ekterya.com

बिल्ली पर सीपीआर कैसे बजाएं

यदि आपकी बिल्ली दुर्घटना, घुटन या बीमारी के कारण श्वास रुकती है, तो आपको अपने वायुमार्ग को साफ करने और इसे फिर से सांस लेने के लिए जल्दी से कार्य करना चाहिए। एक बिल्ली पर कार्डियोपल्मोनरी रिस्यूसिटेशन (सीपीआर) प्रदर्शन करना डरावना लग सकता है, लेकिन अगर आप यह करने के लिए कदम जानना चाहते हैं, तो यह बहुत आसान होगा इसे तुरंत पशुचिकित्सा में लेने के लिए सबसे उपयुक्त है हालांकि, जिस तरह से आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको कार्डियोलॉम्मोरी रिसास्किटेशन की आवश्यकता है, अपने वायुमार्ग की जांच करें और इस आपातकालीन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए शुरू करें सीपीआर कैसे एक बिल्ली के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें

चरणों

भाग 1

निर्धारित करें कि बिल्ली को सीपीआर की आवश्यकता है
एक कैट चरण 1 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
1
एक समस्या के पहले संकेत पर पशुचिकित्सा को अपनी बिल्ली ले लो। सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं वह अपने आप से सीपीआर से बचने के तुरंत बाद पशु चिकित्सक के पास ले जाइए। गंभीर स्वास्थ्य संकटों की देखभाल के लिए एक पशुचिकित्सा बेहतर सुसज्जित है ध्यान दें यदि आपके पास लक्षण हैं जो एक गंभीर समस्या का संकेत कर सकते हैं और इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले सकते हैं यदि आप निम्नलिखित लक्षणों को देखते हैं:
  • उन्हें साँस लेने में कठिनाई हो रही है।
  • वह बेहोश है
  • कमजोरी या सुस्ती के लक्षण दिखाता है
  • आपके पास गंभीर चोट है
  • वह गंभीर रूप से बीमार हैं
  • एक बिल्ली चरण 2 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या बिल्ली सांस लेती है अगर बिल्ली साँस लेता है निर्धारित करने के लिए, आप अपने सीने के आंदोलन का निरीक्षण कर सकते हैं, अपनी नाक और मुंह के सामने अपने हाथ रखकर उसकी सांस महसूस करते हैं, या अपने नाक या मुंह के सामने एक छोटा सा दर्पण जगह अगर यह fogs को देखने के लिए। यदि बिल्ली साँस नहीं लेती है, तो आपको शायद सीपीआर करना चाहिए।
  • एक कैट स्टेप 3 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने नाड़ी की जाँच करें एक नाड़ी की उपस्थिति या अनुपस्थिति आपको यह तय करने की अनुमति भी देगी कि क्या सीपीआर प्रदर्शन करना आवश्यक है। अपनी पल्स की जांच करने के लिए, अपनी उंगलियों को बिल्ली के जांघ के अंदर रखें और प्रतीक्षा करें। यदि आपके पास स्टेथोस्कोप है, तो आप इसका उपयोग बिल्ली के दिल की धड़कन को सुनने के लिए कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई नाड़ी नहीं है, तो आपको शायद सीपीआर करना चाहिए।
  • एक कैट स्टेप 4 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    बिल्ली के मसूड़ों की जांच करें बिल्ली के मसूड़ों का रंग भी संकेत कर सकता है कि आपको सीपीआर की आवश्यकता है। आम तौर पर, स्वस्थ मसूड़ों गुलाबी हैं यदि बिल्ली के मसूढ़े नीले या भूरे हैं, इसका मतलब है कि उसे पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है। यदि वे सफेद हैं, तो यह इंगित करता है कि आपके पास शायद खराब परिसंचरण है। अगर इन्हें सीएपी की जरूरत होती है तो आपको इन कारकों पर विचार करना चाहिए।
  • भाग 2

