ekterya.com

कैसे अपने घोड़े को समझने के लिए

शायद आपने कभी सोचा है कि यह आपके घोड़े को बताए जाने की कोशिश कर रहा है या यह अन्य घोड़ों के साथ कैसे संचार करता है। घोड़े एक दूसरे के साथ और उनके चारों ओर के लोगों के साथ संवाद करने के लिए शरीर की भाषा और बोलियां इस्तेमाल करते हैं। सभी अच्छे घोड़ा प्रशिक्षण

अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इसके व्यवहार और भाषा का संपूर्ण ज्ञान आवश्यक है अपने व्यवहार और भाषा को समझने से आप अपने घोड़े को और अधिक सार्थक तरीके से संबोधित कर सकते हैं और आपके बीच के बंधन को गहरा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने घोड़े की आँखें, कान और चेहरे का भाव देखें

हॉर्स कम्युनिकेशन समझने वाला शीर्षक चित्र 1 चरण
1
अपने घोड़े की आंखों को देखिए। अपनी आंखों पर ध्यान दें ताकि आप समझ सकें कि आप किसी निश्चित समय पर कैसा महसूस करते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप सतर्क या नींद आ रहे हैं)। ध्यान रखें कि घोड़े की दृष्टि एक व्यक्ति की तुलना में अलग है उदाहरण के लिए, घोड़ों को उनके परिवेश का एक विशाल दृश्य होता है (जैसे एक पैनोरमिक कैमरा) वे वन्य जीवन में शिकारियों हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास व्यापक दृष्टि है। घोड़ों को गहराई की एक ग़लत अवधारणा भी हो सकती है, जिसका मतलब है कि वे हमेशा यह समझ नहीं सकते हैं कि उनके सामने गहरे या उथले कितने हैं। उदाहरण के लिए, जो हम उथले चिड़िया के रूप में देखते हैं वह घोड़े के लिए एक अथाह गड्ढे के रूप में देखा जा सकता है।
  • यदि आपके घोड़े की आँखें उज्ज्वल और चौड़ी हैं, तो इसका मतलब है कि वह सतर्क और उसके आस-पास के बारे में पता है।
  • आधे-खोले आँखें केवल इंगित करती हैं कि घोड़े नींद आ रहे हैं।
  • अगर दोनों आँखें बंद हो जाती हैं, तो घोड़ा सो रहा है।
  • अगर केवल एक आंख खुली होती है, तो संभव है कि दूसरी आँख से कुछ गलत हो। शायद आपको यह निर्धारित करने के लिए पशु चिकित्सक को कॉल करना होगा कि दूसरी आँख बंद क्यों है
  • कभी-कभी, आपका घोड़ा उसके आस-पास के बेहतर परिप्रेक्ष्य के लिए अलग-अलग दिशाओं में अपने सिर को स्थानांतरित करेगा।
  • इमेज का शीर्षक अंडरस्टैंड हॉर्स कम्युनिकेशन चरण 2
    2

    Video: इस लड़की ने की घोड़े से दोस्ती, टीवी देखकर काटता है दिन !

