुलना में अधिक नाखूनों को कम करने का प्रयास करें और समय के साथ, आप एक ही सत्र में सभी नाखूनों को काट सकते हैं।
  • भाग 3
    इलाज करता है और चोटों को रोकता है

    क्लिप का शीर्षक क्लिप डॉग नाखून चरण 13
    1
    नियंत्रण रखना शांत और सुरक्षित रहें, लेकिन किसी भी समस्या का सामना करने के लिए तैयार रहें, जो आपके कुत्ते के नाखलों को काटते समय उत्पन्न हो सकती है। यदि आप एक नाखून के hyponychium पर पहुंच जाते हैं और यह खून से शुरू होता है, अपने कुत्ते को आप से दूर नहीं होने दें और चलना शुरू करें। यह नाखून को दर्द और अधिक नुकसान को कम करने में मदद करेगा। आप अपने कुत्ते को शांत भी कर सकते हैं और रक्तस्राव को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • क्लिप का शीर्षक क्लिप डॉग नाखून चरण 14
    2
    खून बह रहा बंद करो जितनी जल्दी संभव हो क्षेत्र में एक कसैले पाउडर को लागू करें। पैर पकड़ो और खून के अंत पर पाउडर दबाएं जब तक खून बह रहा बंद हो जाए। आपको नाखून पर पाउडर को कई मिनटों तक दबाकर रखना पड़ सकता है, लेकिन अब तक आप फर्म के दबाव को लागू कर सकते हैं, जितनी अधिक कुशलता के साथ आप रक्तस्राव को रोकते हैं।
  • यदि आपके पास कसैले पाउडर नहीं है, तो आप कॉर्नस्टार्क, आटा या साबुन के एक बार भी उपयोग कर सकते हैं।
  • क्लिप का शीर्षक क्लिप डॉग नेल चरण 15
    3
    अपने कुत्ते को आश्वस्त करें इसे शांत और शांत रखने की कोशिश करें उसे उसे विचलित करने और उसे शांत करने का व्यवहार करें अगले 15 मिनट तक पैदल या चलने से बचें यह नाखून को फिर से रक्तस्राव से रोकने में मदद करेगा और इससे आगे की क्षति और आपदा को रोकने में भी मदद मिलेगी।
  • आप पर भरोसा रखने के लिए अपने कुत्ते को कष्ट करें और नाखून कटे के साथ नकारात्मक संघों को न बनाएं।
  • क्लॉज डॉग नेल स्टेप 16 नामक छवि
    4
    फ़िलर काटने के बजाय नाखूनों का उपयोग करें। भविष्य में, एक फ़िलर, एक इलेक्ट्रिक उपकरण का उपयोग करें, जो उन्हें काटने के बजाय नाखूनों को चाट देता है। यह किनारों के कारण बढ़ने वाली तेज किनारों और विभाजन नाखूनों को समाप्त कर सकता है कुछ कुत्तों को दाखिल करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य कंपन इस प्रकार के डिवाइस के कारण कंपन और शोर के कारण विरोध करते हैं।
  • फ़िलर का उपयोग करते समय, आपको सावधानी बरतनी होगी कि प्लास्टर पैड को स्पर्श न करें। यह कटौती या परेशानी पैदा कर सकता है, यह बहुत दर्दनाक हो सकता है और अपने कुत्ते को भविष्य में इस प्रक्रिया से गुजरने से इंकार कर सकता है। तल के पैड की चोटों को ठीक करने के लिए लंबा समय लग सकता है।
  • क्लिप का शीर्षक क्लिप डॉग नेल चरण 17
    5
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो अगर आपके हाथ में कूड़ाई धूल नहीं है या अगर आपको चिंता है कि आप नाखून ठीक से नहीं कर सकते, तो पशुचिकित्सक या कुत्ते के पास रखने वाले को इसकी देखभाल करनी चाहिए। गहरे नाखूनों के साथ कुत्तों में, उन्हें काटने के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाएगा और यदि कोई समस्या होती है तो कुत्ता का इलाज करने का आत्मविश्वास और क्षमता वाले किसी को काम छोड़ना सबसे अच्छा होगा।
  • आप अभी भी अपने कुत्ते के नाखून, कई पशु चिकित्सकों में कटौती करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो पशु चिकित्सा तकनीशियन और कुत्ते groomers आप यह जान सकें कि यह करने के लिए सही तरीका है खुश हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • वे एक प्रक्रिया के लिए अपने कुत्ते को शांत करने के लिए कर रहे हैं, यह एक अच्छा विचार डॉक्टर पूछने के लिए उस समय नाखून कटौती करने के लिए है। कई पशु चिकित्सक इसे अतिरिक्त राशि चार्ज किए बिना करेंगे
    • नाखूनों को कभी भी काट न दें यदि आपके पास इसकी सही दृष्टि नहीं है। बाल को आपकी दृष्टि किसी भी तरह से बाधित नहीं करनी चाहिए।
    • hiponiquios एक स्थिर गति से दूर करने के लिए, आप हर 10 से 14 दिनों नाखून कटौती करनी चाहिए।
    • पिल्ले इस उपाय संवारने के लिए आसानी से अनुकूलन, लेकिन कभी कभी बड़े कुत्तों के एक अतीत के अनुभव है कि अप्रिय लग रहा था के साथ तुम्हारे पास आया। प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि धैर्य रखें और कुत्ते को देखभाल के साथ स्पर्श करें।
    • अगर कुत्ता अभी भी अकेले नहीं बैठता, उसके पीछे एक सहायक झुकना, जो पशु के गले में एक हाथ डाल दिया सिर को नियंत्रित करने और दूसरे हाथ से जगह में पैर पकड़ करने के लिए की है। इससे कुत्ते को बचने की कोशिश करने से रोकना चाहिए और चोट से बचने के लिए पर्याप्त शांत रहना चाहिए। बहरहाल, यह एक अंतिम उपाय है और इस दिनचर्या, क्या भविष्य में मुश्किल हो के साथ एक नकारात्मक संघ बनाने की संभावना है।
    • नाखून की नोक काटने से हाइपोनीकियम को हर बार जब आप इसे करते हैं तो थोड़ी देर के लिए पीछे छोड़ देंगे। यह बहुत दिलासा दे रहा है अगर आपके कुत्ते के पास काले नाखून हैं

    चेतावनी

    • अगर दबाव और धूल लगाने के 30 मिनट के बाद नाखून का खून बह रहा है, तो पशुचिकित्सा को बुलाओ।
    • यदि आपके पास एक कुत्ता है जो इतना दर्दनाक है कि जब आप अपना लेग पकड़ते हैं, तो यह आपको काटने की कोशिश कर सकता है, यह संभव है कि इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाने के लिए अधिक संरक्षक और कम दर्दनाक होगा। इस तरह, कुत्ते एक पेशेवर उपचार प्राप्त करेंगे और इसे शांत करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com