ekterya.com

स्वर्ण मछली कैसे बढ़ाएं

स्वर्ण मछली की स्थापना करना जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है मछली के लिए सही माहौल बनाना, उपजाऊ नमूनों का पता लगाना, निषेचन को प्रोत्साहित करना और अंडे लगाने और अंडे का सही जन्म सुनिश्चित करना सोनाल मछली उठाते समय आवश्यक कदम हैं। आप tiendo और धन की मांग कर सकते हैं, इसलिए कार्य के लिए एक बजट आवंटित करना मुश्किल है। कई अन्य लोगों की तरह, महत्वपूर्ण जानकारी के लिए ध्यान देना और रोगी होना है।

चरणों

भाग 1
प्रजनन के लिए आदर्श स्थिति प्राप्त करें

क्यूर गोल्डफिश ड्रॉप्सी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
1
अच्छी तरह से अग्रिम योजना संभोग के लिए सही माहौल बनाना एक लंबा समय लगता है। मछली लगभग एक साल पहले खरीदें मछली खरीदने के लिए जुलाई और अगस्त का सबसे अच्छा महीना है, क्योंकि सूअरफ़िश वसंत के दौरान नस्ल की तरह है। यह सलाह दी जाती है कि वे अपने पर्यावरण के अनुकूल हैं और संभोग के मौसम से पहले तनाव के बिना, इसलिए अच्छी तरह से अग्रिम योजना!
  • पहली बात आपको करना चाहिए, यह मानते हुए कि आपके पास एक छोटा टैंक है जो कम से कम 15 लीटर (4 गैलन) पानी रख सकता है, उन खिलाड़ियों को साफ करने के लिए है जिन्हें आपने खरीदा था। स्वर्ण मछली और टैंक को साफ करने के लिए 80 थैले फार्मलाडहाइड, तांबे सल्फेट के 6 बूंदों और टेरामाइसीन का एक छोटा सा उपाय जोड़ें ताकि आप उन्हें स्वस्थ रख सकें।
  • कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 6
    2
    टैंक में सही वातावरण बनाएं जिस टैंक में आप मछली पुनरुत्पादित करने की योजना बनाते हैं, उसमें कम से कम 76 लीटर (20 गैलन) पानी होना चाहिए। इसके अलावा, सुनहरी मछली के लिए एक प्राकृतिक दिखने आवास प्राप्त करने के लिए आवश्यक वस्तुओं को जोड़ें। सामान्य तौर पर, प्राकृतिक या कृत्रिम पत्तेदार पौधे या उपजाऊ और बढ़ते वनस्पति फाइबर को जोड़ने की सलाह दी जाती है।
  • आम तौर पर, जब महिलाएं अंडे देती हैं, तो उन्हें कुछ ठोस पर जमा करते हैं यदि आप मछली को स्वाभाविक रूप से पुनरुत्पादित करने के लिए जा रहे हैं, तो अत्यधिक उत्साही वातावरण की सिफारिश की जाती है। यदि आप कृत्रिम रूप से उन्हें पुनरुत्पादित करने जा रहे हैं, पौधों की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे जीवन की गुणवत्ता में सुधार (और एक उत्कृष्ट जल फ़िल्टर के रूप में कार्य करते हैं) जब मछली का पुनरुत्पादन नहीं हो रहा है।
  • अंडे के लिए कृत्रिम shrubs में निवेश करने पर विचार करें वे फ्लोटिंग नायलॉन धागे से बने होते हैं जिसमें महिलाएं अंडे जमा करती हैं। यदि आपके पास कई झाड़ियाँ, पौधे या अन्य रेशेदार पदार्थ हैं, तो उनकी ज़रूरत नहीं है, लेकिन ये सुनहरे मछली के अंडे की रक्षा करने का एक आसान और कारगर तरीका है, क्योंकि वयस्कों को खुले में अंडे खाने पड़ते हैं।
  • Video: Yaari Me Pad Gaye Bilora - Bundeli Rai Dance Faag - Ramesh Vishwakarma - 9575076740

