ekterya.com

कैसे guppies फ़ीड करने के लिए

Guppies उनके बहुमत में सक्रिय और रंगीन मछली हैं, गुणवत्ता जो उन्हें एक्वैरियम में लोकप्रिय बनाती है। उन्हें भोजन करना एक बहुत ही सरल कार्य है, तथापि, अतिप्रसार से बचने के लिए उनकी जरूरतों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। युवा guppies एक विशेष आहार की आवश्यकता होती है जो मछली की दुकानों में समस्या के बिना खरीदा जा सकता है - वयस्कों को स्वस्थ रहने के लिए अपने परंपरागत भोजन के अतिरिक्त एक अधिक पौष्टिक पूरक की आवश्यकता होती है

चरणों

विधि 1

फ़ीड वयस्क guppies
फीड गुप्पीज़ स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
उष्णकटिबंधीय मछली के लिए फ्लेक्स में भोजन प्राप्त करें आप पालतू भोजन या मछली के स्टोर में मछली के लिए फ्लेक भोजन खरीद सकते हैं, जैसे कि एक बुनियादी भोजन पूरक। गुप्पी मछलियों के फ्लेक्स में किसी भी प्रकार के भोजन का उपभोग कर सकते हैं, लेकिन यह अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों को खरीदने का एक बेहतर विकल्प है जिसमें पौधों की सामग्री और प्रोटीन होते हैं। विशेष रूप से उष्णकटिबंधीय मछली के लिए फ्लेक्स फूड में अक्सर रंग बढ़ाने वाले होते हैं जो आपके गिप्पियों को उज्ज्वल, अधिक रंगीन दिखते हैं। मक्खन के रूप में मछली खाना न खरीदें, यह मुश्किल बनाता है या गप्पी को अपने छोटे मुंह से खाने से रोका जा सकता है।
  • यदि आप एक माह में आपको क्या जरूरत होगी, उससे अधिक खरीदते हैं, तो पोषक तत्वों को सक्रिय रखने के लिए अतिरिक्त जरूरी है।
  • फीड गुप्पीज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक दिन में एक या दो बार पत्रक की चुटकी के साथ अपने guppies फ़ीड। मछलीघर में भोजन की एक चुटकी डालो और उन्हें खाने के दौरान उनका पालन करें। उन्हें 30 से 60 सेकंड के बाद भोजन का सेवन करना चाहिए था, और संभवतः कुछ ही मिनटों से भी कम समय में। दिन में एक या दो बार उन्हें खिलाना संभव है, जब तक कि अंश पर्याप्त नहीं होते। भाग को नियंत्रित करने के लिए यह बहुत आसान है और जटिल है।
  • गुप्पी लगातार खा सकते हैं या जब भी बैठते हैं तब भी भोजन की तलाश करते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप अपने मछली को भोजन के अतिरिक्त हिस्से के साथ खिलाने न दें, भले ही यह भूखा हो। दरअसल, भोजन के लिए अपने गप्पी लुक जाने से अवशेषों को इकट्ठा करने और मछलीघर का पानी मिटाने की अनुमति नहीं मिलती।
  • फीड गुप्पीज़ स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यह कभी-कभी फलों के टुकड़ों में भोजन की जगह होती है, जिसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं। Guppies केवल अपने सामान्य भोजन पर रह सकते हैं, हालांकि, उन्हें शैवाल और जीवित या ताजे सूक्ष्मजीवों के साथ पोषक तत्वों के साथ भोजन करने के लिए आदर्श है, उनके आहार के पूरक के रूप में। परतों के भोजन की सेवा हर 2 से 7 दिनों में बिना अतिरिक्त सर्विंग्स के स्थान पर बदलें जो कि गप्पी 60 सेकंड में खत्म हो जाएंगे। निम्नलिखित पुरस्कार उपयुक्त हैं और आप मछली की दुकानों में सबसे ज्यादा मिल सकते हैं:
  • बेबी नमकीन चिंराट की एक उच्च प्रोटीन सामग्री होती है और यह एक आदर्श पूरक होता है यदि परतयुक्त भोजन सब्जी और प्रोटीन में कम होता है (40% से कम)। यह भोजन फ्लेक्स, लाइव या ताज़ा में उपलब्ध है
  • रक्त वाहिकाओं या लाल मच्छर लार्वा आदर्श पुरस्कार प्राप्त होते हैं जो आसानी से प्राप्त होते हैं, आप खड़े पानी के स्थानों में नेट के साथ खुद को पकड़ सकते हैं। यह मच्छरों में अंडे से छुटकारा पाने के लिए लार्वा की छोटी मात्रा में कब्जा कर लेता है। गांडवों भी आदर्श हैं, लेकिन आप उन्हें टुकड़े टुकड़े करना चाहिए और गप्पी खिला देने से पहले उन्हें कुल्ला करना चाहिए।
  • आप अपने guppies मटर के साथ बिना पपड़ी, टुकड़ों में लेटिस या बारीक कटा हुआ घुटने खा सकते हैं, खासकर अगर आपके भोजन में उच्च प्रोटीन सामग्री और कम सब्जी सामग्री होती है
