ekterya.com

पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें

हो सकता है कि आपके पास पालतू हो या आप एक के अधिग्रहण के बारे में सोच रहे हैं यह जरूरी है कि आप इसके बारे में स्पष्ट रूप से कैसे ध्यान से इसे ठीक से देख सकें कई पालतू जानवर बहुत प्यारे जीव हैं और विश्वास है कि आप उनकी देखभाल ठीक से करेंगे। एक पालतू जानवर के लिए उचित देखभाल प्रदान करना मुश्किल नहीं है - हालांकि, इसमें समय लगता है इसलिए, एक खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं।

चरणों

भाग 1
पालतू के लिए तैयार करें

लेक केयर ऑफ ए पेट स्टेप 1 नामक छवि
1

Video: मेरी पसंदीदा बिल्ली लिटिल बिल्ली का बच्चा पालतू जानवर की देखभाल - बेबी, टोडलर या बच्चों के लिए मज़ाn

इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करें शुभंकर यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके पर्यावरण और आपकी जीवन शैली के लिए उपयुक्त है यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे खरीदने से पहले ठीक से जांच करें। प्रत्येक जानवर उनकी देखभाल (जैसे उष्णकटिबंधीय मछली अलग उपचार जब वे ठंडे पानी मछली की जरूरत है की आवश्यकता होती है), और यहां तक ​​कि एक ही प्रजाति के भीतर, प्रत्येक दौड़ अलग देखभाल की आवश्यकता होती के बारे में विभिन्न जरूरतों है।
  • यदि आप एक खरीदने जा रहे हैं कुत्ता और आप एक छोटे से मकान में रहते हैं या काम पर अपने सभी समय खर्च करते हैं और एक जगह है जहाँ कुत्ता दिन के दौरान घूमने कर सकते हैं की जरूरत नहीं है, तो यह wolfhound नस्ल के रूप में ऊर्जा के बहुत सारे के साथ एक बड़ा कुत्ता खरीदने के लिए अनुचित होगा। कुत्ते को क्या जरूरत है और न कि आप क्या चाहते हैं पर ध्यान दें।
  • यदि आप सर्प की तरह एक जानवर पसंद करते हैं, तो अनुसंधान आयोजित करना मौलिक रहता है। यह महत्वपूर्ण है कि साँप के आसपास क्रॉल करने के लिए पर्याप्त जगह है और गर्मी का एक स्रोत (जैसे बल्ब या बल्ब)।
  • यदि आप एक सक्रिय जीवन जीते हैं, तो एक कुत्ते चुनें। हालांकि, अगर आप घर से बहुत समय बिताते हैं, तो एक बिल्ली या किसी अन्य जानवर का चयन करें जो कि स्वतंत्र रूप से घूमते हुए पसंद करते हैं। यदि आप केवल एक जानवर को देखना चाहते हैं और उसके साथ सीधे बातचीत करना नहीं चाहते हैं या अधिक समय नहीं है, तो मछली, साँप या कीड़े का चयन करें।
  • लेक केयर ऑफ ए पेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दौड़ सावधानी से चुनें, खासकर यदि आपके पास बच्चे हैं कह रही है "मुझे एक कुत्ता चाहिए" (या कोई अन्य जानवर) और बस इसे खाते में लेने के बिना खरीदने और नस्ल की मांग एक गलती है।
  • कुछ नस्लें प्रकृति से चराई हैं, जो एक व्यक्ति के लिए उत्कृष्ट हैं - हालांकि, कुछ नस्लों (जैसे, सीमा कोली) रक्त में भेड़ चराई की प्रवृत्ति लेती हैं। इसका मतलब यह है कि, जब कोई बच्चा "झुंड" से बहुत दूर जाता है, तो कोली उसे वापस करने का प्रयास करेगा। भेड़ों के साथ आप इसे कैसे करते हैं? वह उन्हें काटता है इससे बच्चों को गंभीर चोट लग सकती है कृपया विभिन्न जातियों के व्यवहार के बारे में पूछताछ करें।
  • यह जरूरी है कि एक पालतू माहौल एक ऐसे वातावरण में रहता है जहां उसे आरामदायक, सुरक्षित लगता है और जहां इसे प्रदान किया जाता है वहां उसे क्या चाहिए। बिल्लियों जैसे कुछ जानवर, लचीला होते हैं, क्योंकि वे वातावरण के विभिन्न क्षेत्रों में, खेत से शहर के केंद्र तक खुशी से रहते हैं - जबकि अन्य में अधिक ठोस आवश्यकताएं होती हैं उदाहरण देने के लिए, घोड़ों के पास बहुत से घास और आश्रय के लिए एक सुरक्षित स्थान होना चाहिए।
  • एक जानवर है कि घर में घूमती है और एक मछलीघर या एक पिंजरे तक सीमित नहीं है, के मामले में आप जगह है, जैसे, जहां पूरे परिवार है, जहां आप शांति में आराम कर सकते हैं गुजरता से दूर सोने के लिए एक जगह की जरूरत है , एक कमरे के कोने यदि यह एक बिल्ली है जो आम तौर पर घर के अंदर रहता है, तो यह भी जरूरी है कि आपके पास एक सैंडबॉक्स है, जिसे अक्सर साफ़ किया जाना चाहिए
  • लेक केयर ऑफ ए पेट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने बजट के बारे में यथार्थवादी रहें और जिम्मेदारी लेने की आपकी क्षमता। कुछ पालतू जानवर दूसरों की तुलना में अधिक महंगे हैं आपको खुद के साथ ईमानदार होने की जरूरत है कि क्या आपके पास पालतू होना आपकी पहुंच के भीतर है और यदि आपके पास इसकी देखभाल करने के लिए समय और परिपक्वता है
  • एक पालतू से संबंधित व्यय में कंडीशनिंग आइटम शामिल हैं पालतू जानवर के प्रकार के अनुसार, आपको पिंजरे की आवश्यकता हो सकती है, ए मछलीघर, और पट्टियां
  • पालतू जानवरों की देखभाल के नियमित खर्चों को याद रखें यह खाद्य पदार्थ खरीदने सामान्य साधन खर्च पर विचार करने के साथ-साथ यदि आप (जैसे टीकाकरण के रूप में) निवारक देखभाल के लिए एक पशु चिकित्सक का दौरा करने बर्दाश्त कर सकते हैं, न केवल आपात स्थिति में आवश्यक है। यह आपके पालतू जानवरों के लिए स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है और काफी महंगा हो सकता है
  • भाग 2
    अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य को रखें

