ekterya.com

बिल्ली का चयन कैसे करें

यह दिखाया गया है कि एक बिल्ली की तरह, एक बिल्ली की तरह, तनाव और रक्तचाप के स्तर को कम कर देता है। एक नई बिल्ली घर लाया जा सकता है एक रोमांचक समय हो सकता है, लेकिन निर्णय ध्यान से ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। आपके लिए सही बिल्ली चुनना, आपकी जीवनशैली, आपके परिवार और आपके पर्यावरण यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि आप और आपकी बिल्ली दोनों एक स्वस्थ और सुखी जीवन पा रहे हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी आवश्यकताओं और जीवन शैली पर विचार करें

एक बिल्ली का चयन करें शीर्षक चरण 1
1
अपने आप को एक दीर्घकालिक निवेश के लिए प्रतिबद्ध करें बिल्लियाँ 20 साल तक रह सकती हैं। यदि आप एक बिल्ली को अपनाना या खरीदते हैं, तो आप अपने बच्चे के रूप में लगभग लंबे समय तक (या अधिक समय तक) अपने साथ घर पर रह सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने प्यारे दोस्त को एक के लिए प्रतिबद्ध हैं "हमेशा के लिए घर"।
  • एक कैट स्टेप 2 चुनें शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: मैजिक कैट पियानो टाइल्स–पेट पियानो वादकटैपएनिमलजैम

    सुनिश्चित करें कि आपके पास घर पर एक बिल्ली हो सकती है बिल्लियों को सीमित स्थान वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है, जैसे कि अपार्टमेंट में रहने वाले लोग हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक बिल्ली के साथ रह सकते हैं, आपको अपने मकान मालिक, होममाइंडर्स एसोसिएशन आदि से जांच करनी चाहिए।
  • बिल्लियों को वास्तव में बाहर इतना समय बिताना नहीं है आम तौर पर इनडोर बिल्लियों में बिल्लियों की तुलना में अधिक लंबे, स्वस्थ जीवन रहता है जो सड़क पर और अधिक समय व्यतीत करते हैं, साथ ही विकासशील बीमारियों और चोटों के जोखिम कम होने के अलावा।
  • एक कैट स्टेप 3 नामक छवि चुनें
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास बिल्ली के लिए पर्याप्त समय है बिल्लियां आम तौर पर कुत्ते के रूप में ज्यादा कंपनी की आवश्यकता नहीं होती हैं, लेकिन फिर भी, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आपको अपनी बिल्ली के साथ कितना समय बिताना होगा। यदि आपके पास अपनी बिल्ली के साथ खेलने का समय नहीं है, तो उसे आवश्यक भोजन और ध्यान दें और उसके साथ एक बंधन बनाएं, यह आपके लिए एक को अपनाने का सही समय नहीं होगा
  • आपको अपनी बिल्ली को कम से कम एक घंटे एक दिन देने में सक्षम होना चाहिए। इससे उन्हें बंधन बनाने और बिल्ली को खुश और स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। यदि आप लंबे बालों वाली नस्ल अपनाने के लिए दैनिक सौंदर्य, जो 20 या 30 मिनट लग सकते हैं, भी आवश्यक हो सकता है
  • अपने समय की प्रतिबद्धताओं के बारे में अपने पशुचिकित्सा या पशु आश्रय से बात करें। वे सुझा सकते हैं कि आप दो बिल्लियों को अपनाना चाहते हैं, खासकर यदि आप उन भाई-बहनों को पा सकते हैं। एक से अधिक बिल्ली का मतलब है कि जब आप काम पर हों या एक लंबे सप्ताहांत के लिए घर छोड़ दें तो आप कंपनी रख सकते हैं।
  • बिल्ली के बच्चे को अक्सर अधिक स्पष्ट समय की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है क्योंकि उन्हें सैंडबॉक्स का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए, फर्नीचर को खरोंचने के लिए नहीं, आदि।
  • एक कैट स्टेप 4 नामक छवि चुनें
    4
    अपने बजट की जांच करें एक बिल्ली के लिए दूध पिलाने और देखभाल करना मुफ़्त नहीं है। लागत औसत पर $ 500 और $ 1,000 के बीच एक वर्ष हो सकती है। आपके व्यय में भिन्नता होगी कि क्या आपके पास बिल्ली का बच्चा या कोई वयस्क बिल्ली है, साथ ही आपके पास दौड़ की तरह है पशु देखभाल और संवारना सामान्य खर्च हैं जो समय के साथ जमा कर सकते हैं।
  • बिल्ली के बच्चे आमतौर पर अधिक महंगा होते हैं क्योंकि उन्हें टीकों की आवश्यकता होती है, डीवर्मिंग और स्पयिंग या न्यूटोरिंग की आवश्यकता होती है।
  • हालांकि बिल्लियों ने स्वाभाविक रूप से अपने आप को पुष्पित किया है, लंबे बालों वाली नस्लों को अतिरिक्त संवारने की आवश्यकता हो सकती है। Brachycephalic बिल्लियों या चेहरे के साथ "झुर्रियों वाली होती है" (फारसी या हिमालय की तरह) अक्सर संक्रमण की रोकथाम करने के लिए उनकी आंखों के आसपास के क्षेत्र को साफ करने की आवश्यकता होती है।
  • की कीमतों को देखो भोजन और गुणवत्ता वाले क्षेत्र आपके क्षेत्र में व्यवहार करता है इससे आपको यह पता करने में सहायता मिल सकती है कि आपकी बिल्ली को खिलाने के लिए आपको कितना खर्च आएगा।
  • शीर्षक चुनें छवि चुनें एक बिल्ली चरण 5
    5
    अपने घर पर विचार करें आपको यह विचार करना होगा कि एक बिल्ली का पालन करने से पहले आपके घर का वातावरण कैसा है ये आपको कुछ सवाल पूछना चाहिए:
  • क्या आपके पास पहले से ही अन्य पालतू जानवर हैं? एक नई बिल्ली उनके साथ कैसे फिट होगी?
