ekterya.com

बिल्ली को दवा देने के लिए

अपनी बिल्ली अपनी दवा लेना एक दैनिक संघर्ष हो सकता है, लेकिन यह आपके बिल्ली के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपकी बिल्ली आपकी दवा लेने में समस्याएं हो रही है, तो ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप प्रक्रिया को थोड़ा आसान बनाने के लिए कर सकते हैं, जैसे एक बिल्ली के पशुचिकित्सा को एक प्रदर्शन के लिए, विशेष स्नैक्स का उपयोग करके गोलियां देने या तौलिया का उपयोग करना अपनी बिल्ली पकड़ो बिल्ली को दवा देने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
सबसे अच्छा तरीका तय करना

एक कैट मेडिसिन दे दो दीजिए
1
अपने बिल्ली के पशुचिकित्सा से बात करें अपनी बिल्ली को कोई दवा देने से पहले, आपको पहले अपने पशु चिकित्सक से बात करनी चाहिए पशुचिकित्सा आपकी बिल्ली की जांच करेगा और आपकी स्थिति के लिए सर्वोत्तम प्रकार के उपचार का निर्धारण करेगा। यदि दवा की आवश्यकता होती है, तो आपका पशुचिकित्सक इसे लिखकर बताएंगे कि यह आपकी बिल्ली को कैसे संचालित कर सकता है यदि आप निर्देशों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो प्रश्न पूछें
  • एक प्रदर्शनी के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें यदि आप अपनी बिल्ली को खाने के बिना गोलियां देने जा रहे हैं, तो यह पशुचिकित्सा द्वारा एक प्रदर्शन को देखने में मदद करेगा कार्यालय छोड़ने से पहले, उससे पूछें कि वह आपकी बिल्ली को कैसे दवा दे। यह आपको प्रक्रिया देखने और उस समय आपके पास कोई भी प्रश्न पूछने की अनुमति देगा।
  • यदि आपकी बिल्ली बीमार है, तो निदान करने की कोशिश मत करो कि आपके पास क्या है। जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा में ले लो।
  • अपनी बिल्ली की दवा कभी भी एक मानव, एक अलग बिल्ली या किसी अन्य पालतू जानवर के लिए निर्धारित नहीं दी गई
  • एक कैट मेडिसिन दें 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: Bimar बिल्ली की Dava, janvroki Dava

    2
    दवा के निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। बिल्ली को दवा का प्रशासन करने से पहले, निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें समझें। अगर आपके पास दवाओं से संबंधित प्रश्न या चिंताओं हैं, तो अपने बिल्ली के पशुचिकित्सक को बुलाओ संभव है कि कुछ प्रश्न जिन्हें आप अपने पशुचिकित्सा से पूछना चाहते हैं, इसमें शामिल हैं:
  • मुझे अपनी दवा कब देना चाहिए?
  • क्या मुझे अपनी दवा के साथ खाना चाहिए या बिना?
  • मुझे दवा कैसे देनी चाहिए? मुंह को? सिरिंज के साथ?
  • इस दवा की संभावित प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं क्या हैं?
  • दवा का प्रशासन करके मैं स्वयं को कैसे बचा सकता हूं? क्या मैं दस्ताने पहनूं?
  • एक कैट मेडिसिन दें
    3
    निर्णय लें कि आप अपनी बिल्ली को कैसे दवा दे सकते हैं बिल्ली को दवा देने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप दवा देने का सबसे अच्छा तरीका स्पष्ट कर रहे हैं। भोजन के साथ अपनी दवा देने के लिए दोनों के लिए सबसे आसान और सबसे सुखद तरीका है।
  • भोजन के साथ: यदि आप भोजन के साथ मुंह के लिए दवा दे सकते हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प गोलियों या अन्य खाद्य पदार्थों को खाने के लिए विशेष सैंडविच का उपयोग करना है जो आपकी बिल्ली पसंद करती है। आपको अपनी बिल्ली को वास्तव में पसंद है, कुछ खोजने से पहले विभिन्न प्रकार के भोजन के साथ प्रयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भोजन के बिना: अगर आपकी बिल्ली को एक खाली पेट पर दवा लेने के लिए जरूरी हो, तो आपको एक पिसी सिरिंज का इस्तेमाल करना होगा या इसे पकड़कर अपने बिल्ली के मुँह में गोली रखनी चाहिए। यदि आपको तरल चिकित्सा का प्रबंध करने की आवश्यकता है, तो आपको इसे पकड़कर अपने बिल्ली के मुंह में दवा लगाने के लिए ड्रॉपर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • विधि 2
    भोजन के साथ दवा प्रशासन

