ekterya.com

कैसे guppies स्वस्थ रखने के लिए

गपपी (प्यूसिलिया रेटिकुलाटा) ताजे पानी के एक्वैरियम के लिए सबसे सामान्य मछली हैं, उनके पास अनूठे पैटर्न और रंग हैं, जो उन्हें सुंदर बनाते हैं। कभी-कभी, किसी भी स्पष्ट कारण के लिए उन्हें खरीदने के बाद guppies मर जाते हैं, जबकि अन्य मामलों में, वे अपने जीवन काल तक पहुंच जाते हैं। उचित देखभाल या देखभाल के बिना, अपने मछलीघर स्वस्थ होने के guppies रखने के लिए लगभग असंभव है यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं जो आपके guppies स्वस्थ रखने में बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

चरणों

रखें-guppies स्वस्थ-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 1
1
मछलीघर की उचित देखभाल करें जो गप्पी मछली के लिए घर के रूप में काम करेगी। समय-समय पर guppies टैंक की सफाई करके, आप उन बीमारियों और परजीवीओं से छुटकारा पा सकते हैं जो उन्हें प्रभावित करते हैं। नियमित रूप से पानी बदलने से आपकी बीमारियों को प्रभावित करने के बिना आपके मछली लंबे समय तक रह सकते हैं। क्या आप गंदे माहौल में एक पल के लिए जीवित रहने की कल्पना कर सकते हैं? इसी तरह, guppies इन गंदे शर्तों के तहत जीवित नहीं रह सकता। यद्यपि हर 15 दिनों में टैंक में पानी बदलने के लिए सबसे अच्छा है, इसे कम से कम जब पानी स्पष्टता खोना शुरू होता है या जब यह बदबूदार हो जाता है तो इसे बदलना सुनिश्चित करें
  • रखें-guppies स्वस्थ कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 2
    2
    पानी की गुणवत्ता में उतार-चढ़ाव कम करता है। जबकि guppies पानी की गुणवत्ता में मामूली उतार चढ़ाव के लिए अनुकूल कर सकते हैं, परिवर्तन करने की कोशिश जो guppies के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए तनावपूर्ण नहीं हैं। क्षारीयता और पानी का तापमान कारक हैं जिन्हें ध्यान में रखा जा सकता है। गुप्पी मछली के एक मछलीघर के लिए सही तापमान 22.2 और 26.7 डिग्री सेल्सियस (72 से 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है।
  • रखें-guppies स्वस्थ-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 3
    3
    एक अलग टैंक में नए गिप्पियों को नि: शुल्क रखें और उन्हें एक महीने से अधिक समय तक निरीक्षण में रखें। जब आप एक मछली टैंक के अंदर नए गिप्पियों डालते हैं, तो संभव है कि उनके पास बैक्टीरिया और परजीवी हों, जो मछलीघर में अन्य मछली को संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए, सबसे अच्छा समाधान उन्हें एक अलग टैंक में रिलीज करना है और उन्हें एक महीने से अधिक समय तक निरीक्षण करने के लिए देख रहा है कि क्या वे उनके साथ रोगज़नक़ियां लाएंगे।
  • रखें-guppies स्वस्थ-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 4



    4

    Video: Tips_how to keep fish healthy & Happy in Hindi & Urdu Complete Tips With English Subtitle

    अपने guppies के लिए एक "homelike वातावरण" बनाएँ यदि आप एक गप्पी खुश रख सकते हैं, यह आपके स्वास्थ्य पर भी प्रतिबिंबित करेगा। अधिक पौधों को रखकर और पर्याप्त जगह देकर एक मित्रवत वातावरण बनाने की कोशिश करें। मछली टैंक का आकार बहुत छोटा नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे मछली को असुविधाजनक महसूस होगा। रंगीन चट्टानों और कुचल कोरल जोड़ना आपके गप्पी को आसानी से महसूस कर सकता है, और अपने मछलीघर को आंखों से अपील कर सकता है।
  • रखें-guppies स्वस्थ-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    रखें गुप्त नामक छवि स्वस्थ चरण 5

    Video: Flowerhorn Fish Tips to Make Happy and Healthy

    5
    ध्यान रखें कि जब आप एक गप्पू का ख्याल रखते हैं तो भोजन एक और महत्वपूर्ण कारक होता है आप उन्हें दिन में दो या तीन बार भोजन कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप उन्हें ज्यादा नहीं लेते हैं। उन्हें अपना पसंदीदा भोजन दें, जिसमें जमे हुए और फ्लेक्स वाले पदार्थ शामिल हैं। ऐसा करना सुनिश्चित करें, खासकर जब आपके युवा मछलीघर में हों, क्योंकि अगर अनुपस्थिति या भोजन की कमी है, तो यह ज्ञात है कि ये मछली अपने जवानों को खाती हैं
  • रखें-guppies स्वस्थ-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 6
    6
    उपकरण की जांच करें एक्वैरियम में कई घटकों जैसे पंप्स, फिल्टर, आदि शामिल हैं, जो मछली के महत्वपूर्ण समर्थन के लिए स्थापित हैं। इन घटकों में से किसी में विफलता मछली के स्वास्थ्य पर बहुत प्रभावित कर सकती है और इसलिए, समय-समय पर उपकरणों को साफ करना सबसे अच्छा होगा।
  • रखें-guppies स्वस्थ-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    रखें गुप्त नामों की छवि स्वस्थ चरण 7
    7

    Video: देखभाल करने के लिए कैसे अंग्रेजी उपशीर्षकों के साथ हिन्दी उर्दू में गप्पी guppies मछली

    अपने पानी के पीएच को मापें पीएच एक समाधान के अम्लता या क्षारीयता का माप है यदि आपके पानी के पीएच और ब्रीडर के पानी के बीच में अंतर आप खरीदते हैं तो 0.3 से अधिक अंतर है, तो मछली को बल दिया जा सकता है। यदि आप बड़े पीएच अंतर के साथ मछली टैंक से गप्पू खरीदने के लिए निर्धारित होते हैं, तो स्टोर से कुछ पानी उठाएं और जब तक मछली आपके पीएच में इस्तेमाल नहीं हो जाती तब तक अपना पानी भी जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • एक मछलीघर के लिए जो गपपीस रखता है, 7.0 और 8.1 के बीच पीएच स्तर स्वस्थ माना जाता है।
    • जब तक आप कहीं न कहीं रहते हैं, जहां तापमान कभी भी नीचे नहीं जाता, यहां तक ​​कि रात में, आपको मछलीघर के अंदर एक हीटर की आवश्यकता होगी। आपको तापमान पर नजर रखने के लिए थर्मामीटर भी होना चाहिए, और यह सुनिश्चित करना कि मछली के लिए यह सुरक्षित है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com