  • फीड गुप्पीज़ स्टेप 4 नामक छवि
    4
    टुबाइफेक्स और डेफनी की कीड़े से बचें मछली की अन्य किस्में हैं और आप उन लोगों से अन्य प्रकार के पुरस्कारों के लिए सिफारिशें प्राप्त करेंगे, जो गप्पी या मछली दुकान के कर्मचारियों को बढ़ाते हैं। हालांकि, आपको ट्यूबाइफेक्स और डोफनिया कीड़े का उपयोग करने से बचना चाहिए, भले ही यह एक सिफारिश हो। Guppies निस्संदेह Tubifex के साथ खिलाया जा रहा आनंद लेना, लेकिन यह जानना जरूरी है कि इस भोजन में कभी कभी घातक बैक्टीरिया शामिल हैं Daphnia के मामले में, guppies करने के लिए इस भोजन की बड़ी मात्रा में आपूर्ति हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह टैंक के ऑक्सीजन घट जाती है, और इसके अलावा, यह आम तौर पर अन्य जीवित खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक महंगी और नस्ल है।
  • फीड गुप्पीज़ शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    ओवरफीडिंग के लक्षणों पर ध्यान दें यह बहुत आम बात है कि गिप्पियों में अधिक मात्रा में दूध पिलाने के बाद भी वे थोड़ी पेट के बावजूद बड़ी मात्रा में भोजन ले सकते हैं। यदि आप नीचे उल्लिखित किसी भी लक्षण का ध्यान रखते हैं, तो आपको भोजन के अंशों की मात्रा को कम करना होगा या आवृत्ति जिसके साथ आप पुरस्कार प्रदान करते हैं कई लोग जो guppies उठाते हैं, उन्हें आमतौर पर केवल एक सप्ताह में 6 बार भोजन करते हैं और उन्हें अपने कल्याण के लिए सातवें दिन भूखा रहना पड़ता है।
  • यदि आप मछली के पीछे लटका हुआ उत्सर्जन के अवशेषों को नोट करते हैं, तो यह अतिप्राप्ति के कारण आंत्र रुकावट का स्पष्ट संकेत है।
  • वयस्क पुरुष guppies एक उभड़ा पेट या स्तन का विकास जब आहार वसा में बहुत अधिक है भोजन की मात्रा को कम करना और वसा रहित हेम टुकड़ों से रक्त कीड़े या बीफ़ दिल जैसे वसा की सामग्री के पुरस्कार को बदलने के लिए आवश्यक है।
  • अगर मछलीघर पानी अक्सर बादल और गंदे हो जाता है, तो यह अत्यधिक भोजन या संभवतः कचरे के कारण होता है यह 1 से 2 सप्ताह में कम से कम एक बार टैंक के पानी के 20 से 30% से बदलने के लिए एक सार्वभौमिक नियम है, और अधिक बार यदि यह अधिक आबादी वाला टैंक होता है
  • फीड गुप्पीज़ शीर्षक चरण 6 के चित्र
    6
    यदि आप एक सप्ताह से अधिक समय की छुट्टियां लेना चाहते हैं तो निम्नलिखित खिला पद्धतियों को ध्यान में रखें। स्वस्थ वयस्क guppies किसी भी स्थायी प्रभाव का सामना करने से पहले खिलाने के बिना एक हफ्ते सहन कर सकते हैं। इस कारण से, यदि आप कुछ दिनों के लिए दूर रहने जा रहे हैं, तो उन्हें खिलाने पर विचार करें। यदि आप लंबी यात्रा करने जा रहे हैं, तो हम निम्नलिखित तरीकों में से एक की अनुशंसा करते हैं:
  • नियमित अंतराल पर एक स्वचालित भोजन औषधि का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास समय के लिए पर्याप्त भोजन है और दिन में एक या दो बार फ़ीड करने के लिए औषधि को समायोजित करें।
  • छोड़ने से पहले छर्रों या जेल खाद्य ब्लॉकों में भोजन के साथ टेस्ट करें। जेल में आने वाले भोजन के इन ब्लॉकों को टैंक में छोड़ दिया जा सकता है और धीरे-धीरे बड़े रासायनिक परिवर्तन किए बिना खपत हो सकती है। दूसरी ओर, यह संभावना है कि खाद्य गोलियां खतरनाक परिवर्तनों को ट्रिगर करती हैं। छोड़ने के कुछ दिनों पहले दोनों संस्करणों की कोशिश करें ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि कोई नतीजा नहीं होगा
  • यह हर दो या तीन दिनों में सामान्य तरीके से उन्हें खिलाने के लिए एक दोस्त या पड़ोसी को चोट नहीं पहुंचाता है। हम जानते हैं कि अनुभव के बिना लोग आम तौर से आवश्यक से अधिक भोजन देते हैं, इस कारण से, गोलियों के एक बक्से में भाग का खुराक जो सावधानी से दिन का संकेत देता है। आपको अभिभावक को चेतावनी दी जानी चाहिए कि आपके गुप्पी को खत्म करना घातक हो सकता है।
  • विधि 2

