ekterya.com

घोड़े को कैसे बेकार करना

घोड़े को अपमानित करना उसे सिखाता है जब कुछ वस्तुएं या अनुभवों के संपर्क में नहीं आते हैं अनियमित घोड़ों को सवारी करने से पहले हेलटर और काठी के लिए बेहोश होना पड़ता है, लेकिन यहां तक ​​कि परिपक्व घोड़ों को अक्सर प्लास्टिक की थैलियों से डरा दिया जाता है, रबड़ की गेंदों को उछलता है या ट्रैफ़िक की आवाज़ें बढ़ जाती हैं। जब तक घोड़े आक्रामक नहीं हैं, तब तक आप किसी विशेष उपकरण के बिना खुद को बेफिक्र कर सकते हैं। धैर्य और दृढ़ता कुंजी है, चूंकि अच्छे परिणाम छोटे और दैनिक प्रशिक्षण सत्रों के साथ प्राप्त किए जाते हैं, जो कि घोड़ों के युवा या डरावना होने पर सप्ताह के लिए जारी रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रशिक्षण सत्रों के साथ एक घोड़े को निराश करना

छवि को डेजन्सिटिज़ एज़ हार्स चरण 1
1
घोड़े को एक लंबे और आरामदायक पट्टा पर रखें, यदि संभव हो तो। इसे निरुत्साहित करने के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, घोड़े को अच्छी तरह से फिट बैठता है। अगर आपको इसे खींचना है, तो अपने हाथों को फाड़कर नहीं रोकेंगे।
  • यदि आप घुड़दौड़ या लगाम के साथ घोड़े को बेकार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक विद्रोही घोड़े पर एक हेलटर रखने या घोड़े को गले लगाने के बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी देखें। नीचे दिए गए चरण भी उपयोगी हो सकते हैं।
  • छवि को डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    एक अच्छा स्थान चुनें यदि घोड़ा बहुत डरावना है और कई बाहरी ध्वनियों और घटनाओं के डर से, केवल एक ऑब्जेक्ट या अनुभव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अंदर प्रशिक्षण शुरू करें। अन्यथा, बाहरी प्रशिक्षण अपने प्राकृतिक परिस्थितियों में घोड़ों को वस्तुओं में जमा करने में मदद कर सकता है।
  • एक बार जब एक डरावना घोड़ा इन सत्रों में सुधार दिखाता है, तो उसे अगले सत्र में ले जाएं ताकि वह स्थिति में इस्तेमाल हो सके "असली दुनिया से"।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र डांसेसिटिज़ अ हॉर्स स्टेप 3
    3
    अगर संभव हो तो आपके साथ एक शांत घोड़ा लें घोड़े मिलनसार जानवर हैं जो अन्य घोड़ों की प्रतिक्रियाओं और शरीर की भाषा के लिए सुराग लेते हैं। यदि आपके पास एक और घोड़ा है जो पहले से ही बेहोश और शांत हो गया है, तो संवेदनशील घोड़े को शांत करने में मदद करने के लिए इसे एक उदाहरण के रूप में लें।
  • छवि का शीर्षक एक निराश चरण 4
    4
    अपनी आवाज और शरीर की भाषा शांत और नियंत्रित रखें। घोड़ों को आपके तनाव या क्रोध के बारे में पता हो सकता है, और यह उन्हें और भी अधिक डरा सकती है। आराम करो और अपने कंधों को कम करें और अपने आंदोलनों को आराम और नियंत्रित रखें। शांति से लेकिन आधिकारिक रूप से बोलें आवाज़ की एक गुस्से में आवाज़ को चिल्लाने या उपयोग न करें
  • यदि आप घोड़ों को मजबूत आवाजों को बेवजह करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक सहायक को अपने पास खड़े रहने और एक बड़ी आवाज में बोलने के लिए कहें। कोच के रूप में, आपको घोड़े को दिखाने के लिए शांत और शान्ति रहना होगा कि हानिकारक कुछ भी नहीं हो रहा है।
  • छवि को डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स चरण 5
    5
    घोड़े के एक तरफ खड़े हो जाओ घोड़े आगे या पीछे से अधिक आसानी से भयभीत हैं। घोड़े के एक तरफ से थोड़ी दूरी पर खड़े हो जाओ, ताकि घोड़े आपको देख सकें। कम से कम 1.5 मीटर (5 फीट) दूर प्रशिक्षण शुरू करें
  • छोटे घोड़े और टट्टू के लिए, आप घोड़े को और अधिक अच्छी तरह से शांत करने के लिए अपने स्तर तक झुक सकते हैं। ऐसा मत करो यदि घोड़े का कोई खतरा आपको लात मार लेता है
  • छवि का शीर्षक, डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स चरण 6
    6
    घोड़े को डराता हुआ वस्तु दिखाएं। इसे निरुत्साहित करने के लिए प्रशिक्षण का उद्देश्य धीरे-धीरे स्तरों में वृद्धि करना है "दबाव" घोड़े पर, आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक चरण के साथ आराम करने की प्रतीक्षा कर रहा है। यह घोड़े को केवल उस ऑब्जेक्ट को प्रदर्शित करने से शुरू होता है जो ध्वनि का उपयोग करने या उसे स्थानांतरित करने के लिए इसका इस्तेमाल किए बिना डरता है। घोड़े के सिर के स्तर के नीचे ऑब्जेक्ट को पकड़कर शुरुआत में दबाव कम रखें।
  • यदि घोड़ा एक अनुभव से डरता है, जैसे स्नान करना, ऐसी वस्तु का चयन करें जो कि इस से संबंधित है, जैसे नली या स्प्रेयर
  • यदि घोड़ा एक बड़े ऑब्जेक्ट से डरता है, जैसे कि घोड़े के ट्रेलर, तो उसे ऑब्जेक्ट के पास ले जाएं, लेकिन इसे थोड़ी दूरी पर रोक दें।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 7