    लेक केयर ऑफ ए पेट स्टेप 4 नामक छवि
    1
    यदि आपके पास एक पालतू जानवर है जिसे व्यायाम करने की आवश्यकता है, तो कुत्ते की तरह, इसे पैदल चलना इसे खरीदने से पहले पालतू जानवरों की शारीरिक गतिविधि की जरूरत है (यदि कोई हो)। अगर आपकी जीवनशैली ने उन्हें संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त समय छोड़ दिया तो मूल्यांकन करें
    • कुछ पालतू जानवर इस तरह के एक खरगोश के लिए एक कलम की खरीद के रूप में, यात्रा करते हैं और बनाने के लिए एक सुरक्षित जगह उपलब्ध कराने के अलावा ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है यकीन है कि मछलीघर पर्याप्त के लिए बड़ी है मछली. हालांकि, अन्य पालतू जानवरों को व्यायाम करने की आवश्यकता है।
    • कुत्तों के मामले में, शारीरिक गतिविधि का विषय व्यावहारिक दृष्टिकोण से संपर्क किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें नियमित रूप से पैदल चलने की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करना कि पालतू जानवर आवश्यक शारीरिक गतिविधि का प्रदर्शन करते हैं, आक्रामक और विनाशकारी व्यवहार को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए पेट स्टेप 5 नामक छवि
    2
    ध्यान से अपने पालतू जानवर के भोजन की निगरानी करें मानव उपभोग के लिए कई खाद्य पदार्थ जानवरों के लिए हानिकारक हो सकते हैं, जिससे वे बीमार हो जाते हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि आप अपने पालतू जानवरों के लिए कौन से खाद्य पदार्थों की अनुमति है और जो नहीं हैं, इस बारे में आपको सूचित करें।
  • अतिसंवेदनशील कुपोषण के रूप में हानिकारक है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपने पालतू को उस भोजन की मात्रा दें जो उसे जरूरत है और अधिक नहीं। कुछ जानवरों में, पोषण संबंधी आवश्यकताओं को मौसम के अनुसार भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास घोड़ों या अन्य चराई वाले जानवर हैं, तो उन्हें आमतौर पर उस समय के दौरान अधिक घास की आवश्यकता होती है जब कम टर्फ होता है
  • पालतू खाद्य लेबल को देखो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक ऐसा भोजन खरीदते हैं जिसमें उचित पौष्टिक मूल्य है पता लगाएं कि आपके पालतू जानवरों के लिए क्या खाद्य पदार्थ हानिकारक हो सकते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि पालतू जानवरों को उनके निपटान में स्थायी रूप से पानी मिलता है सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त पानी है और यह साफ है और गंदा नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए एक दिन में कम से कम एक बार अपने वाटर कटोरा की जांच करें।
  • लेक केयर ऑफ ए पेट स्टेप 6 नामक छवि



