ekterya.com

उद्यान घोंघे की देखभाल कैसे करें

उद्यान घोंघे का पता लगाने के लिए सबसे आसान और सस्ता पालतू जानवरों में से एक है, क्योंकि आप अपने बगीचे में पौधों को खाने से बड़ी मात्रा में उन्हें पा सकते हैं। यद्यपि उन्हें कम से कम हर दो दिन में भोजन और पीने के लिए पानी की जरूरत होती है, अगर आप जानते हैं कि उन्हें क्या जरूरत है, तो वे आसानी से देखभाल कर सकते हैं। कई वर्षों तक अच्छी तरह से रखे कंटेनर में एक घोंसले को जीवित रखना संभव है।

चरणों

भाग 1
घोंघे के लिए एक घर बनाएं

देखभाल के लिए गार्डन घोंघे के लिए देखभाल चरण 1
1
अल्पकालिक परियोजनाओं के लिए हवा के छेद वाले किसी भी कंटेनर का उपयोग करें अगर आप कुछ घंटों के लिए घोंघे देखना चाहते हैं, तो इसे अपने बगीचे में लौटाएं, घबराहट साँस लेने के दौरान आपको जो कंटेनर का इस्तेमाल होता है उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। एक प्लास्टिक कंटेनर या ढक्कन के कुछ छेद वाले जार काम करेंगे। या ढक्कन के बजाय, आप एक लोचदार बैंड के साथ कंटेनर के किनारे पर स्थित चीज़क्लोथ का एक टुकड़ा का उपयोग कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि घोंघे ऊर्ध्वाधर सतहों पर चढ़ सकते हैं और कंटेनर से बच सकते हैं अगर आपके पास ढक्कन नहीं है
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे की देखभाल चरण 2
    2
    एक बड़ा टैंक या एक टेरेरिअम प्राप्त करें यदि आप उन्हें पालतू जानवर के रूप में लंबे समय तक रखना चाहते हैं। यदि आप कुछ दिनों से अधिक समय के लिए घोंघे चाहते हैं, तो एक कंटेनर का उपयोग करें जो आपको इसके आकार के अनुसार पर्याप्त स्थान प्रदान करता है। केवल बच्चे की घोंघे या कुछ वयस्क जो छोटे हैं वे किसी प्लास्टिक के कंटेनर में लंबे समय तक रह सकते हैं। ज्यादातर लोगों को स्वच्छ और स्वस्थ रहने के लिए एक बड़े टैंक की आवश्यकता होती है। आप उन्हें एक पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं ताकि उन्हें इस तरह रख सकें।
  • 1 9 लीटर (5 गैलन) या उससे अधिक टैंक का उपयोग करें ताकि घोंघे को स्थानांतरित करने के लिए कमरा हो। यदि आपके पास कई घोंघे हैं या आप युवा घोंघे की देखभाल करना चाहते हैं या वयस्कों को पुन: उत्पन्न करने के लिए, एक बड़ा कंटेनर प्राप्त करें
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे के लिए शीर्षक चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि हवा टेरेरियम में प्रवेश करती है घोंघे, साथ ही इंसान, ऑक्सीजन का उपयोग करने के लिए हवा में श्वास और कार्बन डाइऑक्साइड को उकसाना। तारामंडल को कई जगहों में आदर्श रूप से इसे बेहतर ढंग से प्रसारित करने देने के लिए हवा के माध्यम से हवा देना चाहिए। कुछ लोगों ने बताया कि जब आकाश को टेरारियम के निचले हिस्से में एक छोटे से छेद से बचने की अनुमति दी गई तो घोंघे अधिक सक्रिय हो गईं।
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे के लिए शीर्षक चरण 4
    4
    कमरे के तापमान पर टैंक रखें कई बगीचे घोंघे काफी प्रतिरोधी होते हैं जब यह तापमान की बात आती है, जब तक टैंक नम हो जाता है। हालांकि, वे परिवेश के तापमान पर अधिक सक्रिय और सुरक्षित होंगे। उन्हें गर्म मौसम के दौरान छाया में रखें, और उन्हें बहुत कम तापमान तक उजागर न करें।