    एक कैट मेडिसिन दें 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: billi बिल्ली के यह संकेत बना सकते हैं करोड़पति cat signal

    1
    दवा के प्रशासन के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ विशेष पुरस्कार खरीदें। यदि आपकी बिल्ली भोजन के साथ अपनी दवा ले सकती है, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प गोलियों के लिए अंतरिक्ष के साथ सैंडविच जैसे वाणिज्यिक उत्पाद का उपयोग करना है और बिल्ली की गोलियां के अंदर जगह है। आप पालतू जानवरों के स्टोर में ये विशेष स्नैक्स पा सकते हैं। यदि आप उन्हें नहीं ढूँढ सकते हैं या यदि आपकी बिल्ली उन्हें पसंद नहीं करती है, तो मांस की छोटी गेंद बनाने के लिए गीली बिल्ली के भोजन का उपयोग करके और बिल्ली की गोली को लपेटने के लिए उसका उपयोग करें।
    • आप ब्रांड स्वाद डोह के लिए भी देख सकते हैं, जो गोलियों को लपेटने के लिए सैंडविच का एक ब्रांड है।
  • एक कैट मेडिसिन देने के लिए शीर्षक छवि 5
    2
    सैंडविच तैयार करें एक गोली के लिए जगह के साथ इन सैंडविच में से एक में अपनी बिल्ली की गोली रखें। सुनिश्चित करें कि सैंडविच को गोली से जोड़ा गया है ताकि आपकी बिल्ली उन्हें अलग नहीं कर सकती। दवा के बिना अन्य स्नैक्स तैयार करें ताकि आप उन्हें दवा के साथ सैंडविच खा सकें।
  • यदि आप गीली बिल्ली का भोजन करते हैं, तो अपने पालतू जानवरों की पसंद के साथ चार छोटी गेंदों के मांस को एक बिल्ली के भोजन के साथ बनाएं और फिर गोलियों में से एक को मांस गेंदों में से एक में डालें। मांस गेंद पर नजर रखें जहां आप गोली डालते हैं!
  • एक कैट मेडिसिन दें 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे सैंडविच दें बिल्ली को उस स्थान पर तैयार करें जिसे आपने अपनी पसंद के स्थान पर तैयार किया है, जैसे कि जिस स्थान पर आप आमतौर पर खाते हैं या अपने पसंदीदा आराम स्थान यदि आप एक गोली के लिए अंतरिक्ष के साथ सैंडविच का उपयोग करते हैं, तो बस उसे सैंडविच दें और सुनिश्चित करें कि वह इसे खाता है। यदि आप इसे थूकते हैं, तो आप इसे एक नई सैंडविच के साथ फिर से कोशिश कर सकते हैं या मांस की छोटी गेंद बनाने के लिए गीली बिल्ली का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने बिल्ली को गीला भोजन के साथ सैंडविच देने के लिए, पहले उसे चार मांस गेंदों में से दो दें जिसमें गोली नहीं है। फिर, उसे गोली के साथ मांसबॉल दें और उसे निगलने की प्रतीक्षा करें। मुंह से दवा के स्वाद को दूर करने में मदद करने के लिए दवा के बिना मांस की आखिरी गेंद के साथ जारी रखें। दवा के बिना यह आखिरी मीटबॉल आपको एक खराब स्वाद के साथ बिल्ली के भोजन को जोड़ने से रोक देगा, जिससे इस पद्धति का उपयोग करना जारी रखना आसान हो जाएगा।
  • एक कैट मेडिसिन दें
    4
    बिना सैंडविच के साथ जारी रखें आपकी बिल्ली ने किसी भी विधि के साथ अपनी सैंडविच खा जाने के बाद, इसे बाद में अपने पसंदीदा सैंडविच में से एक देना सुनिश्चित करें आप उसे पालतू भी कर सकते हैं और अपने पालतू जानवर के साथ खेल सकते हैं यदि वह तैयार है सिर्फ बिल्ली के लिए एक सुखद अनुभव का अनुभव करने के लिए आप सब कुछ कर सकते हैं, ताकि आप भविष्य में अपनी दवा लेना चाहें।
  • विधि 3
    भोजन के बिना दवा प्रशासन