    युवा गिप्पियों की देखभाल और भोजन करना
    फीड गुप्पीज़ शीर्षक चरण 7 के चित्र
    1
    युवाओं के लिए एक एक्वैरियम अलग करें युवा गुप्पी, जिसे तलना कहा जाता है, वयस्कों से अलग एक विशेष भोजन की आवश्यकता होती है। वातावरण को अपने कल्याण के द्वारा अलग-थलग होने में भी परवरिश होना चाहिए। गिल्पियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी क्या है से सुसज्जित 20 लीटर पानी के साथ एक मछलीघर तैयार करना। मछलीघर में उन्हें पेश करने से पहले पर्यावरण को तैयार करने के लिए उचित साइकिल चलाने की आवश्यकता है।



  • फीड गुप्पीज़ चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: कैसे बनाने के लिए गप्पी तली हुई मछली खाना / ഗപ്പി കുഞ്ഞുങ്ങൾക്ക് ഉള്ള തീറ്റ എങ്ങനെ ഉണ്ടാകാം

    एक शुद्ध हैचरी का उपयोग करके दो खंडों में टैंक अलग करें टैंक को दो हिस्सों में विभाजित करने के लिए मछली की दुकान में नेट या मेष हेचरी पाएं। नवजात गुप्पी जाल में छेद के माध्यम से तैरने में सक्षम हो सकते हैं, जो उन्हें निगलने की कोशिश कर सकती है, मां से भागने में सक्षम है।
  • यदि आप शुद्ध हासिल नहीं करना चाहते हैं या आपको यकीन नहीं है कि आपके पास एक सही आकार का छेद है, तो आप कई जलीय पौधों को रखकर युवाओं की रक्षा कर सकते हैं जहां वे दूर चले जाएं।
  • फीड गुप्पीज़ शीर्षक से चित्र 9
    3
    गर्भवती मादा को प्रजनन टैंक तक ले जाएं, जब तक कि वे जन्म न दें। महिलाओं के पेट पर एक गहरा निशान है, जिसे ग्रेवीड बिंदु के रूप में जाना जाता है एक बार जब उनके अंडे निषेचित हो जाते हैं तो वे गहरा रंग लेते हैं। गर्भावस्था अवधि लगभग 21 से 30 दिनों तक रहता है, और समय के रूप में आपके पेट में आकार बढ़ता है और गहरा हो जाता है। मादा को मुख्य टैंक में लौटा दें जैसे ही आप महसूस करते हैं कि उसने जन्म दिया है, इसलिए युवाओं के साथ खाने के लिए प्रतिस्पर्धा न करें या उन्हें खाने की कोशिश करें।
  • यदि आप विशिष्ट गुणों को व्यापार या उत्पादन करने के लिए guppies पैदा करते हैं, तो नर और मादा को आप निषेचन को प्राप्त करने के लिए टैंक में पार करना चाहते हैं। पुरुष की प्रारंभिक टैंक के लिए पुरुष को लौटाता है जब महिला का द्रव्य बिंदु काला होता है। यह जानना जरूरी है कि महीनों तक महिलाएं शुक्राणुओं को स्टोर कर सकती हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आपने एक वयस्क महिला का अधिग्रहण किया है, तो यह संभव है कि आप पहले लिटरों के दौरान टैंक में एक पुरुष की उपस्थिति के बिना भी अंडे निषेचन कर रहे हों।
  • फीड गुप्पीज़ शीर्षक से चित्र 10
    4
    युवाओं के लिए विशेष भोजन तैयार करें बेबी गिप्स में छोटे मुंह और उच्च प्रोटीन आवश्यकताएं हैं, इस कारण से, उन्हें वयस्कों की तुलना में अलग से खिलाया जाना चाहिए। अपने विशेष भोजन से पहले प्रोटीन और वनस्पति सामग्री में समृद्ध है। उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन जैसे कि बच्चे को नमकीन केकड़ों, सूक्ष्म कीड़े, बारीक कटा हुआ बीफ दिल या अंडे की जर्दी और पानी का संयोजन प्रदान करना संभव है। आप इन्फ्यूसियारिया (सूक्ष्म जीवों कि टैंक से रंग का हरा पानी), ताजा और पतले कटा हुआ सलाद या पका हुआ पालक के छोटे टुकड़े जैसे छोटे पौधे सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।
  • जब तक कि वे युवा न हो जाएं तब तक वयस्क नमक केक के साथ युवा खिलाओ न। यह भोजन कचरा हो सकता है अगर गप्पी अपने छोटे मुंह के कारण इसका उपभोग नहीं कर सकते।
  • फीड गुप्पीज़ स्टेप 11 नामक छवि
    5
    यह दिन में कई बार युवाओं को भोजन प्रदान करता है। पिल्ले विकसित करने के लिए वयस्कों की तुलना में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और कम पेट होता है। यह उन्हें दिन के 6 गुणा के बारे में छोटे भागों के साथ खिलाने के लिए आवश्यक है। यदि पानी को पानी के नवीकरण के बावजूद मछलीघर जल्दी गंदे हो जाता है, तो आपको भोजन की मात्रा कम करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह आपके लिए सही आकार है।
  • फीड गुप्पीज़ चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    6