  • क्या आपके पास छोटे बच्चे हैं? बच्चों को बिल्ली के बच्चे पर बहुत मुश्किल हो सकता है और उन्हें गलती से चोट लगी है।
  • आपके घर में गतिविधि का स्तर क्या है? क्या आप ऊर्जावान हैं और क्या आप लगातार आगे बढ़ रहे हैं? या क्या आप सोफे पर चुपचाप आराम करना पसंद करते हैं? बिल्ली के बच्चे बहुत सक्रिय होते हैं और उन्हें निरंतर पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है। वयस्क बिल्लियों अक्सर शांत होते हैं और कम पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है, हालांकि यह नस्ल के अनुसार अलग-अलग हो सकती है और यहां तक ​​कि प्रत्येक व्यक्ति की बिल्ली के आधार पर भी।
  • एक बिल्ली का चयन करें शीर्षक चरण 6
    6
    स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखें यदि आप या आपके घर में किसी को एलर्जी या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो विचार करें कि एक बिल्ली का प्रभाव कैसे हो सकता है। लाखों लोग डंड्रफ़, लार, मृत त्वचा और पालतू मूत्र जैसी चीजों से एलर्जी है। नस्ल के बालों की लंबाई को देखते हुए एलर्जी की समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।
  • ज्यादातर लोगों के लिए छोटे बाल (एक चिकनी और चमकदार बाल) की नस्ल बेहतर है इन बिल्लियों को आम तौर पर व्यापक सौंदर्य की जरूरत नहीं होती है। हालांकि वे बाल खो देते हैं, आप इसे आसानी से एक वैक्यूम क्लीनर या ब्रश के साथ साफ कर सकते हैं।
  • मध्यम (मध्यम प्यारे) और लंबे बाल (लंबे, ढीले कोट) के साथ बिल्लियां संवारने की आवश्यकता होती है आपको नियमित रूप से अपने बाल ब्रश और कंघी करना होगा लंबे समय तक बिल्लियों के साथ, अक्सर रोजाना सौंदर्य की आवश्यकता होती है
  • कुछ नस्लों के बाल नहीं हैं (और हाइपोलेरगेनिक हैं)। हालांकि, इन बिल्लियां नियमित रूप से बहुत ठंडा महसूस करती हैं और स्वेटर जैसी चीजों की आवश्यकता होती है ताकि वे गर्म रहें उन्हें बालों का सामना करने के दौरान उन्हें बालों का सामना नहीं करना पड़ता है, जो कुछ लोगों के लिए अवांछनीय है।
  • एक बिल्ली का चयन शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    आपके लिए सही प्रकार की बिल्लीली कंपनी चुनें आपके द्वारा अपनाने वाली बिल्ली का प्रकार और उम्र उस प्रकार के संबंध को प्रभावित करेगा जो आपके साथ होगा। क्या आप एक बिल्ली चाहते हैं जो आपकी गोद में बैठता है और बस आपके साथ आराम करता है? क्या आप एक बिल्ली चाहेंगे जिसे आप मनोरंजन और आपके साथ इंटरैक्ट कर रहे हैं? यह सोचते हुए कि आप एक बिल्ली होने से क्या उम्मीद करते हैं, आप यह तय करने में सहायता करेंगे कि किस प्रकार की बिल्ली आपके लिए सही है
  • बिल्ली का बच्चा व्यक्तित्व पूरी तरह से विकसित नहीं हैं, इसलिए जब तक वे बड़े न हो जाएं, तब तक वे आपके साथ जो रवैया और रिश्ते की तरह जानते हैं, उन्हें पता होना अधिक कठिन हो सकता है।
  • एक नस्ल विश्वकोश की परामर्श करना, जैसे पशु ग्रह की बिल्ली की नस्ल निर्देशिका, विशेष नस्लों की सामान्य विशेषताओं जैसे कि भाषा, स्वतंत्रता और बुद्धि के बारे में जानने में आपकी सहायता कर सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि प्रत्येक बिल्ली अलग है।
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें एक बिल्ली चरण 8
    8