    एक कैट मेडिसिन दें
    1

    Video: कुत्ते और बिल्ली के काटने के इलाज़ Homeopathy से। By Rajiv Dixit

    दवा तैयार करें अपनी बिल्ली को पकड़ने से पहले, आपको अपनी दवा तैयार करने की आवश्यकता होगी। यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो अपनी बिल्ली की दवा तैयार करने से पहले दवा लेबल को ध्यान से पढ़ें। यदि आपके पास दवा के प्रबंधन के बारे में कोई सवाल है तो अपने पशुचिकित्सा को कॉल करें।
    • यदि आप भोजन के साथ उन्हें प्रशासित करने जा रहे हैं, तो आपका पशुचिकित्सा आपको गोलियों को धक्का देने के लिए एक ऑब्जेक्ट दे सकता है यह ऑब्जेक्ट गोलियों के लिए एक सिरिंज की तरह है, इसलिए आपको बिल्ली की मुंह में अपनी उंगलियां नहीं डालनी पड़ती है यदि आपकी बिल्ली को तरल पदार्थ में दवा लेनी चाहिए, तो आपको दवा के लिए एक ड्रॉपर का इस्तेमाल करना चाहिए।
    • अपनी बिल्ली की दवा की खुराक की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपने उचित मात्रा तैयार की है।
    • यदि आपकी बिल्ली को खाने के बिना गोली लेनी है, तो लगभग 5 मिलीलीटर पानी के साथ एक ड्रॉपर तैयार करें। आप यह पानी पिलेट को गोली का प्रबंध करने के बाद दे सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसे निगल लिया गया है और घुटकी में फंस नहीं पाया।
    • अपनी बिल्ली की दवा कहीं के निकट रखें, जहां आप इसे पकड़ लेंगे, ताकि आप इसे तुरंत अपने बिल्ली के मुंह के रूप में ले जा सकें। उदाहरण के लिए, आप किसी पेपर तौलिया पर आस-पास की सतह पर दवा डाल सकते हैं या किसी के पास इसे आपके लिए रखने के लिए कह सकते हैं।
  • एक कैट मेडिसिन दें
    2
    अपनी बिल्ली को एक तौलिया में लपेटें और उसके सिर को उजागर करें। अपनी बिल्ली को मैक्सिकन बर्रिटो की तरह लपेटें इसे तौलिया के बीच में रखो और उसके चारों ओर छोरो को जल्दी से लपेटो। यदि आपको अपनी बिल्ली को खाने के बिना एक गोली देनी है, तो आपको इसे पकड़ कर गोली मारनी होगी और उसके मुँह में गोली रखनी होगी। यदि आपकी बिल्ली गोलियां लेने के लिए प्रयोग नहीं करती है, तो एक मौका है कि वह मुफ्त में तोड़ने का प्रयास करेगा उसे तौलिया में लपेटकर केवल उसके सिर का पर्दाफाश करके, आप उसे अपने शरीर में कर्षण खोजने से बच सकते हैं और बच सकते हैं तौलिया आपको अपने आप को खरोंच करने से भी रोकेगा
  • यदि आप दवा का प्रबंध करते समय अपने पैरों के ऊपर अपनी बिल्ली को पकड़ने का भी प्रयास कर सकते हैं, यदि यह विधि आपके लिए आसान है फिर भी, आपको अपनी बिल्ली को एक तौलिया में लपेटना चाहिए क्योंकि एक संभावना है कि वह बचने का प्रयास कर सकता है
  • यह मित्र या परिवार के किसी सदस्य की मदद के लिए पूछना सबसे अच्छा हो सकता है अगर यह बिल्ली के लिए एक नया अनुभव है इस तरह, एक व्यक्ति बिल्ली को पकड़ सकता है और दूसरा व्यक्ति दोनों हाथों से दवा का प्रबंध कर सकता है।
  • एक कैट मेडिसिन दें 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    ऊर्ध्वाधर सतह जैसे कि एक लंबा काउंटर, ड्रेसर या कपड़े धोने की मशीन का उपयोग करें। कमर ऊंचाई पर पहुंचने वाली कोई भी चीज आपके लिए बिल्ली को दवा का प्रशासन करना आसान बनाती है। अपनी बिल्ली को पकड़ो (अभी भी तौलिया में लिपटे) जबकि आप अपने शरीर को सतह पर आराम करते हैं यदि आप अपने आप से दवा देते हैं, तो सतह पर अपने कूल्हे के एक तरफ का समर्थन करना और बिल्ली के चारों ओर अपना हाथ डालना बेहतर है
  • एक कैट मेडिसिन दें
    4
    बिल्ली के मुँह खोलें अपने अंगूठे और अंगूठी उंगली का उपयोग करें, अपने बिल्ली के मुंह के कोनों को दबाएं। जब आप दबाव लागू करते हैं तो आपकी बिल्ली के मुंह को खोलना शुरू हो जाना चाहिए। यदि आपकी बिल्ली का मुंह उसे दवा देने के लिए पर्याप्त रूप से नहीं खुलता है, तो अपने दूसरे हाथ का उपयोग सावधानी से अपनी बिल्ली के निचले जबड़े को धक्का करने के लिए करें।
  • अपनी उंगलियों को अपने बिल्ली के मुंह से बाहर रखने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें, जब आप इसे खोलते हैं। उन्हें अपने मुंह के किनारों पर रखें, इसलिए वे आपके पालतू जानवरों के दांतों की पहुंच से बाहर हैं।
  • एक कैट मेडिसिन दें
    5
    बिल्ली के मुँह में दवा रखें यदि आप गोली मारने के लिए एक आर्टिफैक्ट का उपयोग करते हैं, तो अपनी बिल्ली की जीभ के पीछे गोली रखें। यदि आप एक ड्रॉपर का उपयोग करते हैं, गाल और बिल्ली के दाँत के बीच ड्रॉपर डालें बिल्ली के गले या जीभ में तरल दवा न डालें तरल पदार्थ बिल्ली के वाष्पीपयोग के नीचे जाने की संभावना है, जिससे आपके पालतू जानवरों को गला घोंट सकता है।
  • ड्रॉपर में 5 मिलीलीटर (0.17 द्रव औंस) पानी के साथ जारी रखें अगर आप अपनी बिल्ली को बिना भोजन के लिए गोली दे देंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने गाल और अपने बिल्ली के दांत के बीच पानी का प्रबंधन करते हैं।
  • दी बिल्ली दी कैट मेडिसिन 13
    6
    अपने बिल्ली के मुंह बंद करें और उसके गले को रगड़ें। दवा के प्रशासन के बाद, अपने बिल्ली के गले को बंद करें और धीरे से अपनी ठोड़ी के नीचे इसे रगड़ें। इससे उसे गोली निगलने में मदद मिलेगी।
  • एक कैट मेडिसिन दें
    7