    Video: ⟹ POND | WINTER | What the pond looks like in winter

    अक्सर मछलीघर से छोटी मात्रा में पानी को बदलते हैं। जब बागी का जन्म होता है, तो आप हर दो दिनों में 10% से कम मात्रा में मछलीघर पानी बदल सकते हैं ताकि हर एक या दो हफ्तों में इसे पूरी तरह से नवीनीकृत करने के लिए ऐसा तनावपूर्ण कार्य न हो। युवा मछली इन परिवर्तनों के लिए विशेष रूप से कमजोर होती हैं और उन्हें खिलाने के लिए अक्सर टैंक में मलबे का एक बड़ा संग्रह हो सकता है।
  • फीड गुप्पीज़ चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    7
    धीरे-धीरे उस आवृत्ति को कम करें, जिसके साथ आप उन्हें फ़ीड करते हैं। 2 महीने बाद, युवाओं को केवल 3 से 4 बार प्रतिदिन खिलाया जाता है। 4 से 5 महीनों के बाद, वे वयस्क आहार से शुरू कर सकते हैं और प्रति दिन 1 से 2 गुणा खिलाया जा सकता है। अपने नियमित आहार के कुछ भागों को बदलकर उन्हें फ्लेक्स के अनुकूल होने के लिए धीरे-धीरे भोजन की आदत को संशोधित करने का आपका फैसला है कुछ किस्मों को विभिन्न दरों पर विकसित किया जाएगा और आप केवल उन्हें वयस्क मछली के साथ रख सकते हैं जब वे समान आकार साझा करते हैं।
  • यदि आपके guppies नियमित आधार पर बढ़ रहे हैं, तो आप उन्हें वयस्क खारा केकड़ों के साथ फ़ीड कर सकते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ युवा लोगों को खिलाना जारी रखना आवश्यक है और यह जानना जरूरी है कि वे इसे उपभोग कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • पुरुष guppies आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि वे गुदा के पास तल पर एक सूचक पंख है। महिलाओं को एक ही क्षेत्र में एक गोल पंख होता है और अंडे ले जाने पर पेट पर एक गहरा निशान विकसित होता है, खासकर यदि वे निषेचित होते हैं
    • युवा आसानी से खाना मिल सकता है! भोजन डालो ताकि आपके लिए इसे ढूंढना आसान हो। वयस्क नियमों के लिए यह नियम जरूरी नहीं है, टैंक में भोजन की तलाश में उन्हें सक्रिय रखने की सलाह दी जाती है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने guppies को इस पुरस्कार के साथ खिलाए जाने का इरादा रखते हैं, तो हम इस अनुच्छेद में अनुशंसा नहीं करते हैं, संभावनाओं को नकारने के लिए एक खोज करें कि ये प्रजाति आपके गप्पीज के लिए हानिकारक या घातक हैं।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com