    देखें कि आपके घोड़े के कानों को कैसे रखा जाता है घोड़े अपने कानों को विभिन्न स्थितियों में रखते हैं, जब वे अपने पर्यावरण के लक्षणों को देखते हैं। इन स्थितियों से पता चलता है कि आप अपने आसपास क्या हो रहा है, इसके बारे में आपको कैसा लगता है। घोड़े एक ही समय में दोनों कानों को स्थानांतरित कर सकते हैं या उन्हें व्यक्तिगत रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं
  • जिन कानों को थोड़ा आगे रखा जाता है, वे संकेत देते हैं कि घोड़ा आराम कर रहा है। यदि वे आगे की ओर इशारा करते हैं, तो घोड़ा अपने वातावरण में दिलचस्पी महसूस कर सकता है (या इसके द्वारा भी धमकी) यदि आपके कानों से संकेत मिलता है कि आपको खतरा महसूस होता है, तो आपकी नाक फैल जाएगी और आपकी आंखों का विस्तार होगा।
  • यदि आपके कान पीछे की ओर समतल होते हैं तो यह स्पष्ट संकेत है कि आपको बुरा लगता है। यदि आप अपने घोड़े के नज़दीक हैं, जब आप इसे देख रहे हैं, तो एक सुरक्षित दूरी पर जाएं, जिससे आपको चोट न पड़े।
  • यदि आपके कानों में से एक पीछे पीछे जाता है, तो यह संभव है कि आपका घोड़ा इसके पीछे कुछ सुन रहा है।
  • अगर कान एक तरफ हैं तो इसका मतलब है कि आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और आराम कर रहे हैं।
  • हॉर्स कम्युनिकेशन के बारे में जानें
    3
    अपने घोड़े के चेहरे का भाव देखें उनके पर्यावरण के जवाब में घोड़े विभिन्न चेहरे के भाव का उपयोग कर सकते हैं। अक्सर, घोड़े के चेहरे की अभिव्यक्ति में परिवर्तन शरीर की भाषा में अन्य परिवर्तनों के साथ होते हैं।
  • आपकी ठोड़ी या आपके घोड़े के मुंह झुकाव जब आप आराम या निद्रा महसूस करते हैं
  • यदि घोड़े ऊपरी होंठ को झुर्रियाँ देते हैं, तो इसे फ्लेहमैन प्रतिक्षेप के रूप में जाना जाता है हालांकि बहुत से लोग इसे अजीब खोजते हैं, घोड़ों ने अपने पर्यावरण के अपरिचित scents की व्याख्या करने के लिए इस प्रतिवर्त का उपयोग किया है। इस प्रतिबिंब को प्रोत्साहित करने के लिए, आपका घोड़ा अपनी गर्दन बढ़ाएगा, अपना सिर बढ़ाएगा, ऊपरी होंठ ऊपर और भीतर की ओर झुकना इस प्रक्रिया को निष्पादित करते समय घोड़े के दांत और ऊपरी मसूड़ों का पता चला है।
  • बटुआ, नवबाले हुए पिल्ले और विनम्र एक वर्षीय पुष्प अपने दांतों को पीसते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वयस्क घोड़ों ने उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाया है। पहली चीज वे करते हैं, उनकी गर्दन लंबी होती है और उनका सिर धक्का होता है। फिर, वे अपने होंठ (ऊपरी और निचले) को अपने सभी दांतों को प्रदर्शित करते हैं और उन्हें बार-बार पीसते हैं। जब आपका घोड़ा ऐसा करता है, तो आप एक टाइपिंग के समान शोर सुनेंगे।
  • विधि 2
    अपने घोड़े के सिर, गर्दन और पूंछ को देखें

