ekterya.com

बीटा मछली की बीमारियों का इलाज कैसे करें

यदि आप कभी भी किसी मछली की दुकान में रहे हैं, तो संभवतः आपने देखा होगा मछली

एकांत प्लास्टिक कप में छोटे और रंगीन। ये की अद्भुत मछली हैं मछलीघर Betta splendens, या सियाम की मछली से लड़ने. दुर्भाग्य से, इन मछलियों को अक्सर अस्वस्थ स्थितियों में एशिया के अपने मूल देशों से भेज दिया जाता है। इस अतिरिक्त तनाव के साथ, आपकी बीटा मछली कई हानिकारक बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकती है। हालांकि, इनमें से ज्यादातर समय पर उपचार और देखभाल के साथ इलाज कर रहे हैं

चरणों

भाग 1
बीटा मछली की बीमारियों की पहचान करें

कैरेट बेटा फिश डिसीज चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
ध्यान दें कि अगर आपकी मछली के पंख ढेलेदार दिखते हैं या यदि आपकी मछली हमेशा की तरह सक्रिय नहीं है यह संभव है कि आपके बीटा मछली में आपके शरीर पर कपास के समान सामान्य और सफेद क्षेत्रों की तुलना में एक सपाट छत भी है। ये सभी एक फंगल संक्रमण के लक्षण हैं। कवक में टैंक विकसित हो सकते हैं जिन्हें पानी जोड़ा जाने के बाद नमक और एक्वारिसोल के साथ इलाज नहीं किया जाता है।
  • कवक जल्दी से एक संक्रमित मछली से टैंक में अन्य मछली तक फैल सकता है, इसलिए इसे तुरंत इलाज किया जाना चाहिए
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यह देखने के लिए कि क्या एक या दोनों आपके सिर से निकलते हैं, अपनी बीटा मछली की आंखों की जांच करें। यह एक जीवाणु संक्रमण का एक लक्षण है जिसे पोपेय की आंख कहा जाता है। यह संभव है कि टैंक में गंदे पानी के कारण आपकी मछली ने इस बीमारी को विकसित किया है या अधिक गंभीर बीमारी के कारण, जैसे कि क्षयरोग। दुर्भाग्य से, तपेदिक मछली में इलाज नहीं है और बीटा मछली में घातक है।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यह देखने के लिए जांच करें कि क्या आपके मछली की तराजू फैल रही है या फूला हुआ दिखता है ये जलोदर के लक्षण हैं, जो आपके मछली की गुर्दे में एक बैक्टीरिया का संक्रमण है। यह गुर्दा की विफलता और द्रव के निर्माण या सूजन का कारण बन सकता है। यह अक्सर मछली में होता है जो खराब पानी की स्थिति या दूषित भोजन के कारण कमजोर होते हैं।
  • द्रव के निर्माण के परिणामस्वरूप एक बार आपकी मछली गुर्दे की विफलता से पीड़ित हो जाती है, यह मरने की संभावना है। जलोदर के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप अपने मछली को इसे जीवित कीड़े और दूषित भोजन के साथ खिलाकर खाना देने से रोक सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि आपकी बीटा मछली में शराबी है, तो इसे दूसरे मछली से अलग करें ताकि यह उन्हें संक्रमित न करें।
  • क्यूर बेटा मछली रोग नामक छवि का चरण 4
    4
