ekterya.com

कैसे काटने से पिल्लों को रोकने के लिए

जिन सभी लोगों को तेज दांत के साथ पिल्ला से काटने का सामना करना पड़ा है, वे जानते हैं कि यह कितना दर्द होता है। एक पिल्ला को अपने मुंह से सावधानी बरतने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए ताकि उसके साथी साथी को चोट न पहुंचे। आप अपने पालतू जानवर को प्रशिक्षित करने के लिए कुत्ते के काटने के निरोधक रणनीतियों का उपयोग करना, रणनीतियों की रीडायरेक्ट को रोकने, या आप इसे अक्सर व्यायाम कर सकते हैं और मदद के लिए एक पेशेवर कुत्ता ट्रेनर से पूछ सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पिच काटने का निषेध सिखाना

स्टॉप पिल्टी बिटिंग चरण 1 नामक छवि
1
जिस तरह से बिचरे अपने पिल्लों को पढ़ाने के लिए ध्यान रखें, और कैसे वे एक दूसरे को सिखाने, काटने के लिए नहीं। अगर कोई पिल्ला एक अन्य पिल्ला या उसकी माँ को महान बल से काटता है, तो यह ज़ोर से "यिप" ध्वनि बना देगा। शोर उस व्यक्ति को डरा देगा जो थोड़ा सा और वह इसे बंद कर देगा। यदि वह ऐसा करना जारी रखता है, तो अन्य पिल्ला कर्कश होकर चले जाएँगे। चूंकि काटने वाला पिल्ला खेलना चाहता है, यह अंततः यह जान लेगा कि इसे काट नहीं करना चाहिए या अन्यथा खेल खत्म हो गया है। आप अपने कुत्ते को शिकस्त न करने के लिए इसी तरह की प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टॉप पिल्ला बटिंग चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: यही हैं 10 सबसे खतरनाक कुत्तों की नस्लें, पालने से पहले 10 बार सोचें

    यदि आपका पिल्ला आपको काटता है, तो ज़ोर से "यॉप" ध्वनि बनाएं यदि आपका पिल्ला अपने मुंह के साथ खेलना शुरू कर देता है और चबाने या काट रहा है, तो "ऊप" की तरह लगता है, एक ज़ोर से ऊंचे स्वर से आवाज़ उठाएं। इस पिल्ला को डरा जाना चाहिए और उसे आप काट देना बंद कर देना चाहिए।
  • ध्वनि को बनाने और खेल बंद करने के दौरान बल के बिना अपने हाथ लटका दें। यदि वह आप को काटने के लिए जारी है, तो पिल्ला से दूर चले जाओ और जब तक वह अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते ध्यान न दें।
  • यदि वह ऐसा करना बंद नहीं करता है, तो आवाज की गंभीर स्वर से "क्या शर्म की बात" कह कर और उससे दूर चले जाओ। दूसरे कमरे में जाएं और अपने पिल्ला को 10 से 20 सेकंड तक अनदेखा करें। यह एक समय के रूप में काम करेगा और उसे सिखाने में मदद करेगा कि अगर वह मुश्किल से काट लेता है तो खेल बंद हो जाता है।
  • Video: अदरक को लम्बे समय के लिए कैसे स्टोर करें /Store ginger for several months|Poonam's Kitchen

    स्टेप पोपी बाइटिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने अच्छे व्यवहार के लिए पिल्ला को बधाई दीजिए जब वह रिटायर होता है, तो उसे बहुत बधाई देना सुनिश्चित करें और फिर से खेलना शुरू करें। इस प्रक्रिया को दोबारा रखें जब आपका पिल्ला नब्बल या काटने और अधिक से अधिक सावधान हो जाएंगे।
  • विधि 2
    पुनर्निर्देशन का उपयोग करें