    एक बिल्ली के लिए सीपीआर
    एक कैट चरण 5 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपनी बिल्ली को एक सुरक्षित जगह पर ले जाएं कभी-कभी बिल्लियों को एक चलती हुई वाहन द्वारा हिट होने के बाद सीपीआर की आवश्यकता होती है। यदि आप किसी राजमार्ग या सड़क पर एक बिल्ली की देखभाल कर रहे हैं, तो उसे सीपीआर शुरू करने से पहले यातायात लेन से बाहर ले जाओ।
    • यदि संभव हो तो, किसी को अपनी कार में उन्हें पशु अस्पताल या नजदीकी पशुचिकित्सक के पास ले लेना चाहिए। इस तरह, आप यात्रा पर सीपीआर कर सकते हैं
  • एक बिल्ली चरण 6 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    रिकवरी स्थिति में बेहोश या अर्द्ध-जागृत बिल्ली रखें। सुनिश्चित करें कि आप किसी कंबल या कंबल की तरह आराम से कुछ पर अपने पक्ष पर झूठ बोलते हैं। इस तरह, आप गर्मी बरकरार रखेंगे और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
  • एक कैट चरण 7 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    बिल्ली के वायुमार्ग की जांच करें एक बार जब आप अपनी तरफ झूठ बोल रहे हों, तो अपने सिर को फिर से झुकाएं। अपना मुंह खोलें और अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपनी जीभ बढ़ाएं ध्यान दें अगर आप बिल्ली के गले में एक बाधा देख सकते हैं। यदि आप कुछ भी नहीं देख पा रहे हैं, तो अपनी उंगली से धीरे-धीरे अपने मुंह के अंदर रगड़ें, यह महसूस करने के लिए कि क्या कोई विदेशी वस्तु है जो वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकती है। अगर आपको कोई रुकावट महसूस हो रही है, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप ऑब्जेक्ट को अपनी उंगलियों से निकाल सकते हैं या यदि पेट की संपीड़न करने की आवश्यकता है।
  • बिल्ली के मुंह के पीछे से छोटी हड्डियां निकालना न करें वे आपके गला के भाग हैं
  • एक बिल्ली चरण 8 पर सीपीआर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    4



