ekterya.com

कैसे एक छोटी मछली टैंक को साफ करने के लिए

क्या आपकी छोटी मीठे पानी की मछली टैंक गंदी है? 40 लीटर (10 गैलन) पानी से कम क्षमता वाला मछली टैंक छोटी माना जाता है। चूंकि ये आमतौर पर एक फिल्टर सिस्टम की कमी होती है, इसलिए उन्हें बड़े टैंकों की तुलना में अधिक बार-बार रखरखाव की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए, आपको मछली को निकालना होगा, मछली टैंक और सजावट को साफ करना होगा, और साफ और इलाज किया हुआ ताज़ा पानी जोड़ना होगा। हर दो हफ्ते टैंक की गहरी सफाई करना आपके पालतू जानवरों को खुश और स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छा तरीका है।

चरणों

भाग 1
मछली टैंक को साफ करने के लिए तैयार करें

Video: एक्वेरियम में रंगीन मछलियों के पालन पर जानकारी

स्किन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 1 नामक छवि
1
अपने मछली के टैंक को साफ करने के लिए एक समय सेट करें छोटी मछलियों के टैंकों के साथ, आपको कम से कम 50% पानी को सप्ताह में दो बार बदलना चाहिए, लेकिन आदर्श रूप से, इसे अंतराल करना चाहिए। यदि आप इस बार बड़ी मात्रा में पानी नहीं बदलते हैं, तो मछली टैंक को अस्थिर कर दिया जा सकता है और मछली को जोखिम में डाल दिया जा सकता है। यही कारण है कि आपके टैंक में पानी को साफ करने और बदलने के लिए कुछ समय बिताना महत्वपूर्ण है। एक गहरी सफाई करें जहां आप सजावट को हटा दें और टैंक के अंदर हर दो हफ्तों को साफ़ करें।
  • अपने मछली को दैनिक देखने के लिए देखें कि क्या वे स्वस्थ और सामान्य रूप से व्यवहार करते हैं क्या उनके पास एक अच्छा रंग, साफ़ तराजू और तराजू हैं, बिना तह? या क्या वे सुस्त और थके हुए दिखते हैं? किसी भी मृत मछली निकालें यदि आपके पालतू जानवर निष्क्रिय हैं, बल देते हैं या हवा चाहते हैं, तो आपको पानी बदलना होगा।
  • यह अक्सर बहुत ही गहरी सफाई करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि आप बैक्टीरिया को मार सकते हैं जो मछली के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 2
    2
    सफाई उत्पादों को इकट्ठा करो एक सूची बनाओ यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है यदि आपके हाथ में सफाई उत्पादों हैं, तो आप तेजी से काम कर सकते हैं। आप पालतू जानवरों या घरेलू सामानों में इनमें से अधिकतर उपकरण प्राप्त कर सकते हैं इस सूची को सहायता के रूप में उपयोग करें
  • 2 मछली जाल
  • अस्थायी मछली टैंक या कंटेनर
  • ताजा पानी, वह राशि जिसे आपको बदलने की जरूरत है
  • शैवाल स्पंज
  • नया टूथब्रश
  • 20 से 40 एल (5 से 10 गैलन) की क्षमता वाले 2 नई बाल्टी
  • बजरी वैक्यूम
  • अपनाना
  • जल कंडीशनर
  • मछली टैंक या सिरका आधारित समाधान के लिए सुरक्षित गिलास क्लीनर
  • साफ कपड़े
  • तौलिया
  • Video: एक्वेरियम रखरखाव - कैसे Pondguru द्वारा एक मछली टैंक साफ करने के लिए