    बिल्लियों की नस्लों के बारे में जांच करें। प्यूरिब्रेड बिल्लियों के फायदे और नुकसान हैं नस्लों ने ऐसी विशेषताओं को चिन्हित किया है जो प्रायः पीढ़ियों के माध्यम से पारित हो जाती हैं, जैसे कि स्याम देश की प्रवृत्ति को हर समय म्यूज करने या एक साइबेरियाई के व्यवहार में छेड़छाड़ की जाने यदि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी बिल्ली का एक विशेष लक्षण है, तो आप एक अच्छी तरह से बिल्ली के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन याद रखें कि इसमें कोई भी गारंटी नहीं है कि प्रत्येक व्यक्ति की बिल्ली में कोई भी विशेषताएं मौजूद हैं।
  • ख़ालिस बिल्लियों को भी विशेष स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं उदाहरण के लिए, फ़ारसी और हिमालय हृदय और किडनी रोगों से ग्रस्त हैं, जबकि मेन कोऑन कूल्हे की समस्याएं और हृदय रोगों के कारण होते हैं।
  • भाग 2
    एक बिल्ली खोजें

    एक कैट स्टेप 9 नाम वाली छवि चुनें
    1
    अपने स्थानीय हॉस्टल पर जाएं पशु आश्रयों, मानवतावादी समाज और होस्ट नेटवर्क में बड़ी संख्या में बिल्लियों का चयन किया जाता है, जिन्हें प्रेमपूर्ण घरों की आवश्यकता होती है। अमेरिका में, उदाहरण के लिए, हर साल आश्रयों में 6 से 8 मिलियन पालतू जानवर होते हैं, लेकिन केवल लगभग आधे को अपनाया जाता है अपने मानवतावादी समाज या स्थानीय पशु आश्रय पर जाएं या यह देखने के लिए ऑनलाइन खोज करें कि क्या आपके बिल्लियों को आपके इलाके में घर की जरूरत है या नहीं।
    • पालतू जानवर जो आश्रयों से अपनाए जाते हैं, अक्सर एक ब्रीडर से या एक पालतू जानवर की दुकान से एक बिल्ली खरीदने से भी कम होता है पालतू पशुओं की दुकानों और प्रजनकों में बिल्लियाँ सैकड़ों, यहां तक ​​कि हजारों डॉलर का खर्च कर सकती हैं, लेकिन एक आश्रय या आश्रय नेटवर्क के लिए एक बिल्ली के लिए एक नया घर खोजने के लिए $ 100 या $ 200 से अधिक शुल्क लगाने के लिए दुर्लभ है।
    • आपको एक ब्रीडर से खरीदने की ज़रूरत नहीं है, ताकि एक अच्छी तरह से बिल्ली बन सके। ऐसी कई संस्थाएं हैं जो कि ख़ास ख़राब जानवरों को त्याग या दुर्व्यवहार करते हैं। वास्तव में, पशुओं के आश्रयों में जाते 25% तक के जानवरों को पूर्ण रक्तपात किया जाता है।
    • आश्रय में कर्मचारियों या स्वयंसेवकों से बात करें वे अक्सर आपको बिल्ली की कहानी और साथ ही किसी भी चिकित्सा या व्यवहार संबंधी समस्याओं को बता सकते हैं।
  • एक कैट स्टेप 10 नामक छवि चुनें
    2
    एक ब्रीडर पर जाएं बिल्ली खरीदने से पहले किसी ब्रीडर की प्रतिष्ठा की जांच करें यदि आप कर सकते हैं, तो अपने आप को उन स्थितियों पर जाकर जांचें जिनके तहत बिल्लियों को रखा जाता है आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं, वह प्रजनकों द्वारा जानवरों के दुर्व्यवहार के लिए योगदान करती है। यदि आप देखते हैं कि वे बिल्लियों को खराब करते हैं या आपको लगता है कि ब्रीडर आपके साथ ईमानदार नहीं है, तो उस व्यवसाय से एक बिल्ली खरीदना न करें।
  • बिल्लियों के दुरुपयोग के संकेत, हर जगह बाल के ढेर, एक भारी बदबू, घायल जानवरों और लापरवाह नाखूनों के लिए देखो बिल्लियों को स्वस्थ होना चाहिए और खुश देखना चाहिए।
  • उस बिल्ली के बारे में पूछें जो आप सोच रहे हैं ब्रीडर से पूछें कि अगर उन्हें स्वास्थ्य समस्या, व्यवहार समस्याएं या विशेष ज़रूरतें हैं ब्रीडर को किसी भी समस्या के बारे में सूचित और ईमानदार होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि बिल्लियों अन्य जानवरों और लोगों के साथ आराम से हैं
  • वह बहुत कम कीमतों पर संदेह करता है एक ख़ास ख़राब है जिसे हजारों डॉलर खर्च करना चाहिए लेकिन कुछ सौ डॉलर के लिए बेचे जाने से पता चलता है कि ब्रीडर या तो लागत कम करने की कोशिश करता है या बिल्ली के बारे में ईमानदार नहीं है। दूसरी ओर, बादलों के माध्यम से कीमतें गुणवत्ता की गारंटी नहीं देती हैं।