    Video: जानवर को कैसे वश में कर लेते हैं लोग ? How to train a horse in Hindi

    7
    घोड़े की शारीरिक भाषा पढ़ें इस बिंदु पर, घोड़े के सिर सतर्कता की स्थिति में उठना चाहिए, और घोड़े पलायन करने का प्रयास कर सकते हैं। अगर किसी भी समय घोड़े अधिक हिंसक व्यवहार के लक्षण दिखाते हैं, जैसे कि संगठित करना या आक्रामक रूप से लात मारना, तो यह एक पेशेवर ट्रेनर के साथ घोड़े लेने की सिफारिश की जाती है।
  • इमेज शीर्षक से डेंजनिटिज्इज़ अ हॉर्स स्टेप 8
    8
    घोस्ट को शांत करने के लिए कुछ मिनट दें ऑब्जेक्ट को दिखाने के लिए और चुपचाप और आराम से बोलना जारी रखें जब तक घोड़े उसके सिर को कम नहीं कर लेते हैं, एक गहरी सांस लेती है या उसके जबड़े काम करने लगती है। ये संकेत हैं कि घोड़े शांत हो गए हैं और यह पहचान सकते हैं कि वस्तु खतरे नहीं है। इस व्यवहार को इनाम देने के लिए घोड़े की प्रशंसा करें
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्इज़ अ हॉर्स स्टेप 9
    9
    यह थोड़ा दबाव बढ़ाता है थोड़ी अधिक तनावपूर्ण स्थिति में ले जाएं, जैसे ऑब्जेक्ट को धीरे से मिलाते हुए या एक नरम ध्वनि बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करना। घोड़े को अपनी सतर्क स्थिति में वापस देखिए और फिर उनके व्यवहार के लिए उसकी प्रशंसा करें।
  • कई प्रशिक्षकों ने एक वस्तु डाल दी जो घोड़े को डराता है, जैसे कि एक प्लास्टिक की थैली, एक छड़ी या छड़ी के अंत में इससे उन्हें घोड़े के पास ऑब्जेक्ट को हिला दिया जा सकता है, यदि वे जोखिम उठाते हुए जोखिम उठाते हैं।
  • यदि घोड़े को डरावना नहीं है, जब आप इसे वस्तु के साथ पास करते हैं, तो आप इसे घोड़े के करीब रख सकते हैं ताकि यह जांच कर सकें और इसे सूंघ कर सके।
  • छवि को डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 10 नामक चित्र
    10

