ekterya.com

प्राकृतिक प्रबंधन का उपयोग करके अपने घोड़े के साथ एक बंधन कैसे बनाएं

आपके और आपके घोड़ों के बीच एक स्वस्थ रिश्ते बनाने के लिए, आपको उसके साथ उस तरीके से संवाद करना चाहिए जिसे वह समझता है। घोड़े झुंड हैं और जब आप उनके साथ संवाद करते हैं, तो आप उनके पैक का हिस्सा बन जाते हैं। वह आप पर निर्भर करेगा, वह आपको उसे सवारी करने देगा और वह आपका सबसे अच्छा दोस्त होगा। तुम्हारा घोड़ा तुम्हारे साथ व्यवहार करेगा जैसा कि आप एक और घोड़ा थे, और आप इसे सवारी करेंगे और सद्भाव में रहेंगे। सुनिश्चित करें कि आप उससे बात करते हैं जब आप उसके साथ हों वे आपकी आवाज़ की आवाज के लिए इस्तेमाल करते हैं और जब आप आते हैं,

चरणों

भाग 1
घोड़ों की अपनी समझ में सुधार करें

छवि शीर्षक 77004 1
1
घोड़ों के बारे में संवाद कैसे करें, इसके बारे में ज्यादा जानें। घोड़े के प्राकृतिक प्रबंधन के बारे में पढ़ें और इसका अध्ययन करें।
  • जागरूक रहें कि घोड़े के प्राकृतिक संचालन में उसे चार्ज किया जाता है, लेकिन खतरनाक तरीके से नहीं।
  • वह समझता है कि घोड़े पले जाने वाले पशु हैं, क्योंकि उनकी जंगली स्थिति में वे अन्य जानवरों के शिकार हैं। यह आपकी घोड़े को प्रोत्साहित करने में आपकी सहायता करेगा, जब यह डरेगा।
  • छवि शीर्षक 77004 2
    2
    अपने सत्रों के लिए एक अच्छा स्थान चुनें "भावात्मक संबंध"। एक हेलटर या गर्दन का पट्टा का उपयोग करें जो जितना संभव हो सके उतना मुफ्त आंदोलन की अनुमति देता है ताकि घोड़े को आप के पास नहीं होना चाहिए। यदि आपके घोड़े के मेदों के पास बहुत से घोड़े नहीं हैं और आपका घोड़ा आक्रामक नहीं है, तो आप भी कर सकते हैं "उससे बात करो" अपने घोड़े को एक मेढक़ में यह बेहतर है, क्योंकि आप फ्रिअर महसूस करेंगे। आप मेढक के चारों ओर घोड़े का मार्गदर्शन भी कर सकते हैं, इसे समय-समय पर खाने के लिए छोड़ सकते हैं।
  • भाग 2
    उत्तेजित संबंध तकनीक जो सवारी करने में शामिल नहीं होती है

