ekterya.com

कैसे अपने नाखून स्वस्थ रखने के लिए

हम सब साफ, अच्छी तरह से तैयार नाखूनों की तरह वास्तव में, मजबूत और लचीला नाखून एक व्यक्ति में अच्छे स्वास्थ्य और उपस्थिति के सही प्रतिनिधि के रूप में काम करते हैं। हालांकि अधिकांश लोगों को इस तथ्य के बारे में जानकारी नहीं है, हालांकि, नाखूनों को स्वयं का ख्याल रखना भी आवश्यक है। स्वस्थ भोजन खाने से आपके नाखूनों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपके महत्वपूर्ण अंगों के लिए है आपके आहार में कुछ विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों को शामिल करना महत्वपूर्ण है ताकि आपके नाखून स्वस्थ और सुंदर हो सकें।

चरणों

Video: नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के 15 उपाय (strong nail growth tips home remedies)

1
नाखूनों को छोड़ दें उस तामचीनी को निकालें जिसे आप उपयोग कर रहे हैं यदि आप अपने नाखून स्वस्थ होने के लिए चाहते हैं, तो आपको उन्हें थोड़ा सा साँस लेने की जरूरत है। तो तामचीनी से बचें कभी-कभी लोग दूसरे रंग के शीर्ष पर तामचीनी की एक परत डालते हैं जो आपके नाखूनों के लिए बेहद खराब होती है। आपके नाखों में हवा की जरूरत नहीं होगी, इसलिए वे एक पीले रंग की बारी शुरू कर देंगे और यह उन्हें बदसूरत और अस्वास्थ्यकर दिखाई देगा। तो, उन नाखूनों को हटा दें कभी नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग एसीटोन या फॉर्मलाडिहाइड से पतले अपने नाखून के लिए करें। एसीटेट का उपयोग करें
  • Video: नाखूनों को स्‍वस्‍थ और मजबूत रखने के घरेलू उपाए : Keep nails healthy and strong

    2
    अपने नाखूनों को काटें। यदि आप लंबे नाखून चाहते हैं, तो उन्हें काटने के लिए उन्हें वापस नहीं बढ़ना होगा। अपने नाखूनों काटने से उन्हें तेजी से बढ़ने और स्वस्थ होने में मदद मिलेगी। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि जब तक यह आपकी त्वचा तक पहुंच न जाए, तब तक इसे काटें न दें, इसे एक मध्यम लंबाई में रखें
  • 3

    Video: NAILS BADHANE KA TARIKA (ये चीज वहाँ लगाई 3 के नाख़ून बढ़कर 5 के हो गए (2018)

    अपने नाखून आकार दें तो आप पहले से ही उन्हें छूटे हुए हैं और अपने नाखूनों को काट लें, अब उन्हें फाइल करने का समय है। नाखूनें भरना एक अच्छी बात है क्योंकि आप उन असमान आकृतियों के बजाय अपने नाखूनों को आकार दे रहे हैं जो उन्हें अस्वास्थ्यकर दिखते हैं। अपने नाखूनों को सीमित करना भी आपके नाखूनों को मजबूत, फिट और स्वस्थ दिखेंगे। उन्हें दाखिल करते समय, सुनिश्चित करें कि आप केवल एक ही दिशा में जाते हैं। एक तरफ से दूसरे में फाइल न करें क्योंकि यह आपके नाखून को तोड़ सकता है। अपने नाखूनों को धोना न करें यदि आप ने नहाया या अपने हाथों को धोया है क्योंकि गीली नाखियां जल्दी से टूटने लगती हैं।
  • 4
    अपने हाथ नियमित रूप से धो लें आपको अपने नाखूनों को साबुन के साथ हमेशा धोना चाहिए, खासतौर पर भोजन खाने के बाद भोजन को अपने नाखूनों के नीचे छोड़ दिया जा सकता है जो बहुत अप्रिय और निराशाजनक है। अपने हाथों को धोने से आप अपने नाखूनों से सभी बैक्टीरिया को नष्ट कर देंगे।



  • 5
    अपने नाखूनों को थोड़ा उपचार दें। फाइल करने और उन्हें काटने के बाद आपको उन्हें थोड़ा उपचार देना चाहिए। यदि आपके पास छल्लीदार तेल है, तो आप इसे छल्ली पर डाल देना चाहिए। यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप वेसिलीन या पेट्रोलियम जेली का उपयोग कर सकते हैं या साधारण हाथ क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। उन उत्पादों को रखें और आपकी त्वचा उन्हें अवशोषित करें।
  • 6
    आकर्षक आदतों के पीछे छोड़ दें और आगे बढ़ें। यदि आप अपने नाखूनों को काटते हैं, तो रोकें यदि आप चाहते हैं कि वे स्वस्थ दिखें, अपना हाथ अपने मुंह से दूर रखें और केवल अपने नाखलों को बिना एक सप्ताह बिताने पर आप देखेंगे कि इसमें क्या अंतर है। यदि यह एक बहुत ही मजबूत आदत है, तो अपने हाथों पर बैठो, यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन जब आप देखते हैं कि अब आप अपने नाखूनों काट नहीं कर रहे हैं, तो आपको आश्चर्य होगा।
  • 7
    अपने हाथों और नाखूनों को नमस्कार करें आपको सोते समय और सुबह उठने से पहले गीला होना चाहिए यह आपके नाखूनों को हाइड्रेटेड रखता है और आपकी छल्ली चिकनी लगती है। आप नाखूनों और वेसलीन के लिए हाथों के लिए, शरीर क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।
  • 8
    यदि आपके नाखून बहुत भंगुर और सूखे हैं: आपको विटामिन ए (जैसे खुबानी, ब्रोकोली, गाजर और चीज़) और कैल्शियम (जैसे दूध, दही, पनीर और बादाम) में समृद्ध पदार्थों की खपत में वृद्धि करना चाहिए। बहुत सारे पानी और ताजे फल का रस पी लो। यह आपके शरीर को अपने नाखूनों के साथ स्वस्थ और सुसंगत रखेगा। गाजर का रस कैल्शियम और फास्फोरस में समृद्ध है, और आप अपने नाखूनों को मजबूत करने में मदद करेंगे। तो आप जितना ताज़ा गाजर का रस ले सकते हैं।
  • 9
    हो गया।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com