    यदि जरूरी हो तो पेट में संपीड़न करें यदि आप अपनी उंगलियों का उपयोग करते हुए बिल्ली के गले से किसी ऑब्जेक्ट को नहीं निकाल सकते हैं, तो आप पेट में संपीड़न कर सकते हैं। सबसे पहले, बिल्ली को ऊपर उठाएं, जिससे उसकी रीढ़ आपकी छाती के ऊपर रखी जाए, और फिर अपने रिब पिंजरे के निचले हिस्से को ढूंढने के लिए दूसरे हाथ का उपयोग करें। यदि बिल्ली का विरोध नहीं करती है, तो इसे गर्दन से पकड़कर रखें और पिछली पसली के नीचे दोनों हाथों से पकड़ लें। यदि बिल्ली मुक्त तोड़ने के लिए संघर्ष करती है, तो एक हाथ से गर्दन की पीठ को पकड़ो, जबकि दूसरी तरफ आखिरी रिब के नीचे फिस्टिंग। अपने मुट्ठी या हाथों के साथ अपने शरीर के साथ दबाएं और धक्का दें पांच बार दबाव डालना जारी रखें
  • ऐसा करने की कोशिश मत करो यदि आपकी बिल्ली सचेत हो और नाराज दिखती हो। इसे एक ट्रांसपोर्टर पर रखो और इसे पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाएं।
  • यदि वस्तु बाहर नहीं आती है, तो बिल्ली को बारी और उसकी पीठ पर पांच बार झटका। फिर, इसे अपने बांह की कवच ​​पर रखें, ताकि उसका सिर फर्श पर लटका हुआ हो और आप अपने शरीर के साथ अपने कूल्हों के नीचे उसके शरीर का समर्थन करें। हाथ का उपयोग करें जिसके साथ आप कंधे ब्लेड का पता लगाने के लिए बिल्ली नहीं पकड़ते हैं। अपने मुफ़्त हाथ की खुली हथेली का प्रयोग करके कंधे के ब्लेड के बीच पांच बार बिल्ली को हड़ताल करें
  • यदि वस्तु बंद नहीं होती है, तो इसे अपनी उंगली से फिर से निकालने का प्रयास करें और निष्कर्षण पद्धतियों का उपयोग तब तक जारी रखें जब तक कि आप इसे निकाल नहीं लेते।
  • एक बार जब आप ऑब्जेक्ट को हटा देते हैं, तो बिल्ली की श्वास को जांचना और आवश्यकतानुसार सीपीआर प्रक्रियाओं को शुरू करना या जारी करना जारी रखें।
  • एक कैट स्टेप 9 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि जरूरी हो तो बचाव साँस करें यदि बिल्ली साँस नहीं लेती है, तो आपको उसे तुरंत दो बचाव साँस देना होगा। उन्हें बाहर ले जाने के लिए, एक हाथ से बिल्ली के मुंह को बंद करें और वायुमार्ग को सीधा करने के लिए सावधानी से अपनी गर्दन का विस्तार करें। बिल्ली के मुँह बंद होने के साथ, अपने नाक के चारों ओर अपने हाथ से चम्मच करें और बिल्ली के थूथन पर अपना मुंह रखें।
  • सीधे 1 सेकंड के लिए बिल्ली के नाक में साँस लें
  • यदि आपको लगता है कि हवा में प्रवेश करना, फिर से साँस लें और सीपीआर फिर से शुरू करें, यदि आपको दिल की धड़कन है लेकिन साँस नहीं लेना है, तो जब तक आप अपने दम पर साँस लेते हैं या आपकी मदद नहीं करते तब तक 10 साँस प्रति मिनट की दर से राहत श्वास जारी रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आप बिल्ली के दिल की दर को मॉनिटर करते हैं यदि यह रोकता है, तो यह संपीड़न के साथ शुरू होता है यदि हवा में प्रवेश नहीं किया जाता है, तो आपकी गर्दन को सीधा करें और फिर से प्रयास करें। यदि आप अभी भी प्रवेश नहीं करते हैं, तो फिर से जांचें कि क्या कोई बाधा है
  • एक कैट स्टेप 10 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    6
    यदि जरूरी हो तो सीने में दबाएं। बिल्ली को अपने पक्ष में रखें और इसके सीने को अपने हाथों में अपने सामने के पैर के पीछे लपेटें। आपके अंगूठे को आपकी सीने के किनारे और बिल्ली के नीचे अपनी उंगलियां बाकी की ओर होना चाहिए। यदि आप इस स्थिति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप छाती संपीड़न के प्रदर्शन के लिए बिल्ली की छाती दबाएंगे। यदि आप आसानी से अपने हाथ से बिल्ली की छाती तक नहीं पहुंच सकते हैं या स्थिति असहज है, तो एक बिंदु को बिल्ली की ओर इशारा करते हुए रखें। फिर, सीने की दीवार के खिलाफ बेस के साथ हाथ रखो। सुनिश्चित करें कि आप अपने कोहनी को बंद कर देते हैं और अपने कंधे के ब्लेड सीधे आपके हाथों पर रखें।
  • इस पर निर्भर करते हुए कि क्या आप एक या दो हाथों का उपयोग करते हैं, अपनी सामान्य गहराई के 1/3 से 1/2 सेकेंड को दबाने के लिए पर्याप्त शक्ति वाले छाती के साथ निचोड़ या दबाएं। फिर, इसे दोबारा compressing से पहले सामान्य करने दें।
  • अपनी छाती पर आराम करने से बचें और इसे संपीड़न के बीच आंशिक रूप से संकुचित रहने की अनुमति दें।
  • संपीड़न की दर 100 से 120 प्रति मिनट होनी चाहिए। एक आम सिफारिश है कि सीईस को बीई गेस द्वारा "रहइइन ऐलीवे" गीत की हरा तक सेकेंड करना है
  • पहले 30 संपीड़न करने के बाद, बिल्ली के वायुमार्ग की जांच करें और फिर से श्वास करें। यदि बिल्ली अपने आप को फिर से सांस ले सकती है, तो यह संपीड़न प्रदर्शन बंद कर देता है।
  • एक कैट स्टेप 11 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    7
    सीपीआर का प्रशासन जारी रखें आपको सीपीआर बिल्ली देना जारी रखना चाहिए जब तक कि यह अपने आप में सांस लेने शुरू न हो और दिल फिर से पिटाई हो, या जब तक आप पशु चिकित्सक तक नहीं पहुंच जाते। आपको शायद किसी मित्र की मदद की ज़रूरत है अगर पशुचिकित्सा उस स्थान से बहुत दूर है जहां आप हैं सीपीआर के इस अनुक्रम का पालन हर दो मिनट में करें:
  • प्रत्येक 12 संपीड़न के लिए एक बचाव की सांस के साथ 100 से 120 छाती के प्रति मिनट के बीच प्रदर्शन करें।
  • धड़कन और सांस लेने की जांच करें
  • अनुक्रम दोहराएँ
  • भाग 3

