ekterya.com

एक स्कंक द्वारा छिड़काव किए गए कुत्ते की देखभाल कैसे करें

कुछ चीजें एक बदमाश द्वारा छिड़का हुआ कुत्ते के रूप में बुरी तरह गंध होती हैं। उस बदबूदार गंध को बनाए रखने और प्रसार करने की बुरी आदत है। आमतौर पर, गंध सबसे बड़ी समस्या है। हालांकि, स्कंक स्प्रे कभी-कभी प्रभावित कुत्ते में कुछ नाबालिग (या गंभीर) स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप एक कुत्ते की देखभाल करने के बारे में सीखते हैं, तो आप इसे से बचने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक कुत्ते द्वारा छिछले एक कुत्ते का इलाज करें

केयर फॉर अ स्कंक स्प्रेड डॉग चरण 1
1
रसायन विज्ञान को समझें चंक स्प्रे का बदबूदार हिस्सा थाइलॉल्स नामक रसायनों से आता है। ये भड़के तेल स्प्रे हुए कुत्ते में सुगंध "गर्भवती" कर देते हैं। दुर्भाग्य से, यह सिर्फ शैम्पू के साथ धोने और उन तेलों को हटाने के लिए कुल्ला करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • इसके अलावा, टमाटर का रस चाल छोड़ दें, क्योंकि इससे तेलों को खत्म नहीं किया जाएगा
  • केयर फॉर एक स्कंक स्प्रेड डॉग चरण 2
    2
    तेलों को निकालने के लिए होममेड समाधान तैयार करें। विशेष रासायनिक समाधान होते हैं जो थियोल युक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए काम करते हैं। आप घर पर इस समाधान के हल्के रूप को तैयार कर सकते हैं, जो आपके कुत्ते के लिए सुरक्षित है निम्न सूत्र छोटे या मध्यम आकार के कुत्ते पर लागू करने के लिए पर्याप्त उपज देगा। बहुत बड़े कुत्तों के लिए मात्रा में डबल या तिगुना भी। मिश्रण:
  • 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड का 1 लीटर (1 क्वार्ट)
  • 1/4 कप बेकिंग सोडा
  • तरल हाथ साबुन के 1 चम्मच
  • केयर फॉर स्काक स्प्रेड डॉग चरण 3
    3
    दस्ताने रखो इस समाधान में त्वचा को परेशान करने की क्षमता है, इसलिए इसे मिश्रण और लागू करते समय दस्ताने पहनना चाहिए। प्रभावित कुत्ते को संभालने के दौरान आपको स्ंक गंध को पकड़ने से बचने के लिए उन्हें भी इस्तेमाल करना होगा।
  • यह समाधान आपके कुत्ते की त्वचा को भी परेशान कर सकता है, खासकर अगर यह त्वचा के संक्रमण या अन्य त्वचा की स्थिति के कारण होता है। इन मामलों में, इसे प्रयोग करने से पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • स्किड स्प्रेड कुत्ता चरण 4 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    4
    इसे बाहर के लिए लागू करें अंदर गंध को फैलाने से कुत्ते को रोकने के अलावा, आपको समाधान का उपयोग सड़क पर करना चाहिए क्योंकि पेरोक्साइड लकड़ी, कपड़े, फर्नीचर और अन्य घरेलू वस्तुओं को दाग सकता है।
  • स्किड स्प्रेड कुत्ता चरण 5 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि

    Video: Environmental Disaster: Natural Disasters That Affect Ecosystems

    5
    समाधान के साथ कुत्ते को रगड़ें समाधान से सावधानीपूर्वक इसे रगड़ें, लेकिन आंखों और कानों से सावधानी बरतें इसे 5 मिनट तक खड़े रहें, लेकिन उस से ज्यादा नहीं। कुत्ते को बहुत अच्छी तरह से कुल्ला, क्योंकि पेरोक्साइड उसके फर को अलग कर सकता है।
  • यदि गंध बनी हुई है, तो यह प्रक्रिया दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • स्किड स्प्रेड कुत्ता चरण 6
    6
    अच्छी तरह से सूखी सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते को अच्छी तरह से सूखने से पहले घर में फिर से प्रवेश करने की अनुमति दें इस अवधि के दौरान आपको स्प्रे से उत्पन्न होने वाली अन्य जटिलताओं को भी देखना चाहिए।
  • यदि आपका कुत्ता एक सप्ताह के भीतर पूरी तरह से गीला हो जाता है, तो आप फिर से बदमाश की गंध को थोड़ी-थोड़ी गौर कर सकते हैं। उसे एक सप्ताह के लिए स्नान न करने का प्रयास करें
  • स्किड स्प्रेड कुत्ता चरण 7 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    7
    समाधान को संचय न करें यह बाकी की वजह से इसकी प्रभावशीलता खो देगा, इसलिए आपको इसे तैयार करना चाहिए और इसे तुरंत उपयोग करना चाहिए यदि आप बहुत अधिक करते हैं तो इसे बाद में उपयोग के लिए सहेज न दें
  • केयर फॉर अ स्कंक स्प्रेड डॉग चरण 8
    8
    एक स्प्रे या स्ंक गंध एल्यूमिनेटर शैम्पू का उपयोग करें आपके कुत्ते के फर से स्कंक स्प्रे को हटाने के लिए विशेष रूप से शैंपू तैयार किए गए हैं। हालांकि, वे घर के समाधान के लिए सामग्री की तुलना में अधिक महंगे हैं और संभवत: प्रभावी रूप से प्रभावी नहीं होंगे। आपका पशुचिकित्सा समाधान के बजाय उन शैंपू में से एक सुझा सकता है यदि आपके कुत्ते को त्वचा की स्थिति में प्रवण होता है जो होममेड समाधान को अप्रिय बनाता है।
  • विधि 2
    संभावित जटिलताओं के मामले में अपने कुत्ते को देखें