    स्टॉप पिल्टी बिटिंग चरण 4 नामक छवि
    1
    पुनर्निर्देशन के बारे में जानें एक अन्य उपयोगी प्रशिक्षण विधि जिसे आप काटने और अन्य बुरी आदतों को रोकने के लिए उपयोग कर सकते हैं, पुनर्निर्देशन है। इस प्रशिक्षण पद्धति का लक्ष्य है कि आपके पिल्ला का ध्यान आपके हाथ या शरीर से कुछ और करने के लिए करना चाहिए यदि इसे काटने की इजाजत दी गई है, जैसे चबाना खिलौना
    • ध्यान रखें कि पिल्ले आमतौर पर दांतों को नहीं सिखाते हुए शुरुआती होते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास उचित चबाना खिलौने हैं इस तरह, आप अपने मुंह की परेशानी को कम करने में मदद करेंगे, जबकि आप उसे अच्छी तरह व्यवहार करने के लिए सिखाएंगे।
  • स्टॉप पिल्ला बाइटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कुत्ते का बच्चा अपने हाथ से ध्यान हटाने के लिए एक चबा खिलौना दे दो यदि वह आपके हाथ काट लेना शुरू कर देता है, तो उसे रोकने के लिए एक रास्ता है कि उसे आप से अपना ध्यान हटाने के लिए चबाए खिलौना दें। जब आप अपने पिल्ला के साथ समय बिताने के लिए उसे सिखाने के लिए खिलौना रखें तो खिलौना चखना ठीक है, लेकिन अपना हाथ नहीं।
  • स्टेप पिल्बी बिटिंग चरण 6 नामक छवि



    3
    अपने पिल्ला के साथ खेलते हैं एक और अच्छा पुनर्निर्देशन विकल्प आपके पालतू जानवरों के साथ खेलना है यदि वह आप को काटने लगे, तो रस्सी खींचने का प्रयास करें। या यदि आप ऑब्जेक्ट लाने के लिए खेलना पसंद करते हैं, तो अपनी पिल्ला बाहर ले जाएं और इसे लाने के लिए अपनी पसंदीदा गेंद या डिस्क फेंक दें। आप किसी भी अन्य गतिविधि में काटने के लिए अपने पिल्ला का ध्यान पुनर्निर्देशित कर सकते हैं, जिसे आप प्रदर्शन करना पसंद करते हैं।
  • विधि 3
    अन्य रणनीतियों का उपयोग करें

