ekterya.com

पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे करें कि यह काटने नहीं है

क्या आपके पिल्ला का काटा जाता है? यदि हां, तो आपको अपनी आत्मा को हानि पहुंचाए बिना जल्दी ही इस चक्र को रोकना होगा। अच्छी खबर यह है कि कई चीजें हैं जो आप यह दिखाने के लिए कर सकते हैं कि आपको काट करना बंद कर देना चाहिए और, साथ ही, किसी भी सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करना। एक बार जब आप अपने पिल्ला को काटने के लिए नहीं सिखाते हैं, तो आप अधिक मज़ेदार आज्ञाओं की तरह आगे बढ़ सकते हैं चालें करो

.

चरणों

भाग 1
काटने के लिए नहीं अपने पिल्ला सिखाना

छवि का शीर्षक ट्रेन एक पिल्ला न टू बाइट चरण 1
1
उसी तरह से हमेशा काटने के लिए प्रतिक्रिया करता है हर बार जब आपका पिल्ला काटता है, तो "कोई नहीं!" एक दृढ़ आवाज के साथ फिर जाओ और इसे अनदेखा करें सामाजिक अलगाव और समय बाहर एक झुंड जानवर के लिए सजा के प्रभावी तरीके हो सकता है। जब भी आपका कुत्ता मुश्किल से काटता है, तब आप जोर से चिल्ला सकते हैं यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन एक कूड़े की पिल्ले कर्कश आवाज देते हैं, जब उनके एक भाई उन्हें मौका के महान बल से काटते हैं। चीख देते समय जब आप अपने दांत डालते हैं, तो आपको एक छोटा पिल्ला समझने की ज़रूरत होगी जो एक स्वीकार्य खेल है और क्या नहीं है।
  • बच्चों को न बोलें, चलाने या हाथों को हिलाकर न करें क्योंकि यह पिल्ला के स्वाभाविक शिकार को बढ़ावा देगा और समस्या अधिक होगी। बच्चों को शांत होना चाहिए और अपने हाथों को बंद करना और उनके शरीर के करीब होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाली ट्रेन ए पिल्ला न टू बाइट स्टेप 2
    2
    काटने से अपने पिल्ला को रोकने के लिए अभेद्य स्वाद के एक तत्व का उपयोग करें। उसके साथ खेलना शुरू करने से पहले, अपने शरीर के क्षेत्रों और आपके कपड़े जो कि वह कठिन खेलना पसंद करता है, पर असरदार स्प्रे स्वाद का एक तत्व स्प्रे करें। जब आपका पिल्ला आपको काटना शुरू कर देता है, तो आगे बढ़ने से रोकें और तत्व पर प्रतिक्रिया देने के लिए प्रतीक्षा करें। एक बार जब आप इसे बंद कर देते हैं, तो इसकी प्रशंसा करें और खेलते रहें। सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों से तत्व को निकालने के लिए साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को पूरी तरह धो लें।
  • कुछ बाधा कड़वा सेब स्प्रेयर, युकलिप्टुस या मेन्थॉल, चाय के पेड़ के तेल या सफेद सिरका के कुछ सामूहिक मरहम हो सकते हैं। उन्हें अपने हाथों में लागू करें ताकि उनका खराब स्वाद हो।
  • छवि शीर्षक वाली ट्रेन ए पिल्ला न टू बाइट स्टेप 3
    3
    कृत्रिम दांतों के लिए खिलौनों की मदद से अपने पिल्ला का ध्यान पुनर्निर्देशित करें जब आप शांत हो जाते हैं, तो उसे मिठाई से बात करें और उसे लाड़ें। अपने हाथों को अपने नाक से दूर रखें फिर से उसके साथ खेलना शुरू करो और उत्तेजित होने की कोशिश न करें। इस बार वह पिल्ला में शामिल होने के लिए अपने हाथों के बजाय खिलौनों का उपयोग करता है। वस्तुओं को पकड़ने के लिए खेलते हैं ताकि आप उन्हें आप से दूर फेंक दें- ताकि आप अपने पालतू जानवर की सहजता को सकारात्मक मज़ा की दिशा में निर्देशित कर सकें। बजाना प्रशिक्षण या एक विराम के लिए एक पुरस्कार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, और पिल्ला के दांतों से अपने हाथों को दूर रखता है
  • कुछ कोच अपने पिल्ला के साथ रस्सी खींचने का सुझाव देते हैं। यह सीख लेगा कि खेल मजेदार है, लेकिन यह भी कि आप उस पर नियंत्रण कर रहे हैं: जो इंसान खिलौना के दूसरे छोर पर है। खेल के नियमों का सम्मान नहीं किया जाता है, तो मज़ा खत्म हो जाएगा, जो हर किसी को सुरक्षित रखता है
  • छवि शीर्षक वाली ट्रेन ए पिल्ला न टू बाइट स्टेप 4
    4