    केयर फॉर एक फ़ैंटेल गोल्डफिश चरण 5
    3
    स्वर्ण मछली के आहार में सुधार करना शुरू करें अचानक मछली के आहार में परिवर्तन न करें इसके बजाय, यह टैंक को अप्रसारित भोजन, जैसे आर्टेमिया या ब्लैक कैटरपिलर, को लागू करना शुरू करता है। यह प्राकृतिक वसंत शिकार को उत्तेजित करता है, जिसमें गोल्डफ़िश को पुन: उत्पन्न करना पसंद है। स्वर्ण मछली को खिलाने के लिए यहां कुछ सामान्य युक्तियां दी गई हैं:
  • छोटी मात्रा में सोने की मछली खाने पर अक्सर उन्हें दिन में तीन बार फ़ीड करें, सावधान रहना, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। कई गोल्डफ़िश प्रजनकों उन्हें खिलाने की गलती करते हैं बनी हुई है जो टैंक के नीचे सिंक नहीं खाती है, पानी को दूषित और दूषित करते हैं।
  • आप उन्हें खिलाने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता, बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने मुंह में फिट करने के लिए पर्याप्त छोटे काटने में करते हैं
  • Video: रामायण जब लक्ष्मण देवी सीता को वन छोड़ आये | सीता को वन में वाल्मीकि का सहारा मिला

    कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 2
    4
    तापमान कम करके और धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर वसंत का अनुकरण करता है। स्वर्ण मछली वसंत में नस्ल, तो यह पानी के तापमान में वृद्धि की प्रतिलिपि करने के लिए सलाह दी जाती है। ऐसा करने के लिए, पहले 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक 12 डिग्री सेल्सियस (54 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंचने के लिए तापमान कम करें। फिर, जब आप मछली के लिए तैयार होते हैं, तो प्रति दिन 2 डिग्री सेल्सियस (3 डिग्री फारेनहाइट) तक तापमान में वृद्धि, जब तक यह 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक 23 डिग्री सेल्सियस (74 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक नहीं पहुंचता।
  • क्यूर गोल्डफिश ड्रॉप्सी चरण 5 नामक छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आप दैनिक जल को प्रतिस्थापित करते हैं मछली के सामान्य कल्याण के लिए पानी का आंशिक परिवर्तन महत्वपूर्ण है और प्रजनन की स्थिति को विशेष रूप से उत्तेजित करने के लिए टैंक के पानी का 20% तक दैनिक निकालें, जिससे सुनिश्चित करें कि उस राशि से अधिक न हो।
  • आप को टैंक में जोड़ने वाले पानी की स्थिति को याद रखें। क्लोरीन को नष्ट करने और क्लोरामीन्स का विरोध करने के अलावा, कंडीशनर मछली से हानिकारक रसायनों को बेअसर कर देते हैं।
  • भाग 2
    सेक्स से विभाजित और सुनहरे मछली को अलग करें