    Video: मारवाड़ी घोड़े की ट्रेनिंग || Marwari Horse Training Video || Marwadi Ghoda || Horse Breeds in India




    एक सकारात्मक स्वर में प्रशिक्षण सत्र समाप्त करें यह पहले प्रशिक्षण सत्र के लिए पर्याप्त हो सकता है, खासकर अगर घोड़े शांत होने में कुछ मिनटों से अधिक समय लेते हैं। घोड़े को निराश करने के लिए बहुत धैर्य ले सकते हैं, इसलिए एक ही प्रशिक्षण सत्र में प्रक्रिया को जल्दी करने की कोशिश न करें। इसके बजाय, सत्र समाप्त होने पर बस घोड़े ने सकारात्मक व्यवहार दिखाया (आमतौर पर, शांत हो गया)। उस वस्तु को निकालें जो उसे डराता है और घोड़े को प्रशंसा और इलाज के साथ पुरस्कार देता है
  • घोड़े की प्रशंसा करते समय, वह आवाज की एक सकारात्मक स्वर के साथ एक कम आवाज में बोलते हैं। पक्षों पर उसे मारने के बजाए घोड़े को रगड़ें या रगड़ें।
  • छवि का शीर्षक, डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 11
    11
    दिन में एक या दो बार इस प्रशिक्षण को जारी रखें। अधिकतम दो लघु प्रशिक्षण सत्रों की सिफारिश की जाती है। जब तक घोड़े शांत नहीं हो जाते, बस प्रत्येक बार ऑब्जेक्ट को प्रदर्शित करते हुए शुरू करें धीरे-धीरे घोड़े पर दबाव बढ़ाना जारी रखें, ऑब्जेक्ट के साथ जोर से आवाज़ लगाना या इसे अधिक आक्रामक रूप से मिलाते हुए। घोड़े की हर बार प्रशंसा करते हुए वह शांत हो जाते हैं और उसे प्रशिक्षण सत्र के अंत में एक विशेष उपचार प्रदान करते हैं।
  • एक बार घोड़े वस्तु की उपस्थिति में शांत हो जाता है, घोड़े चलते समय फिर से उसी प्रक्रिया की कोशिश करें। कुछ घोड़ों को आसानी से आंदोलन में चौंका दिया जाता है
  • इसे निलंबित करने का अंतिम चरण अक्सर घोड़े के शरीर पर ऑब्जेक्ट डाल रहा है। यह पीठ और तरफ से शुरू होता है, फिर धीरे-धीरे पैरों पर चलने वाले कई प्रशिक्षण सत्रों, अंतराल, पैर, गर्दन और चेहरे पर दबाव बढ़ाता है।
  • विधि 2
    सवारी करते समय एक घोड़े को बेवजह करना