    हॉर्स कम्युनिकेशन के बारे में जानें
    1
    देखें कि आपके घोड़े का सिर कैसे रखा गया है आपके शरीर के अन्य हिस्सों के साथ, घोड़े अपने सिर को विभिन्न तरीकों से अलग करता है, इसके आधार पर यह कैसा लगता है। सिर की स्थिति विभिन्न प्रकार के मूड को दर्शाती है।
    • यदि आपका घोड़ा अपना सिर रखता है, तो यह दिखाता है कि यह सतर्क और उत्सुक है।
    • कम सिर का मतलब कई अलग अलग चीजें हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके घोड़े ने किसी विशेष स्थिति या आदेश को स्वीकार कर लिया है। इसके अलावा, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका घोड़ा उदास हो रहा है (जिसे पशुचिकित्सा द्वारा अतिरिक्त जांच की आवश्यकता हो सकती है)
    • यदि आपके घोड़े के सिर का सिर होता है (यह थोड़ा कम करता है और उसकी ओर से एक दूसरे की तरफ घूमता है), यह आक्रामकता के लक्षण दिखा रहा है यदि संभव हो, तो उसे क्या परेशान कर रहा है से घोड़ा अलग। यदि आप इसे सुरक्षित रूप से नहीं कर सकते हैं, तो जितना भी हो उतना दूर रहें जब तक वह शांत न हो जाए।
    • आपका घोड़ा उसके सिर को देखने के लिए अपने सिर को बदल सकता है, जिससे पेट की असुविधा हो सकती है।
    • जिस तरह से अपना घोड़ा पूंछ चलता है उसे देखें। घोड़े न केवल मक्खियों या कीड़ों को डराने के लिए अपनी पूंछ के साथ चाबुक मारते हैं हालांकि पूंछ की प्राकृतिक स्थिति नस्ल के अनुसार अलग-अलग हो सकती है, हालांकि नस्लों के बीच कुछ ऐसी स्थितियां हैं जो सामान्य हैं।
    • कुछ परेशानी कीड़े को डराने के अलावा, यह पूंछ आंदोलन भी आंदोलन का संकेत दे सकता है और अन्य घोड़ों को उनकी दूरी रखने के लिए चेतावनी हो सकती है। यदि आपका घोड़ा उत्तेजित हो जाता है, तो उसकी पूंछ की चाबुक तेजी से और अधिक आक्रामक हो जाएगा जब वह उड़ जाएंगे।
  • हॉर्स कम्युनिकेशन समझने वाला शीर्षक चित्र 5
    2
    आपका घोड़े आमतौर पर अपनी पूंछ उठाता है जब यह खुश और सतर्क लगता है। Foals में, पीठ पर एक पूंछ उच्च दोनों खुशी और अलार्म की स्थिति इंगित कर सकते हैं।
  • अगर पूंछ को निलंबित कर दिया गया है, तो आपके घोड़े को कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है (जैसे कि एक मक्खी जिसकी पिछली बैठी है)।
  • 3
    जांचें कि आपके घोड़ों की गर्दन कैसे दिखती है और लगता है आपका घोड़ा अपनी गर्दन को अलग-अलग तरीकों से प्रसारित करने के लिए रखता है अगर यह तनावग्रस्त, आराम से, आदि होता है। यदि आप अपनी गर्दन के विभिन्न पदों को जानते हैं तो आप अपने घोड़े की शरीर की भाषा को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।
  • यदि आपका घोड़ा अपनी गर्दन बढ़ाता है और नीचे की मांसपेशियों को ढीला लगता है, तो यह संकेत दे सकता है कि यह आराम और खुश है।
  • हॉर्स कम्युनिकेशन के बारे में जानें



    4
    अगर आपकी गर्दन के नीचे की मांसपेशियां तंग महसूस करती हैं, तो आपका घोड़ा शायद तनावग्रस्त और दुःखी महसूस करता है।
  • विधि 3
    पैर, आसन और अपने घोड़े की आवाज़ देखें

    Video: गन्दी फिल्म देखकर घोड़े के साथ बनाए संबंध,फिर हो गयी प्रेग्नेंट… OMG! Girl Made Horrific Mistak