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे की देखभाल चरण 5
    5
    जमीन के लिए जमीन या जमीन के बाहर जमीन खरीदें। हानिकारक बैक्टीरिया, कीटनाशकों और अन्य खतरों की संभावना को कम करने के लिए, एक पशु चिकित्सा दुकान के क्षेत्र के लिए जमीन खरीदते हैं। अगला सबसे अच्छा विकल्प एक बगीचे से प्राकृतिक मिट्टी का उपयोग करना है जो कीटनाशकों या रासायनिक उर्वरकों के साथ इलाज नहीं किया गया है कांच या प्लास्टिक को पूरी तरह से कवर करने वाले टेरारियम के आधार पर मिट्टी की एक परत रखें।
  • पौधे के बर्तनों के लिए मिट्टी से बचें, क्योंकि उनमें घोंघे के लिए हानिकारक रसायन शामिल हो सकते हैं।
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे की देखभाल चरण 6
    6
    पृथ्वी के ऊपर प्राकृतिक सामग्री की एक परत जोड़ें जमीन के शीर्ष पर स्फ्लेनम का काई, पीट, खाद या वर्मीक्यूलाइट की एक परत रखो। यह मिट्टी में नमी का जाल और घोंघे के लिए अच्छी स्थिति बनाता है।
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे के लिए शीर्षक चरण 7
    7
    अपने घोंघे के घर को सजाने टैंक में ऑब्जेक्ट रखें जहां घोंघे छिपाने और चढ़ाई कर सकता है, यह इससे अधिक आरामदायक महसूस करेगा और निरीक्षण करने में अधिक दिलचस्प होगा। अधिकांश पालतू दुकानों में उनके पास छोटे जानवरों के लिए कृत्रिम चड्डी हैं जो उन पर क्रॉल करते हैं या हम्स्टर के लिए छोटे ट्यूब हैं जो घोंघे का आनंद ले सकते हैं। आप अपने बगीचे में भी सामग्री पा सकते हैं जिसे आप उपयोग कर सकते हैं! पत्थर एक महान पूरक हैं। छाल और चिपकियां आमतौर पर कुछ हफ्तों के बाद खराब होती हैं, इसलिए आपको उन्हें बदलना चाहिए।
  • टॉयलेट पेपर के कार्डबोर्ड रोल चढ़ाई के लिए भी अच्छे हैं।
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे के लिए शीर्षक चरण 8
    8
    भारी या तंग आवरण जोड़ें। घोंघे आश्चर्यजनक रूप से मजबूत हैं और लगभग किसी भी टैंक की चोटी पर चढ़ने में सक्षम हैं। एक ढक्कन जो एक कड़ी के साथ बंद किया जा सकता है, शायद उन्हें बचने से रोका जा सके। अगर आपके तारायण के ढक्कन में कुंडी नहीं है, तो उसके ऊपर पुस्तकों की ढेर या उस पर किसी भी भारी ऑब्जेक्ट को रखें।
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे के लिए शीर्षक चरण 9
    9
    उन्हें अपने कंटेनर में रखने के लिए घोंघे ढूंढें गंदे इलाकों, पुराने बर्तन या अन्य गीले स्थानों में घोंघे की तलाश करें। यदि आपको कोई भी दिखाई नहीं देता है, तो अपने बगीचे में कुछ ताजी सब्जियां डालें और फिर देखें कि क्या उनको घोंघे खाना है। भारी बारिश ने गलतियों को छोड़ दिया था जहां वे थे, इसलिए आप उन्हें खोजने की अधिक संभावनाएं हैं यदि आप उन्हें तूफान के दौरान या उसके बाद देखते हैं
  • गार्डन घोंघे लगभग हमेशा संभाल करने के लिए सुरक्षित होते हैं, लेकिन उन्हें अपने हाथों को धोने की संभावना को कम करने या अपने घोंघे को नुकसान पहुंचाने की संभावना को कम करने के पहले और बाद में अपने हाथों को धोना अच्छा है।
  • यदि आप घोंघे को छूना नहीं चाहते हैं तो दस्ताने पहनें।
  • Video: गार्डन घोंघे की देखभाल कैसे - पालतू घोंघा