    बताएं कि छवि क्या आपका गोल्डफ़िश एक वयस्क चरण 6 है
    1
    पता करें कि एक महिला सुनहरी क्या दिखती है गोल्डफ़िश को पार करते समय सेक्स द्वारा स्वर्ण मछली को अलग करना संभवतः सबसे महत्वपूर्ण कार्य है जाहिर है, यदि आप पुरुषों के समूह में शामिल हो क्योंकि आप उन्हें अलग नहीं कर सकते हैं, वे संतानों का उत्पादन नहीं करेंगे। हम आपको दिखाते हैं कि एक महिला किस तरह दिखती है:
    • प्रजनन छेद के आकार की जांच करें यह छेद एयू और गुदा फिन के बीच एक छोटी सी शुरुआत है, जहां मछली ने अंडों या शुक्राणुओं को सेक्स के अनुसार निकाल दिया। मादाओं के छेद गोल और उत्तल हैं, एक बाएं नाभि की तरह
    • पेट लग रहा है पैल्विक और गुदा फ़िन के बीच का पेट बहुत नरम है और महिलाओं में चलने योग्य है।
    • छेददार पंखों की जांच करें महिलाओं की चोटीदार पंख गोल और छोटी होती हैं।
    • सामान्य तौर पर, मादाएं पुरुषों की तुलना में छोटी और राउंडर होती हैं, जो अब और नुकीले हैं। हालांकि, यह विधि उन्हें भेद करने के लिए कम विश्वसनीय है।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर आपका गोल्डफ़िश एक वयस्क चरण 7 है
    2
    पता करें कि एक सुनहरे नर मछली की तरह दिखता है पुरुष मछली मादाओं की तुलना में कुछ छोटी होती है। आप निम्नलिखित विशेषताओं की समीक्षा कर उन्हें अलग कर सकते हैं:
  • छोटे सफेद सितारे या कंद की उपस्थिति कंद छोटे पंजे होते हैं जो पंख, सिर और पुरुषों की गलियों में दिखाई देते हैं जब वे प्रजनन के लिए तैयार होते हैं।
  • एक प्रजनन छेद अवतल या आवक पुरुषों के पास एक छेद होता है जो बाहर की बजाय आगे की ओर जाता है
  • पेट लग रहा है पुरुषों का पेट अधिक कठोर और महिलाओं की तुलना में कठिन है।
  • पंखों की जांच करें पुरुषों के छेददार पंख महिलाओं की छोटी और गोल छेददार पंखों की तुलना में और अधिक इंगित और लंबा होते हैं।



  • एक गोल्डफिश टैंक चरण 8 के लिए स्पाइको दर्ज करें
    3
    महिलाओं से पुरुषों को अलग करने के लिए सुनहरी मछली के व्यवहार की जांच करें संभोग के मौसम के दौरान, पुरुषों ने पहली बार महिलाओं को लुभाना चाहा, लेकिन तीव्रता बढ़ रही है। आप जानते हैं कि एक महिला दर्ज करें और अन्य मछली की प्रतिक्रिया की जांच करें। पुरुषों में बहुत रुचि दिखाई देगी, जबकि महिलाओं को नहीं होगा!
  • केयर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 10
    4
    प्रजनन के कुछ सप्ताह पहले पुरुषों और महिलाओं को अलग करने पर विचार करें। कई प्रजनकों ने पुरुषों और महिलाओं को निषेचन के कुछ हफ्ते पहले पुरुषों को अलग करने की इच्छा पैदा करने के लिए अधिक से अधिक अलग किया। इंसानों की तरह, अभाव में हृदय को मजबूत करना पड़ता है!
  • भाग 3
    क्रॉस स्वर्ण मछली

    बताएं कि छवि क्या है अगर आपका गोल्डफ़िश एक वयस्क चरण 1 है
    1
    सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनें युवा और मजबूत स्वर्ण मछली उनकी महान प्रजनन और यौन इच्छा के लिए आदर्श हैं। महिलाओं के मामले में, व्यापक पीठ और छाती वाले क्षेत्रों के लिए देखें पुरुषों के मामले में, बड़ी कॉपी (10 से 15 सेंटीमीटर या 4 से 6 इंच) पाते हैं जो कि तेज तैरती है सिर या गलियों में कई कंद वाले पुरुष आदर्श प्रजननकर्ता होते हैं।
    • ब्रूडस्टॉक का एक आदर्श मिश्रण प्राप्त करने के लिए, तीन सबसे अच्छे पुरुषों और दो बेहतरीन महिलाओं को अलग करने का प्रयास करें।
  • क्यूर गोल्डफिश ड्रॉप्सी चरण 15 नाम की छवि
    2
    एक ही टैंक में पांच गोल्डफिश दर्ज करें और प्राकृतिक स्पॉलिंग के लिए बने रहें। आप देखेंगे कि पुरुषों के पेट के क्षेत्र में हल्का रंग होगा और टैंक के माध्यम से जल्दी से तैर जाएगा, आमतौर पर महिलाओं का पीछा करते हुए। महिलाओं ने पौधों में से एक को अंडे जमा कर रखा है, जो तब होता है जब नर उन पर शुक्राणु उन्हें वितरित करने के लिए वितरित करते हैं। यदि आप निषेचन का समय याद करते हैं लेकिन पौधों पर अंडे देखते हैं, तो यह संभावना है कि वे पहले से निषेचित हो चुके हैं।
  • रिवाइव ए गोल्डफ़िश चरण 4 नामक छवि
    3

