ekterya.com

घोंघे की देखभाल कैसे करें

घोंघे दोस्ताना पालतू जानवर हैं जो कि छोटी देखभाल की आवश्यकता होती है उन सभी की जरूरत है एक नम वातावरण और स्वस्थ खनिजों और सब्जियों से भरा आहार। घोंघे अपने साथियों की कंपनी का आनंद लेते हैं, इसलिए कई घोंसले पाने के विकल्प पर विचार करें। यदि आप घोंघे को एक आरामदायक घर देते हैं और उनकी देखभाल ठीक से करते हैं, तो वे कई वर्षों तक जीवित रह सकते हैं। यह लेख स्थलीय घोंघे के लिए आवश्यक देखभाल के बारे में जानकारी प्रदान करता है - यदि आपके पास पानी की घोंघे है तो आपको अन्य जानकारी देखने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
उसे एक घर दो

केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 1
1
घोंघे के लिए एक टैंक खोजें घोंघे को आर्द्र वातावरण में खतरे से मुक्त रहना पड़ता है, इसलिए यदि आप प्लास्टिक या ग्लास के कंटेनर में अपने घर डालते हैं तो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करना आसान होता है। आपके द्वारा चुना गया कंटेनर में अच्छा वेंटिलेशन होना चाहिए और लीक सबूत होना चाहिए। घोंघे के लिए आराम से जीने के लिए पर्याप्त और पर्याप्त पोर्टेबल होना चाहिए ताकि यह आसान हो सके। कंटेनर चुनते समय निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:
  • घोंघे को स्थानांतरित करने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है एक कंटेनर एक छोटे या मध्यम मछलीघर का आकार आमतौर पर काम करता है। यदि आपके पास एक से अधिक घोंसले हैं या यदि आपके पास अफ्रीकी घोंघे हैं (जो बड़े हैं), एक बड़ा टैंक खरीदने पर विचार करें
केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 1 बुलेट 1
  • घोंघे तीन बार अपना वजन उठा सकते हैं इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा चुने गए कंटेनर में एक ढक्कन होना चाहिए जो कि किसी भी प्रकार के तंत्र के साथ तय किया जा सकता है, इसके बजाए अपने स्वयं के वजन को पकड़ने के बजाय
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 1 बुलेट 2
  • घोंघे को बहुत अधिक वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है मोहरबंद कंटेनर का चयन न करें यदि आप भोजन को स्टोर करने के लिए एक प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो शीर्ष पर कई छेद बनाएं
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 1 बुलेट 3
  • घोंघे की रोशनी की आवश्यकता है अपारदर्शी कंटेनर का उपयोग न करें इसके बजाय, एक पारदर्शी प्लास्टिक या कांच के कंटेनर की तलाश करें
    केयर फॉर स्नाल स्टेप 1 बुलेट 4
  • घोंघे कार्डबोर्ड खा सकते हैं एक ऐसी सामग्री से बना कंटेनर का चयन न करें जो घोंघे में निगलना हो।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 1 बुलेट 5
  • सुनिश्चित करें कि आप सीधे सूर्य के प्रकाश से उजागर हुए तारामंडल को नहीं छोड़ते, क्योंकि इससे आपके घोंघे को सूखने का कारण बन सकता है
  • केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 2
    2
    एक सब्सट्रेट के साथ टैंक को कवर करें। उनको स्वस्थ और खुश रखने के लिए घोंघों की प्राकृतिक भूमि को फिर से बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि सब्सट्रेट निष्फल और कीटनाशकों से मुक्त है - अपने यार्ड में मिट्टी का उपयोग न करें, क्योंकि इसमें घोंघे के लिए हानिकारक पदार्थ शामिल हो सकते हैं। यहां कई विकल्प हैं जिन्हें आप सब्सट्रेट के रूप में उपयोग कर सकते हैं:
  • मार्ग। यह एक ढीला सब्सट्रेट है जो नमी को बरकरार रखता है और इसमें अच्छा जल निकासी भी होती है। यदि आप घोंघे की टैंक में जीवित पौधों को रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसे लोम का उपयोग करें जिसमें आप पौधे विकसित करना चाहते हैं।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 2 बुलेट 1
  • गीली घास। खाद के रूप में भी जाना जाता है, यह एक पोषक तत्व समृद्ध सब्सट्रेट है जो घोंघे और पौधों के लिए भोजन प्रदान करता है।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 2 बुलेट 2
  • Turba। घोंघे पीट में रहते हैं, लेकिन यह कई प्रकार की कीटों का निवास भी हो सकता है, अगर आप चिंतित हैं कि अन्य कीड़े टैंक में रहते हैं, तो इसका इस्तेमाल न करें।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 2 बुलेट 3
  • बर्तन के लिए पृथ्वी यह एक किफायती विकल्प है, उनके घूमने के लिए घोंघे के लिए आदर्श। सुनिश्चित करें कि आप कीटनाशक से मुक्त मिट्टी का उपयोग करें
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 2 बुलेट 4
  • नारियल फाइबर यह एक आर्थिक सब्सट्रेट है जो व्यापक रूप से घोंघे टैंकों में उपयोग किया जाता है। यह नमी अच्छी तरह से बरकरार रखती है, लेकिन यह भी कीड़े और कीड़े बंदरगाहों की संभावना है।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 2 बुलेट 5
  • केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 3
    3
    टैंक में गहने रखें घोंघे क्रॉल, अन्वेषण और छिपाना पसंद करते हैं, इसलिए टैंक में दिलचस्प वस्तुओं को रखकर उन्हें खुश कर दें, जिस पर वे चढ़ सकते हैं। सिरेमिक या भारी पत्थरों से बने कठिन वस्तुओं से बचें, क्योंकि घोंघे अपने खोल को पर्ची और नुकसान पहुंचा सकते हैं निम्न विकल्पों में से कोई एक चुनें:
  • लकड़ी की छड़ें और शाखाएं आप पालतू जानवरों की दुकानों पर लकड़ी की लकड़ी की सख़्ती खरीद सकते हैं, क्योंकि आमतौर पर कछुए, सांप या उभयचर के लिए एक्वैरियम में इसका इस्तेमाल होता है।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 3 बुलेट 1
  • कॉर्क की छाल यह खोखले क्षेत्रों के साथ एक नरम सामग्री है जो घोंघे के लिए एक महान छुपा स्थान प्रदान करता है।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 3 बुलेट 2
  • पौधे। रहने वाले पौधों का चयन करें जो कि टैंक के मौसम में अच्छी तरह से अनुकूल हैं। आप उन कृत्रिम पौधों का भी उपयोग कर सकते हैं जो साफ करने में आसान होते हैं।