    छवि शीर्षक 77004 3
    1
    उसे धीरे से बात करो घोड़े आवाज स्वर पर प्रतिक्रिया देते हैं जब आप अपने घोड़े के निकट हों तो हमेशा एक नरम और आरामदायक स्वर का उपयोग करें यह आपको आराम देगा
    • सावधान रहें जब आप अपने घोड़े के नजदीक हों यह इस पर तनाव कर सकता है, और घोड़ा आतंक और किक कर सकता है
  • छवि शीर्षक 77004 4
    2
    अपने घोड़े को तैयार करना शुरू करें ज्यादातर घोड़ों को तैयार करना पसंद है, क्योंकि यह आराम है सौंदर्य भी अपने घोड़े के साथ एक बंधन बनाने का एक शानदार तरीका है।
  • अपने घोड़े के कानों को देखिए, जब आप इसे तैयार करते हैं यदि वे पीछे की ओर जाते हैं, तो घोड़े को यह पसंद नहीं है कि आप क्या कर रहे हैं और आपको कम दबाव का इस्तेमाल करना चाहिए या इसका इस्तेमाल करना चाहिए। यदि वे आगे जाते हैं, तो आपके घोड़े को आप क्या पसंद करते हैं और आप उस क्षेत्र में थोड़ा अतिरिक्त समय बिता सकते हैं।
  • बस एक रबर तकिया ले लो और अपने घोड़े मालिश। वे इसे पसंद करते हैं, और आपका घोड़ा अपने आप को स्नेह दिखाने के लिए रगड़ने का प्रयास कर सकता है। वे अपने जंगली राज्य में ऐसा करते हैं आपको अपने चेहरे को संवारने से बचना चाहिए क्योंकि यह आराम से वातावरण को खंडित करता है
  • यदि आप कुछ नया करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो यह घोड़े के प्राकृतिक प्रबंधन का उपयोग करने का एक अच्छा समय है। घोड़े की हेलमेट की तरफ अपना हाथ बढ़ाएं और इसे उठाएं। इससे पहले कुछ और करें यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो अपना हाथ दूर ले जाएं और उसे आश्वस्त करें। जल्द ही आप समझ जाएंगे कि जब तक यह तैयार नहीं हो जाता तब तक आप कुछ भी बल नहीं लेंगे। लेकिन कोशिश कर रहें - अन्यथा, आप सोचेंगे कि आप इसे हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं
  • 3
    सीटी के साथ अपने घोड़े को प्रशिक्षित करें अपने घोड़ों को जवाब देने के लिए अपने घोड़े को प्रशिक्षित करना उसके साथ एक बंधन बनाने का एक शानदार तरीका है। यह एक उपयोगी चाल भी है जो आपके निपटान में हो सकती है। हर बार जब आप चराई या अपने घोड़े के डिब्बे के पास जाते हैं, तो यह कई सीटी की एक श्रृंखला का उत्सर्जन करता है जो आपका ध्यान आकर्षित करेगा। अंत में, अपने घोड़े एक बार आप सीटी ध्वनि के साथ संबद्ध भी जब बांसुरी चल आ सकते हैं, जब आप बांसुरी जवाब देने के लिए शुरू करते हैं और करेंगे।
  • छवि शीर्षक 77004 5
    4
    बस उसके साथ बातचीत करने के लिए कुछ समय ले लो। घोड़े के माने के माध्यम से अपने हाथों को चलाने के लिए, अपनी नाक पर साँस लें और उसे दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं। आप उसे धीरे से बात कर सकते हैं या उसे कुछ सामान के साथ खिल सकते हैं।
  • अपने घोड़ों के लिए अपनी भावनाओं को उस तरीके से व्यक्त करें जो वह समझता है। यदि आप खुशी गले या उसे चूमने लेकिन अगर आप अपनी उंगलियों (नहीं नाखून) अयाल के शीर्ष के साथ अपने कंधे या चुटकी रगड़ना, इस की नकल करता है जिस तरह से घोड़ों दूल्हा एक दूसरे को दिखाने के आप भ्रमित हो सकता है, और वह आप समझेंगे कि आप क्या कहने का प्रयास कर रहे हैं और आपसे प्यार करेगा।
  • अपनी गंध के साथ एक और घोड़े को परिचित करने के लिए, अपने नाक पर साँस लें। फिर, वह आप पर सांस लेगा, क्योंकि यह एक ऐसा तरीका है जिसमें घोड़ों को एक दूसरे में भेद होता है।
  • छवि शीर्षक 77004 6
    5
    अभ्यास की कोशिश करो "संघ" उन्हें एक भावात्मक बांड बनाने में मदद करने के लिए