    सीपीआर के बाद एक बिल्ली की देखभाल
    एक कैट स्टेप 12 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपनी श्वास, अपने दिल की धड़कन या नाड़ी का निरीक्षण करने के लिए अक्सर बिल्ली की जांच करें जब बिल्ली अपने आप को फिर से सांस लेने लगती है, तो इसे सख्त अवलोकन के तहत रखें। यदि आपने इसे पहले नहीं किया है, तो उसे पशुचिकित्सा में ले लें और इसे जांचने के लिए और किसी भी चोट या रक्तस्राव को ठीक कर लें।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक पशुचिकित्सा पर जाएं मां की आंतरिक चोटों, फ्रैक्चर या टूटी हड्डियों के लिए जांच की जानी चाहिए। कुछ मामलों में, यह स्थिर हो जाने के बाद आपातकालीन शल्य चिकित्सा के लिए आवश्यक हो सकता है
    • यह बहुत संभावना है कि आपका पालतू अभी भी एक राज्य में है सदमे। उस स्थिति में एक बिल्ली पशु चिकित्सक के पास ले ली जानी चाहिए।
  • एक कैट स्टेप 13 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: युवराज मेवाड़ी का 2018 का SUPERHIT मारवाड़ी DJ सांग - BEAUTY PARLOUR Jave Janu| New Rajasthani DJ Song

    बिल्ली की देखभाल के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें ध्यान रखें कि पशुचिकित्सा को शायद कुछ दिनों तक अपने कार्यालय में रहने के लिए बिल्ली की ज़रूरत होती है जिससे कि उनकी स्वास्थ्य स्थिति फिर से इष्टतम हो। बिल्ली को फिर से छोड़ने के बाद, इसे ध्यान में रखने के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। किसी भी दवा का प्रशासन करें जो पशुचिकित्सा का पालन करता है और इसे बारीकी से पालन कर रहा है
  • एक बिल्ली कदम 14 पर सीपीआर प्रदर्शन शीर्षक छवि
    3
    फिर से पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि बिल्ली एक समस्या के लक्षण दिखाती है एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या के साथ एक बिल्ली जिसके लिए सीपीआर की आवश्यकता होती है वह अन्य समस्याओं या जीवन की धमकी के लिए खतरे में हो सकती है। अपने पशुचिकित्सा को तुरंत सूचित करना सुनिश्चित करें यदि बिल्ली एक समस्या होने के लक्षण दिखाती है, और स्वस्थ रहने में आपकी सहायता करने के लिए नियमित जांच-पड़ताल करें।
  • युक्तियाँ

    • पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सा कक्षाएं लेने पर विचार करें यदि आपके पास पास के एक पशुचिकित्सा नहीं है, तो पालतू जानवरों पर सीपीआर कैसे करना आपके जीवन को बचा सकता है यह जानना
    • यदि आप बिल्ली को ले जाने या परिवहन करने जा रहे हैं, तो इसे आराम से उपलब्ध कराने के लिए एक कंबल के साथ कवर करें, अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें और तुम्हारा।

    चेतावनी

    • सीपीआर को एक स्वस्थ और जागरूक पशु की कोशिश न करें
    • एक पीड़ादायक बिल्ली का गुस्सा अप्रत्याशित है। मैं आपको काट सकता था और अपने आप को बचाने की कोशिश में या दर्द की प्रतिक्रिया के रूप में आपको खरोंच कर सकता था
    • सीपीआर की आवश्यकता होती है कि कई बिल्लियों बच नहीं है बिल्ली का जीवन बचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें हालांकि, अगर वह जीवित नहीं रहता है, तो यह जानकर शांत रहें कि आपने जो किया वह सब कुछ किया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com