  • एक कैट स्टेप 11 नामक छवि चुनें
    3
    ऑनलाइन खोज करें आप ऑनलाइन या बिल्लियों के लिए अखबार में विज्ञापन पा सकते हैं जो बिक्री के लिए हैं या "एक नए घर के लिए नि: शुल्क"। हालांकि पड़ोसी से या यहां तक ​​कि किसी अजनबी से भी एक बिल्ली को अपनाना संभव है, आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह जोखिमों को लेता है
  • जो व्यक्ति बिल्ली प्रदान करता है, वह उसके स्वभाव, पृष्ठभूमि या दौड़ के बारे में बहुत कुछ नहीं जानता हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप बिल्ली की पेशकश करने वाले व्यक्ति से कोई मेडिकल इतिहास या अन्य कागजी कार्रवाई करें
  • यदि यह एक बिल्ली है जो बिक्री के लिए है, तो आपको पैसे वापस लेने में कठिनाई हो सकती है यदि वह बिल्ली आपके द्वारा वादा किया गया था उससे अलग हो।
  • एक कैट स्टेप 12 नामक छवि चुनें
    4
    एक पालतू जानवर की दुकान पर जाएं पालतू पशु स्टोर बिल्लियां बेच सकते हैं जिन्हें वे ब्रीडर से खरीदते हैं या उनके पास एक हो सकता है "गोद लेने के केंद्र" जहां बचाया बिल्लियों को अपनाया जा सकता है। ध्यान रखें कि पालतू जानवरों के स्टोर में कर्मचारी जानवरों से प्यार कर सकते हैं लेकिन बिल्लियों के बारे में शायद ही कभी ज्ञान का समान स्तर है, जो पशु आश्रयों या बचाव समूहों में काम करते हैं।
  • हमेशा स्टोर पर पूछें, जहां वे अपनी बिल्लियों और बिल्ली के बच्चे बेचते हैं। स्टोर अपनी बिल्लियों को कारखानों से खरीद सकते हैं जो बिगड़े को अनैतिक और हानिकारक परिस्थितियों में बढ़ाते हैं बिल्लियां प्रदान करने वाले प्रजनकों की जांच करें उन्हें नस्ल, किसी भी संभावित स्वास्थ्य या व्यवहार संबंधी समस्याओं और बिल्ली के व्यक्तिगत इतिहास (उनके परिवार आदि) के बारे में सूचित किया जाना चाहिए। ख़ाली बिल्लियों को स्थानीय पशुचिकित्सा से कागजी कार्रवाई और प्रलेखन भी होना चाहिए, जैसे पंजीकरण पत्र या स्वास्थ्य प्रमाण पत्र
  • यदि आपके पालतू जानवरों की दुकान आश्रयों या दत्तक एजेंसियों से गोद लेने की पेशकश करती है, तो उन बिल्लियों में से एक चुनें। एक खरीद के बजाय एक बिल्ली को अपनाने से यह सुनिश्चित होगा कि आप एक अनैतिक बिल्ली का कारखाना करने के लिए लाभ नहीं देते।
  • एक कैट स्टेप 13 नामक छवि चुनें
    5
    एक आवारा बिल्ली को अपनाना कभी-कभी, एक बिल्ली बस अपने दरवाजे पर प्रकट हो सकती है और अपने प्यार के लिए पूछ सकती है। हालांकि यह निश्चित रूप से आपके जीवन में एक बिल्ली को शामिल करने का एक तरीका है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आप समझना चाहिए:
  • सुनिश्चित करें कि बिल्ली किसी और के नहीं है कभी कभी, बिल्लियों "सड़क" उन्होंने अपने मालिकों को नहीं छोड़ा है, जो वास्तव में उन्हें वापस लौटना चाहते हैं। क्लासिफाइड विज्ञापन या इंटरनेट पर एक विज्ञापन डालें जो आपके द्वारा मिले बिल्ली का वर्णन करता है। स्थानीय आश्रयों को यह बताने के लिए कॉल करें कि क्या खोए हुए जानवर की सूचना दी गई है।
  • याद रखें कि सड़क बिल्लियों में व्यवहार समस्याएं हो सकती हैं सड़क पर जीवन कठिन है और एक आवारा बिल्ली को एक नए घरेलू जीवन में एकीकृत करने में परेशानी हो सकती है, खासकर यदि आपके पास पहले से ही अन्य पालतू जानवर हैं
  • एक पशुचिकित्सा से उसे घर ले जाने से पहले बिल्ली की जांच करने के लिए कहें बिल्लियों रोगों और संक्रमणों के वाहक हो सकती हैं एक आवारा बिल्ली को अपनाने से पहले और इसे आपके साथ रहने दें, एक पशुचिकित्सा से यह पूछने के लिए पूछें कि यह स्वस्थ है।