  • "संघ" यह एक ऐसा व्यायाम है जो घोड़े को ऐसे तरीके से दिखाता है जो समझता है कि आप एक शिकारी नहीं हैं और आप अपने दोस्त बनना चाहते हैं। अपने जंगली राज्य में, जब एक युवा घोड़े ने बुरी तरह से व्यवहार किया, तो उसकी मां ने उसे भेज दिया जब बछेली माफी माँगने और उसका मित्र बनने का फैसला करता है, तो वह मां को जाता है यह मनुष्यों के साथ समान रूप से काम करता है क्योंकि "में शामिल होने के" यह घोड़े की प्राकृतिक प्रवृत्ति है "संघ" यह वास्तव में मदद करता है जब आप एक युवा या जटिल घोड़े के साथ काम करने की कोशिश कर रहे हैं। यह आपके घोड़े के साथ बेहतर संबंध बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अभ्यास अनुभवी घोड़ों के मालिकों द्वारा किया जाना चाहिए। एक बहुत घबराए घोड़े डरे हुए हो सकते हैं और आप पर हमला कर सकते हैं। "संघ" जब तक आप इन निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करते हैं तब तक यह सुरक्षित है शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास अपना हाथ झड़ गया है, बस (एक लंबी रस्सी भी काम करेगी)। आपके पास एक ऐसा व्यवहार भी होना चाहिए, जो आपके घोड़े पसंद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने घोड़े टमाटर या सेब के बीज कभी नहीं देते हैं।
  • एक सुरक्षित दौर में भेड़शाला (एक विकल्प के रूप, वर्ग गुना भी कार्य करता है, लेकिन दौर एक और सिफारिश की है), अपने घोड़े ढीला करते हैं। यह गुना (घोड़ा के कंधों के साथ गठबंधन किया है, सीधे कंधे वर्ग की तलाश में) के बीच में एक प्रमुख स्थान मान लिया गया है और एक सैर या Lope को गुना के बारे में स्थानांतरित करने के लिए घोड़ा उत्तेजित करता है। यदि आवश्यक हो, तो आप अपने चारों ओर घुड़दौड़ करने के लिए रस्सी या लाश कोड़ा का उपयोग कर सकते हैं। जब घोड़े ने तीन या चार मोड़ किए हैं, तो इसे चारों ओर मोड़ो ताकि यह दूसरी दिशा में हो। तब तक जारी रखें जब तक कि आप के दिखाई देने वाले संकेत न दें "में शामिल होने के" आप के लिए
  • अंदर के साथ आप की ओर इशारा किया पहला संकेत है कि अपने घोड़े सुनने और समझने तुम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं क्या है, कान के बाहरी हिस्से में एक ऐंठन है। यह आपके चारों ओर छोटी मंडलियां भी बना सकता है या नहीं। यह ठीक है और, जब यह करता है, इसे फिर से पुश मत करो यह की शुरुआत है "संघ"।
  • दूसरा संकेत जो दर्शाता है कि आपका घोड़ा तैयार है "में शामिल होने के" और वह क्या रोकना चाहता है, जब वह चबाने और चाट शुरू होता है वहां मत रोको - आपको 100% निश्चित होना चाहिए कि आपका घोड़ा तैयार है "में शामिल होने के", इसलिए उसे गुना के आसपास ड्राइव करना जारी रखें
  • तीसरा और अंतिम संकेत है कि आपका घोड़ा अपने दोस्त बनना चाहता है, जब वह जमीन पर अपनी गर्दन बढ़ाता है। आपके नाक को लगभग जमीन को छूना चाहिए इससे पता चलता है कि घोड़े आपको पूरी तरह समझते हैं और जानते हैं कि आप शिकारी नहीं हैं इसका भी अर्थ है कि वह आपका दोस्त बनना चाहता है जब ऐसा होता है, तो घूम-फिरकर बारी करें ताकि आप घोड़े पर अपनी पीठ बदल दें। यह आपको संक्षेप में भ्रमित कर सकता है, क्योंकि आप कोई भी नहीं होने के कारण दबाव में थे, लेकिन आप खुद को महसूस करेंगे कि आपको क्या करना चाहिए।
  • उम्मीद है, अगर आपने गलत तरीके से संकेत नहीं पढ़ा है, तो घोड़े आपसे संपर्क करेंगे और अपने सिर को अपने कंधे पर रखेंगे। यदि आप चाहें, तो आप उसे इलाज कर सकते हैं छोटा. अब, घोड़े से दूर हो जाओ। उसे अपने कंधे पर या उसके पीछे सीधे उसके सिर के साथ आप का पालन करना चाहिए यह तब होता है जब आप उसे अपने माथे पर एक असली इलाज या एक अच्छा मालिश देते हैं अपने माथे को रगड़ते हुए उसके चेहरे को दुखी करने से भी कम हिंसक होता है।
  • यदि घोड़े ने इस तरह के बाद काम नहीं किया है "संघ", आप इसे फिर से करना चाहते हैं दूसरे के बाद "संघ", जो कम समय लेना चाहिए, घोड़े इस तरह से कार्य करना चाहिए। यदि नहीं, तो फिर से कोशिश करने से पहले आपको हल्के ढंग से उनके साथ लिंक बना सकते हैं।
  • अब, आपके घोड़े को संभालना बहुत आसान होना चाहिए और आप पर अधिक भरोसा करना चाहिए, लेकिन उसे दिखाइए कि वह आप पर भरोसा कर सकते हैं। उसे कभी निराश मत करो अगर आपको कुछ चाहिए, तो उन्हें देना। कभी भी अतिरंजित आंदोलनों न करें जो आपको डरा दें धीरे से बोलें और जब तक एक बंधन का गठन नहीं किया जाता तब तक धैर्य रखें, जो कि भरोसेमंद, सम्मानजनक और सबसे महत्वपूर्ण, न्यायसंगत है।


