ekterya.com

मीठे पानी की मछली को संगरोध कैसे करें

मछलियों के टैंकों में रोग फैलने से रोकने के लिए संगरोध टैंक आवश्यक हैं। हाथ पर संगरोध टैंक होने और एक नई या बीमार मछली को ठीक से संगरोध करने के तरीके से पता चल सकता है कि एक मछलीघर में प्रजातियों को संक्रामक बीमारियों से बचाया जा सकता है और कठोर रसायन जिन्हें कभी-कभी इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि जब आप इसकी आवश्यकता नहीं है तब आप टैंक को स्टोर कर सकते हैं।

चरणों

क्वार्न्वइन फ्रेश वॉटर फिश स्टेप 1 नामक छवि
1
आवश्यक आपूर्ति प्राप्त करें एक संगरोध टैंक महंगा नहीं है या बहुत सुंदर लगती नहीं है। इस्तेमाल किए गए टैंक बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं यदि वे साफ होते हैं, या बुनियादी 37.9-लीटर (10-गैलन) एक्वैरियम पर्याप्त होगा। विशेष रूप से बड़ी मछली को 14 दिनों के लिए आराम से समायोजित करने के लिए पर्याप्त एक टैंक की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि हीटर और फिल्टर आप उपयोग करने जा रहे टैंक के आकार के लिए उपयुक्त हैं।
  • क्वार्न्वइन फ्रेश वॉटर फिश स्टेप 2 नामक छवि
    2
    टैंक तैयार करें संगरोध टैंकों को सब्सट्रेट्स की ज़रूरत नहीं है (बजरी की तरह), इसलिए आधार को रंग दें बाहर (नहीं आंतरिक) टैंक के लिए इसे अपने मछली के लिए एक "नीचे" उपस्थिति देने के लिए या आप इसके तहत एक काली बैग छड़ी सकता है सब कुछ गर्म पानी से साफ करें, साबुन या अन्य रसायनों से कभी नहीं। यदि आप एक संगरोध टैंक बनाने जा रहे हैं, "बस के मामले में", तो यहां बंद करो और जब तक आपको इसकी ज़रूरत नहीं होती तब तक टैंक रखें। जब आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार हैं, तो सत्यापित करें कि सब कुछ साफ है और धूल से मुक्त है। फिर, अगले चरण पर जाएं
  • क्वार्टरटाइन फ्रेश वॉटर फिश स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने संगरोध टैंक को स्थापित करें भरें अपने मुख्य एक्वैरियम से पानी के साथ टैंक ने कहा। छुपा स्थानों, फिल्टर, हीटर और ऑक्सीजनेटर (या तो एक विसारक पत्थर या वायु पंप) जोड़ें और उन्हें चालू करें। पानी में रसायनों के स्तर की जांच करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ सामान्य है। अपने मुख्य टैंक के समान तापमान पर संगरोध टैंक रखने की कोशिश करें, क्योंकि आप अंत में मछली को एक टैंक से दूसरे स्थानांतरित करने जा रहे हैं। यदि आपका फिल्टर लकड़ी का कोयला का उपयोग करता है, तो लकड़ी का कोयला हटा दें क्योंकि इससे दवाओं की प्रभावशीलता कम हो सकती है।
  • क्वार्न्वइन फ्रेश वॉटर फिश स्टेप 4 नामक छवि
    4
    फ़िल्टर शुरू करें ऐसा करने के लिए, कुछ विकल्प हैं:
  • कम से कम दो सप्ताह के लिए मौजूदा फ़िल्टर के बगल में अपने मुख्य मछलीघर का फिल्टर चलाएं।
  • कम से कम दो सप्ताह के लिए मुख्य फिल्टर में संगरोध फ़िल्टर की फिल्टर सामग्री रखें। इन सामग्रियों को अपने मुख्य फिल्टर में तब तक रखें जब तक कि आप उन्हें ज़रूरत न रखें, लेकिन उन्हें संगरोध टैंक में इस्तेमाल करने के बाद प्रतिस्थापित करें। आपको अन्य मछली को दूषित नहीं करना चाहिए इसलिए, अगली बार जब आप किसी मछली को संगरोधन करना चाहते हैं तो नई फ़िल्टर सामग्री को प्रारंभ करें
  • Video: कैसे नई मछली संगरोध करने के लिए? कैसे नई मछली के इलाज के लिए?