    Video: ПерВое СВИДАНИЕ СТАР Баттерфляй и МАРКО ❤️! Адриан и Диппер ДАЮТ СОВЕТЫ! Star vs the Forces of Evil

    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 3 बुलेट 3
  • केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 4
    4
    सही जलवायु बनाएं एक अच्छी तरह हवादार टैंक होने के अलावा, घोंघे को गर्म और आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है। वे 21 डिग्री सेल्सियस से 23 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट 74 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान पसंद करते हैं, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है अगर तापमान उस स्तर से थोड़ा ऊपर या नीचे है। टैंक के तल में सब्सट्रेट को हर समय नम रखना चाहिए।
  • यदि आप चिंतित हैं कि घोंघे किसी निश्चित कमरे में बहुत ठंडा महसूस कर सकता है, तो एक छोटे से ताप पैड खरीदने पर विचार करें। इसमें टैंक के नीचे के केवल 2/3 हिस्से को कवर किया जाना चाहिए, ताकि घोंघे अगर बहुत गर्म लग जाए, तो उसे स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • सब्सट्रेट को हर दिन पानी के साथ (भी घोंघे पर) छिड़काव करके नम रखें। घोंघे को स्वस्थ रखने के लिए शुद्ध या आसुत जल का उपयोग करें।
  • विधि 2
    कैल्शियम और भोजन प्रदान करें