    छवि शीर्षक 77004 7
  • भाग 3
    उत्तेजित संबंध तकनीक जो सवारी करते हैं

    जब घोड़ा तैयार हो जाता है, तो उसे माउंट करने के लिए दोहन लगाओ।

    छवि शीर्षक 77004 8
    1
    जब आप इसे माउंट करते हैं, तो जितना संभव हो उतना मृदु इनपुट का उपयोग करें। एक संवेदनशील घोड़ा जिसे कठिन सवारी से नहीं बनाया गया है, वह लंबे समय तक चलने में ज्यादा आसान होगा। घोड़े भी आप पर भरोसा करेंगे और आपको सुनेंगे, जो आपकी जिंदगी खतरनाक स्थिति में बचा सकते हैं। एक और लाभ आपके घोड़े के साथ बेहतर संवाद करने में सक्षम है। लेकिन, अगर घोड़ा कुछ बुरा करता है, तो आपको इसे सही करना होगा
  • छवि शीर्षक 77004 9
    2
    जिस तरह से आप सवारी के साथ प्रयोग
  • मस्तिष्क को छोडने का प्रयास करें और पैरों और कुर्सी के साथ घोड़े का मार्गदर्शन करें।
  • तुम भी बिना (केवल पश्चिमी सवारी के लिए) काठी को बनाए रखने या कुछ और आप सोच सकते हैं की सवारी, रकाब बिना सवारी करने के लिए कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 77004 10
    3
    घोड़े के लिए माउंट दिलचस्प बनाएं। प्रत्येक अभ्यास आपके घुड़दौड़ कौशल के साथ-साथ घोड़ों के आत्मविश्वास का परीक्षण करेगा। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपनी अंगूठी में सवारी नहीं करते - यह घोड़े को जन्म दे सकता है और दुर्व्यवहार शुरू कर सकता है। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से सड़कों पर सवारी करते हैं।
  • भाग 4
    वार्मिंग के साथ प्रभावित संबंध