    Video: Ujjain: लड़की कुत्ता लेकर Mahakal Mandir में घुसी | News18 India

    प्रशिक्षण की निगरानी करते हुए सुरक्षित रूप से खेलते हैं काटने के एक पिल्ला के साथ अचानक खेलना कभी नहीं। इस प्रकार का खेल केवल इस व्यवहार को प्रोत्साहित करता है और इसे पिल्ला के दिमाग में स्पष्ट रूप से ठीक करता है। खिलौनों के रूप में कभी भी अपने हाथों का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा, आपको उन बच्चों की निगरानी करनी चाहिए जो पशुओं के पास या जानवर के साथ खेलते हैं। वे एक पालतू प्रशिक्षित नहीं कर सकते हैं और उन्हें चोट लगी है।
  • बच्चों को पिल्ला के साथ रस्सी फेंक न दें, जब तक कोई वयस्क उपस्थित न हो या वे नियमों को अच्छी तरह से समझें। इसके अलावा केवल इसे अनुमति दें अगर आपके पालतू जानवर के आकार का मतलब यह नहीं है कि खेलने के समय बच्चों के लिए कोई खतरा है।
  • इमेज का शीर्षक ट्रेन ए पिल्ला न टू बाइट चरण 5

    Video: AMERICAN PITBULL TERRIER (APBT) Standard UKC, Historia, caracteristicas, cuidados y salud.




    5
    गंभीर मामलों में, स्प्रेयर के साथ एक पानी की बोतल का उपयोग करें आपके पास इन बोतलों में से एक क्षण के लिए होगा जब आपके कुत्ते को बहुत मुश्किल या लगातार व्यवहार को बीच में करने के लिए पिल्ला के चेहरे पर पानी की एक स्प्रे के साथ अपने "नहीं!" ब्लंट के साथ! सुनिश्चित करें कि परमाणु यंत्र पानी में स्प्रे करता है और जेट को उछाल नहीं करता है, क्योंकि आपका इरादा उसे खराब किए बिना पिल्ले को आश्चर्यचकित करना होगा। ध्यान रखें कि पिल्ला आपके साथ पानी के स्प्रेयर को जोड़ देगा और इससे आपको अन्य समय पर सावधान रहना होगा।
  • इस बोतल के साथ पिल्ले को कभी भी धमकी या डरा नहीं। इसके अलावा, आप ऐसी कोई स्थिति नहीं बनाना चाहते हैं जिसमें यह केवल तब ही व्यवहार करती है जब आपके पास यह आपके हाथ में है
  • छवि शीर्षक वाली ट्रेन एक पिल्ला न टू बाइट चरण 7

    Video: यही हैं 10 सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लें, पालने से पहले 10 बार सोचें

    1
    समझे कि पिल्ले कैसे स्वाभाविक रूप से काटने के लिए सीखते हैं ये उनके लिए काटने के लिए सामान्य है क्योंकि वे विकसित होते हैं और बढ़ते हैं। आमतौर पर वे अपने पैक के अन्य सदस्यों से वयस्क कुत्तों सहित, काटने नहीं सीखते। पिल्ले सीखते हैं कि उनके साथियों के साथ खेलते समय गंभीर काटने के कारण होने से बचने के लिए। अगर वे खुद को नियंत्रित करने या काटने को रोकने के लिए नहीं सीखते हैं, तो अन्य कुत्ते उन्हें अधिक गंभीर रूप से दंडित करेंगे, संभवतः उन्हें चोट पहुंचाएंगे।
  • यदि पिल्ला अपने पैक के सदस्यों से आसानी से नहीं सीखता है, तो वे अधिक ऊर्जावान हो जाएंगे और काटने के बारे में स्पष्ट हो जाएंगे, जब तक कि वे उनके लिए स्वीकार्य तरीके से व्यवहार न करें।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन ए पिल्ला न टू बिट का चरण 8