  • भाग 3
    बिल्ली चुनें

    एक कैट स्टेप 14 नामक छवि चुनें
    1
    बिल्ली की उपस्थिति से परे देखो बस मनुष्यों की तरह, बिल्लियों को उनके बाहरी सौंदर्य से ही न्याय नहीं किया जाना चाहिए एक आकर्षक चेहरे को आकर्षित करने में लगने के साथ कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अपने निर्णय लेने के दौरान बिल्ली की उपस्थिति से अधिक पर विचार करना सुनिश्चित करें
  • एक कैट स्टेप 15 नामक छवि चुनें
    2
    दत्तक लेने के परामर्श के लिए पूछें कई आश्रयों और होस्ट नेटवर्क मुफ्त दत्तक लेने की सलाह प्रदान करते हैं, जहां वे आपकी आवश्यकताओं, जीवन शैली और व्यक्तित्व के बारे में पूछते हैं और इस पर आधारित सिफारिशें कर सकते हैं। ये बिल्लियों को पूरा करने का एक शानदार तरीका है जो आपके और आपकी ज़रूरतों के अनुरूप है।
  • एक कैट स्टेप 16 नामक छवि चुनें
    3
    आपके साथ उन सभी लोगों को लो, जिनके साथ बिल्ली बातचीत करेगी। यह कैसे पता चलेगा कि बिल्ली आपके घर में हर किसी के साथ कैसे बातचीत करेगी, विशेषकर बच्चे यदि आप कर सकते हैं, तो यह देखने के लिए कि हर किसी को कैसा मिलता है, बिल्ली को पूरा करने के लिए ले लो।
  • एक कैट स्टेप 17 नामक छवि चुनें
    4
    उस जानवर को पकड़ने के लिए कहें, जिसे आप चाहते हैं किसी कर्मचारी या स्वयंसेवक से यह पूछने के लिए कि बिल्ली को कैसे हेरफेर करना है प्रत्येक बिल्ली की व्यक्तिगत प्राथमिकताएं हैं कि वह कैसे हेरफेर करता है और ऐसा होने की संभावना है कि मजदूर उनके साथ अधिक परिचित हैं। यह काटने या खरोंच को रोकने में मदद कर सकता है। यदि बिल्ली का विरोध करता है, तो उसे बल न दें। कुछ बिल्लियों बहुत स्नेही हैं परन्तु उन्हें सिर्फ आयोजित होना पसंद नहीं है। अन्य बिल्लियों को एक अपरिचित माहौल में असुविधाजनक महसूस हो सकता है और समय के साथ इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अपने हाथ से एक मुट्ठी बनाएं और इसे बिल्ली की तरफ बढ़ाएं यह एक पागल ग्रीटिंग की नकल करने का एक मानवीय तरीका है अगर बिल्ली आपके हाथ को सिर के साथ मार देती है, यह एक मैत्रीपूर्ण ग्रीटिंग है। यदि आप दूर या पीछे दिखते हैं, तो हो सकता है कि बिल्ली नए लोगों से मिलना न चाहें।
  • अगर बिल्ली आपको खरोंच या काटने की कोशिश करती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे अपनाना नहीं चाहिए। कई बिल्लियां खरोंच या डराते हैं जब वे चिंतित या डर लगता है। हालांकि, एक बिल्ली जो काटने या खरोंच छोटे बच्चों के साथ एक घर के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है
  • एक कैट स्टेप 18 नामक छवि चुनें
    5
    बीमारी के लक्षणों के लिए बिल्ली की जांच करें सुनिश्चित करें कि बिल्ली स्वस्थ है यदि आप समस्या क्षेत्रों को देखते हैं, तो यह एक संकेत नहीं है कि आपको बिल्ली को अपनाना नहीं चाहिए। कभी-कभी आश्रयों या पालक घरों में बिल्लियों में स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जिन्हें स्वयं को सुधारने के लिए बस थोड़ा प्यार और देखभाल की आवश्यकता होती है। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप देखना चाहिए:
  • आंखें: वे उज्ज्वल और स्राव या संचय से मुक्त होना चाहिए।
  • नाक: आपके पास कोई स्राव नहीं होना चाहिए और बिल्ली को ज़ोर से छीनी नहीं चाहिए।
  • कान: वे काले मोम या अन्य संचय से मुक्त होना चाहिए और खराब गंध नहीं होना चाहिए। बिल्ली को अक्सर उसके सिर को हिला नहीं देना चाहिए या उसके कान के साथ उसके कान को छूना चाहिए।