    ध्यान दें कि अगर आपकी मछली कण या सफेद धब्बों में आती है जो नमक या रेत की तरह दिखती है यह आईसीएच का एक लक्षण है स्पॉट थोड़ी सी उठाए जा सकते हैं और आपकी मछली टैंक में चीरना की वजह से वस्तुओं के खिलाफ खरोंच होने की संभावना है जो खुजली का कारण होगा। यह संभव है कि आपके मछली में भी श्वसन की समस्याएं हैं और टैंक के पानी की सतह पर पंसती हैं। पानी की पीएच में अनियमित पानी के तापमान और उतार-चढ़ाव के कारण आइसी हमलों पर आक्रमण करता है।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    देखें कि क्या आपकी मछली की पूंछ या पंख पहना जाता है या विचलित हो जाता है। ये एक जीवाणु संक्रमण के लक्षण हैं जो आपके मछली के पंख, पूंछ और मुंह को सड़ने के लिए कारण बनता है आमतौर पर सड़ांध मछली में होती है जो टैंक में अन्य मछलियों से भयभीत होती है या फिर एक और मछली द्वारा घायल हो जाती है जो पंखों पर कुतरन करती है टैंक में एक बुरा वातावरण भी सड़ांध के विकास में योगदान कर सकता है।
  • सौभाग्य से, यदि सड़ांध समय पर व्यवहार की जाती है, तो अधिकतर betta मछली उनकी पूंछ और पंखों को फिर से बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यह संभव है कि, जब वे वापस बढ़ते हैं, तो आपकी बीटा मछली की पूंछ और पंख उतनी ही उज्ज्वल नहीं हो सकते जितनी वे एक बार थे।
  • कुछ बीटा मछली शरीर और पंख की सड़ांध को संक्रमित कर सकती हैं, जब नियमित रूप से चखने के मामले में लंबे समय तक इलाज नहीं किया जाता है। आपकी मछली अपने पंख और शरीर के ऊतकों को खो सकती है क्योंकि रोट की प्रगति होती है। एक बार उन्नत सड़ांध आपके मछलियों के शरीर के ऊतकों की खपत कर लेते हैं, यह ठीक करना मुश्किल हो सकता है और आपकी मछली अनिवार्य रूप से जिंदा खाएगी।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    यह देखने के लिए कि आपका शरीर एक सुनहरा या जंग लगा रंग दिखता है, तो अपनी बीटा मछली पर टॉर्च लाइट करें। यह समुद्री मखमल का एक लक्षण है, जो एक उच्च संक्रामक परजीवी है। यदि आपकी betta मछली में समुद्री मखमल है, तो यह अपने पंखों को अपने शरीर के करीब रख सकता है, अपना रंग खोना शुरू कर सकता है, भूख को खो देता है और टैंक के किनारे या बजरी के खिलाफ खरोंच खो सकता है
  • क्योंकि समुद्री मखमल एक बेहद संक्रामक परजीवी है, अगर आप लक्षणों में से एक दिखाते हैं तो आपको टैंक में सभी मछली का इलाज करना चाहिए।
  • कैरेट बेटा फिश डिसीज चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    7
    जांच लें कि क्या आपकी मछली एक तरफ तैरती है या टैंक के निचले हिस्से में नहीं जाती है। ये तैरना मूत्राशय विकार के लक्षण हैं, जो कि बीटा मछली में एक आम बीमारी है तैराकी मूत्राशय का विकार आपकी बीटा मछली को अधिक से अधिक खाने के कारण होता है, जिससे सूजन वाले मूत्राशय के कारण होता है जिससे आपकी मछली आपके शरीर के एक तरफ फ्लोट करती है या टैंक के नीचे स्थित होती है क्योंकि तैराकी बहुत मुश्किल होती है
  • ध्यान रखें कि तैरने वाले मूत्राशय के विकार का उपचार करना आसान है और आपकी मछली को चोट नहीं पहुंचाई जाती है, इसलिए आपको इसकी वजह से मछली की मृत्यु के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • Video: मछली खाने के बाद दूध पीने से क्या होता है ? Is It Safe To Drink MILK After Eating FISH