    Video: भोजपुरी DJ गाना चूम ल ऐ रजा जी Remix By Dj Anil Anand

    2
    काटने के लिए अपने कुत्ते को पढ़ाने के महत्व को ध्यान में रखें यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो यह नियंत्रण से बाहर हो सकता है और आपका पिल्ला इस समस्या का स्वामी नहीं होगा। यह गंभीर व्यवहार समस्याओं को जन्म देगा जब पिल्ला एक वयस्क कुत्ते बन जाएगा। यदि आपको संदेह है कि कारणों से डर या क्रोध हो सकता है, तो व्यवहार संबंधी पशु चिकित्सक से बात करें क्योंकि इससे आपकी मदद मिल सकती है
  • पिल्ला के लिए किसी व्यक्ति या किसी अन्य जानवर को काटने के लिए स्वीकार्य नहीं है जब तक कि वे वास्तविक शारीरिक खतरे में न हों और स्वयं का बचाव न करें।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन एक पिल्ला न टू बाइट चरण 9
    3
    यदि आपकी पिल्ला का काटा जाता है तो आवश्यक सावधानी बरतें। यदि आप एक योग्य प्रशिक्षक की मदद से प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं, तो अपने पिल्ला को मुस्कुराते हुए सोचें आपकी सहायता से, वह जल्दी से काटने को रोकने के लिए सीख लेगा, लेकिन यदि आपको प्रशिक्षण दृष्टिकोण या उद्देश्यों का स्पष्ट अनुमान नहीं है, तो यह अनुशंसा नहीं की जाती है। यदि आप इस उपकरण को नहीं दिखाते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपका पिल्ला अधिक खतरनाक हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो इसे डालते हैं।
  • कभी भी कुत्तों के साथ बच्चों को ध्यान से या पर्यवेक्षण के बिना छोड़ें, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी "सुरक्षित" लगता है आपको अपने पालतू को अलग करना पड़ सकता है या कोई कुत्ता पिंजरे में डाल देना पड़ सकता है जब कोई विचित्र वयस्क उपस्थित न हो।
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो सके उतना समसामयिक करने के लिए अपने पिल्ला की सहायता करें। मुझे एक सकारात्मक वातावरण में अन्य कुत्तों और कई लोगों से मिलना चाहिए। उसे सभी प्रकार के अनुभव बनायें, जबकि वह अभी भी छोटा है। उसे कम उम्र में आज्ञाकारी प्रशिक्षण कक्षाओं में दाखिला करें और परिवार के पदानुक्रम के भीतर अपनी जगह को सुदृढ़ करें।
    • यदि एक पिल्ला अपनी माँ से बहुत जल्दी चली जाती है, तो शायद वह नहीं पता चलेगा कि काटने के लिए सीमाओं से परे क्या है
    • आपके पिल्ला के वयस्क दांत चार महीने (16 सप्ताह या उससे अधिक के बाद) छोड़ने लगेंगे। इस कारण से आपको इस उम्र से पहले काटने की समस्या का समाधान करना होगा क्योंकि वयस्क दांत मनुष्यों की त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचाएगा।
    • यहां तक ​​कि छोटी नस्लों के पिल्ले भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस समस्या को अनदेखा न करें अगर आपका कुत्ता छोटा नस्ल सोच रहा है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि यह बहुत छोटा है यह जो भी आकार है, इस व्यवहार को यथाशीघ्र रोकना होगा। इस तरह आप बाद में अधिक गंभीर काटने से बचेंगे
    • यदि आप एक नियंत्रित पर्यावरण में अपने पिल्ला काटने की समस्या से निपटने के लिए एक शानदार तरीका तलाश रहे हैं, तो पर्यवेक्षण के अंतर्गत "प्रारंभिक" गेम समय पर जाने की संभावना के बारे में सोचें।

    चेतावनी

    • यदि आप स्प्रे बॉटल का उपयोग करते हैं, तो आपका पिल्ला किसी भी जेट या पानी की आवाज से डर सकता है।
    • काटने से निपटने के लिए कई तकनीकों हैं क्योंकि सभी कुत्तों या लोगों को उसी विधि का जवाब नहीं दिया जाता है यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य शारीरिक रूप से चोट या पिल्ला से डरने का खतरा है, तो तत्काल एक अनुभवी पेशेवर कुत्ता ट्रेनर या प्रमाणित पशु व्यवहारवादी (एक पशुचिकित्सक विशेषज्ञ) की मदद लेनी चाहिए। जब ​​तक व्यवहार जारी रहता है अधिक समय के लिए अनियंत्रित, वहाँ अधिक संभावना है कि यह बढ़ जाएगा और नुकसान का कारण होगा।
    • यदि आप देखते हैं कि आपका पिल्ला वास्तव में आक्रामक है, तो अपने पशुचिकित्सा से जांच लें, जो जांच करेगा कि उनके व्यवहार के पीछे कोई चिकित्सा कारण है या नहीं। इसके अलावा, वह सुझा सकता है कि जानवर एक व्यवहार चिकित्सक के पास जाएंगे।
    • सावधान रहें जब आप अपने कुत्ते को पानी से स्प्रे करते हैं अगर यह धुंध के बजाय एक जेट है, तो यह आपको चोट पहुँचा सकता है और आपको अधिक परेशान कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com