  • छाती: बिल्ली की सांस लेने में स्पष्ट रूप से ध्वनि चाहिए, बिना पोंटिंग या खाँसी
  • बाल: साफ और किसी भी परजीवी से मुक्त होना चाहिए, जैसे fleas या ticks। बछड़ों और पेट में fleas के लक्षणों के लिए देखो
  • त्वचा: यह साफ और संरक्षित होना चाहिए यदि बिल्ली के पुराने घाव हैं, तो उन्हें साफ और अच्छी तरह से बनाए रखा जाना चाहिए।
  • रियर: साफ होना चाहिए और दस्त या कीड़े के किसी भी लक्षण नहीं होना चाहिए। (डायरिया या परजीवी के लक्षणों के लिए कूड़े की बॉक्स भी देखें)।
  • एक कैट स्टेप 19 नामक छवि चुनें
    6
    बिल्ली की पृष्ठभूमि के बारे में पूछें अपने निर्णय लेने से पहले जितनी ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उतनी जानकारी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है कुछ अच्छे प्रश्न आप पूछ सकते हैं:
  • कितनी देर बिल्ली वहाँ गया है?
  • वहाँ बिल्ली क्यों है?
  • बिल्ली अन्य बिल्लियों, कर्मचारियों और अन्य जानवरों के साथ कैसे बातचीत करती है?
  • बिल्ली का व्यक्तित्व कैसा है?
  • क्या स्वयंसेवक, कर्मचारी या ब्रीडर में कोई चिंता है?
  • क्या बिल्ली की कोई भी स्वास्थ्य समस्या है?
  • एक कैट स्टेप 20 नामक छवि चुनें
    7
    पूछें कि बिल्ली कितना सामाजिक है ख़ास ख़ास ख़ास बिल्ली के बच्चे के साथ, जीवन के पहले 12 हफ़्तों में विभिन्न प्रकार के लोगों, जगहें, ध्वनि, गंध और अन्य अनुभवों के साथ सामाजिक होना महत्वपूर्ण है। उचित समाजीकरण के बिना, बिल्ली का बच्चा एक बिल्ली बन सकता है जो लोगों को पसंद नहीं करता है या वह भी आक्रामक है अध्ययन बताते हैं कि बिल्ली के बच्चे जो पहले 7 हफ्तों में बहुत से मानव संपर्क प्राप्त करते हैं, वे परिपक्व होने पर मैत्रीपूर्ण, सुव्यवस्थित बिल्लियों बनने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • अच्छे समाजीकरण में जन्म के तुरंत बाद हर दिन कम से कम कुछ मिनट के लिए बिल्लियों को पकड़ना और पेट करना शामिल है। हालांकि, नवजात शिशुओं को एक समय में कुछ सेकंड से अधिक समय तक उनकी मां से अलग नहीं किया जाना चाहिए। ऐसा करने से माता को चिंतित करना पड़ सकता है या उसे बिल्ली का बच्चा अस्वीकार करने का कारण भी बन सकता है।
  • अन्य महत्वपूर्ण समाजीकरण प्रक्रियाओं में खिलौनों के साथ खेलना, लोगों के साथ छेड़छाड़ और पेंसिंग जैसे खेल के माध्यम से बातचीत करना, और कार्डबोर्ड बक्से, पेपर बैग और स्क्रैचिंग पोस्ट जैसे विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की खोज करना शामिल है।
  • सुनिश्चित कर लें कि बिल्ली का बच्चा उंगलियों और पैर की उंगलियों को खिलौनों के रूप में मानने के लिए सामाजिककृत नहीं हुआ है। बिल्ली के बच्चे खेलते समय अकस्मात खरोंच या दाग सकते हैं, लेकिन इस व्यवहार को प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए। यदि खरोंच या काटने होते हैं तो बिल्ली का बच्चा को उपयुक्त खिलौने में दोबारा पेश किया जाना चाहिए।
  • बिल्ली के बच्चे को ऐसे कई अलग-अलग लोगों से भी बातचीत करनी चाहिए जिससे उन्हें अजनबियों के साथ शर्म करने की संभावना कम हो।
  • एक कैट चरण 21 चुनें
    8
    एक बड़ी बिल्ली पर विचार करें अपने निपटान में सभी छोटे बिल्ली के बच्चे के साथ, यह प्यारा को सीधे जाने और पुरानी बिल्लियों के बारे में भूलना मोहक हो सकता है। हालांकि, पुरानी बिल्लियों के कुछ फायदे हैं:
  • उनके व्यक्तित्व आमतौर पर पहले से ही स्थापित किए गए हैं, इसलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानने की संभावना है कि वे कैसे व्यवहार करेंगे और उनके दृष्टिकोण क्या होगा।
  • पुराने बिल्लियों को अक्सर लिटिर बॉक्स का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और अधिक पर्यवेक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।
  • वृद्ध बिल्लियों आमतौर पर शांत होती हैं और छोटे बच्चों के लिए बेहतर होती हैं।
  • यदि छोटी सी छोटी उम्र में जब वह छोटी थी तो उसे ठीक तरह से सामाजीकृत नहीं किया गया था, तो आप उसे अभी भी एक सुधारात्मक समाजीकरण सिखा सकते हैं। यह बहुत अधिक समय ले सकता है, लेकिन धैर्य और प्रशिक्षण के साथ, एक वयस्क बिल्ली भी कम डरावनी हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक चुनें एक बिल्ली चरण 22
    9
    पता लगाएँ कि क्या आप रुचि रखते हुए बिल्ली पहले से ही एक और बिल्ली के साथ एक बंधन का गठन किया है कैट्स कभी-कभी आश्रयों में एक और बिल्ली के साथ आते हैं, जिनके साथ वे आश्रय में पहले से बंधन रखते हैं या एक बंधन बनाते हैं। यदि वे अलग हो जाते हैं, तो उन्हें भावनात्मक रूप से पीड़ित हो सकता है और उन्हें अन्य पालतू जानवरों के साथ भविष्य में बंधन बनाने में कठिनाई हो सकती है।
  • यदि आप दो बिल्लियों को अपनाने की तलाश कर रहे हैं, तो एक जोड़ी पहले से ही एक बंधन है एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे स्थानांतरण के पूरे तनाव में एक दूसरे को आराम करेंगे।
  • Video: Art Direction 'Off to the Vet' - Simon's Cat

    एक कैट स्टेप 23 नामक छवि चुनें
    10
    बिल्ली के पशु चिकित्सा के इतिहास की जांच करें अगर जानकारी उपलब्ध है, तो देखें कि कौन से परीक्षण और टीके पहले से प्राप्त हुई हैं। यह आपको बिल्ली के सामान्य स्वास्थ्य का निर्धारण करने और आपके स्वास्थ्य पर किसी भी भविष्य के खर्च की योजना बनाने में मदद कर सकता है।
  • पहले से ही एक घर में एक नया पालतू लेने से पहले बिल्लियों की बिल्ली के समान इम्युनोडिफीसिंसी वायरस (एफआईवी) और बिल्ली के समान ल्यूकेमिया वायरस (वीएलएफई) परीक्षण देना आम है इन रोगों को आसानी से अन्य जानवरों को प्रेषित किया जाता है। यह अपनाने से पहले अपनी संभावित बिल्ली का परीक्षण करना अच्छा है, भले ही आप घर पर एक और बिल्ली है या नहीं।
  • एक कैट स्टेप 24 नामक छवि चुनें
    11

    Video: बिल्ली ko Bukhar, बिल्ली बुखार

    पूछें कि क्या पशुचिकित्सा के लिए एक यात्रा शामिल है या खरीद या गोद लेने के साथ उपलब्ध है। एक नई बिल्ली प्राप्त करते समय कई मामलों में, इसमें (और यहां तक ​​कि आवश्यक भी) शामिल है आम तौर पर, आपको इस प्रारंभिक विज़िट को शेड्यूल करने के लिए निश्चित समय दिया जाएगा, जो आपको अनदेखी की गई कुछ चीज़ों का पता लगाएगा। डॉक्टर के साथ चर्चा करने के लिए यह आपकी नई बिल्ली की जरूरत के मुताबिक उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आपके घर में अन्य बिल्लियों या पालतू जानवर हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने घर को लेने से पहले पशुचिकित्सा में अपनी नई बिल्ली ले लें।
  • एक बिल्ली का चयन करें शीर्षक शीर्षक चित्र 25
    12
    बिल्ली को घर पर रात बिताने के लिए एक विकल्प के बारे में पूछें कई आश्रयों और आश्रय नेटवर्क आपको थोड़े समय के लिए एक बिल्ली घर ले जाने की अनुमति देगा "कसौटी" (आमतौर पर कुछ रातों से एक सप्ताह तक) यदि आप ऐसा कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत उपयोगी है कि बिल्ली आपके परिवार के साथ और आपके पास किसी भी अन्य जानवर के साथ अच्छी तरह से एकीकृत करती है।