    क्यूर बेटा फिश डिसीज शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    नोट लें कि आपके मछली की त्वचा पर सफेद हरी किस्में हैं यह लंगर कीड़े का एक लक्षण है, जो छोटे क्रस्टेशियन हैं जो मछली की त्वचा में प्रवेश करते हैं और अपनी मांसपेशियों में प्रवेश करते हैं। फिर वे मरने से पहले मछली में अंडे छोड़ देते हैं, जो क्षतिग्रस्त हो सकती है जो संक्रमित हो सकती है। आपकी betta मछली एक बाहरी परजीवी को अनुबंधित कर सकती है जैसे पालतू जानवरों की दुकान, इसके भोजन या संक्रमित मछली में एक्सपोजर के कारण लंगर कीड़े जो कि इसके टैंक में प्रवेश करती हैं
  • यह संभव है कि आपकी मछली लंगर कीड़े को हटाने की कोशिश करने के लिए वस्तुओं के खिलाफ खरोंच भी शुरू करेगी और उन जगहों पर जहां आपके मछली से जुड़ा हुआ है, सूजन हो सकती है।



  • भाग 2
    बीटा मछली की बीमारियों का इलाज करें

    क्यूर बेटा फिश डिसीज शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    बीटा मछली में संक्रमित रखें कोरांटीन. यदि आपकी बीटा मछली टैंक में अन्य मछलियों के साथ रहती है, तो टैक्सी से इसे निकालने के लिए बेटा मछली के लिए एक शुद्ध शुद्ध का उपयोग करें और इसे आवश्यक निस्पंदन सिस्टम के साथ एक छोटे टैंक में रखें। इसके बाद आप अपने मछली को चोट पहुंचाने के बिना किसी भी बीमारी के लिए पानी और टैंक का इलाज करने की अनुमति देंगे।
    • आपको यह भी जांचना चाहिए कि संगरोध टैंक में बीटा मछली का सही पानी का तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस (78 से 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है।
  • क्यूर बेटा मछली रोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    आईसीएच के लिए एक औषधीय उपचार का प्रयोग करें आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में यह इलाज पा सकते हैं। आप टैंक के तापमान को बढ़ाकर ICH का इलाज भी कर सकते हैं यदि यह 19 लीटर (5 गैलन) से अधिक है अगर टैंक इस से कम है, तो आपको तापमान में वृद्धि से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपकी बीटा मछली को मार सकता है।
  • बड़ी मात्रा में टैंक का तापमान बढ़ाएं ताकि आप अपनी बीटा मछली को झटका दे सकें, जब तक कि यह 29 डिग्री सेल्सियस (85 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक नहीं पहुंचता। यह आईसीएच परजीवी को मार देगा।
  • यदि आपके पास एक छोटा टैंक है, तो इसे अच्छी तरह से साफ़ करें, पानी का एक पूरा परिवर्तन करें और इसे एक्वारिसोल और नमक मछलीघर के साथ का इलाज करें। आप अपनी betta मछली को अस्थायी कंटेनर में स्थानांतरित कर सकते हैं और अपने betta fish को टैंक में वापस करने से पहले किसी भी शेष IG परजीवी को मारने के लिए पानी के तापमान को 29 डिग्री सेल्सियस (85 डिग्री फारेनहाइट) तक बढ़ा सकते हैं।
  • आप एक स्थिर पानी के तापमान को बनाए रखने और टैंक साप्ताहिक सफाई के द्वारा विकसित करने से आईसी को रोक सकते हैं।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    Ampicillin या tetracycline के साथ कवक को हटा दें ये दवाएं कवक को मार सकती हैं और अपनी बीटा मछली को अधिक कवक विकसित करने से रोकती हैं जो कि पंख और पूंछ सड़ांध का कारण बन सकती हैं। आपको पूरी तरह से टैंक को साफ करना चाहिए और पानी का संपूर्ण परिवर्तन करना चाहिए। एम्पीसिलिन या टेट्रासाइक्लिन के साथ-साथ एक कवक हटानेवाला के साथ नए पानी का इलाज करें
  • आपको टंकी की सफाई और हर तीन दिनों में पानी का एक पूरा परिवर्तन करना होगा, प्रत्येक परिवर्तन में दवाएं जोड़ना, कवक को हमेशा के लिए मारना एक बार जब बेटा मछली अब अपनी पूंछ या पंखों में ऊतकों को नहीं खोएगा, तो आप टैंक के सामान्य सफाई कार्यक्रम को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • आप अपने betta मछली में पोपी की आंखों के इलाज के लिए एम्पीसिलीन का उपयोग कर सकते हैं। टैंक को साफ करें और प्रत्येक तीन दिनों में पानी को बदलने के लिए, प्रत्येक परिवर्तन के साथ एम्पीसिलीन को जोड़ना पोपेय की आंख के लक्षण एक सप्ताह के भीतर गायब हो जाएंगे।
  • कैरेट बेटा फिश डिसीज चरण 12 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    किसी बाहरी परजीवी को मारने के लिए टैक्सी में बैटाज़िंग दवा को लागू करें यदि आपकी मछली किसी बाहरी परजीवी के किसी भी लक्षण को दिखाती है, जैसे कि लंगर कीड़े या समुद्री मखमल, तो आपको टैंक में कम से कम 70% पानी को बदलना होगा। तो आपको शेष पानी को बीटाज़िंग के साथ किसी भी शेष परजीवी और उसके अंडे को मारने के लिए करना होगा।
  • आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में BettaZing खरीद सकते हैं।
  • कैरेट बेटा फिश डिसीज चरण 13 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    तैरना मूत्राशय विकार को रोकने के लिए अपनी बीटा मछली को अधिक से अधिक नहीं बचा। बेट्टा मछली की बहुत भूख है, इसलिए आपको इसे अधिक मात्रा में खाने से बचने के लिए केवल एक बार एक दिन में अपनी मछली को एक छोटे से भोजन देना चाहिए। आपकी बीटा मछली को इसके भोजन के खाने के दो मिनट के बाद उसके टैंक में सभी भोजन का सेवन करने में सक्षम होना चाहिए। आपके मछली टैंक में अतिरिक्त भोजन खराब पानी की गुणवत्ता का कारण बन सकता है और आपके betta मछली को बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील बना सकते हैं।
  • प्रोटीन में समृद्ध विभिन्न आहार के साथ आपको अपनी बीटा मछली को खिलाना चाहिए। अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में betta fish के लिए अनुमोदित भोजन, साथ ही उष्णकटिबंधीय मछली के लिए जमे हुए या संसाधित भोजन खोजें।
  • भाग 3
    Betta मछली की बीमारियों को रोकें