    केयर फॉर स्नाल्ल चरण 5

    Video: The Dangers of Cigarette Smoking

    1
    घोंघे को कैल्शियम दें घोंघे को अपने गोले मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए बहुत कैल्शियम की आवश्यकता होती है। आपको हर समय कैल्शियम का एक स्रोत प्रदान करना होगा आप पालतू दुकानों में कटलफिश हड्डियां खरीद सकते हैं, लेकिन आप अंडे के गोले का भी उपयोग कर सकते हैं। घोंघे कैल्शियम स्रोत के ऊपर रखा जाएगा और धीरे धीरे बाहर पहनने होंगे।
  • Video: Freshwater snails tankmates which fishes we can keep with snail Hindi Urdu English subtitles

    केयर फॉर स्नाल्ल चरण 6
    2
    घोंघे का भोजन प्रदान करता है घोंघे बहुत सारे भोजन खाते हैं, जिनमें से कई आपके पास पहले से रेफ्रिजरेटर या पेंट्री में हो सकते हैं हर दिन घोंघे की टैंक में कुछ खाना डालें आप सब्सट्रेट से अलग भोजन रखने के लिए एक छोटी सी प्लेट का उपयोग कर सकते हैं। टैंक में लंबे समय तक खाना न छोड़ें, क्योंकि यह सड़ांध कर सकती है और टैंक में मोल्ड विकसित हो सकती है, कीड़े को आकर्षित कर सकती हैं। अपने घोंघे को खिलाते समय निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखें:
  • आप अपने घोंघे को खिलाने के लिए घोंघे का खाना या कछुए का भोजन खरीद सकते हैं। ताजा भोजन में अधिक पोषक तत्व होते हैं और स्वस्थ होते हैं, लेकिन आपातकाल के मामले में हाथ पर सूखी भोजन करना अच्छा है
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 6 बुलेट 1
  • उसे फल और सब्जियां खिलाएं घोंघे लगभग किसी भी प्रकार का उत्पाद खाते हैं अगर उन्हें कुछ पसंद नहीं है, तो वे इसे नहीं खाते हैं, इसलिए अलग-अलग फलों और सब्जियों के साथ प्रयोग करें जब तक आप एक संयोजन नहीं पाते जो आपकी घोंघे पसंद करते हैं। जामुन, स्क्वैश, सलाद, गोभी, सेब, नाशपाती, ब्रोकोली, सेम, ककड़ी, काले और किसी भी अन्य फल या सब्जियां आज़माएं।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 6 बुलेट 2
  • घोंघे को थोड़ी सी जमीन के बीज दे दो। आप दही या थोड़ी मात्रा में दूध पाउडर, कच्चे मांस या कुत्ते के कुचल के बाद ओट भी दे सकते हैं।
  • घोंघे भी एक नियमित रूप से रक्त कीड़े की तरह होता है। याद रखें कि घोंघे सर्वव्यापी हैं और समय-समय पर कच्चे मांस भी खाते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें नमक न हो।
  • घोंघे के लिए खतरनाक खाद्य पदार्थों से बचें चावल, बाजरा, पास्ता और स्टार्च में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थों में घोंघे का कारण बढ़ने और मरने का कारण हो सकता है। नमक वाले खाद्य पदार्थों से बचें अंत में, कीटनाशकों या अन्य रसायनों के साथ घोंघे का खाना न दें।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 6 बुलेट 4
  • केयर फॉर स्नाल्ल चरण 7
    3
    यह एक पानी का डिश प्रदान करता है। यह अनिवार्य नहीं है, क्योंकि घोंघे को सब्सट्रेट से नमी मिलती है, लेकिन घोंघे पानी पीने और समय-समय पर स्नान करते हैं। एक उथले कंटेनर चुनें जो घोंघे को आसानी से प्रवेश करने और बाहर निकलने की अनुमति देता है। यदि आप एक बहुत ही गहरे कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो घोंघे डूब सकता है।
  • विधि 3
    घोंघे और टैंक को साफ करें