    इमेज का शीर्षक, क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 3
    3
    अपने कार्यक्षेत्र को तैयार करें फर्श पर टैर्प्स या तौलिये रखें ताकि उन्हें गीली होने से बचा जा सके। याद रखें कि मछली टैंक जगह में होना चाहिए। चलने या कपड़े धोने की नाली के माध्यम से पानी डालने की कोशिश मत करो, जैसा कि आंदोलन मछली पर बल दे सकता है, साथ ही साथ कचरे के अंदर को सरगर्मी कर सकता है।
  • स्वच्छ एक छोटी मछली टाँक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उचित पोशाक एक छोटी आस्तीन या आस्तीन शर्ट पहनें संभवतः एक स्विमिंग सूट पर डालने का यह एक अच्छा विचार है आप अपने कपड़ों की रक्षा के लिए एक एप्रन का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप पनरोक सैंडल सैंडल डाल सकते हैं
  • स्किन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सभी विद्युत उपकरणों को अनप्लग करें यदि संभव हो तो मछली टैंक से ऑक्सीजनेटर, फिल्टर और हीटर का डिस्कनेक्ट करें। हालांकि, एलईडी लैंपों को रखें लेकिन उन्हें मछली टैंक के पीछे रखकर इसे अच्छी तरह रोशन करें।
  • भाग 2
    मछली टैंक को साफ करें

    स्किन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 6 नामक छवि
    1
    मछली टैंक की दीवारों को प्रतिबंधित करें पानी बदलने से पहले ग्लास को साफ करना महत्वपूर्ण है। शैवाल और जमी हुई मल को हटाने के लिए फिशबॉवल स्पंज या बिना साफ साबुत अवशेष के साथ एक साफ कपड़े का प्रयोग करें। कुछ लोग शैवाल छोड़ना पसंद करते हैं, क्योंकि ये सहायता से पानी को हरे रंग से बदलने से रोकने में मदद मिलती है, साथ ही कुछ मछलियों के लिए भोजन का स्रोत भी होता है। हालांकि, यह अभी भी कुछ समुद्री शैवाल हटाने के लिए एक अच्छा विचार है।
  • स्किन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    फिश टैंक में कुछ पानी के साथ अस्थायी मछली टैंक या कंटेनर भरें। इस तरह, पर्यावरण को बदलने से आपके मछली को काफी तनाव नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि कंटेनर साफ और साबुन के अवशेषों से मुक्त है यदि आप अपनी स्थिति के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो उसे मछली के टैंकों के लिए एक सुरक्षित क्लीनर या सिरका पर आधारित समाधान के साथ साफ़ करें
  • स्वच्छ एक लघु फिशटैंक चरण 8 नामक छवि
    3
    मछली के टैंक में मछलियां और अन्य समुद्री जीव निकालें। धीमी और सावधानिक आंदोलनों का उपयोग करें दो नेटवर्कों का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है - एक दूसरे मछली को दूसरे नेटवर्क में स्थानांतरित करने के लिए सेवा देगा मछली टैंक से पानी के साथ कंटेनर में मछली रखें। कभी नल के पानी से भरे वातावरण में उन्हें मत डालें इसके अलावा, उन्हें कूदकर भागने न दें। सुनिश्चित करें कि आप अस्थायी मछली टैंक को कवर करते हैं।
  • Video: How to Clean a Fish AQUARIUM | FACTS ABOUT FISH | एक्वेरियम की साफ-सफाई

    इमेज का शीर्षक, क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 9
    4
    सजावटी तत्वों को निकालें (जैसे कि पौधों और पत्थरों)। यद्यपि हर बार जब आप टैंक में पानी बदलते हैं तो सजावट को हटाने के लिए आवश्यक नहीं है, आपको इसे साफ करने के लिए करना चाहिए एक तौलिया पर आइटम रखें और फिर कमरे के तापमान पर साफ पानी से अच्छी तरह कुल्ला। तुम भी एक नए शैवाल स्पंज या टूथब्रश का उपयोग करने के लिए साफ़ कर सकते हैं। डिटर्जेंट या साबुन को धोने के लिए उपयोग न करें अन्यथा, साबुन की विषाक्तता के कारण आपकी मछली मर सकती है यदि आपके सजावटी तत्वों में बहुत अधिक शैवाल है, तो अपने भोजन या रखरखाव के दिनचर्या बदलने पर विचार करें।