    छवि शीर्षक 77004 11
    1
    अपने घोड़े को दोहन निकालें और उसे पानी से स्नान करने के लिए तैयार हो जाओ टिबिया। तथ्य यह है कि ज्यादातर घोड़ों को पानी बहुत पसंद नहीं है, इसलिए आपको उन्हें यह बताने देना चाहिए कि डरने के लिए कुछ भी नहीं है। जब आप नली को हल्का करते हैं, तो ऐसा करो कि थोड़ा पानी निकल जाए। पैरों से शुरू करो और नली धीरे से अपने कंधे पर चलो। यदि घोड़े दूर जाते हैं, तो उसे आश्वस्त करें और फिर से प्रयास करें। जब तक आप पूरी तरह से स्नान न करते रहें अपने घोड़ों के कोट से सभी साबुन को कुल्ला करना सुनिश्चित करें - अन्यथा, यह आपकी त्वचा को परेशान करेगा सुनिश्चित करें कि आप पसीना या पैलेट खुरचनी के साथ अतिरिक्त पानी को साफ या निकालें आप नहीं चाहते कि घोड़े मैदान में गीला हो जाए।
  • छवि शीर्षक 77004 12
    2
    घोड़े को उसके डिब्बे या पैडॉक पर लौटें अलविदा कहो और उसे एक अच्छी मालिश और एक इलाज या दो दें।
  • युक्तियाँ

    • आप घोड़ों को कभी-कभी व्यवहार कर सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं देते, क्योंकि आप उनसे नाराज नहीं बनना चाहते हैं।
    • घोड़े के पास होने पर सावधान रहें, यह सुनिश्चित करें कि आप कोई ज़ोर से आवाज़ या तेजी से और बड़े आंदोलन नहीं बनाते हैं, क्योंकि घोड़े असुरक्षित या डरे हुए हो सकते हैं।
    • जब आप घोड़े को स्नान कर रहे होते हैं, तो नली नोजल का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है। यह सच है कि वे काम अधिक तेज़ी से करते हैं, लेकिन वे शोर हैं, घोड़े को चोट या परेशान कर सकते हैं यदि आप बहुत कठिन स्प्रे करते हैं, और वे नियमित होज से अधिक छप लेते हैं, आप और घोड़े दोनों को भिगोते हुए एक नरम स्पंज के साथ गर्म पानी (गर्म या ठंडा नहीं) के साथ एक बाल्टी का उपयोग करें आपका घोड़ा इस फॉर्म की अधिक सराहना करेगा!
    • हां, आप अपने घोड़े के साथ दयालु और प्यार करना चाहिए। हालांकि, यदि वह आपको काटता है या आपको धक्का देता है, तो उसे अनुशासन दें और उसे पता चले इसे आप काटने या धक्का नहीं देना चाहिए। यदि वह तुम्हें काटता है, तो उसे गर्दन में थप्पड़ मारना एक बार।
    • घोड़े के खंभे या स्परों को गीला मत करें, क्योंकि यह कीचड़ बुखार दे सकता है।
    • कभी एक घोड़े को एक हिप के साथ नहीं मारा - यह अपमानजनक व्यवहार है
    • जब घोड़े कुछ से डरते हैं, तो इसे जल्दी मत करो एक समय में एक कदम उठाइए, क्योंकि यदि आप इसे जल्दी में लेते हैं, तो आप खुद पर विश्वास खो देंगे।
    • आपको हमेशा शांत रहना चाहिए ताकि घोड़े देख सकें कि सब ठीक है और शांत हो जाओ और शांत हो जाओ।

    चेतावनी

    • अगर आप घोड़े को सूंघने या नखने की कोशिश करते हैं तो दूर चले मत रहें स्नेह बस पुनरुत्पादित है और यदि आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं तो वह भ्रमित हो जाएगा। अपना हाथ बढ़ाएं और उसे सूंघ दें - यदि आप घोड़े को अपनी गंध में इस्तेमाल करते हैं, तो यह एक बंधन बनाने में भी मदद करेगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से अपने घोड़े को जानने का यकीन कर रहे हैं 100%, सवारी करते समय हमेशा हेलमेट पहनते हैं। दुर्घटनाओं तब भी हो सकती हैं जब घोड़े और सवार के बीच एक अविश्वसनीय कड़ी है। यही कारण है कि उन्हें दुर्घटनाओं कहा जाता है: आप उन्हें होने की उम्मीद नहीं करते।
    • यदि आपका घोड़ा डरा हुआ है, तो उसे दोष न दें - कोई इसे रोक नहीं सकता। लेकिन आप इन घटनाओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com