    क्वार्टरटाइन फ्रेश वॉटर फिश शीर्षक से छवि 5
    5
    अपने मछली को स्थानांतरित करें पीएच, तापमान और पानी की कठोरता में परिवर्तन बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि संगरोध टैंक में मछली को ठीक से पानी में मिलाया जाना चाहिए। यदि आप एक निश्चित मछलीघर से बीमार मछली को संगरोधित करने जा रहे हैं, तो इसे एक शुद्ध के साथ ले लें और इसे संगरोध टैंक में रखें, जब तक आप अपने मछलीघर में पानी के समान पैरामीटर और तापमान के साथ पानी का इस्तेमाल करते हैं। यदि मापदंड अलग हैं या यदि आप नई मछली संगरोध के लिए जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे टैंक के पानी में मछली को निम्न तरीकों में से किसी का उपयोग करके समायोजित करें:
  • दुकान के थैले में मछली को तैरने से प्रारंभ करें, जहां आपने पानी के तापमान का मिलान करने के लिए दस मिनट के लिए खरीदा था। फिर, टैंक से एक छोटे से पानी को बैग में जोड़ें और एक और दस मिनट इंतजार करें। कम से कम एक बार प्रक्रिया को दोहराएं अंत में, एक जाल का उपयोग कर टैंक में मछली को स्थानांतरित करें। बैग में पानी कभी भी टैंक में प्रवेश नहीं करना चाहिए यह एक त्वरित अनुकूलन है और आपको कमजोर या नाजुक मछली के साथ इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • ड्रिप द्वारा उत्प्रेरण एक क्रमिक प्रक्रिया है जो मछली के लिए कम तनावपूर्ण है। आपके पास पानी की मात्रा में कम से कम दो बार फिट होने के लिए काफी बड़े कंटेनर में मछली और अपने वर्तमान पानी को रखें। एक स्थिर सतह पर, संगरोध टैंक के नीचे एक स्तर पर कंटेनर रखें। एक नियंत्रण वाल्व (पानी के प्रवाह को समायोजित करने के लिए एक धागा वाला वाल्व) का उपयोग करके, संगरोध टैंक में ट्यूब के एक छोर को रखें और पानी के प्रवाह को शुरू करने के लिए दूसरे छोर को चूसना फिर, अपने मछली के साथ कंटेनर में उस अंत को रखें प्रति सेकंड कुछ बूँदें को प्रवाह समायोजित करें जब कंटेनर में जल स्तर दोगुना हो जाता है, तो पानी का आधा हिस्सा निकाल दें। जब पानी का स्तर फिर से दोबारा हो जाता है, तो आपकी मछली पहले ही परिचित हो जाएगी और आप उन्हें संगरोध टैंक के पास कर सकते हैं। कंटेनर में किसी भी शेष पानी के निपटान
  • क्वार्टरटाइन फ्रेश वॉटर फिश शीर्षक से छवि 6



    6
    मछली का निरीक्षण करें अगले दो हफ्तों के लिए, यह देखने के लिए कि क्या आप रोग के संकेत मिल सकते हैं, मछली पर करीब से देखें। उन्हें केवल दो मिनट में, दो बार दिन में दो बार खा सकते हैं। पानी की दैनिक जांच करें और आवश्यकतानुसार पानी बदल दें।
  • क्वार्टरटाइन फ्रेश वॉटर फिश शीर्षक से छवि 7

    Video: एक मछली संगरोध टैंक सेटअप करने के लिए कैसे!