    इमेज शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 12
    1
    घोड़े की सवारी के साथ आराम से है जब तक रुको। जब आप पहली बार एक घोड़ा माउंट करते हैं और इसे सुराग का जवाब देने के लिए सिखते हैं, संवेदनशील ऑब्जेक्ट से कम तनावपूर्ण क्षेत्र चुनें ऐसे घोड़े के साथ यह बहुत आसान हो जाएगा, जो आपके आवाज और पैर की गति और मुग्ध जैसे सुराग का जवाब देता है।
  • छवि को डेजन्सिटिज्ज़ अ हार्स चरण 13
    2
    यदि संभव हो तो एक अन्य निडर घोड़े ले जाएं यदि संभव हो तो, अधिक अनुभवी और शांत घोड़े के साथ सवारी करें जो कि अन्य घोड़ों को डरा रहे वस्तुओं के बगैर कठिनाई के बिना पारित हो सके। सबसे डरावना घोड़े अक्सर पास के घोड़े की पटरियां लेते हैं और अगर ये वास्तव में खतरे हैं तो फिर से इसका मूल्यांकन करें।
  • छवि का शीर्षक, डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 14
    3
    वस्तुओं के बगल में सवारी करें जो उसे टहल के अंत के पास डराता है। मार्ग की योजना बनाएं ताकि आप घर के रास्ते पर तनावपूर्ण क्षेत्रों जैसे शोर सड़कों या गाय के खेतों से गुजर सकें। यदि आप सवारी की शुरुआत के निकट घोड़े को डराते हैं, तो आप और घोड़े दोनों के लिए अनुभव अधिक कठिन और अप्रिय हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स चरण 15
    4
    ऑब्जेक्ट्स से पीछे एक सामान्य गति से जाओ वस्तुओं को पारित करने के लिए घोड़े की गति को गति न दें। इसे निंदनीय बनाने के लिए नियमित शर्तों के तहत दोहराया जोखिम से उत्पन्न होता है ताकि घोड़े को अंततः पता चल जाए कि कोई वास्तविक खतरा नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 16
    5
    घोड़े की हर बार स्तुति करो घोड़ों की वस्तुओं के लिए सुन्न हो जाने से पहले यह कई चलने और बहुत से धैर्य ले सकता है हालांकि, प्रगति के सबसे छोटे लक्षण आम तौर पर दिखाई दिए जाते हैं। हर बार जब वह शांत रहना, या हमेशा की तरह शांत होने के लिए घोड़े की प्रशंसा करता है और उसे इनाम देता है, तो उस वस्तु के पास जो उसे डराता है
  • Video: घोड़ा व्यवसाय कैसे करे, How to make a horse business

    छवि को डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स चरण 17
    6
    केवल एक आखिरी उपाय के रूप में विसर्जित करें यदि घोड़े को नियंत्रित करना मुश्किल हो रहा है और डराने, डूबने और घोड़े को उन चीजों से पारित करने के लिए निर्देशित करता है जो उसे डराता है इसे केवल एक अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें, क्योंकि लक्ष्य को नियमित परिस्थितियों में घोड़े को शांत करना है। यदि ऐसा अक्सर होता है, तो उस मार्ग को ढूंढने का प्रयास करें जो घोड़े को उन वस्तुओं से दूर रखता है जो उसे डराता है लेकिन फिर भी एक दृश्य सीमा के भीतर।
  • छवि का शीर्षक, एक हॉर्स स्टेप 18 को डिसेंसिटिज़ करना
    7
    अन्य आउटडोर प्रशिक्षण सत्र करें अगर एक घोड़ा सड़क पर और अधिक समय बिताता है, तो वह ज़ोर से आवाज़ और अप्रत्याशित वस्तुओं का सामना करेंगे। यहां तक ​​कि जब आप इसे सुन्न करने के लिए प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं, तो स्थितियों में इन उत्तेजनाओं में से अधिक घोड़े को उजागर करें "असली दुनिया से" यह घोड़े को परेशान करने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर घोड़ा भी वस्तु को देखकर भी डरता है, तो आप एक ऐसी वस्तु से शुरू कर सकते हैं, जैसे कि एक प्लास्टिक बैग के बजाय कैनवास बैग, और वहां से आगे बढ़ें।
    • स्नान के लिए एक घोड़े को बेहोशी करने के लिए, आप इसे एक छिड़काव दिखाकर शुरू कर सकते हैं, फिर घोड़े के निकट हवा छिड़काते हुए, घोड़े की छिड़काव कर सकते हैं, फिर धीरे से घोड़े के पास जमीन को पानी भर कर, फिर घोड़े को पानी पिलाया
    • यदि घोड़े को घोड़े के ट्रेलर से डरते हैं, तो घोड़े के भोजन को ट्रेलर में रखें और इसे शांत होने के बाद इसे खाने के लिए अनुमति दें।

    Video: घोड़े की लगाम की जानकारी : Basic Horsemanship : How to Bridle a Horse

    चेतावनी

    • आक्रामक घोड़ों को पेशेवर प्रशिक्षकों या अत्यधिक अनुभवी घोड़े प्रशिक्षकों द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com