    1
    ध्यान रखें कि आपका घोड़ा अपने पैरों के साथ क्या करता है घोड़े अपने पीठ और सामने के पैरों को अलग-अलग तरीके से उपयोग करने के लिए इंगित करते हैं कि वे कैसा महसूस करते हैं। आपका घोड़ा आपके पैर को गंभीर चोट पहुंचा सकता है, इसलिए आपको समझना चाहिए कि आप उन्हें संवाद करने के लिए कैसे उपयोग करते हैं। यह आपकी व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
    • तुम्हारी घोड़े जमीन के सामने अपने पैरों के साथ घुस आएंगे जब यह अधीर, निराश या असुविधाजनक लगता है।
    • आगे के पैर विस्तारित (बाहरी) से संकेत मिलता है कि आपका घोड़ा चलाने या भागने की तैयारी कर रहा है इसके अलावा, वे यह संकेत दे सकते थे कि आपका घोड़ा किसी बीमारी से ग्रस्त है जो उसे सही तरीके से रोकने से रोकता है। पशुचिकित्सा के लिए मूलभूत कारण का निदान करना आवश्यक है
    • यदि आप एक पैर (या तो सामने या पीछे) उठाते हैं तो यह एक खतरे का संकेत है यदि आप अपना घोड़ा यह कर रहे हैं, तो एक सुरक्षित दूरी पर वापस जाएं, क्योंकि आपको लात मारना गंभीर चोट लग सकती है।
    • तुम्हारा घोड़ा जमीन पर उसके पैर के किनारे का समर्थन करके और कूल्हे को कम करके अपनी पीठ की ओर झुका सकता है। यह इंगित करता है कि वह आराम से है
    • कभी-कभी, आपका घोड़ा मिल जाएगा हिरन (आंदोलन तब होता है जब आप अपने हिंद पैरों को हवा में उठाते हैं)। अक्सर, यह एक चंचल व्यवहार माना जाता है (कभी-कभी ग्रुंट्स और स्केलेल्स के साथ), लेकिन यह अनिश्चितता और डर का भी संकेत दे सकता है, खासकर जब घोड़े को पहली बार सवारी करते हुए
  • हॉर्स कम्युनिकेशन समझने वाला शीर्षक चित्र 7
    2
    एक और दोहरी व्यवहार ऊपर पालन कर रहा है यह कोल्ट्स में खुशी का संकेत हो सकता है, लेकिन अगर यह लड़ाई मोड में एक गुस्सा घोड़ा है, तो यह डर का संकेत दे सकता है जब घोड़े किसी स्थिति से बच नहीं सकते।
  • 3
    अपने घोड़े के सामान्य रुख का ध्यान रखें। आप समझ सकते हैं कि कैसे आपके घोड़े को लगता है कि अगर आप इसे पूरी तरह से देखते हैं कि यह कैसे खड़ा है और कैसे चलता है उदाहरण के लिए, यदि आपके घोड़े की पीठ बढ़ती है, तो आपको लंबे समय तक उसके लिए काठी बनाने से दर्द हो रहा है।
  • कड़ी मांसपेशियों और कठोर आंदोलनों से संकेत मिलता है कि आपका घोड़ा घबराहट, तनावग्रस्त या एच्सी है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका घोड़ा कड़े क्यों दिखता है, तो पशुचिकित्सक कारण निर्धारित करने के लिए व्यवहार और नैदानिक ​​परीक्षणों (दंत परीक्षा, लंगड़ापन परीक्षण) की एक श्रृंखला का प्रदर्शन कर सकता है।
  • झटके डर का संकेत हैं। तुम्हारा घोड़ा चलने या लड़ने की इच्छा के बिंदु पर कांप सकता है यदि वह करता है, तो उसे शांत करने के लिए पर्याप्त जगह और समय दें। इसके अलावा, आपको शायद उसे परेशान करने की ज़रूरत है ताकि वह अपना भय खो दे। एक अनुभवी व्यवहारिक पशुचिकित्सा आपके घोड़े को अपने भय से दूर करने में मदद कर सकता है।
  • तुम्हारा घोड़ा यह संकेत दे सकता है कि यह किक करने की तैयारी कर रहा है। यदि आप ऐसा करना शुरू करते हैं तो जल्दी से दूर हो जाओ यदि आपका घोड़ा महिला है, तो वह यह संकेत दे सकता है कि वह गर्मी में है और पुरुष का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है।
  • हॉर्स कम्युनिकेशन को समझें शीर्षक 8
    4
    अपने घोड़े का उत्सर्जन करने की आवाज़ सुनें घोड़ों ने विभिन्न चीजों का संचार करने के लिए शोर की एक श्रृंखला का उत्सर्जन किया है। यदि आप इनमें से प्रत्येक शोर को समझते हैं, तो आप बेहतर समझेंगे कि आपका घोड़ा आपको और अन्य घोड़ों से संवाद करने का प्रयास कर रहा है।
  • आपके घोड़े के कई कारणों के लिए पड़ता है आप चिंता या संकट को इंगित करने के लिए ऐसा कर सकते हैं यह ध्वनि बहुत तेज है और कम पूंछ और निमिष कानों के साथ किया जा सकता है। आपका घोड़ा अपनी उपस्थिति स्थापित करने के लिए भी पड़ सकता है। एक आश्वस्त व्हीनी एक बग़ल की तरह आवाज देगा और थोड़ा उठाए हुए पूंछ और आगे की ओर कान लगाएगा।
  • जब आपके घोड़े को झुकाते हैं तो यह एक नरम और गुप्ताभाविक ध्वनि का उत्सर्जन करता है। ऐसा करने के लिए, वह अपनी मुखर रस्सियों से ध्वनि का उत्पादन करते समय अपना मुंह बंद रखता है घोड़ी उसके बछेड़ा के साथ कुछ बिंदु पर इस ध्वनि का उपयोग करता है। जब आपका पता चलता है कि दोपहर के भोजन का समय आ रहा है, तो आपका घोड़ा भी इस ध्वनि का उत्सर्जन कर सकता है। आमतौर पर, यह ध्वनि अनुकूल है
  • श्रीकेक खतरे की निशानी हो सकते हैं पहली बार मिलने वाले दो घोड़े एक-दूसरे पर चीख सकते हैं श्रीकैक्स भी खुशी का संकेत हो सकता है, जैसे कि घोड़े की बक्से।
  • Video: ज्योतिष अनुसार स्वप्न में सफ़ेद घोड़े देखना का कया मतलब होता है जाने?