    भाग 2
    घोंघे की देखभाल

    देखभाल के लिए गार्डन घोंघे के लिए शीर्षक चरण 10
    1
    एक स्प्रे के साथ गीले टैंक रखें मोस, पीट या अन्य सामग्री पर पानी छिड़क जो कि आप अपने टैंक के आधार पर इस्तेमाल करते हैं, जब यह सूखना शुरू हो जाता है हमेशा इस सामग्री को नम रखें। यदि आप इसे कम से कम हर कुछ दिनों में स्प्रे नहीं कर सकते हैं, तो आप टैंक, रग या गीले स्पंज में एक बर्फ घन को छोड़ सकते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल गार्डन घोंघे चरण 11
    2
    हल्के से पानी के साथ घोंघे स्प्रे। अगर आप हर दिन या हर दिन पानी से उन्हें स्प्रे करते हैं तो आप गन्ने को स्वस्थ रख सकते हैं, लेकिन पानी के तापमान पर ध्यान दें। इसे ठंडे मौसम में गर्म पानी से स्प्रे करें और गर्म मौसम के दौरान कमरे के तापमान पर पानी का उपयोग करें या यदि आपके पास हीटिंग है
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे के लिए शीर्षक चरण 12
    3
    अपने घोंघे को स्वच्छ भोजन के साथ दैनिक भोजन करें अधिकांश घोंघे बहुत स्वादिष्ट नहीं हैं, और आप उन सभी प्रकार के ताजे फल और सब्जियों का आनंद लेंगे जो आप उन्हें देते हैं। इससे पहले कि आप उन्हें दे दें और बड़ी सब्जियों को टुकड़ों या स्लाइस में काट लें, उसके बाद आप उन सभी भोजन को पूरी तरह से धो लें जो आप उन्हें साफ पानी में देने के लिए जा रहे हैं। कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे कि गाजर या आलू, को कुछ मिनटों के लिए उबला जाना चाहिए ताकि उन्हें थोड़ा नरम कर सकें हमेशा पके हुए खाद्य पदार्थों को अपने घोंघे पर देने से पहले उन्हें पूरी तरह से ठंडा दें।
  • कुछ घोंसले कच्चे मांस, कच्चे अंडे, भूरे रंग के ब्रेड या जई (पकाया जाता है लेकिन नहीं) खा सकते हैं। संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अपने घोंघे को एक विविध आहार देने का प्रयास करें कि वे सभी आवश्यक पोषण प्राप्त कर रहे हैं।
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे की देखभाल चरण 13
    4
    उन खाद्य पदार्थों को जानें जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं घोंघे के लिए सबसे अच्छी पौष्टिक आहार के बारे में बहुत सारे अध्ययन नहीं हैं और घोंघे मालिकों के बीच असहमति है, जिसके बारे में खाद्य पदार्थ उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं या नहीं। यहाँ सबसे खतरनाक से कम से कम खतरनाक वर्गीकृत खाद्य पदार्थों की एक सूची है:
  • नमकीन खाद्य पदार्थ आपके घोंघे को मार सकते हैं नमक में शामिल किसी भी भोजन से बचें
  • पास्ता, चावल और बाजरा से बचें ये स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ घोंघे के पाचन तंत्र में संभावित अवरोध पैदा कर सकते हैं। स्टार्च के उत्पादों के साथ अपने घोंघे को खिलाओ मत
  • जैसे-जैसे वे बढ़ते हैं, वे घरों के उत्सर्जन के लिए उत्सर्जन कर सकते हैं, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एसिडिक खाद्य पदार्थ जैसे कि खट्टे फल, टमाटर और कीवी घोंघे को नुकसान पहुंचा सकते हैं या नहीं। उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के साथ छोटी मात्रा में दे दो
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे की देखभाल चरण 14
    5
    उन सामग्री को दें जो वे अपने गोले बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप कैल्शियम के किसी भी स्रोत का प्रयोग कर सकते हैं, जबकि यह साफ और धोया जाता है। बगीचे में अंडे के गोले या पुराने घोंघे के गोले किसी भी औसत पालतू मालिक को मदद कर सकते हैं। यदि आप घोंघे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप पालतू जानवरों की दुकान से अधिक केंद्रित कैल्शियम स्रोत खरीद सकते हैं, जैसे कि कटलफिश हड्डियों या शुद्ध कैल्शियम की खुराक।
  • हमेशा टैंक में उपलब्ध कैल्शियम का एक स्रोत है। इसे हर बार इसे समाप्त कर दें, 20% से अधिक कैल्शियम के साथ पूरक मात्रा का उपयोग करें।
  • कैर फॉर गार्डन स्नाल्ल चरण 15
    6
    अपने घोंघे को साफ रखें एक टूथब्रश के साथ घोंघे को हर बार साफ करें, जब उसके खोल को गंदा हो जाए। शेल का उपयोग न करें और धीरे से ब्रश को नुकसान पहुंचाने से बचें। गंदगी को दूर करने में मदद करने के लिए शेल पर पानी की कुछ बूंदें डालें।
  • देखभाल के लिए गार्डन घोंघे की देखभाल चरण 16
    7
    हर महीने टैंक को साफ करें या हर बार जब यह गंदा हो जाता है। धीमी गति से अपनी उंगली को अपने सिर के नीचे चलाकर गनियों को उठाएं, फिर उन्हें एक अस्थायी कंटेनर में तौलिया में डाल दें। गंदगी निकालें और उसे बगीचे में छोड़ दें घोंघे और फोम के निशान से छुटकारा पाने के लिए दीवारों और टैंक का आधार साफ करने के लिए गीली स्पंज और हल्के साबुन का प्रयोग करें। टैंक को सावधानी से कुल्ला, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई साबुन अवशेष नहीं छोड़ा गया है क्योंकि यह घोंघे को नुकसान पहुंचा सकता है
  • कंटेनर छोटा होने पर घबराहट को लापरवाह न छोड़ें।
  • हवा के बिना एक कंटेनर में घोंघे को शामिल न करें
  • जब आप मिट्टी और अन्य सामग्रियों को साफ टैंक में बदलते हैं, तो "घोंघे के लिए एक घर बनाना" अनुभाग में वर्णित सभी चरणों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • टैंक की सतह से घोंघे लेने के लिए, धीरे से अपनी उंगली अपने सिर के नीचे रखें। अगर घोंघे छिपाने की कोशिश करता है, तो सामने भोजन का एक टुकड़ा रखो। घोंघे के नीचे अपनी अंगुली या हाथ रखें ताकि इसे चुनने से पहले इसे गिरने से रोक दें