    स्केल के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 8
    1
    सब्सट्रेट अक्सर बदलें। एक हफ्ते में एक बार पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन आपको इसे भी बदलना चाहिए अगर यह गंदे लग रहा है। सब्सट्रेट को तत्काल तभी बदलें यदि यह बाढ़ आ जाए या यदि यह कण बंदर को लगता है।
  • स्केल के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र 9
    2
    हर दो सप्ताह में टैंक को साफ करें एक स्टरलाइज़िंग सॉल्यूशन और गर्म पानी के साथ टैंक धो लें, फिर सभी रसायनों के निशान हटाने के लिए ध्यान से कुल्ला। घोंघे को बढ़ने से और हानिकारक होने से रोकने के लिए अक्सर टैंक को धोना महत्वपूर्ण है।
  • टैंक धोते समय, एक ढक्कन के साथ एक सुरक्षित प्लास्टिक कंटेनर में घोंघे रखें - सुनिश्चित करें कि आपके पास सांस लेने के लिए शीर्ष में पर्याप्त छेद हैं।
  • सजावट के साथ भोजन और पानी के बर्तन धो लें यदि समय के साथ एक निश्चित आभूषण को पहना जाता है, तो इसे बदलें।
  • केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 10
    3
    घोंघे में स्नान करें रोगों और कीटों को रोकने के लिए घोंघे स्नान करने का एक अच्छा विचार है। कमरे के तापमान पर पानी के साथ एक उथले कंटेनर में घोंघे रखें, फिर घोंघे के शरीर पर धीरे से अधिक पानी डालना। सावधानी से खोल को साफ करने के लिए नरम ब्रश टूथब्रश का प्रयोग करें - इसे बहुत मुश्किल से साफ़ न करें क्योंकि आप इसे चोट पहुंचा सकते हैं, साबुन का उपयोग न करें
  • घोंघे या उसके खोल को साफ करने के लिए कभी भी तरल पदार्थ सफाई न करें वे बेहद हानिकारक हैं और घोंघे मरने का कारण बन सकते हैं।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 10 बुलेट 1
  • आप इसे चमक देने के लिए खोल पर तिल के तेल के कुछ टुकड़े कर सकते हैं।
    केयर फॉर स्नाल्ल स्टेप 10 बुलेट 2
  • युक्तियाँ

    Video: The Great Gildersleeve: Aunt Hattie Stays On / Hattie and Hooker / Chairman of Women's Committee

    • टैंक को कभी भी फेंक न दें यदि यह शीर्ष पर असामान्य काले बुलबुले है क्योंकि वे घोंघे अंडे हो सकते हैं।
    • कभी भी अपने घोंघे को लंबे समय तक अनसुचित नहीं छोड़ते, क्योंकि वे जितनी धीमी गति से आपके विचार में नहीं हैं
    • यदि आप घोंघे बढ़ाने के लिए जा रहे हैं, तो उन्हें एक निजी स्थान पर रखें, आमतौर पर मां ने अपने अंडे बंद स्थानों पर रखे हैं।
    • टैंक, सजावट और घोंघे को बार-बार साफ करने के लिए याद रखें।
    • सुनिश्चित करें कि आप घोंघे से निपटने से पहले अपने हाथ हमेशा धो लें।
    • अपने घोंघे (5 या 10 सेंटीमीटर से अधिक नहीं) के लिए पैदल चलें। अपने दूसरे पालतू जानवरों के साथ सावधान रहें, आप अपने कुत्ते या बिल्ली को घोंघे से परेशान नहीं करना चाहेंगे

    चेतावनी

    • बच्चे की घोंघे का कैरपस बहुत नाजुक है, इसलिए आपको उनसे छेड़छाड़ से या बहुत सावधानी के साथ ऐसा करने से बचना चाहिए। ध्यान रखें कि वयस्क घोंघे उन्हें गलती से मार सकते हैं।
    • यदि आप इसे कैल्शियम नहीं देते हैं, तो घोंघा कैल्शियम की आवश्यकता के लिए अपनी खुद की शंख खाने शुरू कर देगा।
    • घोंघे मर जाते हैं यदि आप उन्हें नमक के साथ खिलते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com