    हॉर्स कम्युनिकेशन समझें शीर्षक चित्र 9
    5
    आपका घोड़ा जल्दी से श्वास लेने से नाखून और फिर नाक से छिड़कता है। यह ध्वनि संकेत दे सकता है कि वह चिंतित है क्योंकि एक और जानवर उसके करीब है। यह यह भी संकेत दे सकता है कि यह कुछ और से बदला है ध्यान रखें कि इन्हलिंग में घोड़ों को परेशान करने का कारण बन सकता है। यदि ऐसा होता है तो आपको उसे शांत करना होगा
  • लोगों की तरह, आपका घोड़ा राहत और विश्राम व्यक्त करने का आह्वान करता है प्रत्येक भावना के लिए आह अलग होते हैं राहत: गहरा साँस लें और फिर नाक या मुंह के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास छोड़ें। विश्राम: अपने सिर को कम करें और फहराता की तरह एक ध्वनि का उत्सर्जन करें।
  • मुंह अलग चीजें इंगित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आपका घोड़ा शिकायत कर सकता है कि अगर उसे सवारी करते समय दर्द हो रहा है (बाड़ को कूदने के बाद कड़ी मेहनत के कारण या क्योंकि सवार उसे बहुत मुश्किल से मारता है)। आप दर्द महसूस किए बिना खुशी से व्यायाम करते हुए भी विलाप कर सकते हैं इसके अलावा, विलाप अधिक गंभीर बीमारियों का संकेत कर सकता है, जैसे कब्ज या अल्सर के कारण पेट में दर्द। यदि आपको कारण बताते हुए परेशानी है कि आपका घोड़ा क्या कर रहा है, तो एक विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • युक्तियाँ

    • दूरी से अपने घोड़े को देखने में कुछ समय व्यतीत करें। यह आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा कि कैसे आपका घोड़ा आपके शरीर के कुछ विशिष्ट भागों (साथ ही दूसरों को एक साथ) संवाद करने के लिए उपयोग करता है।
    • यह आपको समझने के लिए कुछ समय लगेगा कि आपका घोड़ा किस प्रकार संवाद करता है, लेकिन यह एक अच्छा समय होगा क्योंकि आप यह समझने के लिए सीखेंगे कि आपका घोड़ा आपको क्या कहने की कोशिश कर रहा है।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका घोड़ा क्या संवाद करने की कोशिश कर रहा है, तो एक विशेषज्ञ से परामर्श करें ताकि आपको अपनी शारीरिक भाषा समझ सकें।
    • याद रखें कि एक चेहरे की अभिव्यक्ति या क्रिया (जैसे कि फर्श की छत) विभिन्न प्रकार के अर्थ हो सकते हैं
    • घोड़े शिकारियों हैं और वे आपको एक शिकारी के रूप में भी देख सकते हैं। क्योंकि वे बड़े जानवर हैं, यह उनकी शारीरिक भाषा की व्याख्या करने में सक्षम होने में मदद करेगा, जब यह इंगित करता है कि उन्हें धमकी दी जाती है या आप को चोट पहुंचाने से बचने के लिए खतरे में हैं।

    चेतावनी

    • गुस्से में, घबराहट या भयभीत घोड़े आपकी अखंडता के लिए खतरे का कारण बन सकते हैं और आपको गंभीर शारीरिक चोट लग सकते हैं। प्राथमिकता के रूप में हमेशा अपनी सुरक्षा करें
    • घोड़े जो हमेशा हिरन और बकसुआ सवारों के लिए खतरे होते हैं इसलिए उन्हें माउंट नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपके पास सही ट्रेनर है और यदि आपके पास काफी धैर्य है तो कुछ लोगों को प्रशिक्षित किया जा सकता है। कभी एक अनुभवहीन सवार एक घोड़े पर सवारी करने की कोशिश न करें जो पैसा या रियर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com