    Video: [Hindi] नदी पर ये पुल कैसे बना देखकर दंग रह जायेगें !!

    यदि प्राकृतिक स्पॉन्ग असफल हो, तो कृत्रिम रूप से अंडे का रस लगाएं। एक उथले टैंक में पुरुषों में से एक और मादा में से एक दर्ज करें। नर को धीरे से पकड़ो और अपने प्रजनन छिद्र को थोड़े से रगड़ें, शुक्राणु निकालने के लिए। पानी में शुक्राणु हिलाओ और अंडे को छोड़ने के लिए महिला के छेद से प्रक्रिया को दोहराएं। शुक्राणु और अंडों को संयोजित करने के लिए पानी को फिर से जलाएं।
  • कृत्रिम गर्भाधान के साथ बहुत सावधान रहें आप आसानी से सोने की मछली को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए उनके छेद खाली करते समय बहुत हल्के दबाव लागू होते हैं।
  • अपने प्रजनन छिद्रों को रगड़कर पानी के नीचे गोल्डफ़िश रखने के लिए आवश्यक नहीं है। स्वर्ण मछली, अन्य मछली की तरह, पानी से बाहर सांस ले सकते हैं, लेकिन बहुत अच्छी तरह से नहीं बस सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक समय में 30 से अधिक सेकंड के लिए पानी से बाहर रखें।
  • उंगलियों के आकार का चित्र
    4
    अंडा खिलाड़ियों को अलग करें दुर्भाग्य से, कैद में सुनहरी मछली लगभग सभी अंडे खाती हैं इससे यह सुनिश्चित करने के लिए माता-पिता को अंडे से लगभग तुरंत अलग करना जरूरी हो जाता है ताकि अंडे के पूरे समूह को पकड़ने में मदद मिल सके। निषेचित अंडे पानी के तापमान पर निर्भर करते हुए, 4 से 7 दिनों के भीतर होते हैं।
  • जब अंडे अंत में निषेचन के तुरंत बाद चले जाते हैं, तो आप उन्हें वयस्कों के समान भोजन के रूप में खिला सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि वे वयस्कों के लिए भोजन से भी छोटे काटने वाले हैं, ताकि उनके छोटे मुंह और गले में इसे निगलने में सक्षम हों।
  • उसी पानी में अंडे रखने की कोशिश करें, जिसमें आपने उन्हें निषेचित किया। उन्हें अपने जोखिम पर ट्रास्प्लांट करें
  • छवि को ऊपर उठाएं गोल्डफिश फ्राई स्टेप 4
    5
    मत्स्य पालन के रूप में मछली का विकास और परिपक्वता तक पहुंचें। आपके टैंक में तैरते हुए युवा स्वर्ण मछली का स्कूल होने के तुरंत बाद सुनिश्चित करें कि टैंक सभी खननों को पकड़ने के लिए काफी बड़ा है।
  • चेतावनी

    • जब तक यह जरूरी नहीं है तब तक मछलियां न लें। ऐसा करने से तनाव हो सकता है, साथ ही तराजू को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com