    चेतावनी

    • गोंद और अन्य कलात्मक सामग्री के साथ एक जीवित घोंघे के खोल को सजाने की कोशिश मत करो। ये सामग्रियां घोंघे को मार सकता है
    • जबकि अन्य प्रजातियों, जैसे अफ्रीकी ग्राउंड विशालकाय घोंघे और सेब के बीज घोंघे पानी का आनंद लेते हैं, बगीचे घोंघे डूब सकते हैं। टैंक को गीला करने के लिए एक स्प्रे या स्प्रेयर का प्रयोग करें, न कि पानी का डिश
    • युवा बच्चों को यह सुनिश्चित करने के लिए देखें कि वे घोंघे न खाएं, जो गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: घोंघा की देखभाल श्रृंखला # 1 (प्रारंभ करना)

    • गार्डन घोंघे
    • एक कंटेनर, जार, या टेरारियम
    • मॉस स्फाग्नम, पीट, उर्वरक या वर्मीकुलिट (यह सब पालतू स्टोर या ऑनलाइन में उपलब्ध है)
    • सजावट (लाठी, पत्थर, आदि)
    • ताजे फल और सब्जियां
    • अंडे के गोले या कैल्शियम के अन्य स्रोत
    • एक स्प्रे या पानी स्प्रेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com