    3
    अपने पालतू जानवरों की जरूरत है अगर खाते में ले लो acicalen. बहुत से जानवर स्वयं को बड़ी हद तक ख्याल रखते हैं और जब वे बहुत मैला होने का प्रबंधन करते हैं तो स्नान या सौंदर्य की आवश्यकता होती है। दूसरों, जैसे कि कुत्तों या लंबी उम्र वाली बिल्लियों को अक्सर ब्रश करने की ज़रूरत हो सकती है
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आपके पालतू को कम उम्र से तैयार करने और स्नान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अपने फर को ब्रश करते समय, चेहरे के किनारे के लिए नरम ब्रश का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यदि यह एक लंबा, गद्देदार फर है, तो उन्हें खींचने के बजाय ध्यान से नॉट्स को सुलझाने का समय दें। आप विशेष स्टोर में पालतू ब्रश खरीद सकते हैं।
  • अपने पालतू स्नान करते समय, गर्म पानी और उत्पादों का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण नहीं बनते हैं। यह एक विशेष शैम्पू खरीदने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं है - हालांकि, जिन लोगों में बहुत अधिक खुशबू आ रही है, उनमें कई जानवरों में दाने पैदा हो सकती हैं।
  • अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो अपने पालतू जानवर को पेशेवर नाई के साथ लेने पर विचार करें। आप अपने पालतू दुर्घटना से चोट नहीं करना चाहते
  • लेक केयर ऑफ ए पेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    बीमारी या चोट के मामले में अपने पालतू जानवर के प्रति सचेत रहें एक पालतू जानवर के रूप में, आप बीमार या घायल हो जाने पर आपको यह नहीं बता सकते। यह हमारे ऊपर निर्भर है कि वह उसके बारे में जागरूक हो और उस पर ध्यान केंद्रित करे कि वह चोट लगी है।
  • आपके पालतू जानवर का सामान्य व्यवहार को जानने का बहुत महत्वपूर्ण है अगर आप बीमार महसूस या घायल हुए हैं, अक्सर इस तरह के और अधिक नींद के रूप में एक असामान्य तरह से व्यवहार, उनके भोजन, आदि एक तरफ रख दिया आप अजीब कार्य करने के लिए शुरू करते हैं, एक घाव की तलाश में उसकी समीक्षा करेंगे और उनके पानी का सेवन पर नजर रखने और यदि आप घाव है कि आप चिंता प्रस्तुत खाने या पीने के बंद या निर्विवाद रूप से, उसे डॉक्टर के पास ले भोजन।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर के सभी टीकों के अनुरूप हैं और पशु चिकित्सक द्वारा सुझाए गए अन्य निवारक दवाएं, जैसे कुछ कुत्तों में हार्टवॉर्म रोग के लिए गोलियां।
  • Video: अपने पप्पी की देखभाल कैसे करें!!

