ekterya.com

मीठे पानी के मछलीघर में पानी कैसे बदल सकता है

पानी को नियमित रूप से बदलना ताजे पानी के एक्वैरियम के रखरखाव का मूलभूत हिस्सा है। टैंक में पानी के हिस्से को बदलने से आप अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों के स्तर को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिए, आपके हाथ में साफ पानी होना चाहिए और गंदे पानी को साइफन से निकालना होगा। आप टैंक की दीवारों पर बढ़ी बजरी और शैवाल को साफ करने के लिए लाभ भी ले सकते हैं। आपको साफ पानी को धीरे से जोड़ना चाहिए ताकि प्रक्रिया आपके मछली को प्रभावित न करे और इस तरह, आपको एक निर्दोष टैंक मिलेगा।

चरणों

भाग 1
पानी बदलने के लिए टैंक तैयार करें

एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 1 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
1

Video: Aquarium Fish Disaster | What is Dropsy Disease and How To Cure Them.

एक बाल्टी में टैप पानी का प्री-ट्रीट करें नल का पानी के साथ एक साफ बाल्टी भरें पानी कंडीशनर बोतल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और टैंक में पानी जोड़ने से पहले इसे प्रीटेट करें। पानी कंडीशनर खतरनाक रसायनों और धातु अपशिष्ट को हटा देता है ताकि पानी आपके मछली के लिए सुरक्षित हो।
  • आप एक या दो प्लास्टिक की बाल्टी अलग कर सकते हैं और विशेष रूप से एक्वैरियम पानी के परिवर्तन के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उन्हें लेबल के रूप में भी लेबल कर सकते हैं "मछली के लिए"।
  • कुछ लोग सीधे टैप से पानी के साथ टैंक को भरना पसंद करते हैं। यह अधिक सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन आप पानी में खतरनाक रसायनों को अपनी मछली को उजागर करने का जोखिम चलाते हैं। हालांकि, आप टैंक भरने से पहले 5 मिनट तक पानी चलाने के लिए इस संभावना को कम कर सकते हैं।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 2 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    2
    टैंक से हीटिंग और प्रकाश उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें चूंकि टैंक पानी के बाहर से भी संपर्क में आ जाएगा, इसलिए बिजली की उपस्थिति को कम से कम करना बेहतर होगा। टैंक ढक्कन और किसी भी प्रकाश और हीटिंग उपकरणों को उजागर करें जो कि उजागर हुए हैं।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 3 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    3
    डिस्कनेक्ट करें और फ़िल्टर को साफ करें काम करने के लिए कई फिल्टरों को पानी में पूरी तरह से कवर किया जाना आवश्यक है, इसलिए टैंक की सफाई प्रक्रिया शुरू करने से पहले फिल्टर को अनप्लग करना सबसे अच्छा है। जब आप टैंक को साफ करते हैं तो कारतूस, स्पंज या अन्य फिल्टर घटकों को साफ या बदलना आवश्यक नहीं है। बस देखो कि वे किस स्थिति में हैं और फिर ठंडे पानी उन पर चलते हैं या यदि आवश्यक हो तो उन्हें जगह दें
  • फ़िल्टर को अक्सर बदले में टैंक के लिए विनाशकारी हो सकता है, क्योंकि यह संचित बैक्टीरिया को समाप्त कर देगा। फ़िल्टर परिवर्तनों के परिणामों का सामना करने के लिए, आप बजरी या रेत खरीद सकते हैं जिसमें बैक्टीरिया संस्कृतियों को जोड़ा गया है।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 4 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    4
    सजावट या कृत्रिम पौधों को हटा दें जब भी आप पानी बदलते हैं तब भी टैंक के सभी सामान को साफ करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि इससे अच्छे बैक्टीरिया के संचय को प्रभावित भी हो सकता है। हालांकि, अगर टैंक के कृत्रिम तत्व बहुत चिपचिपा या गंदे दिखते हैं, तो आप उन्हें बाल्टी में रख सकते हैं और पौधों को साफ करने के लिए उन्हें हल कर सकते हैं।
  • पौधों या साबुन के साथ टैंक के अन्य सजावटी तत्वों को कभी नहीं धोएं। साबुन के रासायनिक अवशेष मछली के लिए हानिकारक हो सकते हैं और शैवाल का प्रकोप पैदा कर सकते हैं।
  • आप ब्लीच और पानी के मिश्रण में पौधों और सजावटी तत्वों को भी सोख सकते हैं। पानी की प्रत्येक बाल्टी के लिए ब्लीच के 1 से 2 चम्मच जोड़ो जोड़ें।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 5 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    5
    टैंक की दीवारों को साफ़ करें हर बार जब आप पानी बदलते हैं, तो जांच लें कि टैंक की सफाई की ज़रूरत है या नहीं। देखें कि क्या टैंक की दीवारों पर एक हरे या भूरे रंग के कोट हैं टैंक खाली करने से पहले, टैंक की दीवारों को रगड़ने के लिए एक शैवाल स्पंज या खुरचाने का इस्तेमाल करें और इन मलबे को हटा दें।
  • भाग 2
    पानी बदलें

    एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 6 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्वचालित पानी परिवर्तक का उपयोग करें यह विशेष रूप से बड़े टैंकों में पानी को आंशिक रूप से बदलने का पसंदीदा और सबसे कारगर तरीका है। टैप में डिवाइस को ठीक करें और टैंक में एक सिफ़न लगाव के साथ एक होज को डालें। परिवर्तक स्वचालित रूप से टैंक से पानी निकाल देगा जब तक आप इसे बंद नहीं करेंगे। फिर, नली का परिचय दें जिसे आपने टैंक में नल के लिए तय किया है और इसे टैंक भरने के लिए खोलें।
    • यह विधि विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी होती है जो पानी को नियमित रूप से बदलने के लिए पानी की कई बाल्टी नहीं रख सकते हैं और पानी को हर जगह फैलाने से रोकते हैं।
    • स्वचालित चूषण प्रक्रिया शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि स्वच्छ पानी का तापमान टैंक के मूल तापमान के बराबर है।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 7 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    2
    सब्सट्रेट से मलबे हटाने के लिए एक बजरी सिफ़न का उपयोग करें। यदि आपके पास एक सब-इन-एक सिस्टम नहीं है, तो आपको हाथ से पानी बदलना होगा। एक बाल्टी में साइफन ट्यूब लगाकर प्रारंभ करें फिर, सब्सट्रेट पर साइफन रखें, जो आम तौर पर रेत या बजरी है। अपशिष्ट और पानी निकालने के लिए एक कोण पर रेत में कई बार साइफन दफन करें
  • जब भी आप पानी बदलते हैं, तब आपको पूरी तरह बजरी साफ करने की आवश्यकता नहीं होती है। वास्तव में, टैंक को विभाजित करना बेहतर है और जब भी आप पानी बदलते हैं, तो आप केवल बजरी का एक निश्चित भाग साफ कर सकते हैं। इससे परिवर्तन को मछली पर कम प्रभाव पड़ता है।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 8 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    3
    टैंक से इसे हटाने के लिए पानी का सक्शन जैसे आप टैंक के आसपास साइफन ले जाते हैं, आप देखेंगे कि बाल्टी गंदे बजरी और बादलों वाले पानी से भरने लगेंगी। यह सामान्य है हालांकि, सिफ़न के साथ टैंक के पानी के 30% से अधिक निकालें, क्योंकि यह टैंक के रसायन विज्ञान को गंभीर रूप से बदल सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 38-लीटर (10-गैलन) टैंक है, तो पानी बदलने के लिए एक 11-गैलन (3-गैलन) बाल्टी का उपयोग करें। इस तरह, जब यह भरा हुआ है, तो आप जान लेंगे कि आपने सही मात्रा में पानी निकाला है
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 9 में एक पानी बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    टैंक के अंदर बारीकी से देखो जब टैंक कम भरा होता है, तो इसे अंदर की जाँच करें यदि आप सभी सजावट नहीं हटाते हैं, तो आप उन्हें एक-एक करके जांच कर सकते हैं कि क्या वे क्षतिग्रस्त हैं या नहीं। सुनिश्चित करें कि सभी हीटिंग और फ़िल्टरिंग सिस्टम की संरचना अच्छी स्थिति में है।
  • Video: तेज़, आसान, और सस्ता मछलीघर पानी परिवर्तन करो कैसे

    एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 10 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    5



    उस पानी के तापमान का ध्यान रखें जो आपने टैंक से नहीं निकाला है। यदि टैंक में थर्मामीटर होता है, तो पानी निकालने के बाद तापमान का ध्यान रखें। यदि नहीं, तो आप सीधे थर्मामीटर को पानी में डुबो सकते हैं। फिर, उस टैंक के तापमान को साफ और इलाज किया जाए जिसे आप टैंक में जोड़ना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि वे समान हैं यदि नहीं, तो आपको पानी बदलने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।
  • पानी के तापमान में परिवर्तन से बीमारी के लिए मछली अधिक कमजोर पड़ सकता है। स्वच्छ पानी जोड़ने के बाद, टैंक का तापमान फिर से लें।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 11 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    6
    पहले इलाज किए गए पानी के साथ टैंक भरें। टैंक में बाल्टी से पानी डालो आप इसे एक जग में डालकर और फिर टैंक में डालकर और दोनों हाथों से बाल्टी पकड़ कर टैंक में पानी डालना कर कर सकते हैं।
  • किसी भी तरह, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पानी जल्दी से न डालें, क्योंकि यह बजरी और सजावट को उखाड़ सकता है आप अपने हाथ या एक प्लेट पर पानी डाल सकते हैं ताकि पानी सीधे टैंक में न आए।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 12 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    7
    सजावट और पौधों को बदलें यदि आप सजावट हटा देते हैं, तो आप इसे भरने से पहले या बाद में टैंक में वापस डाल सकते हैं। आप इसे स्थानांतरित करने या टैंक को नया रूप देने के लिए कुछ चीजों को हटा सकते हैं।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 13 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    8
    निस्पंदन, हीटिंग और प्रकाश प्रणालियों को फिर से कनेक्ट करें अब, आपको पानी बदलने से पहले डिस्कनेक्ट किए गए डिवाइस को फिर से कनेक्ट करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप इसे शुष्क हाथों से करते हैं कुछ प्रकार के फिल्टर के मामले में, जैसे टैंक से लटक रहे हैं, काम करने के लिए आपको 1 से 2 कप पानी सीधे फिल्टर में जोड़ना पड़ सकता है।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 14 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    9
    पानी को बदलने के लिए इस्तेमाल किए गए उपकरण को कुल्ला और स्टोर करें। टैंक के लिए सभी सफाई सामग्री को स्टोर करने के लिए एक क्षेत्र की स्थापना करें बाल्टी, स्काउरर्स और साइफोन को हवा में पहले उन्हें संचय करने से पहले सूखा दें। यह आपको अक्सर उपकरण को बदलने के लिए रोक देगा
  • भाग 3
    टैंक को लंबे समय तक स्वच्छ रखें

    एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 15 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    1
    हर हफ्ते पानी के आंशिक परिवर्तन करें। हर एक या दो सप्ताह में पानी को बदलने का एक अच्छा विचार है फिर, आपको सभी पानी को बदलने की जरूरत नहीं है, लेकिन केवल 25 से 30% तक। यदि यह आवश्यक लगता है, तो आप एक महीने में एक बार टैंक की गहरी सफाई भी कर सकते हैं।
    • आपको टैंक को साफ रखने और अपने मछली के स्वास्थ्य की सुरक्षा के बीच एक संतुलन मिलना चाहिए। बहुत कम या बहुत अधिक बार पानी बदलने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 16 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    2
    पानी को बदलने के लिए "बहाल" टैंक असामान्य घटनाओं के बाद टैंक की स्थिरता को बहाल करने का आंशिक पानी परिवर्तन भी अच्छा तरीका है, जैसे कि सजावट की व्यवस्था में बदलाव या रसायनों की अधिक मात्रा। इन मामलों में पानी को बदलने में संकोच न करें, भले ही आप ऐसा करने के लिए क्रमादेशित न हों। आपकी मछली आपको धन्यवाद देंगे
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 17 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रकाश की मात्रा को सीमित करें यदि आप हर समय एक्वैरियम रोशनी छोड़ देते हैं, तो यह शैवाल और मलबे को जल्दी से जमा कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रकाश में शैवाल फ़ीड करने में मदद करता है। इसलिए, रोशनी को केवल 10 से 14 घंटे प्रति दिन प्रकाश की कोशिश करें यदि टैंक में जीवित पौधे हैं या दिन में 6 से 10 घंटे अगर आपके पास कृत्रिम पौधे हैं
  • एक ताजे पानी एक्वैरियम चरण 18 में डू अ वॉटर चेंज शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने मछली को ज्यादा सेवन करने से बचें बजरी से निकाले जाने वाले ज्यादातर कचरे भोजन का बनी हुई है इससे बचने के लिए, अपने मछली की जरूरत से ज्यादा भोजन न करें, केवल एक या दो बार दिन में। आप उन्हें कितना खाना देते हैं, इसके आधार पर उन्हें कितना खाना दे सकते हैं इसे भी संशोधित करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोगों को यह पता चलता है कि टैंक के रखरखाव का रिकॉर्ड रखने के लिए, अन्य महत्वपूर्ण टिप्पणियों के अलावा, जिस दिन पर पानी में परिवर्तन होता है और जो पानी में परिवर्तन होता है, उस दिन को ध्यान में रखते हुए।
    • आप अपने पौधों को टैंक से गंदे पानी के साथ पानी में डाल सकते हैं ताकि यह व्यर्थ न हो।
    • जैसा कि आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आप तेजी से और तेज़ी से पानी को बदल सकते हैं। थोड़ा अभ्यास के साथ, आप एक घंटे से भी कम समय में एक बड़े टैंक भी साफ कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप टैंक को बहुत अधिक भरते हैं, तो इससे इसे और अधिक बार साफ़ करना आवश्यक होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: घर में एक्वेरियम(aquarium) रखने का सही तरीका और उन्हें रखे मछलियों के बारे में जाने

    • 2 या 3 प्लास्टिक बाल्टी (10 लीटर या 2.5 गैलन प्रत्येक)
    • नल
    • स्वत: जल परिवर्तक (वैकल्पिक)
    • शैवाल के लिए scourer
    • कंडीशनर या पानी के लिए डीक्लोरीनेटर
    • बजरी सिफ़न
    • फिल्टर या अन्य संलग्नक के लिए कारतूस प्रतिस्थापित किया जाना है
    • कागज तौलिया (वैकल्पिक)
    • चीनी काँटा (वैकल्पिक)
    • जग या प्लेट (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com