  • याद रखें कि बिल्ली आपके घर में शुरुआत में बहुत चिंतित हो सकती है धैर्य रखें क्योंकि बिल्ली अपने नए पर्यावरण के लिए अनुकूल है।
  • युक्तियाँ

    • कई हॉस्टल का दौरा करने का समय है एक बिल्ली का सच्चा व्यक्तित्व देखने का सबसे अच्छा तरीका दिन शुरू करना है। दिन के अंत में, कई बिल्लियों को उठा लिया जाएगा और कम अनुकूल हाथों से छेड़छाड़ किया जाएगा और अतिप्रवाह के कारण आप पर आक्रमण करने के लिए नींद आना या अधिक हो सकता है।
    • बिल्ली के लिए जाने से पहले अपने सामान (सैंडबॉक्स, सैनिटरी रेत, भोजन, कटोरे, खिलौने आदि) खरीदें। इस तरह, आप सीधे घर ले जा सकते हैं अपने पालतू जानवर को अपनाने से पहले एक पशुचिकित्सा करने की कोशिश करें। यदि आप अच्छी तरह से योजना बनाते हैं, तो आप उस दिन के लिए पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति कर सकते हैं जब आप बिल्ली को अपनाने जा रहे हैं ताकि आप इसे सीधे घर के रास्ते में पशुचिकित्सा के कार्यालय में ले जा सकें।
    • एक जिम्मेदार और सूचित स्वामी बनें: एक को चुनने से पहले बिल्लियों की देखभाल करने के बारे में कई पुस्तकें खरीदें और पढ़ें। प्रत्येक जाति के स्वयं के स्वभाव, देखभाल संबंधी आवश्यकताओं और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का आपको पता होना चाहिए। यह भी पता करें कि आप हर साल नियमित पशु चिकित्सा देखभाल के लिए भुगतान करने की अपेक्षा कैसे कर सकते हैं और सामान्य समस्याओं और बीमारियों के लिए जो अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होगी।
    • एक बिल्ली को spayed या neutered किया गया है के बाद, आम तौर पर एक पुरुष बिल्ली और एक महिला के दया या व्यवहार के बीच कोई अंतर नहीं है, सिवाय इसके कि पुरूष महिलाओं से अधिक उनके क्षेत्र castrated है के बाद भी खारिज कर दिया गया है।
    • एक बार जब आप अपने बिल्ली के घर लेते हैं, तो उसके व्यवहार के लिए यह बिल्कुल सामान्य है कि वह थोड़ा शर्मीली हो। बिल्लियों को उस नए, दोस्ताना और सुरक्षित माहौल के अनुकूल होने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है
    • ध्यान रखें कि एक बिल्ली का बच्चा का व्यक्तित्व पिछले कुछ वर्षों में कितना या कितना छोटा होगा इसे बदल देगा। एक पुराने बिल्ली की प्रतिक्रिया की तुलना में आयोजित होने और सहलाया जाने की उनकी प्रतिक्रिया बहुत कम है।

    चेतावनी

    • पालतू पशुओं की दुकानों से सावधान रहें जो आपको ऊपर बताए गए चरणों में से किसी भी तरह का पालन करने से हतोत्साहित करते हुए आपको बिल्ली खरीदने के लिए मजबूर करने की कोशिश करता है। स्पष्ट रूप से विचार करें कि आपकी नकदी रजिस्टर आपके हितों और बिल्ली के लोगों के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण है। एक अच्छी दुकान आपको बिल्ली जितना चाहें उतनी ज्यादा हेरफेर करने की अनुमति देने में खुशी होगी। सबसे अच्छी जगहों पर कुर्सियों के साथ एक निजी कमरा भी होगा और बिल्लियों के लिए एक टावर होगा जहां आप इसे उठाए बिना बिल्ली को मिल सकते हैं।
    • सावधान रहें यदि आप एक आवारा बिल्ली घर ले जा रहे हैं। यहां तक ​​कि एक स्वस्थ लगती बिल्ली बिल्ली के समान ल्यूकेमिया, मेनिंगोकॉक्सेल मेनिन्जाइटिस या अन्य बीमारियों का वाहक हो सकती है, जो कि आपके पास पहले से मौजूद किसी भी बिल्ली के लिए घातक होगा। किसी भी प्रकार की बिल्ली को सीधे घर ले जाने से पहले चेक-अप के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com