    कैरेट बेटा फिश डिसीज चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    1
    Betta मछली के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट बनाएं। आपके बीटा मछली में किसी बीमारी या संक्रमण से कुछ समय के लिए अपने जीवन में अनुबंध करना संभव है, इसलिए आपको अपने बीटा मछली को जल्दी और कुशलतापूर्वक इलाज के लिए हाथ से दवाओं के साथ तैयार करना चाहिए। दवाएं आपके मछली के लिए तनावपूर्ण हो सकती हैं और इसका उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब आपने पुष्टि की है कि आपके पास एक विशिष्ट बीमारी है या संक्रमण है और समस्या का इलाज करने के लिए दवाएं आवश्यक हैं आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में betta fish के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट पा सकते हैं। किट में निम्नलिखित दवाएं होनी चाहिए:
    • BettaZing या Bettamax: ये दवाएं एंटीपारैसिटिक, एंटिफंगल और एंटीप्राटोझोअल हैं वे कई समस्याओं के लिए उपयोगी हैं, जैसे कवक और समुद्री मखमल परजीवी आप इन दवाइयों को निवारक उपायों के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप एक नए पर्यावरण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक betta मछली प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं या हर बार जब आप टैंक में एक नई betta मछली पेश करते हैं।
    • कनामाइसिन: यह एंटीबायोटिक कई मछली और पालतू जानवरों के स्टोर में पाया जा सकता है। यह गंभीर बैक्टीरिया संक्रमण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • टेट्रासाइक्लिन: इस एंटीबायोटिक का उपयोग कम गम्भीर बैक्टीरियल संक्रमणों, जैसे कवक के इलाज के लिए किया जाता है।
    • एम्पीसिलीन: यह एक एंटीबायोटिक है जो पोपी और अन्य संक्रमणों की आंखों के इलाज के लिए उपयोगी है। आप इसे विशेष मछली स्टोर और ऑनलाइन में पा सकते हैं।
    • जंगल कवक एलाइमिनेटर: यह एक एंटिफंगल उपचार है जो कई कवक संक्रमणों के लिए उपयोग किया जाता है और यह betta मछली के मालिक के रूप में हाथ में होना उपयोगी है।
    • मैरासिन 1 और मैरासिन 2: ये दवाएं कठिन गोलियों के रूप में आती हैं और छोटे संक्रमणों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं, जैसे पंख और पूंछ पर सड़ांध। हालांकि, वे अधिक गंभीर संक्रमणों के इलाज के लिए अन्य दवाओं के रूप में प्रभावी नहीं हैं।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज चरण 15 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: चर्म रोग || जड़ से खत्म करने का || आयुर्वेदिक घरेलु उपाय || treatment of skin problems