    भाग 3
    अपने पालतू जानवरों पर ध्यान दें

    लेक केयर ऑफ ए पेट स्टेप 8 नामक छवि
    1
    गाड़ी अगर आपको इसकी ज़रूरत है तो अपने पालतू जानवरों के लिए प्रशिक्षण पालतू जानवरों की देखभाल करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जानवरों की सुरक्षा और इसके संबंध में रहने वाले लोगों के लिए यह आवश्यक है।
    • यदि आपके पास अपने अपार्टमेंट में एक बिल्ली है, तो एक सैंडबॉक्स शुरू से ही जरूरी है। आपको उसे सिखाने के लिए उसे प्रयोग करना चाहिए और उसे समझना चाहिए कि यह खुद को राहत देने के लिए एकमात्र स्थान है। लिटिर बॉक्स को नियमित रूप से सफाई की आवश्यकता होती है (बिल्ली के आधार पर एक या दो बार दिन में)। आपको बिल्ली के आधार पर उसे दो या तीन बार बार-बार फ़ीड करना चाहिए। लगातार पानी दो।
    • कुत्तों को प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है ताकि वे समझ सकें कि सही व्यवहार क्या है, जैसे कि उन्हें खुद को राहत देने के लिए और जब वे घर में प्रवेश करते हैं, तो लोगों पर कूदने के लिए नहीं। यह आवश्यक है कि मालिक का नियंत्रण है, लेकिन जानवरों को आक्रामक या चोट नहीं करना चाहिए।
  • लेज़र केयर ऑफ ए पेट स्टेप 9 नामक छवि
    2
    अपने पालतू जानवरों के साथ रहने के लिए अलग समय सेट करें कुछ जानवरों को दूसरों की तुलना में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, इसलिए उनकी ज़रूरत के समय आमतौर पर रिश्तेदार होते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप किसी भी आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम हैं।
  • अपने पालतू जानवरों के साथ बिताने के लिए हर दिन थोड़ी देर की कोशिश करें, भले ही वह सिर्फ उसके साथ बैठे हों। ज्यादातर समय, आपके पालतू जानवर आपके साथ आराम करने के लिए खुश होंगे।
  • कुत्तों को टहलने के लिए जाना चाहिए और हम्सटर को उनके क्षेत्रों में चलाने के लिए समय की आवश्यकता होती है। बजाना आप और आपके पालतू जानवरों के लिए मज़ेदार हो सकता है, बस सुनिश्चित करें कि आप इसे सुरक्षित रूप से करते हैं और हर समय इसे निगरानी रखें।
  • पता लगाएँ कि क्या आपके पालतू जानवर की नस्ल को अन्य जानवरों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता है। उसके साथ खेलते हैं। कुत्ते बहुत ही मिलनसार जानवर हैं, इसलिए उन्हें अपने मालिकों के साथ समय बिताने की जरूरत है। या तो खिलौने के साथ या बस उसके पीछे चलने के लिए एक अभ्यास के रूप में पर्याप्त है चूंकि कुत्तों को चीजों पर चबाने की एक स्वाभाविक इच्छा होती है, इसलिए उन्हें मनोरंजन रखने के लिए उन्हें एक खिलौना खरीदना पड़ता है
  • लेक केयर ऑफ ए पेट स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अपने पालतू जानवरों को प्यार करें आप और आपके पालतू जानवरों के लिए एक प्रेम संबंध है। उसे अपने प्यार को दिखाएं और उसके साथ खेलें।
  • आपका पालतू आपके परिवार का सदस्य होगा, इसलिए उसे इस तरह व्यवहार करें अच्छा गले लगाने के लिए आप दोनों अच्छे होंगे पालतू जानवरों की आवाज़ और लोगों के साथ शारीरिक संपर्क के स्वर पर प्रतिक्रिया करते हैं
  • घोड़ों को ध्यान की आवश्यकता है यदि आप उसे प्यार की आवश्यकता नहीं देते हैं, तो वह जंगली घोड़े की तरह लगभग अदम्य बन जाएगा। समय-समय पर, उसे पालतू करें, एक साथ चलें या बस उसे मज़े के लिए सवारी करें
  • अपने पालतू जानवरों को प्रशिक्षित करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें, दुरुपयोग या दुर्व्यवहार का सहारा न लें। अपने पालतू जानवरों को साफ रखने के साथ ही इसके पर्यावरण भी रखें।
  • यदि आपके पास एक छोटा जानवर है, तो अपने पिंजरे साप्ताहिक साफ करें गंदगी में अपने पालतू रहने देना आपको यह दिखाने का एक तरीका नहीं है कि आप इसे पसंद करते हैं। यदि आपके पास एक कुत्ता है, तो अपने घर को बार-बार रिक्त करें और बाल निकालें और थोड़ी देर में अपना बिस्तर धो लें। अपने पालतू जानवर की स्वच्छता को अनदेखा करके संक्रमण हो सकता है, इसलिए अपने संवारने पर नज़र रखें!
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक छोटा जानवर है, तो इसे अपने पिंजरे में रखना सुनिश्चित करें, वही होना चाहिए जो घर पर एक अन्य जानवर है।
    • शायद आप अपने पालतू को कुछ युक्तियां सिखाना चाहते हैं
    • जानवर की उपेक्षा से बचें ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आपके पास सही भोजन और सही राशि है यदि आपको लगता है कि कुछ बुरा ग़लत है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें या उससे बात करें जो आपके पास एक प्रकार का पालतू खरीदने से पहले चाहते हैं, तो आप देख सकते हैं कि इसका ध्यान रखने का क्या मतलब है और यदि आप इसे करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • कोई भी पालतू पशु एक बड़ी जिम्मेदारी है - इसलिए, आपको बहुत अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे खरीदने से पहले जिस चीज का आप चाहते हैं उसका ध्यान रख सकते हैं।
    • छोटे जानवरों और बड़े जानवरों को गठबंधन मत करना - फिर, यदि आपके पास गिनी पिग और एक कुत्ता है, तो गिनी पिग पिंजरे को उच्च रखने के लिए सुनिश्चित करें, ताकि कुत्ते इसे तक नहीं पहुंच सकें।
    • यदि आपके पास हम्सटर या चूहा है, तो सुनिश्चित करें कि पिंजरे को सुरक्षित करने से पहले इसे सुरक्षित किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com