  • इमेज शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 10
    5
    20 से 40 एल (5 से 10 गैलन) की क्षमता वाली बाल्टी तैयार करें। एक जगह में बाल्टी रखें जहां आप टैंक से सभी पानी प्राप्त कर सकते हैं, जहां टैंक है, सतह के नीचे। यदि संभव हो तो उसे फर्श पर या कुर्सी पर रखें। मछली टैंक के पास स्थिर और निकट रहने के लिए महत्वपूर्ण है। विचार करें कि एक नई बाल्टी खरीदने के लिए बेहतर है जिसे आप अपने टैंक को साफ करने के लिए उपयोग करते हैं। याद रखें कि साबुन या डिटर्जेंट अवशेष मछली को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 11
    6
    टैंक से पानी निकालने के लिए एक साइफन का उपयोग करें एक बार में केवल 50% सामग्री को बदलना याद रखें आप एक नली 1 सेमी (3/8 इंच) मोटी और 1.2 से 1.5 मीटर (4 से 5 फीट) तक एक साइफोन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, पूरी सिफ़न टैंक में धीरे धीरे डुबकी। सुनिश्चित करें कि आप नली से हवा को हटा दें। अपनी उंगली से साइफन के एक छोर को कवर करें और मछली टैंक से हटा दें। दूसरे छोर को पानी में रखें अपनी उंगली को हटाने के बिना बाल्टी में नली के कैपिड एंड को रखें एक बार जब आप अपनी उंगली को हटा दें, तो बाल्टी में पानी शुरू हो जाएगा। धीरे धीरे टैंक से पानी स्थानांतरण।
  • आप कुछ पालतू दुकानों में प्लास्टिक की साइफन प्राप्त कर सकते हैं। आप पानी स्थानांतरण करने में सहायता करने के लिए साइफ़ोन के लिए एक छोटा मैनुअल पंप भी खरीद सकते हैं।
  • आपकी मछली आपके मछली टैंक में पानी के लिए उपयोग किया जाता है इसलिए, यदि आप सब कुछ से छुटकारा पा लेते हैं, तो आप अपने अंगों के आघात का कारण बन सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप पिछले एक के साथ नए पानी का मिश्रण करते हैं, तो आपकी मछली स्वस्थ हो जाएगी
  • इमेज नामक क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 12
    7
    बजरी के अवशेषों की ख्वाहिश बाल्टी को पानी में स्थानांतरित करते समय, उसी साइफन के साथ बजरी चूसने के लिए उपयोग करें और खाद्य अपशिष्ट और मछली कचरे को हटा दें। मछली टैंक वैक्यूम क्लीनर कठोर प्लास्टिक पाइप 5 सेमी (2 इंच) मोटी हैं जो साइफन से कनेक्ट होते हैं। वे मछली टैंक से अपशिष्ट और ठोस अपशिष्ट को हटाने के लिए साइफन में पानी की आवाजाही से उत्पन्न आवेग का उपयोग करते हैं।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि छोटी मछलियों के टैंकों में फायदेमंद बैक्टीरिया और बजरी बैक्टीरिया के विकास में योगदान करती है।
  • स्वच्छ एक छोटी मछली के कदम 13 शीर्षक छवि
    8
    मछली टैंक के बाहर साफ करें बाहर पर एक कपड़ा पास करें और सिरका पर आधारित एक समाधान का उपयोग करें या मछली टैंकों के लिए एक सफाई उत्पाद। एक साफ तौलिया के साथ सतह सूखी गैर-कार्बनिक कार्बनिक शोषक पेपर के एक टुकड़े का उपयोग करने पर विचार करें।
  • भाग 3
    मछली टैंक की सजावट बदलें