    2
    सप्ताह में एक बार में 10 से 15% के पानी में बदलाव करें। यह मदद मिलेगी मलबे के किसी भी संचय और अतिरिक्त भोजन और मृत पत्तियों या पौधों की जड़ों के किसी भी कार्बनिक पदार्थ अपघटन को समाप्त। साप्ताहिक आंशिक पानी में परिवर्तन करना पानी से किसी भी विष को साफ करेगा और पानी को साफ रखेगा।
  • टैंक या मछली टैंक में किसी भी एक्वैरियम प्लांट या सजावट को न हटाएं। इन मदों को निकालने या सफाई करने से अच्छा बैक्टीरिया को मार दिया जा सकता है जो टैंक से निकल गए हैं और आपके निस्पंदन सिस्टम की गुणवत्ता कम कर सकते हैं। आप को टैंक या मछली टैंक से मछली को निकालने की ज़रूरत नहीं है जब आप आंशिक पानी बदलते हैं यह तनाव कर सकता है और इसे हानिकारक जीवाणुओं को प्रकट कर सकता है
  • आंशिक जल परिवर्तन करने के लिए, 10 से 15% पानी निकाल दें और इसे ताजा और dechlorinated नल का पानी से बदलें। बजरी और सजावट से जमी हुई चीज़ को अवशोषित करने के लिए आप एक शिफॉन का उपयोग कर सकते हैं। सायफन के साथ 25% से 33% बजरी और सजावट साफ करें। आपको पानी हटाने से पहले टैंक की सतह पर या टैंक के ट्रिम में शैवाल हटाने के लिए एक शैवाल खुरचूप का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आपकी मछली की टंकी 38 लीटर (10 गैलन) से कम है, तो आपको कम से कम दो बार सप्ताह में दो बार या अजीब दिन में 50 से 100% तक पानी का बदलाव करना होगा। यदि आपके मछली टैंक में कोई फिल्टर नहीं है, तो आपको पानी से किसी भी अवशेष या विष को हटाने के लिए एक दिन में कम से कम एक बार 100% पानी का परिवर्तन करना चाहिए। मछली टैंक के ढक्कन या फिल्टर को प्राप्त करने से आपको पानी के परिवर्तन की मात्रा को कम किया जा सकता है जिससे आपको दैनिक रूप से बनाना पड़ेगा और संक्रमण या बीमारी से आपकी मछली की रक्षा करनी होगी।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए दिन में एक बार पानी की जांच करें कि वह बादल छाए नहीं है, या एक असामान्य गंध है इनमें से सभी एक जीवाणुरोधी लक्षण के लक्षण हो सकते हैं और आपको पूरे पानी में परिवर्तन पूरी करने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने से आपकी बीटा मछली किसी भी बीमारी या संक्रमण के विकास से रोक सकती है।
  • क्यूर बेटा फिश डिसीज नाम की छवि चरण 16
    3

    Video: मिर्गी की बीमारी के लिए सबसे सस्ता इलाज

    किसी भी जीवाणु संक्रमण को खत्म करने के लिए एक्वैरियम नमक जोड़ें। बैक्टीरियल संक्रमण, जैसे पंख और पूंछ सड़ांध, टैंक के पानी में मछलीघर नमक जोड़कर रोका जा सकता है। टेबल नमक के विपरीत, एक्वैरियम नमक में आयोडीन या कैल्शियम सिलिकेट जैसी पदार्थ शामिल नहीं होते हैं।
  • आप टैंक में एक्वैरियम नमक भी जोड़ सकते हैं जैसे ही आप आवश्यक दवाओं और उपचार के साथ संक्रमण या बीमारी के किसी भी लक्षण को नोटिस करना शुरू करते हैं। हमेशा खुराक की मात्रा के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें। आम तौर पर निर्माताओं ने हर 19 लीटर (5 गैलन) पानी के लिए एक्वायरियम नमक का एक बड़ा चमचा सुझाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com