    7
    किसी भी बीमारी का इलाज करें यदि एक मछली वास्तव में बीमार है, तो बीमारी का निदान करें (संभवतः एक्वैरियम में विशेषज्ञ की मदद से) और एक उचित उपचार लागू करने का निर्णय लेते हैं। जब आप उपचार शुरू करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि मछली पूरी तरह से ठीक हो जाती है और कोई भी अतिरिक्त समस्याएं पैदा नहीं होती हैं, उस समय से संगरोध को कम से कम दो सप्ताह बढ़ाएं। फिर, इस अवधि के दौरान मछली और रासायनिक स्तर पर बारीकी से निगरानी करें। मछलियों को संगरोध में रखने के लिए कम से कम एक हफ्ते बाद के लिए ठीक से बरामद किया गया है।
  • क्वार्टरटाइन फ्रेश वॉटर फिश स्टेप 8 नामक छवि
    8
    मुख्य टैंक में मछली को बदलें। एक बार जब आप सुनिश्चित हों कि आपकी मछली स्वस्थ है, तो आप इसे मुख्य टैंक की अन्य मछलियों के आगे रख सकते हैं। धीमी स्थानान्तरण विधि का फिर से उपयोग करें, क्योंकि संगरोध टैंक में रासायनिक यौगिकों को दो सप्ताह के बाद मुख्य टैंक के समान नहीं माना जाएगा। मुख्य टैंक में पानी के साथ संगरोध टैंक में पानी को मिश्रण न करने की कोशिश करें, क्योंकि इसमें अभी भी दवाएं हो सकती हैं
  • क्वार्टरटाइन फ्रेश वॉटर फिश स्टेप 9 नामक छवि
    9
    संगरोध टैंक को बचाएं यदि आप किसी भी अन्य मछली को जोड़ने नहीं जा रहे हैं, और हर कोई स्वस्थ दिखता है, उसे तब तक बचा लें जब तक आपको इसे फिर से नहीं चाहिए। पानी निकालो और गर्म पानी से सबकुछ धोएं (कभी साबुन या रसायनों के साथ!)। इसे सूखा और इसे एक सुरक्षित और साफ जगह में संग्रहीत करने दें।
  • युक्तियाँ