    स्किन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 14 नामक छवि
    1
    सजावटी तत्वों को बदलें एक बार जब आप मछली टैंक की सफाई करते हैं, तो सजावट को जगह में रखें। यदि यह आवश्यक लगता है, तो थोड़ा बजरी जोड़ें विचार करें कि यह नए सजावटी तत्वों को जोड़ने का एक अच्छा समय है।
  • स्वच्छ एक लघु फिशटैंक चरण 15 नामक छवि
    2
    कंडीशनर के साथ पानी का इलाज करें टैंक को नए पानी से भरने से पहले, इसे पानी कंडीशनर के साथ इलाज करें। क्लोरीन, क्लोरामाइन, अमोनिया और अन्य रसायनों को बेअसर करने की कोशिश करें। यह आवश्यक है कि आप क्लोरीन को बेअसर कर सकते हैं मछली टैंक में डालने से पहले एक साफ बाल्टी में पानी की स्थिति सुनिश्चित करें।
  • स्वच्छ एक छोटी मछली के चरण 16 में शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने द्वारा हटाए गए पानी को साफ करें, ताजे पानी का इलाज करें। यह सुनिश्चित करने के लिए थर्मामीटर का प्रयोग करें कि उसका पिछले तापमान के समान तापमान है। मछली के स्वास्थ्य के लिए लगातार तापमान बनाए रखना बहुत जरूरी है टैंक में नया पानी लगाने के लिए साइफन का उपयोग करें टैंक से अधिक बाल्टी रखें और पानी धीरे-धीरे स्थानांतरित करें। मछली टैंक से अधिक न लें मान लें कि पानी की सतह और मछली टैंक की ढक्कन के बीच अंतरिक्ष होना चाहिए, क्योंकि मछली को सांस लेने के लिए ऑक्सीजन होने के लिए पानी की सतह की आवश्यकता होती है।
  • स्वच्छ एक छोटी मछली के चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मछली को अपने नए पर्यावरण के लिए अनुकूल बनाएं कप में मछली रखें इसे जारी करने से पहले मछली के टैंक में कप फ्लोट करें। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि मछली पानी के तापमान को इस्तेमाल कर सकती है और शॉक की स्थिति में प्रवेश नहीं कर सकती है। फिर, उन्हें मछली टैंक में मुक्त करें।
  • एक अन्य विकल्प मछली को एक अस्थायी कंटेनर में डालने के बजाय मछली टैंक से पानी के साथ आधा भरा हुआ है जो मोहरबंद बैग में जगह करने के लिए है। जब टैंक में उन्हें वापस लाने का समय है, तो बैग को अंदर रखें और उन्हें 15 से 20 मिनट के लिए फ्लोट करें। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक थैले के अंदर और मछली टैंक में पानी का तापमान समान होता है। समय बीत जाने के बाद, बैग खोलें
  • युक्तियाँ

    • जीवित पौधे प्लास्टिक की तुलना में अधिक खर्च करते हैं, लेकिन मछली टैंक के रासायनिक घटकों को संतुलित करने और पर्यावरण को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
    • एक छोटी सी टैंक में बहुत अधिक मछली या बहुत बड़ी मछली डालना से बचें, क्योंकि वे बहुत तंग होंगे और जल्दी से कचरा उत्पन्न करेंगे।
    • एक प्रजाति की शुरुआत करने पर विचार करें जो मछली टैंक को साफ रखने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, प्रकृति से साफ चिंराट - शैवाल, भोजन मलबे और अन्य मलबे का उपभोग करते हैं तल पर खिलाती कुछ मछली समान भूमिका निभा सकती हैं जाहिर है, ये प्राणी आपकी नौकरी नहीं करेंगे, लेकिन वे प्रत्येक सफाई के बीच सभी चीजों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।
    • अगर आपके पास एक फिल्टर है, तो आपको मछली टैंक की सफाई के एक सप्ताह बाद इसे साफ करना होगा, न कि एक ही समय में।

    चेतावनी

    • यह ट्यूटोरियल केवल मछली टैंक और मीठे पानी की मछली के लिए है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com