    केयर फॉर स्काक स्प्रेड डॉग चरण 9
    1



    आँख जलन के लिए देखो। आँखों के साथ सीधे संपर्क में आने पर स्कंक स्प्रे अत्यधिक जलन पैदा कर सकता है। अपने कुत्ते को आँखों में जलन के लक्षण से पता चलता है (आँखों को छुआ साथ पैर अक्सर पानी प्रस्तुत करता है और लाल आँखें, आंख की सूजन, squints या कठिनाई उन्हें खोलने है), नल के पानी के साथ अच्छी तरह से अपनी आँखें कुल्ला करने के लिए प्रयास करें। आपको तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए
  • स्किड स्प्रेड डॉग के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि 10
    2
    सांस की जलन पर ध्यान दें। कुत्ते स्प्रे को भी श्वास कर सकती हैं, जिससे नाक सहित श्वसन प्रणाली की जलन होती है। इसका कारण हो सकता है: छींकने, नाक बहने या डरोइंग एक बदमाश के साथ एक मुठभेड़ के बाद यदि आप इन लक्षणों को नोटिस करते हैं तो तत्काल एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • केयर फॉर अ स्कंक स्प्रेड डॉग चरण 11
    3

    Video: Our Miss Brooks: Mash Notes to Harriet / New Girl in Town / Dinner Party / English Dept. / Problem

    रेबीज के खिलाफ बूस्टर शॉट के साथ जारी रखें हालांकि स्कंक स्प्रे रेबीज वायरस को प्रसारित नहीं करता है, स्किन रेबीज के महान वाहक हैं। हर बार एक कुत्ते को एक बदमाश का सामना करना पड़ता है, वायरस के संपर्क में संभावना होती है। रेबीज के खिलाफ बूस्टर शॉट पर चर्चा करने और अपने पालतू जानवरों को सुरक्षित रखने के लिए अपने कुत्ते को स्प्रे करने के बाद अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • केयर फॉर स्कंक स्प्रेड डॉग स्टेप 12
    4
    सुस्ती, कमजोरी या भूख की हानि के मामले में सतर्क रहें हंज़ बॉडी द्वारा हेमोलिटिक एनीमिया नामक एक बहुत ही दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी पेश कर सकते हैं। यह एक आपातकालीन स्थिति है पशु चिकित्सक आपको इस जीवन-धमकी की स्थिति के खिलाफ व्यवहार करना चाहिए। एनीमिया के लक्षणों में शामिल हैं: पीला श्लेष्म झिल्ली, तेज हृदय गति, घरघराहट या कमजोर पल्स
  • अधिक क्रमिक शुरूआत में, कुत्ते सुस्त, कमजोर और खाने से इंकार कर सकता है स्कंक आक्रमण के कुछ दिनों के बाद संकेत प्रकट हो सकते हैं।
  • विधि 3
    स्कंक्स के साथ मुठभेड़ों की संभावना कम करें

    केयर फॉर अ स्कंक स्प्रेड डॉग स्टेप 13 नामक छवि
    1
    अपने कुत्ते को बारीकी से देखें यदि आपके पास एक खुले और बहुत बड़े पिछवाड़े हैं, तो अपने कुत्ते को समस्याओं से दूर रखने और विशेष रूप से स्कन्क्स के भाग को बाड़ लगाने पर विचार करें।
  • स्किड स्प्रेड कुत्ता चरण 14 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
    2
    कचरा के डिब्बे पर हवादार ढक्कन का उपयोग करें स्कंक्स मानव अपशिष्ट के लिए खोजता है, इसलिए वे हवाई कचरा कवर के साथ कचरा के डिब्बे का उपयोग करते हैं। इससे स्कन्क्स और अन्य जानवरों को आकर्षित करने से बुरे गंध को रोकने में मदद मिलेगी।
  • स्किड स्प्रेड कुत्ता चरण 15
    3
    स्कंक्स से रासायनिक रिपेलर्स खरीदें आप स्कैन से अपने यार्ड की सुरक्षा के लिए इंटरनेट पर या बगीचे की आपूर्ति दुकानों पर विशेष प्रतिशोध खरीद सकते हैं।
  • केयर फॉर एक स्कंक स्प्रेड डॉग स्टेप 16

    Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    4
    अपने घर के आसपास के उद्घाटन को कवर करें स्कंक्स आपके घर के आसपास प्लेटफार्म या अन्य संरचनाओं के नीचे रहने की कोशिश कर सकते हैं। इस से बचने के लिए, उन मुहरों को मुहर लगाओ, जो बड़ी संख्या में प्रवेश करने के लिए एक स्कंक हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि एक बिल्ली एक आवारा कदम 4 है
    5
    स्थानीय पशु नियंत्रण अधिकारी से संपर्क करें यदि आप जानते हैं कि आपके यार्ड या पड़ोस के आसपास स्कंक के साथ समस्याएं हैं, तो स्थानीय पशु नियंत्रण कार्यालय को फोन करें आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, वे जाल सेट कर सकते हैं या जानवरों से सीधे निपटने की पेशकश कर सकते हैं यदि आप अपना जाल डालते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी संपत्ति की परिधि के आसपास कोयोट मूत्र के साथ गीले कपास डिस्क को लगाकर स्कंक, रैकून और वीसल्स को दूर कर सकते हैं।
    • कुछ लोग दावा करते हैं कि स्कन्ड्स कीड़े और लार्वा की तलाश में अपने बगीचे की नरम मिट्टी में खुदाई करना पसंद करते हैं, लेकिन वे परिधि के आसपास एक मैरीगोल्ड हेज लगाकर उन्हें विसर्जित करने का प्रबंधन करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com