    स्टेप पोपी बाइटिंग चरण 7 नामक छवि
    1
    अपने पिल्ला सामाजिक बनाना करें सामाजिककरण एक पिल्ला के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस तरह से वह एक कुत्ते के व्यवहारिक व्यवहार सीखेंगे। यह शुरुआती उम्र से शुरू होता है, जब पिल्ला अपनी मां और अन्य पिल्लों के साथ होता है। जब तक वह 12 से 14 सप्ताह का पुराना न हो, तब तक अपने सांसदों (लगभग 8 सप्ताह की उम्र) को छोड़ने के बाद आपको समाजीकरण प्रशिक्षण का ध्यान रखना चाहिए। इस अवधि के दौरान, आपको अपने पिल्ला को अन्य पिल्लों, कुत्तों, बिल्लियों और मनुष्यों (सभी आकृतियों, आकारों और लिंगों) के साथ-साथ कार की सवारी, पार्क और पड़ोस की गतिविधियों जैसे अलग-अलग स्थितियों में भी उजागर करना होगा।
    • समाजीकरण का उद्देश्य काटने से संबंधित है, चूंकि एक मिलनसार कुत्ते को अन्य कुत्तों के साथ खेलने का तरीका पता है और खतरा के पहले संकेत पर काटने नहीं है।
  • स्टॉप पिल्टी बिटिंग चरण 8 नामक छवि
    2
    यदि आवश्यक हो तो अपने पिल्ला को अनुशासन दें उसे घर पर ले जाने के दौरान उसे क्या करने की ज़िम्मेदारी से उसे छोड़ा जाए। सीमा निर्धारित करें, जैसे कि आप घर के अंदर कहां सकते हैं, आप किस समय खा सकते हैं और आप किसके साथ खेल सकते हैं। यदि आपका पिल्ला इन सीमाओं का सम्मान नहीं करता है, तो उसे तुरंत अनुशासन और लगातार सुसंगत बनाएं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको फर्नीचर पर जाने की इजाजत नहीं है, तो "नहीं!" कहो और इसे तुरंत फर्श पर डाल दिया
  • कभी अपने पिल्ला नहीं मारा यह केवल आपको डरता है और डर के साथ एक पिल्ला (या कुत्ता) ही अच्छी कंपनी नहीं है इसके बजाए, अनुशासन में आपको जो चाहिए वह आपको सिखाया जाना चाहिए और आपके अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करना चाहिए। उसे इनाम देने के लिए, आप उसे एक छोटा सा पुरस्कार दे सकते हैं और उसे बहुत बधाई दे सकते हैं यदि आपका पिल्ला कुछ गलत करता है, तब तक इसे अनदेखा करें जब तक कि वह बुरी तरह से व्यवहार न करे।
  • स्टेप पिल्बी बाइटिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अक्सर अपने पिल्ला व्यायाम करें सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त व्यायाम करें और हर दिन सुरक्षित खेल का समय रखें। पिल्ले आमतौर पर काटते या चबाते हैं क्योंकि वे खेलना चाहते हैं या क्योंकि वे ऊब हैं। अपने पालतू को सिखाओ कि कुछ गेम, जैसे कि ऑब्जेक्ट लाने, डिस्क पकड़ने और रस्सी खींचने के लिए, गेम सत्र के लिए स्वीकार्य हैं
  • एक दिन में एक या दो बार पैदल चलने के लिए अपने पिल्ला लेना वह आपको और आपके व्यायाम करने के लिए एक अच्छा तरीका है। चलना कम (15 मिनट से भी कम) रखें, चूंकि एक युवा पिल्ला की हड्डियों और जोड़ों अभी भी प्रशिक्षण चरण में हैं और लंबे समय तक चलने से उन्हें नुकसान हो सकता है अपने कुत्ते को जॉग करने के लिए नहीं ले जाओ या जब तक वह 1 वर्ष से अधिक पुराना नहीं है।
  • इसके अलावा, आपको खेल सत्र के लिए कम से कम 15 से 30 मिनट प्रति दिन आवंटित करना होगा जिसमें पिल्ला कुछ अतिरिक्त ऊर्जा का इस्तेमाल कर सकता है जिसमें यह है। इस तरह, आप प्रशिक्षण सत्रों के दौरान थोड़े अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे, जिसमें प्रशिक्षण शामिल नहीं है, क्योंकि एक समय बाद ही गेम को और अधिक शांत होना चाहिए।
  • स्टेप पोपी बाइटिंग चरण 10 नामक छवि
    4
    एक पेशेवर से संपर्क करें यदि आपके पिल्ले के काटने से अभी भी गंभीर समस्याएं हैं और होममेड पद्धतियों में से कोई भी प्रभावी नहीं है, तो अपने कुत्ते को एक प्रमाणित कुत्ता प्रशिक्षण पेशेवर ले जाने पर विचार करें। कई पालतू जानवरों के स्टोर एक प्रशिक्षित पेशेवर द्वारा आयोजित आज्ञाकारिता पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं जो आपको अपने पालतू जानवरों को काटने के लिए नहीं सिखाने में सहायता कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रशिक्षण के अनुरूप रहें एक पिल्ला प्रशिक्षण के लिए समय और स्थिरता की आवश्यकता होती है। आपको नियमों को लागू करना होगा और पिल्चर को सही करना चाहिए और लगातार गलत क्या है
    • जितनी जल्दी हो सके अपने पिल्ला प्रशिक्षण शुरू करें जब आप प्रशिक्षण शुरू करते हैं तो आप छोटी हो, नियमों का पालन करने की अधिक संभावना।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए याद रखें कि परिवार में हर कोई "काटो नहीं" प्रशिक्षण का अनुसरण करता है यदि कुछ काटने और अन्य नहीं करते हैं, तो पिल्ला भ्रमित हो जाएगा और उसे प्रशिक्षित करना अधिक मुश्किल होगा।
    • यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो उन्हें पिल्ला के पास न जाने दें, जब तक कि उन्हें लोगों को काट न लें।
    • अपने पिल्ला के चेहरे के सामने अपने हाथों या पैरों को मत चलो। यह उसे प्रोत्साहित करेगा कि आप अपने अंग को खेलने और नाखूनें।

    चेतावनी

    • यदि आपका पिल्ला बहुत आक्रामक है, या यदि यह छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए खतरा है, तो आपको एक पशु व्यवहार विशेषज्ञ या पेशेवर ट्रेनर से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com