    Video: बिल्ली ko Bukhar, बिल्ली बुखार

    अपने सहयोग के लिए अपनी बिल्ली का इनाम दें यद्यपि आप अपनी बिल्ली को अपनी दवा देने के लिए उसे इनाम देने के लिए अपनी बिल्ली को सैंडविच नहीं दे सकते हैं, फिर भी आपको यह बताने के लिए कुछ करना होगा कि आप अपने व्यवहार से खुश हैं। उसे समझाएं, उसके साथ खेलें और उसे अपनी दवा देने के तुरंत बाद बधाई।
  • युक्तियाँ

    • तनाव और लड़ाई के लिए समय होने से पहले गति और सटीकता से गोली या ड्रॉपर को मुंह में प्रवेश करने में मदद मिलती है इस कारण से, बिल्ली को लोड करने से पहले दवा तैयार करना बेहतर होता है
    • अगर हर बार जब आप अपनी मुंह खोलते हैं, तो तुम्हारी बिल्ली उसके सिर को हिलाती है, बेहतर पकड़ के लिए उसकी गर्दन के पीछे ढीले त्वचा को पकड़ने की कोशिश करें।
    • यदि आप अपनी दवा देने से पहले बार-बार अपनी बिल्ली से दूर चलते हैं, उसे एक छोटे से कमरे में ले जाने के लिए कोई जगह नहीं छिपाने के लिए, जैसे ड्रेसिंग रूम या बाथरूम, और दरवाज़ा बंद करें। आपको दवा देने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी यदि हर बार जब आप अपने आप से दूर निकलते हैं, तो आपको घर पर बिल्ली का पीछा न करना पड़ता है
    • अपने पशुचिकित्सा से पूछे जाने पर विचार करें कि क्या आप अपनी बिल्ली की दवा को पाउडर या तरल में बदल सकते हैं। फिर, आप अपनी बिल्ली को देने के लिए दवा को थोड़ा ट्यूना तेल के साथ जोड़ सकते हैं। टूना तेल दवा के स्वाद को छिपाने में मदद करेगा।
    • अपनी बिल्ली को पहले शांत करने की कोशिश करें, तो घबराओ और भाग न दें। दवा तैयार करें, शांत व्यवहार करें और दवा दें।
    • आप बिल्ली के भोजन में गोलियां छिपाने का भी प्रयास कर सकते हैं

    चेतावनी

    • अपनी बिल्ली को मनुष्यों के लिए दवा न दें यह हानिकारक और घातक हो सकता है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com