    • बहुत बीमार, कमजोर या युवा मछली के लिए, स्पंज फिल्टर का उपयोग करें आप इन प्रकाश फिल्टर को अपने मुख्य टैंक के फिल्टर के साथ भी शुरू कर सकते हैं जब तक आपको उनकी आवश्यकता नहीं हो।
    • संभवतया टैंक के पीछे लटकाए गए फ़िल्टर, संगरोध टैंक में उपयोग के लिए सबसे उपयुक्त हैं। यदि आपकी टैंक काफी बड़ी है, तो आप उन्हें मुख्य टैंक में अपने मुख्य फ़िल्टर के साथ परिचालन भी रख सकते हैं। फिर, अगर आप उन्हें संगरोध टैंक में चाहिए, जैविक फिल्टर काम करने के लिए तैयार हो जाएगा।
    • कुछ मछलीघर के प्रति उत्साही हैं, जब वे संगरोध में होते हैं, जबकि वे औषधीय जीवाणुरोधी खाद्य पदार्थों के साथ नई मछली खिलाती हैं। इससे पीड़ित होने वाले बैक्टीरिया के कारण होने वाले किसी भी विकार को खत्म करने में मदद मिलती है। यदि मछली अपने प्राकृतिक निवास स्थान से आती है, तो यह अच्छा विचार है कि वे जीवाणुरोधी खाद्य पदार्थों और एंटीपारैसिसिक खाद्य पदार्थों के संयोजन के साथ भोजन करें। ये जीवाणुओं के अलावा, आंतरिक परजीवी का ख्याल रखेंगे
    • सदैव टैंक और उसके घटकों को संभालने से पहले और अपने हाथों को धो लें और दवाओं और अन्य रसायनों को संभालने के बाद।
    • समुद्री जल के पौधों के लिए एक संयोजक टैंक का इस्तेमाल टैंक में जोड़ने से पहले किया जा सकता है, ताकि घोंघे और हाइड्रा की उपस्थिति से बचने के लिए इस्तेमाल किया जा सके। हालांकि, यह बैक्टीरिया या रोगों की उपस्थिति से बचने के लिए बहुत उपयोगी नहीं है, क्योंकि ये आमतौर पर पौधों में दिखाई नहीं दे रहे हैं। इस मामले में, कुल्ला या सूखना लगाने वाली चीजों को लागू करने के लिए बेहतर है।
    • कई दुकानों में उनके मछली के स्वास्थ्य के संबंध में एक या दो सप्ताह की गारंटी है। यदि एक नई मछली बीमार हो जाती है या द्वैध के दौरान मर जाती है, तो उसे वापस लौटाएं और मछली की धनवापसी या बदलाव की मांग करें। अधिकांश दुकानों में यह आवश्यक है कि आप मछली वापस करने के लिए एक रसीद पेश करते हैं, इसलिए वारंटी की समय सीमा समाप्त होने तक इसे रखें।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने मछली को कम-से-कम दो छिपाने वाले स्थान देते हैं। यदि मछली को छिपाने के लिए जगह नहीं है (विशेषकर यदि वे पालतू जानवरों की दुकान से आते हैं), तो वे आसानी से तनावग्रस्त हो सकते हैं। तनाव से बीमारी सहन करने के लिए मछली की क्षमता कम हो जाती है और इसलिए मर सकता है।
    • आप एक असली मछलीघर के बजाय प्लास्टिक की बाल्टी और पेलों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे स्वच्छ और रसायनों से मुक्त हैं, साथ ही आपके मछली के लिए पर्याप्त रूप से प्रवेश करना है और आप एक फिल्टर और हीटर जोड़ सकते हैं

    चेतावनी

    • जो कुछ भी छिपने की जगह के रूप में कार्य करता है, उसके पास उसके सभी खुले मछली की तुलना में बड़ा होना चाहिए और चोट लगने से बचने के लिए उसके किनारों को चिकना होना चाहिए। ये बहुत आसानी से अटक जा सकता है जब एक छेद जो बहुत छोटा है में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है। इसके अलावा, तेज किनारों नाजुक पंख फाड़ सकते हैं किनारों का परीक्षण करने के लिए, सभी किनारों के साथ और कई दिशाओं में नायलॉन मोज़ा की एक जोड़ी पर्ची। यदि मोज़े किनारों पर पकड़े जाते हैं, तो वे आपके मछली के पंखों को तोड़ सकते हैं।
    • टैंक से तुरंत किसी भी मृत मछली को निकालें
    • कुछ दवाएं कुछ मछली के लिए घातक होती हैं और अन्य लोगों और अन्य पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए, अपने मछली का इलाज करने या किसी भी नए रसायनों से निपटने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें। रासायनिक पदार्थों के विश्लेषण के लिए कई किट में जहरीले या कास्टिक रसायन होते हैं, इसलिए जल स्तरों का परीक्षण करते समय बहुत सावधान रहें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक 37.9-लीटर (10-गैलन) मछलीघर के साथ कवर और प्रकाश (या यदि आवश्यक हो तो बड़ा हो)
    • एक फिल्टर
    • एक हीटर
    • एक फैलाना पत्थर या वायु पंप
    • पीएच, अमोनिया, नाइट्रेट और नाइट्राइट का विश्लेषण करने वाले रासायनिक पदार्थों के विश्लेषण के लिए एक किट
    • ब्लैक पेंट या ब्लैक बैग
    • एक साफ पीवीसी ट्यूब जैसे सरल छुपा स्थानों
    • मछली को परिवहन के लिए एक नेटवर्क, वही नहीं जो आप मुख्य टैंक में उपयोग करते हैं
    • रोग का इलाज करने के लिए आवश्यक दवाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com